आज दोपहर की बड़ी खबरें | 21st August 2019

1. INX मीडिया मामले में पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं. उन्हें गिरफ्तार करने के लिए कल से कई बार सीबीआई उनके घर पर दबिश दे चुकी है लेकिन वह फरार हो गए हैं. आपको बता दें कि चिदंबरम के खिलाफ जांच एजेंसियों ने इंद्राणी मुखर्जी और पीटर मुखर्जी को गवाह बना दिया है जिससे चिदंबरम मुश्किल में आ गए हैं. midday news 21st august

2. जांबिया के राष्ट्रपति एडगर चाग्वा लुंगु भारत के तीन दिवसीय दौरे पर भारत पहुंच गए हैं जहां आज राष्ट्रपति भवन में उनका स्वागत किया गया. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहे. आपको बता दें कि लुंगु भारत के इस दौरे पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के निमंत्रण पर आए हैं.

3. मंदी के दौर से गुजर रहे हाउसिंग सेक्टर के प्रधानमंत्री आवास योजना के चलते दिन फिरने वाले हैं और इस सेक्टर में पांच लाख करोड़ रुपये से अधिक के निवेश की संभावना व्यक्त की जा रही है. इसको लेकर केंद्रीय शहरी मंत्रालय के संयुक्त सचिव अमृत अभिजात ने दावा किया है कि पीएमएवाई जैसी योजना में निवेशकों की दिलचस्पी तेजी से बढ़ रही है. midday news 21st august

4. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने चिदंबरम को देश का सेवक और सम्मानित सांसद बताते हुए केंद्र सरकार पर जबर्दस्त निशाना साधा और कहा कि पार्टी चिदंबरम के साथ हर वक्त नतीजों की परवाह किए बिना सच्चाई के साथ खड़ी रहेगी.

5. अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने एक बार फिर से जम्मू-कश्मीर पर मध्यस्थता की राग अलापते हुए कश्मीर में हिंदू-मुस्लिम की दुहाई दी और कहा कि वह पीएम नरेंद्र मोदी के सामने इस मुद्दे को फ्रांस में इस सप्ताह के अंत तक होने वाले जी 7 सम्मेलन में उठाएंगे.

6. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और वकील सलमान खुर्शीद ने पी. चिदंबरम के मामले में सीबीआई की कार्रवाई को गलत करार दिया है. उनका कहना है कि सरकार का रवैया अपनी फिलाफत करने वालों को दबाने का है.

7. असम सरकार एनआरसी से छूटे लोगों को सहायता मुहैया कराने के लिए पर्याप्त व्यवस्था करेगी ताकि सूची में शामिल नहीं किए जाने के खिलाफ अपील करने का उन्हें पूरा मौका मिल सके. वहीं केंद्र सरकार ने भी स्पष्ट किया है कि इस अंतिम सूची में जिनका नाम नहीं आएगा, वह विदेशी नहीं हो जाएंगे.

पी चिदंबरम के साथ आईं प्रियंका गांधी, कही ये बात

8. जम्मू -कश्मीर पर हो रहे फर्जी प्रचार की कड़ी निंदा करते हुए, गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को सलाह दी है कि खान भारत के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करने के बजाय अपने देश के बेरोजगारी और गरीबी जैसे आंतरिक मुद्दों पर ध्यान दें.

9. मौसम विभाग ने एक बार फिर से देश के कई राज्यों में भारी बारिश को लेकर संभावना जताते हुए सरकारों को चौकन्ना किया है. मौसम विभाग के मुताबिक ओडिशा, महाराष्ट्र, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश,तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल समेत कई अन्य राज्यों में आज बारिश हो सकती है.

10. पूर्वोत्तर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यकर्ताओं की सराहना करते हुए संघ प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि इस ‘अनवरत’ प्रयास के कारण इस क्षेत्र में राष्ट्रवादी भावना के साथ बदलाव आने वाला है.

11. भारतीय जनता पार्टी ने कर्नाटक में नलीन कुमार कटील को अपना नया प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया है. आपको बता दें कि बीएस येदियुरप्पा के राज्य का सीएम बनने के बाद यह पद खाली हो गया था.

12. आईएनएक्स मीडिया मामले में पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम की अग्रिम जमानत याचिका दिल्ली उच्च न्यायालय द्वारा खारिज किये जाने पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा ने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार की खिलाफत करने वाले नेताओं को चुन चुनकर निशाना बना रहे हैं और यही उनकी कार्यशैली बन चुकी है.

13. दलित संगठन भीम आर्मी के नेता चंद्रशेखर आजाद ने आरक्षण के मुद्दे पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत को खुली बहस की चुनौती देते हुए कहा कि आरक्षण के बजाए जाति व्यवस्था को हटाने पर चर्चा होनी चाहिए. उन्होंने दावा किया है कि अनुसूचित जाति से जुड़े 54 प्रतिशत लोगों के पास देश में अपनी जमीन नहीं है.

14. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने पाकिस्तान के लिये कश्मीर को सुरक्षा की पहली पंक्ति बताते हुए कहा कि उनकी कैबिनेट ने यह फैसला किया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले महीने जब संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे तब उस दौरान उनका देश कश्मीर में हालातों को रेखांकित करेगा.

मिर्गी के रोगी आपके आस-पास है इलाज

15. मध्‍य प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री और बीजेपी के वरिष्‍ठ नेता बाबूलाल गौर अब जनता के बीच नहीं रहे .89 साल के बाबूलाल गौर काफी लंबे समय से बीमार चल रहे थे और भोपाल के नर्मदा हॉस्पिटल में भर्ती थे. midday news 21st august

16. केंद्र सरकार ने पूर्व सैनिकों को बड़ा तोहफा देते हुए उनकी पेंशन में रिवीजन करने का फैसला किया है आपको बता दें कि सरकार के इस कदम से साल 2006 से पहले रिटायर होने वाले जवानों और अफसरों की पेंशन बढ़ जाएगी.

17. गुजरात कांग्रेस द्वारा राज्य में होने वाले सात विधानसभाओं के उपचुनाव की जिम्मेदारी पार्टी के वरिष्ठ नेताओं को सौंपी गई है. कांग्रेस का दावा है कि वो उपचुनाव में अच्छा प्रदर्शन करेगी. हालांकि, जिन वरिष्ठ नेताओं को उपचुनाव की जिम्मेदारी सौंपी गई है, वे विधानसभा और लोकसभा में बुरी तरह हारे हैं.

19. बाढ़ की समस्या का सामना कर रहे महाराष्ट्र के कई जिलों के प्रभावितों की मदद के लिए हाथ बढ़ाते हुए अभिनेता आमिर खान ने 25 लाख और लता मंगेशकर ने 11 लाख रुपए की रकम सीएम रिलीफ फंड में जमा कराया हैं. जिस पर ” सीएम फडणवीस ने दोनों ही कलाकारों का धन्यवाद किया है.

20. आईपीएल में गड़बड़ी के मामले में आजीवन बैन झेल रहे पूर्व क्रिकेटर श्रीसंत को बड़ी राहत देते हुए बीसीसीआई के लोकपाल ने श्रीसंत के बैन की अवधि घटाकर सात साल कर दिया है जिसके बाद श्रीसंत ने आज कहा है कि अगर उन्हें दोबारा राष्ट्रीय टीम में मौका मिलता है तो उनकी कोशिश टेस्ट में 100 विकेट का आंकड़ा छूने की होगी.

21. दिल्ली में यमुना का जलस्तर लगातार बढ़ता ही जा रहा है जिससे य़मुना बाजार इलाके में आने वाले सभी घर बाढ़ की चपेट में आ गए हैं जिसके बाद हरकत में आए प्रशासन ने निचले इलाके के घरों को खाली करवा दिया है. midday news 21st august



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *