आज दोपहर की बड़ी खबरें | 19th June 2019

1. ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ के मुद्दे और अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी संसद में प्रतिनिधित्व करने वाले सभी राजनीतिक दलों के अध्यक्षों के साथ आज बैठक करेने जा रहे है. वहीं इस बैठक में पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, डीएमके प्रमुख एमके स्टालिन, तेलंगाना के सीएम के. चंद्रशेखर राव और टीडीपी प्रमुख एन. चंद्रबाबू नायडू इस बैठक में शामिल नहीं होंगे. वहीं दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल भी इस बैठक में हिस्सा नहीं लेंगे. उनके जगह आम आदमी पार्टी की ओर से आम आदमी पार्टी के नेता और लोकसभा चुनाव 2019 में दक्षिणि दिल्ली लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी रहे राघव चड्डा इस बैठक में पार्टी का प्रतिनिधित्व करेंगे. midday news 19th june

2. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज अपना 49वां जन्मदिन मना रहे है. राहुल गांधी के जन्मदिन पर पीएम नरेंद्र मोदी ने राहुल को उनके जन्मदिन पर बधाई दी है और ट्वीट कर कहा कि, राहुल गांधी को उनके जन्मदिन पर शुभकामनाएं. ईश्वर उन्हें अच्छा स्वास्थ्य दे और दीर्घायु बनाए.

3. मानसून की धीमी चाल ने देश के कई हिस्सों में बारिश के इंतजार को और बढ़ा दिया है. आपको बता दें कि आमतौर पर अभी तक देश के दो तिहाई हिस्सों में मानसून पहुंच जाता है लेकिन इस बार मानसून केवल 12 से 15 फीसदी हिस्से में ही पहुंच पाया है.

4. कर्नाटक के सीएम एचडी कुमारस्वामी ने मंगलवार को बीजेपी पर उनकी पार्टी के एक विधायक को घूस देने की कोशिश का आरोप लगाया है. रामनगर में एक गांव में जनसभा को संबोधित करते हुए कुमारस्वामी ने कहा कि सरकार गिराने के लिए निरंतर प्रयास हो रहा है और कौन इसके पीछे है, वह उसे जानते हैं. आपको बता दें कि वर्तमान में कर्नाटक में जेडीएस-कांग्रेस के गठबंधन की सरकार है.

5. सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने ड्राइविंग लाइसेंस के नियमों में बड़ा बदलाव किया है. दरअसल रोजगार के अवसरों को बढ़ाने के लिए सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस के लिए मिनिमम एजुकेशनल क्वालिफिकेशन की बाध्यता को खत्म कर दिया है. गौरतलब है कि इस बार मानसून 8 दिन की देरी से केरल पहुंचा है.

6. कर्ज में डूबी जेट एयरवेज की दोबारा उड़ान की उम्‍मीदें अब समाप्‍त होती दिख रही हैं. दरअसल स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यानि SBI की अगुवाई में बैंकों के ग्रुप ने जेट एयरवेज के भविष्‍य को लेकर बैठक की, जहां इस बैठक में एयरलाइन को फिर खड़ा करने के लिए की जा रही कोशिशें बंद करने का निर्णय लिया गया है. midday news 19th june

7. कांग्रेस पार्टी ने कर्नाटक के कद्दावर नेता और विधायक रोशन बेग को कांग्रेस ने पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने के आरोप में निलंबित कर दिया है. आपको बता दें कि बेग को निलंबित करने का प्रस्ताव कर्नाटक राज्य इकाई ने प्रस्तुत किया था जिसे कमेटी द्वारा मंजूरी दे दी गई है.

आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 19th June 2019

8. खबर है कि सरकार बस यात्रियों की सुरक्षा को और पुख्ता करने के लिए डीटीसी और कलस्टर बसों में पैनिक बटन लगाने का योजना बना रही है. आपको बता दें कि इसी मामले को लेकर आज ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर कैलाश गहलोत की अध्यक्षता में बैठक की जाएगी, जिसमें इस प्रोजेक्ट को लेकर तस्वीर साफ हो सकती है.

9. लोकसभा के नए अध्यक्ष का चयन आज किया जाएगा. आपको बता दें कि लगातार दूसरी बार बीजेपी की टिकट पर लोकसभा सदस्य चुने गये ओम बिड़ला लोकसभा के अध्यक्ष पद के लिए एनडीए के प्रत्याशी हैं जिनका अध्यक्ष बनना तय माना जा रहा है.

10. ED ने बैंक धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग मामले में सूरत की एक कंपनी और उसके प्रमोटरों पर कार्रवाई करते हुए 1,610 करोड़ से कीमत के 6000 से ज्यादा वाहनों को जब्त किया है. आपको बता दें कि ED द्वारा सूरत की सिद्धि विनायक लॉजिस्टिक्स लिमिटेड और उनके निदेशक रूपचंद बैद की संपत्ति जब्त करने के लिए मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम कानून के तहत आदेश जारी किया गया था.

11. तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में चार जलाशयों के सूखने के बाद पड़ रही भारी गर्मी में लोगों को पानी की कटौती का सामना भी करना पड़ रहा है. आपको बता दें कि यहां चेन्नई मेट्रोवॉटर ने पाइप द्वारा जल की आपूर्ति में 40 फीसदी की कमी कर दी है जिससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. midday news 19th june

12. गुजरात भाजपा प्रमुख जीतू वघानी का कहना है कि पार्टी की राज्य इकाई केंद्रीय नेतृत्व द्वारा निर्धारित 20 प्रतिशत के लक्ष्य के मुकाबले अपनी सदस्यता में 50 प्रतिशत की वृद्धि करना चाहती है. आपको बता दें कि सदस्यता अभियान भाजपा के पूर्ववर्ती जनसंघ के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती 6 जुलाई से शुरू होकर 11 अगस्त को समाप्त होगा.

13. यूपी के सभी 27 निजी विश्वविद्यालयों को एक अधिनियम के दायरे में लाने के लिए उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता वाली कैबिनेट ने मंगलवार को निजी विश्वविद्यालय अध्यादेश 2019 को मंजूरी दे दी है. midday news 19th june

14. उत्तराखण्ड मंत्रिमंडल की बैठक आज होने जा रही है जिसके लेकर बताया जा रहा  है कि इस बैठक में कई अहम निर्णय हो सकते हैं. माना जा रहा है कि नई आबकारी नीति में सरकार फिर संशोधन कर सकती है. midday news 19th june

अलसी जिसे तीसी, या चिकना के फायदे जान कर हैरान रह जायेंगे आप.

15. आज से हरिद्वार में विश्व हिंदू परिषद के केंद्रीय मार्गदर्शक मंडल की दो दिवसीय बैठक शुरु होने जा रहा है जिसमें वीएचपी के सभी पदाधिकारियों के साथ ही अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के 13 सभी अखाड़ों के अलावा विभिन्न आश्रमों के महामंडलेश्वर इस बैठक में हिस्सा लेने जा रहे है.

16. राजस्थान में प्री-मानसून की बारिश के साथ ही कृषि मंडियों में कमोडिटी भाव में भी उछाल दर्ज किया गया है. दरअसल, कृषि उपज मंडी समितियों में कमोडिटी के ताजा भावों में लाल मिर्च 10,000 रुपए और जीरा के अधिकतम भाव 17,100 रुपए पहुंच गए हैं.

17. यूपी के अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में योग दिवस को लेकर तैयारिया शुरू हो चुकी है जहां 21 जून को यहां भव्य तरीके से योग दिवस मनाया जाएगा. आपको बता दें कि इसके लिए सात दिवसीय कैंप का आयोजन किया गया है जिसमें लोग बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं.

18. हिमाचल प्रदेश सरकार ने टैक्सी किराये में बढ़ोतरी की है जिसके तहत अब गैर जनजातीय क्षेत्रों में 6 सीटर टैक्सी कैब में सफर करने पर लोगों को 13.14 रुपये प्रति किलोमीटर के हिसाब से भूगतान करना पड़ेगा जबकि जनजातीय क्षेत्रों में यह किराया 14.01 रुपये प्रति किमी होगा.

19. गुलाबी नगरी जयपुर के परकोटा को राजस्तान की अशोक गहलोत सरकार ‘नो कंस्ट्रक्शन जोन’ घोषित करने जा रही है. आपको बता दें कि इस आदेश के जारी होने के बाद परकोटा में किसी भी नए निर्माण कार्य के लिए अनुमति नहीं मिलेगी. midday news 19th june

20. दिल्ली के बदरपुर से हमारे संवादाता अनस सेफी हैं कि बदरपुर में Pro Music Institute ने 2 साल पूरे होने की खुशी में Musicano 19 शो का आयोजन किया. जहां इस कार्यक्र्म में मुख्य अतिथि के रूप में आम आदमी पार्टी के MLA श्री नारायण दत्त शर्मा उपस्थित रहे. इस दौरान मीडिया से बातचीत करते हुए Pro Music Institute के Director धरमिंदर कुमार और अमन कुमार ने बताया कि 2 साल पहले उनके पास कुछ भी नही था, लेकिन लोगो का साथ मिला और उनके विशवास से आज Pro Music Institute इस मुकाम पर है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *