आज दोपहर की बड़ी खबरें | 18th June 2019

1. बीजेपी ने जगत प्रकाश नड्डा को पार्टी का कार्यकारी अध्यक्ष बनाया है. जहां सोमवार को पीएम नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में हुई पार्लियामेंट्री बोर्ड की बैठक में जेपी नड्डा के नाम पर सहमति बनी है. आपको बता दें कि आगामी संगठन के चुनाव जेपी नड्डा की अध्यक्षता में होंगे.

2. दिल्ली-एनसीआर में बिते दिन सोमवार शाम को अचनाक मौसम ने करवट बदली और दिल्ली कई इलाकों में तजे हवाओं के साथ हल्की बारिश हुई जिससे दिल्ली में मौसम सुहाना हो गया और लोगों को गर्मी से राहत मिली. गौरतलब है कि दिल्ली में लगातार पड़ रही भारी गर्मी ने दिल्लीवासियों को परेशान कर रखा था. midday news 18th june

3. सूत्रों की माने तो राजस्थान के कोटा से भाजपा सांसद ओम बिड़ला अगले लोकसभा स्पीकर हो सकते हैं. आपको बता दें कि ओम बिड़ला कोटा से दूसरी बार सांसद चुने गए हैं और साथ में वो तीन बार विधायक भी रह चुके हैं.

4. राजधानी दिल्‍ली में आज से ऑटो रिक्‍शा का बढ़ा हुआ किराया लागू हो गया है जिसके तहत आज से या‍त्रियों को न केवल शुरुआती किराया बल्कि कई मदों में ज्‍यादा किराए का भुगतान करना होगा. आपको बता दें कि दिल्ली में लोगों को अब ऑटो में सफर के दौरान अब आठ रुपये प्रति किलोमीटर के बजाय 9.5 रुपये प्र‍ति किलोमीटर की दर से किराये का भूगतान करना होगा.

5. जनसंख्या वृद्धि पर संयुक्त राष्ट्र संघ की एक रिपोर्ट आई है इस रिपोर्ट में कहा गया है कि 2050 तक विश्व की जनसंख्या के 970 करोड़ होने की संभावना है. इसके साथ ही रिपोर्ट में वर्ष 2027 तक भारत के दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देश के रूप में चीन से आगे निकलने का अनुमान लगाया गया है. midday news 18th june

6. उच्चतम न्यायालय ने बिते दिन सोमवार को दो दर्जन से अधिक 2018 बैच के प्रशिक्षु आईएएस और आईपीएस अधिकारियों की याचिकाओं पर केंद्र सरकार से कैडर आवंटन नीति-2017 पर जवाब तलब किया है. आपको बता दें कि इन लोगों ने याचिकाओं में अपने 20 सहयोगियों की भांति सरकार की कैडर आवंटन स्कीम में समानता की मांग की है.

7. मौसम विभाग ने उत्तराखंड के ज्यादातर क्षेत्रों में आज भी बारिश की आशंका वयक्त की है. आपक बता दें कि वहीं आज सुबह से देहरादून और आसपास के इलाकों में बादल छाए रहे और मौसम सुहावना बना रहा.

यंग और हैंडसम दिखने के कुछ घरेलु उपाय।

8. सोमवार को डॉक्टरों की हड़ताल के बाद आज एमपी में वकीलों की हड़ताल है जिसमें प्रदेशभर के करीब 98 हज़ार वकील इस हड़ताल में शामिल हैं. आपको बता दें कि ये लोग एडवोकेट प्रटेक्शन ऐक्ट लागू करने की मांग कर रहे हैं. midday news 18th june

9. आज मंगलवार को भारतीय शेयर बाजार उछाल के साथ खुले जहां आज सुबह 9 बजकर 17 मिनट पर NSE का निफ्टी 33.80 अंकों की बढ़त के साथ 11706 के स्‍तर पर था तो वहीं BSE का सेंसेक्‍स भी 114.52 अंकों की तेजी के साथ 39,075.31 के स्‍तर पर कारोबार कर रहा था.

10. NIT हमीरपुर के एक छात्र को उत्तर भारत के अब तक के सबसे बड़े सवा करोड़ के सालाना पैकेज पर नौकरी मिली है. दरअसल, अमेरिका की नामी मल्टी नेशनल कंपनी ने साफ्टवेयर इंजीनियर परम सिंह को 1.20 करोड़ सालाना पैकेज का ऑफर लेटर दिया है.

11. उत्तर प्रदेश सरकार पहले इन्वेस्टर्स समिट में एमओयू करने वाले निवेशकों के 70 हजार करोड़ से अधिक की निवेश परियोजनाओं के दूसरे चरण में शिलान्यास की तैयारी कर रही है. आपको बता दें कि यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश के बाद औद्योगिक विकास विभाग ने इस दिशा में काम शुरू कर दिया है. midday news 18th june

12. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को लगातार चौथी बार लोकसभा सदस्य के रूप में शपथ ली, लेकिन शपथ लेने के बाद वह संसद पंजिका पर हस्ताक्षर करना भूल गए वहीं अधिकारियों और कई सांसदों द्वारा याद दिलाए जाने के बाद राहुल गांधी ने हस्ताक्षर किए. आपको बता दें कि राहुल केरल के वायनाड से संसद के लिए निर्वाचित हुए हैं.

13. पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी द्वारा हड़ताली डॉक्टरों को राज्य के सरकारी अस्पतालों में सुरक्षा बढ़ाने के कदम उठाने का आश्वासन देने के बाद डॉक्टरों ने हफ्ते भर से चल रही हड़ताल को सोमवार रात को समाप्त कर दिया है. आपको बता दें कि पश्चिम बंगाल में डाक्टर अपने साथ हुए बुरे व्यवहार को लेकर हड़ताल पर चल रहे थे.

14. टीडीपी के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री ई. पेद्दी रेड्डी ने सोमवार को कहा कि वह जल्द ही भाजपा में शामिल होने की योजना बना रहे हैं. आपको बता दें कि टीडीपी के महासचिव रेड्डी अविभाजित आंध्र प्रदेश में मंत्री भी रह चुके हैं. midday news 18th june

शिल्पा शेट्टी ने किया अपना योग ऐप लॉन्च

15. पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा कि तेल निर्यातक देशों का संगठन ओपेक का सदस्य देश संयुक्त अरब अमीरात ने होर्मुज जल संधि क्षेत्र में बाधाओं के बावजूद भारत को तेल एवं एलपीजी की अबाध आपूर्ति करने का भरोसा दिया है. आपको बता दें कि भारत अपनी कुल तेल जरूरतों का 83 प्रतिशत आयात से पूरा करता है. midday news 18th june

16. नीति आयोग के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अमिताभ कांत ने कहा कि संसाधनों के यथासंभव अधिकतम उपयोग यानी पुनर्चक्रण अर्थव्यवस्था में अगले पांच से सात वर्षो में 1.4 करोड़ नौकरियां सृजित होने तथा लाखों नए उद्यमियों के तैयार करने की क्षमता है.

17. राजधानी दिल्ली में उत्तराखंड के सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने सोमवार को केन्द्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल से मुलाकात की. इस दौरान सीएम ने टनकपुर-बागेश्वर रेल लाईन की स्वीकृति वर्तमान वित्तीय वर्ष 2019-20 में करने का रेल मंत्री से अनुरोध किया.

18. एमपी के सीएम कमलनाथ ने सोमवार को दावा किया कि प्रदेश में उनके छह माह के कार्यकाल में प्रदेश की स्थिति में बहुत सुधार हुआ है, जबकि पिछली भाजपा सरकार से उन्हें प्रदेश आर्थिक बदहाली की हालत में मिला था. आपको बता दें कि मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार ने बिते दिन यानि 18 जून को 6 महीने पूरे किए है. midday news 18th june

19. रेलवे ने अपने महाप्रबंधकों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि उनके अधिकारी अपने सरकारी दौरों के लिए ट्रेन से यात्रा करें और कोचों की स्थिति के बारे में रिपोर्ट सौंपें. आपको बता दें कि रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने सभी जोनल रेलवे के महाप्रबंधकों को लिखे पत्र में कहा है कि ऐसे अधिकारियों को यात्रियों के साथ बातचीत भी करनी चाहिए.

20. पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बिते दिन यानि सोमवार को भी कोई बदलाव नहीं हुआ था और यह क्रम आज मंगलवार को भी जारी है जिसके तहत आज राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 69.93 रुपए लीटर मिल रहा है वहीं यहां प्रति लीटर डीजल 63.84 रुपए का है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *