आज दोपहर की बड़ी खबरें | 24th June 2019

1. सूत्रों की माने तो भारत अमेरिका के साथ अगले दो-तीन सालों में 10 बिलियन डॉलर यानी छह खरब का रक्षा सौदा करने वाला है. बताया जा रहा है कि यह सौदा ऐसे समय पर किया जा रहा है जब दोनों देशों के बीच व्यापार और इमिग्रेशन को लेकर चिंता जारी है.

2. खबर है कि केंद्र की मोदी सरकार जल्द ही श्रमिक वर्ग के लिए समान वेतन संहिता विधेयक को लागू कर सकती है औऱ इस विधेयक को श्रम मंत्रालय अगले सप्ताह कैबिनेट के सामने मंजूरी के लिए पेश कर सकता है. बताया जा रहा है कि इससे देश भर के श्रमिक वर्गो को लाभ होगा.

3. गृहमंत्री अमित शाह आज लोकसभा में जम्मू-कश्मीर आरक्षण संशोधन विधेयक पेश करने जा रहे हैं, जो गृहमंत्री के रूप में अमित शाह का पहला विधेयक होगा. आपको बता दें कि इसको पहले अध्यादेश के रूप में लागू किया गया था जिसे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के द्वारा मंजूरी प्रदान की गई थी.

4. चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने पीएम नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर इलाहाबाद उच्च न्यायालय के एक जज को हटाने के लिए महाभियोग प्रक्रिया शुरू करने की सिफारिश की है.

5. 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2019 के मौके पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के ट्वीट से शुरू हुई बहस रुकने का नाम नहीं ले रही है. दरअसल, राहुल गांधी ने 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर भारतीय सेना के डॉग स्क्वाड की योग करते एक तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की थी जिसको लेकर मुंबई के एक वकील अटल बिहारी दुबे ने आजाद मैदान पुलिस थाने में राहुल गांधी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है.

6. हरियाणा में आगामी दिनों में विधानसभा चुनाव होने है जिसको देखते हुए हरियाणा में सत्ता विरोधी लहर को रोकने के लिए बीजेपी का केंद्रीय नेतृत्व कम से कम एक तिहाई विधायकों को दोबारा टिकट नहीं दे सकती है. वहीं बताया जा रहा है कि गैरजाट बिरादरी को अपने पक्ष में रखने के लिए नेतृत्व टिकट वितरण में पिछली बार की तरह इस बार जाट बिरादरी को थोक के भाव टिकट नहीं देगी.

7. महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस के सरकारी आवास ‘वर्षा’ को बृहनमुबंई नगर निगम के द्वारा डिफॉल्टर घोषित कर दिया गया है. बताया जा रहा है कि सीएम के आवास पर करीब साढ़े सात लाख रुपये पानी का बिल बकाया है.

उर्जित पटेल के बाद, RBI के डिप्टी गवर्नर ने दिया इस्तीफ

8. बसपा सुप्रीमो और यूपी की पूर्व सीएम मायावती ने लोकसभा चुनाव 2019 में सपा-बसपा गठबंधन को मिली करारी हार के लिए सपा मुखिया और यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि अखिलेश नहीं चाहते थे कि मुसलमानों को ज्यादा टिकट दिए जाएं क्योंकि उनका मानना था कि इससे ध्रुवीकरण होगा.

9. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के डिप्टी गवर्नर विरल आचार्य ने अपने पद से इस्तीफा दिया है, जिससे RBI को झटका लगा है. आपको बता दें कि सात महीने के अंदर दूसरी बार RBI के किसी उच्च अधिकारी ने कार्यकाल पूरा होने से पहले ही अपने पद से इस्तीफा दे दिया है.

10. पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आज बढ़ोतरी देखने को मिली है. पेट्रोल की कीमतों में आज 7 पैसे की बढ़ोतरी हुई है जिससे राजधानी दिल्ली में आज पेट्रोल 70.05 रूपये का मिल रहा है तो वहीं डीजल की कीमतों में आज 6 पैसे का इजाफा हुआ है जिससे दिल्ली में आज प्रति लीटर पेट्रोल 63.90 रूपये का बिक रहा है.

11. धीमे पड़ रहे मानसून की रफ्तार में अब तेजी देखने को मिल रही है. मौसम विभाग के अनुसार अगले 48 घंटे में मानसून दक्षिण गुजरात और पूर्वी उत्तर प्रदेश में पहुंचने की संभावना है. आपको बता दें कि देश के कुछ हिस्सों में मानसून ने दस्तक दे दी है और बताया जा रहा है कि मानसून के लिए परिस्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं.

12. यूपी के डिप्टी सीए केशव प्रसाद मौर्य ने कहा है कि कोई भी पार्टी केंद्र या यूपी में बीजेपी को अगले 50 सालों तक नहीं हरा सकती है. इसके साथ ही मौर्य ने सपा, बसपा और कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि यूपी में सपा, बसपा और कांग्रेस का कोई भविष्य नहीं है.

13. पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने दल-बदल को लेकर पार्टी के नेताओं से कहा कि कुछ पंचायतों और नगर पालिकाओं के नेता अपने निजी स्‍वार्थ और लाभ के लिए बीजेपी में शामिल हो रहे हैं और अगर वे इसलिए बीजेपी में शामिल हो रहे हैं कि वहां उनके पाप धुल जाएंगे तो वे भ्रम में हैं.

14. NGT ने केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को पर्यावरण को हानि पहुंचाने वाले प्लास्टिक कचरे के आयात पर लगे प्रतिबंध को सख्ती से लागू करने का निर्देश जारी किया है. आपको बता दें कि प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन अधिनियम-2016 को 2018 में संशोधित किया गया था.

10 मिनट में इतने गोरे हो जाएंगे की खुद को नही पहचान पाएंगे

15. उत्तर प्रदेश में यातायात व्यवस्था सुधारने के लिए यूपी पुलिस की ओर से विशेष पहल की गई है. जिसके तहत कानपुर में इंटी ग्रटेड ट्रैफिक सिस्टम व ड्रोन कैमरे की मदद से ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारने का प्रयास किया जा रहा है. आपको बता दें कि इससे पहले शहर की बदहाल ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर यूपी के सीएम योगी अपनी नाराजगी जता चुके हैं.

16. हिमाचल प्रदेश में अगले दिन बारिश होने की संभावना है जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है. वहीं बताया जा रहा है कि आज हिमाचल प्रदेश में 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चल सकती है. गौरतलब है कि इन दिनों पड़ रही भारी गर्मी से लोगों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है.

17. छत्तीसगढ़ में निजी मेडिकल कॉलेजों में MBBS की पढ़ाई महंगी हो गई है. आपको बता दें कि फीस नियामक आयोग यानी फीस रेगुलेटरी कमीशन ने इन कॉलेजों की फीस 15 से 20 फीसदी तक बढ़ा दी है, जिससे छत्तसीगढ़ के निजी मेडिकल कॉलेजों में MBBS की पढ़ाई मंहगी हो गई है.

18. मौसम विभाग की माने तो राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में आज मौसम करवट ले सकता है. बताया जा रहा है कि मौसमी गतिविधियों में बदलाव के कारण आज दिन भर दिल्ली में बादल छाए रहेंगे और झमाझम बारिश हो सकता है. वहीं कल भी मौसम कुछ इसी तरह का ही रह सकने का अनुमान लगाया गया है.

19. हिमाचल के सबसे बड़े स्वास्थ्य संस्थान आईजीएमसी समेत सूबे के विभिन्न अस्पतालों में मशीनें खराब होने के कारण कई दिनों से सीटी स्कैन नहीं हो रहे हैं. आपको बता दें कि इसी बीच टेंडर रद्द होने के कारण प्रदेश के छह मेडिकल कॉलेजों में नई सीटी स्कैन मशीनें लगाने का मामला रूक गया है.

20. खबर है कि अमेरिका की दिग्गज ई-कामर्स कंपनी अमेजन भारत में अपना इंवेस्टमेंट बढ़ाने का प्लान कर रही है. वहीं बताया जा रहा है कि अमेजन अपने पेमेंट अमेजन पे में 450 करोड़ रुपए का निवेश करने जा रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *