आज दोपहर की ताज़ा ख़बरें |1st June 2019

1. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज सुबह राजधानी दिल्ली स्थित नेशनल वॉर मेमोरियल पहुंचे जहां उन्होंने शहीदों को श्रद्धांजलि दी. आपको बता दे कि इस दौरान राजनाथ सिंह के साथ सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत, एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ और नौसेना प्रमुख एडमिरल कर्मबीर भी मौजूद रहें. midday news 1st june 

2. आज कांग्रेस के नवनिर्वाचित सांसदों बैठक होने जा रही है जिसमें संसदीय दल का नेता चुना जा सकता है. आपको बता दें कि इस बैठक में पार्टी के सभी 52 नव निर्वाचित लोकसभा सांसद शामिल होंगे और साथ ही  इस बैठक में कांग्रेस पार्टी के राज्यसभा सदस्य भी हिस्सा लेने जा रहे है.

3. खबरों की माने तो मानव संसाधन मंत्रालय के विशेषज्ञों की कमेटी द्वारा सेमेस्टर सिस्टम की तर्ज पर बोर्ड परीक्षाएं भी साल में दो बार आयोजित करने की सिफारिश की है. आपको बता दें की इसरो के पूर्व प्रमुख डॉ. के. कस्तूरीरंगन की अध्यक्षता वाली कमेटी ने नए मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक को राष्ट्रीय शिक्षा नीति का ड्राफ्ट सौंप दिया है.

4. दिल्ली उच्च न्यायालय ने CBI के पूर्व विशेष निदेशक राकेश अस्थाना के मामले की जांच पूरी करने के लिए जांच एजेंसी को चार महीने का समय दिया है. आपको जानकारी दें कि यह मामला अस्थाना के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों से जुड़ा हुआ है.

5. पीएनबी घोटाले के आरोपी और भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी ने बिते दिन यानि शुक्रवार को जमानत के लिए यूके हाईकोर्ट में याचिका दायर की है. वहीं खबरों की माने तो नीरव की जमानत याचिका पर लंदन के रॉयल कोर्ट ऑफ जस्टिस में 11 जून को सुनवाई होगीं.

6. मोदी सरकार की पहली कैबिनेट मीटिंग में किसानों को लेकर बड़ा फैसला किया गया है. बताया जा रहा है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब देश के करीब 14.5 करोड़ किसानों को इसका फायदा मिलेगा.

7. जेट एयरवेज के पूर्व टॉप मैनेजमेंट में शामिल लोगों की मुश्किलें कम होने का नाम लेती नहीं दिख रही है. दरअसल, कंपनी मामलों के मंत्रालय ने विनय दुबे पर भी अपना शिकंजा कसा है जिसके तहत जेट एयरवेज के पूर्व सीईओ दुबे के खिलाफ मंत्रालय ने लुकआउट नोटिस को जारी कर दिया है. midday news 1st june 

कमल ककड़ी की खासियत व फायदे जानकर सभी दंग रह रह जायेंगे

8. मौसम विभाग की माने तो इस वर्ष देशभर में कुल मिलाकर मानसून सामान्य रहेगा लेकिन उत्तर और दक्षिण भारत में इसके सामान्य से कम रहने की संभावना है. गौरतलब है कि वर्तमान में पूरे देश में लोगों को भारी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है.

9. AIMIM के मुखिया और हैदराबाद सीट से सांसद असदुद्दीन औवैसी ने पीएम नरेन्द्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि 300 सीट जीतने के बावजूद उनकी मनमानी नहीं चल सकेगी और हम यहां बराबर के शहरी हैं, किराएदार नहीं हिस्सेदार रहेंगे.

10. हिमालय की खूबसूरत पहाड़ियों में मौजूद प्रमुख तीर्थस्‍थल हेमकुंड साहिब के कपाट शीतकालीन अवकाश के बाद आज से श्रद्धालुओं के लिए खोले जा रहै है. आपको बता दें कि प्रबंधन ट्रस्ट से मिली जानकारी के मुताबिक 8 हजार श्रद्धालुओं का पहला जत्‍था हेमकुंड साहिब के लिए रवाना होनी की खबर है. midday news 1st june 

11. खबरों की माने तो उत्तरप्रदेश में ग्रीष्मावकाश के दौरान राज्य के 35 जिलों की अदालतों का समय बदला रहेगा. आपको बता दें कि पांच जून 2019 से प्रदेश के कई जिलों में सिविल कोर्ट का समय सुबह सात बजे से दोपहर एक बजे तक होगा.

12. बिहार के सीएम नीतीश कुमार की अध्यक्षता में शुक्रवार को बिहार कैबिनेट की बैठक संपन्न हुई जिसमें कई महत्वपूर्ण निर्णयों लिए गए है. इसके साथ ही आपको बता दें कि बिहार विधानमंडल का मानसून सत्र 28 जून से 26 जुलाई तक चलेगा.

13. जून महीने की शुरुआत में आम आमदी को झटका लगता दिख रहा है. दरअसल रसोई गैस सिलेंडर के दामों में फिर हुई बढ़ोतरी हुई है जिसके तरत बिना सब्सिडी वाला घरेलू एलपीजी सिलेंडर आज से 25 रुपये महंगा हो गया वहीं सब्सिडी वाला सिलेंडर की कीमतों में भी 1 रूपये 23 पैसे की बढ़ोतरी हो गई है. midday news 1st june 

14. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जीएसपी व्यापार कार्यक्रम के तहत भारत को मिलने वाला लाभार्थी विकासशील देश का दर्जा खत्म कर दिया है जिसे भारत के लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा है.

जैकलीन फर्नांडीज विभिन्न शैली में कंटेंट देखना करती है पसंद

15. राजधानी दिल्ली एंव आसपास के इलाकों में लोगों को भारी गर्मी सामना करना पड़ रहा है. आपको बता दें कि बिते दिन शुक्रवार को राजधानी दिल्ली का तापमान 45 तर्ज की गई है तो वहीं दिल्ली में आज भी तापमान 45 के आसपास रहने का अनुमान वयक्त किया गया है.

16. छत्तीसगढ़ में एडिशनल एडवोकेट जनरल सतीश चंद्र वर्मा राज्य के नए एडवोकेट जनरल बनाए गए है जो कनक तिवारी की जगह लेंगे. बताया जा रहा है कि नियुक्ति संबंधी यह बदलाव तुरंत प्रभाव से लागू हो गया है.

17. नरेंद्र देव कृषि और प्रौद्योगिकी विश्‍वविद्यालय ने उत्तर प्रदेश संयुक्त कृषि और प्रौद्योगिकी प्रवेश परीक्षा 2019 का रिजल्‍ट जारी कर दिया है. आपको बता दें कि इस परीक्षी में भाग लेने वाले उम्मीदवार विभाग की आफिसियल वेबसाइट पर विजीट कर अपना अपना रिजल्ट चेक कर सकते है.

18. विदेशमंत्री एस जयशंकर ने पदभार संभालते ही ट्वीट कर पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की तारीफ की और जयशंकर ने अपने पहले ट्वीट में  पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के किए हुए कामों को आगे ले जाने की बात कही है. आपको बता दें कि एस जयशंकर देश के मशहूर ब्यूरोक्रैट भी रह चुके हैं. midday news 1st june 

19. दिल्ली से सटे नोएडा-ग्रेटर नोएडा के सभी पेट्रोल पंप पर नया नियम लागू हो गया है जिसके तहत अब बाइक चालकों को बिना हेलमेट के पेट्रोल नहीं मिलेगा. आपको बता दे कि लोगों को हेलमेट के प्रति जागरूक करने के लिए डीएम ने यह आदेश जारी किया है.

20. विश्व कप 2019 में आज जहां एक और न्यूजिलेंड का मुकाबला श्रीलंका से होने जा रहा है तो वहीं दूसरी और आज अफगानिस्ताना का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से होगा. आपको बता दें विश्व कप 2019 के शुरू हो जाने से पूरी दुनिया में क्रिकेटप्रेमियों में गजब का उत्साह देखा जा रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *