आज दोपहर की बड़ी खबरें | 19th July 2019

1. अंतरराष्ट्रीय कोर्ट के फैसले के बाद कुलभूषण जाधव के मामले में पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी अपने देश के कानून के मुताबिक, भारतीय नागरिक को राजनयिक पहुंच मुहैया कराने के लिए सहमत हो गया है. ऐसे में अब भारत की पहली कोशिश यह होगी कि जाधव का केस सैन्य अदालत के स्थान पर सिविल कोर्ट में चले ताकि उन्हें काबिल वकील की सुविधा मिल सके.

2. कर्नाटक में चल रहे राजनीतिक नाटक के बीच कल की रात बीजेपी विधायकों ने सदन में ही बिताई. इस दौरान कोई सोफे पर तो कोई जमीन पर जहां जगह मिली वहीं पर सो गया. इस बीच राज्‍यपाल वाजूभाई आर वाला ने विधानसभा अध्‍यक्ष से विश्‍वासमत पर चल रही बहस को दोपहर 1:30 बजे तक संपन्न करने को कहा है. midday news 19th july

3. दिग्गज भारतीय क्रिकेटर और रेकॉर्डों के बादशाह सचिन तेंडुलकर को इंटरनैशनल क्रिकेट काउंसिल के हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया है. आपको बता दें कि उनके अलावा दक्षिण अफ्रीका के लेजंड क्रिकेटर एलन डॉनल्ड और ऑस्ट्रेलिया की पूर्व महिला पेसर कैथरीन फिट्जपैट्रिक को भी आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया है.

4. दिल्ली कांग्रेस में अब खुली बगावत हो गई है और इस कड़ी में पार्टी के दो वर्किंग प्रेजिडेंट्स हारून युसूफ और देवेंद्र यादव ने प्रदेश अध्यक्ष शीला दीक्षित के सभी आदेशों को सिरे से खारिज करते हुए कहा है कि उन्हें ऑल इंडिया कांग्रेस कमिटी ने अपॉइंट किया है और वे सिर्फ अपने आलाकमान का ही आदेश मानेगे. midday news 19th july

5. पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने भारत के 5 ट्रिलियन डॉलर इकॉनमी बनने को लेकर कहा कि पिछली सरकारों की मजबूत नींव के कारण भारत 2024 तक पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा. इस दौरान उन्होंने मोदी सरकार द्वारा पंचवर्षीय योजनाओं और योजना आयोग को समाप्त करने के विपक्ष के दावे को भी खारिज कर दिया.

6. भगोड़े माल्या के प्रत्यर्पण मामले की सुनवाई अगले साल फरवरी में होने पर विदेश मंत्रालय ने कहा है कि यह न्यायिक प्रक्रिया है और सुनवाई की तिथि का फैसला करना कोर्ट पर निर्भर करता है. हम केवल इतना आश्वासन दे सकते हैं कि माल्या के प्रत्यर्पण को लेकर हमारी प्रतिबद्धता बहुत ही मजबूत है और हम उसे भारत वापस लाने के प्रयास लगातार जारी रखेंगे.

7. अपने भाई और पार्टी के उपाध्यक्ष आनंद कुमार पर आयकर विभाग की कार्रवाई को लेकर बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने भाजपा पर निशाना साधते हुए इसे राजनीति से प्रेरित बताया और कहा कि नरेंद्र मोदी व अमित शाह की जोड़ी मिलकर वंचितों को दबाने का कार्य कर रहे हैं. आपको बता दें कि आईटी ने आनंद कुमार की 400 करोड़ की बेनामी संपत्ति को जब्त किया है.

ऋतिक रोशन ने ‘बिहारी बाबू’ बनने का अपना रोचक सफ़र किया शेयर

8. रक्षा मंत्रालय ने अपनी सालाना रिपोर्ट जारी करते हुए डोकलाम मुद्दे को लेकर कहा कि डोकलाम में चीनी सेना की गतिविधियों पर भारतीय सेना कड़ी नजर रख रही है और किसी भी अनुचित गतिविधि का माकूल जवाब देने के लिए तैयार है. midday news 19th july

9. विश्व बैंक ने आंध्रप्रदेश को आर्थिक मोर्चे पर तगड़ा झटका देते हुए चंद्रबाबू नायडू सरकार के दौरान शुरु किए गए अमरावती सस्टेनेबल इन्फ्रास्ट्रक्चर और इंस्टीट्यूशनल डेवलपमेंट प्रोजेक्ट को खारिज कर दिया है. हालांकि अभी तक विश्व बैंक ने इसे खारिज करने का कोई कारण नहीं बताया है.

10. पीआरएस लेजिस्लेटिव संस्था ने संसद के कामकाज को लेकर जारी अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि 17वीं लोकसभा के मौजूदा सत्र के दौरान पिछले 20 साल में सबसे अधिक कामकाज हुआ है. इस बीच निचले सदन में मंगलवार तक कामकाज का स्तर 128 प्रतिशत रहा है.

11. पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के बेटे और वरिष्ठ कांग्रेस नेता अनिल शास्त्री ने प्रियंका गांधी वाड्रा को कांग्रेस पार्टी का नया अध्यक्ष बनाए जाने की वकालत करते हुए कहा कि यदि कांग्रेस की कमान किसी गैर कांग्रेसी नेता को मिली तो पार्टी क्षेत्रीय दलों में टूट सकती है.

12. कुलभूषण जाधव मामले को लेकर शिवसेना ने अपने मुखपत्र सामना के जरिए कहा है कि ‘हमारी सरकार जाधव के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है. लेकिन ‘लातों के भूत बातों से नहीं मानते’, पाकिस्तान के बारे में यही सच है. इस मामले में शिवसेना का कहना है कि जाधव को छुड़वाकर सही-सलामत मातृभूमि में लाना ही सरकार का असली पुरुषार्थ होगा.

13. देश का एक बड़ा हिस्सा लगातार पानी किल्लत से जूझ रहा है, इसे देखते हुए यूपी सरकार ने पानी बचाने के लिए एक अनोखा फैसला लिया है जिसके तहत अब उत्तर प्रदेश विधानसभा में अब विधायकों को पीने के लिए आधा ग्लास पानी ही मिलेगा. दुबारा मांगने पर ही उन्हें पानी मिलेगा. सरकार का तर्क है कि ऐसा करने से पानी बचेगा. midday news 19th july

14. अभिनेता अक्षय कुमार ने अभिनेत्री कंगना और एक पत्रकार के बीच हाल ही में हुई खींचतान को लेकर बयान देते हुए कहा कि “सिद्धार्थ मल्होत्रा ने इस बारे में बेहद अच्छी बात कही है कि मीडिया और कलाकार का रिश्ता गहरा है. यह पति-पत्नी के रिश्ते की तरह है. कुछ असहमतियां होंगी लेकिन मैं उम्मीद करता हूं कि यह सुलझ जाए क्योंकि हमें आपकी जरूरत है.”

चेहरे पर अनचाहे बाल को हटाने के घरेलु उपाय।

15. साक्षी मिश्रा और अजितेश की लव मैरिज पर पूरे देश में चल रही बहस के बीच पहली बार साक्षी के पिता और भाजपा के बरेली से विधायक राजेश मिश्रा ने इस मामले में अपनी बात रखते हुए कहा कि मैं घर से बाहर नहीं निकलना चाहता हूं. मेरी भावनाएं आहत हुई हैं, मेरा पूरा परिवार सदमे में है.

16. महाराष्ट्र पुलिस के कड़क ऑफीसर प्रदीप शर्मा ने अपने पद से अचानक से इस्तीफा दे दिया है. माना जा रहा है कि वो महाराष्ट्र में होने वाले आगामी विधानसभा में भाजपा की टिकट पर चुनाव लड़ सकते हैं.  

17. आईएमएफ ने भारत को तेजी से ग्रोथ करने के लिए एक खास सलाह देते हुए कहा है कि अगर भारत में कारोबार करने के माहौल को आसान बनाया जाएगा ओर इससे जुड़े नियमों में छूट दी जाएगी तो दुनियाभर के निवेशक तेजी से भारत में पैसा लगाएंगे. ऐसा करने पर भारत की आर्थिक ग्रोथ में बड़ी तेजी आएगी. लिहाजा ज्यादा नौकरी के मौके बनेंगे. midday news 19th july

18. हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव में खास प्रदर्शन न करने के बाद एनसीपी, टीएमसी और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी को निर्वाचन आयोग ने ‘कारण बताओ’ नोटिस जारी करते हुए पूछा गया है कि क्यों न उनका राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा वापस ले लिया जाए. फिलहाल आयोग ने तीनों पार्टियों को अपना पक्ष रखने के लिये 5 अगस्त तक का वक्त दिया है. midday news 19th july

19. चेन्नई के रहने वाले सिक्यॉरिटी रिसर्चर लक्ष्मण मुथैया को बाउंटी प्रोग्राम के तहत Facebook ने इंस्टाग्राम में बग खोजने के लिए 30 हजार डॉलर यानि कि करीब 20,60,000 रुपये इनाम दिया है. आपको बता दें कि मुथैया ने बताया था कि इंस्टाग्राम के इस बग की वजह से वह किसी भी अकाउंट को बिना कन्सेंट परमिशन के हैक कर सकते थे. 

20. असम और मेघालय सहित पूर्वोत्तर में बाढ़ की स्थिति गंभीर हो गई है जिसके कारण असम में अब तक 54 लाख लोगों को  विस्थापित किया गया हैं. आपको बता दें कि असम के 33 में से 28 जिले बाढ़ की चपेट में हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *