आज दोपहर की बड़ी ख़बरें | 22nd April 2019

1. पांच साल पहले प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत खुले खातों में जमा राशि जल्द ही एक लाख करोड़ के पार हो जाने की बात सामने आ रही है. आपको बता दे की ताजा सरकारी आंकड़ों के मुताबिक 03 अप्रैल को इन खातों का बैलेंस 97,665 करोड़ रुपये था.
2.यूपी के सीएम योगी आदित्यनात आज चुनाव प्रचार के लिए पश्चिम बंगाल जा रहै है . वहीं बंगाल जाने से पहले योगी ने ट्वीट के जरिये पश्चिम बंगाली की सीएम ममता बनर्जी पर निशाना साधते हए कहा की पश्चिम बंगाल में मोदी लहर से दीदी घबरा गई हैं.
3. पूर्व वित्त मंत्री और वरिष्ट कांग्रेसी नेता पी चिदंबरम ने पाकिस्तान को लेकर कहा की पाकिस्तान के बर्ताव में बदलाव लाने के लिए भारत को अपना रवैया बदलना होगा. इसके साथ ही  चिंदंबरम ने बाहरी सुरक्षा खतरों का हल निकालने के लिए दोनों देशों के बीच संबंधों को सामान्य करने के लिए रास्ता खोजने की बात कही.
4. अगले साल जनवरी तक भारत हिंद महासागर में खुद को सक्षम बना लेगा. बताया जा रहा है की भारत हर 30 सेकेंड में उन विमानों की मौजूदगी की सटीक जानकारी देने के काबिल बन जाएगा जो विशाल हिंद महासागर या उसके द्वारा प्रशासित क्षेत्र में उड़ रहे होंगे.
5. देवभूमि उत्तराखंड के चमोली जिले में रविवार को दोपहर बाद बदरीनाथ, हेमकुंड साहिब, रुद्रनाथ, गौरसों बुग्याल, नंदा घुंघटी के साथ ही ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी हुई है. इसके साथ ही नदी घाटी क्षेत्र में बारिश और ओलावृष्टि हई है और बताया जा रहा है की इससे फसलों को भी काफी नुकसान हुआ है.
6. बिहार की बेगूसराय लोकसभा सीट से भाकपा उम्मीदवार कन्हैया कुमार के समर्थकों और स्थानीय लोगों के एक समूह के बीच अनबन होने का खबर है. बताया जा रहै है की कन्हैया कुमार को रोड शो के दौरान यहां काले झंडे दिखाए गए और उनके खिलाफ नारेबाजी की.
7. कांग्रेस पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2019 को देखते हुए दिल्ली की सात लोकसभा सीटों में से छह सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए हैं. आपको बता दे की दिल्ली की सातों लोकसभा सीट पर 12 मई को मतदान होंगे.
8. यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका वाड्रा आज अमेठी रायबरेली के संसदीय क्षेत्र के दो दिवसीय दौरे पर पहुंच रही हैं. इसके साथ ही आपको बता दे की कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी  भी अपने संसदीय क्षेत्र अमेठी के एक दिवसीय दौरे पर रहेंगे.
9. बसपा सुप्रीमो मायावती ने भोपाल सीट पर भाजपा उम्मीदवार साध्वी प्रज्ञा के बयान पर सवाल उठाते हुए चुनाव आयोग से उनका नामांकन रद्द करने की मांग की है. वहीं, उन्होंने चुनाव आयोग के निष्पक्ष तरह से काम न करने की बात भी कही.
10. लोकसभा चुनाव 2019 के  सातवें चरण में होने वाले मतदान के लिए आज से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो रही है. आपको बता दे की सातवें और अंतिम चरण में 59 सीटों पर मतदान होन जा रहा है.
11. हरियाणा की करनाल सीट से जेजेपी-आप गठबंधन प्रत्याशी कृष्ण कुमार अग्रवाल ने कहा है प्रचार के लिए कम समय बचा है, फिर भी हम जीत हासिल करेंगे. इसके साथ ही कृष्ण कुमार अग्रवाल ने कहा है जिस नेता के पास जनता के लिए समय नहीं उसे राजनीती में आने का कोई अधिकार नहीं है.
12.  आज देश में पेट्रोल की कीमतों में इजाफा हुआ है. आपको बता दे की  देश के महानगरों में पेट्रोल की कीमत में 5-6 पैसे की बढ़ोतरी हुई है, वहीं डीजल 7 पैसे तक सस्ता हुआ है.
13. भाजपा ने भाजपा दिल्ली की चार सीटों पर अपने प्रत्याशियों के नाम घोषित कर दिए हैं जहां चारों सीटों पर मौजूदा सांसदों को ही प्रत्याशी बनाया गया है. आपको बता दे की दिल्ली की सातों लोकसभा सीट पर 12 मई को मतदान होंगे.
14. यूपी के फिरोजबाद के गांव जखारा में शादी समारोह में खाना खाने से 150 से अधिक लोगों के बिमार होने की खबर है जिनमें बताया जा रहा है की बड़े-बुजुर्ग, युवक व बच्चे शामिल हैं. वहीं फिलहाल सभी बिमार लोगों को इलाज के लिए मेडिकल कॉलेज के ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया गया है.
15. बिहार में इन दिनों जबरदस्त गर्मी से जनजीवन बेहाल है. आपको बता दे की गया और पटना  क्रमश: 39.9 और 39 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान के साथ सबसे गर्म रहा और फिलहाल आज भी गर्मी से राहत की उम्मीद नहीं दिख रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *