आज दोपहर की बड़ी ख़बरें | 1st May 2019

लोकसभा चुनाव के शुरुआती चार चरणों में मतदान के दौरान असामाजिक घटनाओं को रोकने की बीजेपी की मांग को मानते हुए चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल में 6 मई को होने वाले पांचवें चरण के मतदान के लिए राज्य के सभी पोलिंग बूथों के अंदर केंद्रीय बलों की तैनाती का निर्णय लिया है.

बिहार में चुनाव के दौरान महागठबंधन के सहयोगियों के बीच दरार सतह पर उभरकर सामने आ गई है. इस कड़ी में आरजेडी ने सुपौल में कांग्रेस सांसद रंजीत रंजन के खिलाफ निर्दलीय दिनेश यादव को ‘इनडायरेक्टली’ खड़ा कर दिया है तो कांग्रेस के ‘बागी’ शकील अहमद मधुबनी में विकासशील इंसान पार्टी के बद्री कुमार के खिलाफ निर्दलीय ताल ठोक रहे हैं.

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और भोपाल से कांग्रेस प्रत्याशी दिग्विजय सिंह ने साध्वी प्रज्ञा से सहानुभूति जताते हुए साध्वी को प्रताडि़त करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की और दावा किया कि उनके मुख्यमंत्री के कार्यकाल में साध्वी प्रज्ञा पर कोई मामला दर्ज नहीं हुआ.

नीरव मोदी जमानत पर 8 मई को सुनवाई

लोकसभा चुनाव के तहत दिल्ली की सातों सीटों पर मतदान से ऐन पहले कांग्रेस से पिछले दिनों निकाले गए तीन बार विधायक रहे कांग्रेस के वरिष्ठ नेता भीष्म शर्मा पार्टी को बड़ा झटका देते हुए अपने समर्थकों के साथ भाजपा का दामन थाम लिया है.

श्रीलंका में बुर्के पर लगाए गए प्रतिबंध के बाद केन्द्र की सहय़ोगी शिवसेना ने वहां की सरकार के इस निर्णय का स्वागत करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मोदी को भी श्रीलंका के राष्ट्रपति के कदमों पर कदम रखते हुए राष्ट्रहित के लिए हिन्दुस्तान में भी बुर्का और उसी तरह नकाब बंदी करनी चाहिए.

केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने पीएम मोदी को महात्मा गांधी का सच्चा अनुयायी बताते हुए कांग्रेस पर निशाना साधा और कहा कि कांग्रेस में गांधी शब्द महात्मा गांधी से नहीं, बल्कि फिरोज गांधी से आया है.

आचार संहिता उल्लंघन मामले में कांग्रेस की शिकायत के बाद चुनाव आयोग ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को क्लीन चिट दे दी है. आपको बता दें कि कांग्रेस ने पीएम मोदी के महाराष्ट्र के वर्धा में दिए चुनावी भाषण के दौरान आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन का आरोप लगाया था.

शास्त्री भवन की घटना पर बोले राहुल, कहा पीएम मोदी ने लगाई आग

सरकारी सेक्टर की तेल कंपनियों ने रसोई गैस के दामों में बढ़ोतरी कर दिया है जिसके बाद घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम छह रुपये बढ़ गए हैं. वहीं गैर-सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत 22.5 रुपये बढ़ी है. यह कीमत आज यानी एक मई से लागू हो गई है जो कि एक महीने के लिए लागू होगी.

ब्रिटेन की जेल में बंद और भारत प्रत्यर्पण करने की कार्यवाही का सामना कर रहा भगोड़ा हीरा कारोबारी नीरव मोदी प्रत्यर्पण से बचने के लिए ब्रिटेन की अदालत में एक और जमानत अर्जी देगा. इससे पहले उसकी दो जमानत याचिकाएं खारिज हो चुकी हैं.

चक्रवाती तूफान ‘फनी’ खतरनाक रूप ले चुका है और मौसम विभाग के मुताबिक अधिकतम 205 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से यह ओडिशा के तटीय इलाकों के बीच से गुजर सक‍ता है ऐसे में इसको देखते हुए चुनाव आयोग ने ओडिशा के 11 जिलों से आदर्श आचार संहिता हटा लिया है.

पंजाब नैशनल बैंक ने आज से अपने ई-वॉलिट PNB Kitty को बंद कर दिया है इससे पहले बैंक ने 30 अप्रैल तक सभी ग्राहकों से वॉलिट में मौजूद बैलेंस को खर्च करने या अकाउंट में ट्रांसफर कर लेने को कहा था.

चुनाव आयोग से मिली जानकारी के अनुसार 26 अप्रैल तक पूरे देश में 3000 करोड़ रुपये से अधिक कैश या दूसरी चीज पकड़ी गई हैं.

सोशल वर्क में भी एक्टीव है जैकलीन फर्नांडीज

रिलायंस रिटेल स्टोर की ही तरह अमेरिकी वॉलमार्ट की कंपनी फ्लिपकार्ट भी 15 हजार छोटे किराना स्टोर शुरु करने जा रही है.

लोकसभा चुनाव 2019 चुनाव आयोग की आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करने के मामले में कड़ा कदम उठाते हुए आयोग ने गुजरात के बीजेपी के अध्यक्ष जीतू वघानी पर 72 घंटे का बैन लगा दिया है.

कंप्यूटर की तरह तेज बनाये अपना दिमाग

समाजवादी पार्टी की नेता जया बच्चन ने बिना नाम लिए पीएम नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि रखवाले की जिम्मेदारी बहुत जरूरी और बहुत अहम है. इस देश में इस वक्त जो माहौल है, जो रखवाला है वही देश के साथ गड़बड़ कर रहा है.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *