आज दोपहर की बड़ी ख़बरें | 22nd May 2019

  • इसरो ने आज सुबह हर मौसम में काम करने वाले रडार इमेजिंग निगरानी उपग्रह  ‘आरआईसैट-2बी’ का पृथ्‍वी की निचली कक्षा में सफल प्रक्षेपण किया. आपको बता दें कि करीब सात साल के लंबे अंतराल के बाद भारत ने इस तरह के निगरानी सैटलाइट का प्रक्षेपण किया है. इसी के साथ भारत अब खराब मौसम में भी देश की सीमाओं की निगरानी कर सकेगा.
  • उप-राष्ट्रपति वेकैंया नायडू ने संवैधानिक संस्थाओं को कमजोर करने का प्रयास करने वालों को चेतावनी देते हुए कहा कि सारे मुद्दों को आंतरिक तंत्र के जरिये सुलझाया जाना चाहिए. उन्होंने यह भी कहा कि केवल ‘वंदे मातरम’ या ‘जय हिन्द’ करना देशभक्ति नहीं है, इसका मतलब यह भी है कि आप एक दूसरे का सहयोग करें. midday news 22nd may
  • राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री जयदत्त क्षीरसागर आज शिवसेना में शामिल होने जा रहे हैं आपको बता दें कि पिछले दिनों प्रियंका चतुर्वेदी कांग्रेस को छोड़कर शिवसेना में शामिल हुई थीं. midday news 22nd may
  • जम्मू कश्मीर पुलिस के दो जवानों नजीर अहमद और फलील सिंह के दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट को फतह करने के बाद केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने दोनो जवानों को बधाई दी.
  • एग्जिट पोल के अनुमान के बावजूद कांग्रेस ने एनडीए को सत्ता में लौटने से रोकने की तैयारी और तेज कर दिया है. माना जा रहा है कि कांग्रेस नतीजों से पहले ही गठबंधन को और मजबूत करने और राष्ट्रपति चुनाव को लेकर गोटियां सेट कर रही है. ताकि यदि एनडीए बहुमत से कुछ दूर रहती है तो इस तरह की रणनीति मददगार साबित हो सके.
  • मोबाइल फोन पर कॉलर की पहचान करने वाले ऐप ट्रूकॉलर के दुनिया भर के यूजर्स का डेटा एक प्राइवेट इंटरनेट फोरम पर बिक्री के लिए उपलब्ध है. इस तरह की ट्रांजैक्शंस की निगरानी करने वाले एक सायबर सिक्योरिटी एनालिस्ट ने खुलासा किया है कि ट्रूकॉलर के भारतीय यूजर्स का कथित डेटा डार्क वेब पर लगभग 1.5 लाख रुपये में बेचा जा रहा है.
  • उत्तर रेलवे ने एक बार फिर से मेंटेनेंस का बहाना बनाते हुए 31 पैसेंजर और मेमू ट्रेनों को अगले 10 दिनों के लिए रद्द कर दिय़ा है. आशंका है कि उत्तर रेलवे फिलहाल 64पैसेंजर ट्रेनें चलाने के मूड में नहीं है. आपको बता दें कि इनमें से 31 ट्रेनें लखनऊ मंडल की हैं.
गर्भवती महिलाओं के लिए वरदान है भिंडी का सेवन
  • चुनाव आयोग ने आयुक्त अशोक लवासा की आचार संहिता उल्लंघन के मामलों में पैनल के किसी सदस्य की असहमति को सार्वजनिक किए जाने की मांग को खारिज करते हुए कहा कि ऐसे मामलों में असहमति या अल्पमत के विचारों को रेकॉर्ड में रखा जाएगा, लेकिन उन्हें फैसलों में शामिल नहीं किया जाएगा. midday news 22nd may
  • चुनाव नतीजों से पहले बीजेपी द्वारा आयोजित NDA की डिनर बैठक में 36 घटक दलों के नेता शामिल हुए जिसको लेकर केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने बताया कि सभी सहयोगी दलों ने एक बार फिर से प्रधानमंत्री नरेंन्द्र मोदी के नेतृत्व पर भरोसा जताया हैं. उन्होंने यह भी कहा कि डिनर बैठक में 3 सहयोगी दल नहीं पहुंच सके तो उन्होंने लिखित में अपना समर्थन दिया है.
  • अभिनेता धर्मेंद्र ने गुरदासपुर से अपने बेटे सनी देयोल के खिलाफ लोकसभा चुनाव लड़े रहे कांग्रेस नेता सुनील जाखड़ के नाम शायराना अंदाज में सियासत की वजह से रिश्तों के तार-तार होने के अपने दर्द को बयान करते हुए कहा कि ‘सगों से रिश्ते इक जमाने से तोड़ गई, पलों में कमबख्त सियासत, ये बरकरार है बरकरार रहेगी, मोहब्बत मेरी, मोहब्बत से जाखड़ के नाम.’
  • यूपी के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल. वेंकटेश्वर लू ने विपक्षी दलों की ओर से की गईं इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों में गड़बड़ी की शिकायतों को निराधार बताते हुए कहा कि अप्रयुक्त या रिजर्व ईवीएम को स्ट्रांग रूम में रखने और जरूरत के अनुसार दूसरे जिलों में भेजे जाने को सोशल मीडिया पर गलत ढंग से पेश किया जा रहा है.
  • उत्तर प्रदेश भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय ने दावा किया है कि भाजपा यूपी में पिछली बार से ज्यादा सीटें जीतेगी. इसका सबसे बड़ा श्रेय उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देते हुए कहा कि अमित शाह का लाभार्थी संवर्ग को जोड़ने का मंत्र अपनाकर भाजपा ने विपक्ष के जातीय समीकरण को ध्वस्त कर दिया है. midday news 22nd may
  • विपक्ष द्वारा ईवीएम की सुरक्षा को लेकर लगातार सवाल उठाए जाने के बाद अब चुनाव आयोग ने ईवीएम से संबंधित शिकायतों से निपटने के लिए एक कंट्रोल रूम बनाया है. केंन्द्रीय चुनाव आयोग में बना ये कंट्रोल रूम में 24 घंटे कार्यरत रहेगा.
  • मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ द्वारा एक्जिट पोल को लेकर चर्चा करने के लिए बुलाई गई मीटिंग में पार्टी के विधायक आरिफ मसूद ने मंत्रियों और अफसरों पर उनकी बात नहीं सुनने का आरोप लगाते हुए पूछा कि क्या मै इस्तीफा दे दूं. midday news 22nd may
EC और SC भाजपा के हाथ बिके: उदित राज
  • पश्चिम बंगाल में पहली बार कोलकाता नगर निगम ने फैसला लिया है कि वह उन हिंदू पंडितों को वेतन देगा जो उसकी निगरानी में आने वाले सात श्मशान घाटों पर अंतिम संस्कार करवाते हैं. अधिकारियों का कहना है कि निकाय संस्था पुरोहितों को हर अंतिम संस्कार के 380 रुपये देगी.
  • मंत्री पद से बर्खास्तगी के बाद उत्‍तर प्रदेश में सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही है. सूत्रों के मुताबिक, उपेक्षा के चलते पार्टी के तीन विधायक राजभर से नाराज चल रहे है और भाजपा में कभी भी शामिल हो सकते हैं. हालांकि अभी इनके नामों का पता नही चल सका हैं.
  • कर्नाटक में मचे सियासी घमासान के बीच जेडीएस के संरक्षक एचडी देवगौड़ा और कुमारस्वामी के ईवीएम के मुद्दे पर विपक्षी नेताओं के साथ बैठक में शामिल नहीं होने के बाद कांग्रेस के महासचिव केसी वेणुगोपाल ने मुख्यमंत्री कुमारास्वामी से मुलाकात की और सरकार के बने रहने के संबंध में उन्हें आश्वासन दिया. midday news 22nd may
  • देश के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज ने वित्‍त वर्ष 2018-19 में रेवेन्यू के मामले में इंडियन ऑयल की बादशाहत को खत्म करते हुए नंबर वन का तमगा हासिल कर लिया हैं. आपको बता दें कि वर्ष 2018-19 में रिलायंस ने 6.23 लाख करोड़ रुपये का कारोबार किया था जबकि आईओसी सिर्फ 6.17 लाख करोड़ कमा पाई थी.
  • यूपी के रामपुर लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी और बॉलीवुड अभिनेत्री जयाप्रदा ने रामपुर में विपक्षी पार्टियों पर निशाना साधते हुए दावा किया कि नरेंद्र मोदी फिर पीएम बनने जा रहे हैं. ऐसे में मोदी सरकार के पक्ष में एग्जिट पोल को देख कर विपक्षी घबरा गए हैं और ईवीएम को लेकर शिकायत कर रहे हैं. midday news 22nd may
  • भारतीय जनता पार्टी मतगणना के दौरान बंगाल में शांति का माहौल बनाए रखने को लेकर परेशानी होने की आशंका के बीच चुनाव आयोग के पास जाने पर विचार कर रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *