आज दोपहर की बड़ी खबरें | 19th August 2019

  • आर्थिक सुस्ती के इस दौर में इकॉनमी को पटरी पर लाने के लिए मोदी सरकार बड़े और चौंकाने वाले फैसले लेने जा रही है जिसके तहत टैक्स में राहत और नौकरी बचाने वाले इन फैसलों की शुरुआत आज से हो सकती है. सूत्रों के अनुसार सरकार के फैसले इस मकसद से लिए जाएंगे कि 5 ट्रिलियन डॉलर की इकॉनमी बनाने के लक्ष्य में बाधा न आने पाए.
  • भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शिवराज सिंह चौहान ने अनुच्छेद-370 को हटाए जाने के केंद्र के फैसले के लिए पीएम नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह की तुलना भगवान कृष्ण और अर्जुन से की, और जम्मू कश्मीर के हालातों के लिए पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि नेहरू ने शेख अब्दुल्ला को खुश करने के लिए यह सब किया.
  • 1000 करोड़ से अधिक के IL&FS मामले में मनी लान्ड्रिंग की जांच कर रहे प्रवर्तन निदेशालय ने मनसे प्रमुख राज ठाकरे और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और शिवसेना के वरिष्ठ नेता मनोहर जोशी के बेटे अनमेश जोशी को पूछताछ के लिए तलब किया है. midday news 19th august
  • तेलंगाना में तेलुगु देशम पार्टी को बड़ा झटका देते हुए टीडीपी के 60 बड़े नेताओं ने बीजेपी का दामन थाम लिया इसके साथ ही हजारों कार्यकर्ताओं ने भी बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा की मौजूदगी में बीजेपी का दामन थामा.
  • कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के ऐतिहासिक फैसले के बाद केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने बड़ा बयान देते हुए कहा है कि अब सरकार का अगला लक्ष्य पीओके को वापस भारतीय गणराज्य में मिलाने का है. midday news 19th august
  • हरियाणा के यमुनानगर स्थित हथिनीकुंड बैराज से रविवार को छोड़ा गया आठ लाख क्यूसेक पानी तेज़ी से दिल्ली पहुंच रहा जिससे यहां पर बाढ़ हालात बन गए हैं. इस बीच हालात की समीक्षा और बाढ़ के उपायों पर चर्चा के लिए दिल्ली में सीएम अरविंद केजरीवाल ने एक बैठक बुलाकर समीक्षा की और अधिकारियों को चौकन्ना रहने का निर्देश दिया है.
  • केंद्र सरकार का नया मोटर वेहिकल ऐक्ट 1 सितंबर से लागू हो सकता है जिसको लेकर केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने उम्मीद जताई है कि इस ऐक्ट में नए-नए जुर्मानों के प्रावधान से यातायात नियमों का उल्लंघन रोकने में पहले से ज्यादा मदद मिलेगी.
बारिश और बाढ़ ने मचाई तबाही, कई जिंदगियों को निगला
  • केद्र सरकार ने विमानन ईंधन यानी एयर टरबाइन फ्यूल में बदलाव की तैयारी शुरू कर दिया है. जिसके तहत विमानन मंत्रालय ने भारत के सभी हवाईअड्डों पर एटीएफ खरीदने पर चुकाए जाने वाले अतिरिक्त करों को औचित्यपूर्ण बनाने के लिए एक समिति का गठन किया है. माना जा रहा है कि एटीएफ पर टैक्स कम होता है तो हवाई सफर भी कुछ सस्ता हो सकता है. midday news 19th august
  • श्रीनगर में स्कूल-कॉलेज खुल गए हैं, लेकिन अभी भी यहां पर एक अजीब सी शांति है. हालांकि बच्चे धीरे-धीरे स्कूल-कॉलेज पहुंच रहे हैं लेकिन उनकी संख्या काफी कम है. इस बीच स्कूल जाने वाले बच्चों को किसी तरह की परेशानी ना हो इसके लिए सुरक्षाबल चप्पे-चप्पे पर तैनात हैं. midday news 19th august
  • राष्ट्रीय राजधानी सहित देश के कई महानगरों में आज से पेट्रोल और डीजल दोनों की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है. इस कड़ी में नए रेट के तहत अब राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज पेट्रोल की कीमत में 7 पैसे की कमी आई और इसके भाव 71.84 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. वहीं दिल्ली में डीजल 8 पैसे सस्ता होकर 65.18 रुपये प्रति लीटर पर आ गया है.
  • जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 के प्रावधान हटाए जाने को लेकर एक बार फिर से पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए दावा किया कि कश्मीर में मानवाधिकारों का पूरी तरह से उल्लंघन किया गया है.
  • मध्यप्रदेश के कम्प्यूटर बाबा के बाद एक और संत राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण न्यास के प्रवक्ता और केसरिया हिंदू वाहिनी के अध्यक्ष देव मुरारी ने कमलनाथ सरकार से अपने लिए पद की मांग करते हुए कहा कि अगर सरकार में उन्हें प्रतिनिधित्व नहीं दिया जाता है तो वह अपने साथ कुछ भी कर लेंगे.
  • योगी सरकार के मंत्रिमंडल विस्तार से पहले यूपी बीजेपी अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने राज्‍य मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया है. आपको बता दें कि उन्होंने ‘एक व्यक्ति-एक पद’ के सिद्धांत को देखते हुए इस्तीफा दिया है.
  • जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में छात्रसंघ चुनावों की तैयारियां जोरों पर हैं जिसको देखते हुए छात्रों ने एक दूसरे के बीच सेंध लगाना शुरु कर दिया है. इस बीच खबर आई है कि ABVP के खिलाफ सभी वामपंथी छात्र संगठन एक हो गए हैं. ऐसे में जेएनयूएसयू का इस बार का चुनाव लेफ्ट और राइट के बीच होने की संभावना बढ़ गई है.
मात्र 2 मिनट में पेट की गैस, एसिडिटी से छुटकारा
  • RSS प्रमुख मोहन भागवत ने आरक्षण को लेकर एक बार फिर से बड़ा बयान देते हुए कहा कि जो आरक्षण के पक्ष में हैं और जो इसके खिलाफ हैं उन लोगों के बीच इस पर सद्भावपूर्ण माहौल में बातचीत होनी चाहिए. भागवत ने कहा कि उन्होंने पहले भी आरक्षण पर बात की थी लेकिन इससे काफी हंगामा मचा और पूरी चर्चा वास्तविक मुद्दे से भटक गई.
  • NCP के प्रमुख शरद पवार ने महाराष्ट्र में उनकी पार्टी छोड़ दूसरी पार्टियों में शामिल हुए नेताओं को ‘कौआ’ करार देते हुए कहा कि पार्टी आगामी विधानसभा चुनावों में नए चेहरे उतारने पर विचार कर रही है.
  • संसद में अनुच्छेद 370 पर अपने जोशीले भाषण से चर्चा में आए लद्दाख से भाजपा के सांसद जमयांग सेरिंग नामग्याल ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि कांग्रेस के शासन में इस क्षेत्र को रक्षा नीतियों में उचित तवज्जो नहीं दी गई और इसलिए ‘‘चीन ने डेमचोक सेक्टर पर अधिकार कर लिया. midday news 19th august
  • कांग्रेस महासचिव और पूर्वी उत्तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा ने अर्थव्यवस्था के मुद्दे पर भाजपा सरकार पर निशाना साधा और कहा कि इस मंदी पर सरकार की चुप्पी सही नहीं है. उन्होंने सवाल किया कि इस स्थिति के लिए आखिर कौन जिम्मेदार है?
  • राकांपा के वरिष्ठ नेता एवं महाराष्ट्र विधान परिषद के सभापति रामराजे निंबालकर को लेकर सूत्रों के हवाले से खबर आई है कि राज्य में विधानसभा चुनाव से पहले वह भाजपा में शामिल हो सकते हैं. midday news 19th august
  • उत्तर प्रदेश के बांदा और हमीरपुर जिलों से होकर बहने वाली केन, बेतवा और यमुना नदियों में बांधों से पानी छोड़े जाने के कारण यहां बाढ़ के हालात बन गए हैं जिसके कारण यहां कई दर्जन गांवों का संपर्क मुख्यालयों से टूट गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *