आज दोपहर की बड़ी खबरें | 20th August 2019

1. 2022 में जब हमारा देश स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ मना रहा होगा, तब संभव है कि हमारे जनप्रतिनिधि नए संसद भवन से देश को शुभकामनाएं दे रहे हों. ऐसा इसलिए हो सकता है कि पीएम मोदी ने मौजूदा संसद भवन को आधुनिक किए जाने को लेकर कहा है कि अगर मौजूदा भवन आधुनिक हो सका तो जरूरत पड़ने पर नया संसद भवन ही बना लिया जाएगा.

2. पूर्व पीएम राजीव गांधी की 75वीं जयंती पर आज पीएम नरेंद्र मोदी, पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने उनके स्थल वीरभूमि पर पुष्प अर्पित कर उन्हें याद किया.

3. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पूर्वोत्तर क्षेत्र के लिए सरकार की प्रतिबद्धता जाहिर करते हुए कहा कि ‘‘नरेंद्र मोदी सरकार पूर्वोत्तर का सर्वांगीण विकास करने के लिए प्रतिबद्ध है, हमारी सरकार ने असम और पूर्वोत्तर के अन्य राज्यों के विकास के लिए काफी महत्व दिया है.’’

4. भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने अर्थव्यवस्था में समय दिख रहे धीमेपन को बहुत चिंताजनक करार देते हुए कहा कि सरकार को ऊर्जा एवं गैर-बैंकिंग वित्तीय क्षेत्रों की समस्याओं को तत्काल सुलझाना चाहिए. साथ ही निजी निवेश प्रोत्साहित करने के लिए नये कदम उठाने चाहिए. midday news 20th august

5. डायरेक्ट टैक्स में सुधार के लिए बनी टास्क फोर्स ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है जिसमें आम आदमी के लिए इनकम टैक्स की दरों और स्लैब में बड़े बदलाव की सिफारिश की गई है. टास्क फोर्स का मानना है कि मौजूदा इनकम टैक्स छूट, इसकी दरें और स्लैब वर्तमान आर्थिक परिस्थितियों के अनुरूप नहीं है इसलिए इसे कम किया जाना चाहिए.

6. ‘‘आरक्षण पर सौहार्दपूर्ण माहौल में चर्चा’’ से जुड़ी आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत की टिप्पणी पर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने तंज कसते हुए कहा कि जम्मू-कश्मीर के मामले को देखकर लगता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सौहार्दपूर्ण चर्चा वाले विचारों का सम्मान नहीं करते हैं.

7. जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय की पूर्व छात्र नेता शेहला रशीद द्वारा आर्मी और सरकार के खिलाफ फेक न्यूज फैलाने के मामले में दर्ज शिकायत की जांच अब दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल को सौंप दी गई है. आपको बता दें कि शेहला के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट के एक वकील ने ‘भारतीय सेना की छवि खराब करने के मामले में शिकायत किया है.

पाक क्रिकेटर आज करेगें मेवाड़ की शामिया से निकाह

8. प्लास्टिक कार्ड मुक्त बैंकिंग की ओर कदम बढ़ा रहे एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार ने कहा कि डिजिटल समाधान पेश करने वाले उसके ‘योनो’ प्लैटफॉर्म की डेबिट कार्ड मुक्त देश बनाने में अहम भूमिका होगी. उन्होंने कहा है कि योनो के जरिए एटीएम मशीनों से नकदी की निकासी या दुकानों से सामान की खरीदी की जा सकती है. midday news 20th august

9. वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने वेल्थ क्रिएटर्स को लेकर बड़ा बयान देते हुए कहा है कि सरकार वैल्थ क्रिएटर्स यानी अर्थव्यवस्था के विकास में योगदान देने वाले कारोबारियों की मदद करेगी. और इसके लिए400 करोड़ रुपये से अधिक की सालाना टर्नओवर वाली कंपनियों पर भी कॉरपोरेट टैक्स की दर को धीरे-धीरे घटाकर 25 फीसद पर लाया जाएगा.

10. भारत का महात्वकांक्षी चंद्रमिशन चंद्रयान-2 सफलतापूर्वक चंद्रमा की कक्षा में आज सुबह नौ बजकर दो मिनट पर स्थापित हो गया है, इसे चंद्रमा की कक्षा में प्रवेश करने में रिकार्ड 1738 सेकेंड्स का समय लगा है. आपको बता दें कि चंद्रयान-2 को 29 दिन पहले श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से प्रक्षेपित किया गया था.

11. भारत और बांग्लादेश के बीच ‘‘विशेष’’ द्विपक्षीय संबंधों को मजबूती देने के लिए विदेश मंत्री एस जयशंकर बांग्लादेश की राजधानी ढाका पहुंच गए हैं. जहां हजरत शाहजलाल अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा पहुंचने पर विदेश मंत्री का स्वागत उनके बांग्लादेशी समकक्ष एके अब्दुल मोमेन ने किया.

12. मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी को प्रवर्तन निदेशालय ने गिरफ्तार कर लिया है. पुरी 354 करोड़ रुपये के बैंक अनियमितता में शामिल हैं. आपको बता दें कि दो दिन पहले इस मामले में केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो ने पुरी और अन्य के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया था.

13. इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक पर कड़ा एक्शन लेते हुए मलियाई सरकार ने जाकिर के सार्वजनिक उपदेश देने पर पूरे देश में रोक लगा दिया है. इसको लेकर मलयेशिया पुलिस ने बयान जारी कर कहा है कि ऐसा राष्ट्रीय सुरक्षा को ध्यान में रखकर किया गया है.

14. असम में बड़ी संख्या में हिंदू समुदाय के लोगों का नाम एनआरसी में शामिल न किए जाने की खबरों के बाद आरएसएस के संगठन हिंदू जागरण मंच ने असम के 30 में से 22 जिलों में अपनी मुहिम तेज करते हुए अंतिम एनआरसी को प्रकाशित करने पर रोक लगाने की मांग की है.

सप्ताह में एक बार पेट की सर्विसिंग जरुर करे

15. दिल्ली में यमुना किनारे के निचले इलाकों में जलस्तर काफी ज्यादा बढ़ गया है जिसके बाद इसके बाद राहत कार्य में लगे लोगों ने करीब 10 हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया. वहीं इसको लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि हरियाणा के हथिनीकुंड बांध से और पानी छोड़े जाने के कारण नदी में जलस्तर बढ़ा है. midday news 20th august

16. यूपी में महंगे पेट्रोल व डीजल से आम लोगों को निजात दिलाने के लिए पिछले साल वैट दर में की गई कमी को योगी सरकार ने वापस लेते हुए पेट्रोल पर 2.33 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 98 पैसे प्रतिलीटर की दर से वैट बढ़ा दिया है. जिसके बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतों में उछाल आ गया है.

17. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सांसदों के लिए बनाए गए अत्याधुनिक सुविधाओं से लेस नए मकान उद्धाटन किया है. हालांकि ये मकान केवल उन्हीं सांसदों को मिलेंगे जो कम से कम चार बार सांसद रह चुके हैं. midday news 20th august

18. उच्चतम न्यायालय के दिशा-निर्देश के अनुसार असम में नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटीजन को 31 अगस्त को प्रकाशित किया जाएगा. इसको लेकर असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा है कि केंद्र कानून सहित सही-गलत नाम जोड़े जाने और नाम हटाए जाने को लेकर सुधारात्मक उपायों पर विचार कर सकता है.

19. उत्तर प्रदेश सरकार के प्रवक्ता और प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने विपक्ष पर कानून-व्यवस्था के मुद्दे पर राज्य की छवि खराब करने का आरोप लगाते हुए दावा किया कि प्रदेश में कानून व्यवस्था स्थिर है. उन्होने कहा कि सपा, बसपा और कांग्रेस कानून-व्यवस्था की बदहाल तस्वीर पेश कर प्रदेश की छवि खराब कर रहे हैं.

20. मध्यप्रदेश के दोनों प्रमुख दलों भाजपा और कांग्रेस में संगठन चुनाव को लेकर कवायत तेज हो गई है. ऐसे में जहां इस बार कांग्रेस सत्ता में है तो वही मुख्य विपक्षी दल के रूप में भाजपा में इस बार कुछ नए की संभावना व्यक्त की जा रही है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *