आज दोपहर की बड़ी खबरें | 25 August 2019

1 पीएम नरेंद्र मोदी ने आज अपने की बात कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बेयर ग्रिल्स के साथ किए ‘मैन वर्सेज वाइल्ड’ शो का जिक्र करते हुए कहा कि यह कार्यक्रम भारत का सन्देश, भारत की परंपरा, भारत के संस्कार, यात्रा में प्रकृति के प्रति प्रेम, इन सारी बातों से विश्व को परिचित कराने में मदद करेगा ऐसा मेरा पक्का विश्वास है.Midday News 25 August 2019

2 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज फ्रांस में होने जा रही G-7 की बैठक में हिस्सा लेंगे. इस दौरान उनकी और अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के बीच द्विपक्षीय बातचीत भी हो सकती है माना जा रहा है कि इस दौरान मोदी और ट्रंप के बीच कश्मीर के मुद्दे पर चर्चा हो सकती है. आपको बता दें कि सात अमीर मुल्कों के इस समूह की बैठक में भारत विशेष आमंत्रित सदस्य है.

3 पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली को अंतिम दर्शन के लिए दीन दयील उपाध्याय मार्ग स्थित बीजेपी मुख्यालय लाया गया. उनका अंतिम संस्कार आज ही दोपहर 2:30 बजे निगमबोध घाट पर होगा.

4 कांग्रेस नेता राहुल गांधी के जम्मू कश्मीर दौरे पर अयोध्या मामले में मुस्लिम पक्षकार इकबाल अंसारी ने सवाल उठाते हुए कांग्रेस से पूछा है कि देश में कई जगह मसले हैं वहां आपके नेता कभी क्यों नहीं जाते हैं. उन्होंने दो टूक पूछा है कि पीओके भारत का अभिन्न अंग है कांग्रेस वहां जाकर राजनीति क्यों नहीं करती.Midday News 25 August 2019

5 केंद्र सरकार जम्मू-कश्मीर पर लगी पाबंदियों को हटाकर हालात को सामान्य करने के लिए बड़े पैमाने पर पहल करने की तैयारी में है और इस कड़ी में सरकार वहां नजरबंद उमर अब्दुल्ला, महबूबा मुफ्ती जैसे स्थानीय नेताओं से संपर्क साधने की कोशिश कोशिश कर रही हैं. माना जा रहा है कि पीएम मोदी के विदेश दौरे से वापस आने पर सरकार सर्वदलीय मीटिंग बुला सकती है.

6 पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने अर्थव्यवस्था को लेकर कहा कि 2024- 25 तक पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के सरकार के महत्वाकांक्षी लक्ष्य को दूरदर्शी आर्थिक प्रबंधन के माध्यम से हासिल किया जा सकता है. हालांकि जीएसटी में ज्यादा स्पष्टता की जरूरत हैMidday News 25 August 2019

7 मध्य प्रदेश की कांग्रेस सरकार में राज्यमंत्री का दर्जा प्राप्त कंप्यूटर बाबा ने जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 और 35-ए हटाए जाने पर कंप्यूटर बाबा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए उन्हें धन्यवाद दिया और कहा कि पीएम ने अनुच्छेद 370 का अपना वादा पूरा किया अब दूसरे की बारी है.

8 भाजपा की सहयोगी पार्टी शिवसेना ने अपने मुखपत्र ‘सामना’ में मोदी सरकार की आर्थिक नीतियों पर निशाना साधते हुए अर्थव्यवस्था की मंदी और बेरोजगारी के लिए मोदी सरकार की नोटबंदी के निर्णय को जिम्मेदार ठहराया है.

9 नेशनलिस्ट सोशलिस्ट काउंसिल ऑफ नगालैंड पहला नागा संगठन है जिसके साथ सरकार ने शांति वार्ता शुरू की है. आपको बता दें कि इस संगठन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर अपने लिए अलग झंडा और संविधान की मांग की है.Midday News 25 August 2019

10 कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पश्चिम बंगाल में होने वाले विधानसभा उपचुनावों के लिए राज्य में कांग्रेस-वाम मोर्चा गठबंधन को अपनी मंजूरी दे दी है. कांग्रेस के शीर्ष सूत्रों का कहना है कि लोकसभा चुनाव के दौरान राज्य में खराब प्रदर्शन के बाद पार्टी ने यह फैसला लिया है.

11 केरल के रहने वाले आईएएस अधिकारी कन्‍नन गोपीनाथ ने जम्‍मू-कश्‍मीर में मूलभूत अधिकारों को दबाए जाने का आरोप लगाते हुए अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया है. आपको बता दें कि कन्‍नन गोपीनाथ अगस्‍त 2018 में उस समय चर्चा में आए थे जब उन्‍होंने बिना किसी को बताए राज्‍य में आई भीषण बाढ़ के दौरान राहत कार्यों में हिस्‍सा लिया था.

12 उत्तर प्रदेश के मीरजापुर स्थित स्कूल में मिड-डे मील में बच्चों को रोटी और नमक परोसे जाने को लेकर योगी सरकार के पूर्व मंत्री ओम प्रकाश राजभर ने राज्य सरकार को कठघरे में खड़ा करते हुए कहा कि बीजेपी सरकार के सारे दावे झूठे और दिखावा मात्र हैं. भाजपा सरकार खुद गरीबों के बच्चों को कुपोषण में रखना चाहती है.

13 इलाहाबाद हाईकोर्ट ने एक मामले में तलाक को लेकर बड़ा फैसला सुनाते हुए कहा कि वैवाहिक संबंधों में सुधार की गुंजाइश न होना मात्र तलाक का आधार नहीं हो सकता है, विशेषकर जब ऐसा दोनों में से किसी एक पक्ष के द्वारा कहा जा रहा है.

14 महाराष्ट्र, झारखंड और हरियाणा में विधानसभा चुनाव नजदीक आते ही नेताओं के पाला बदलने का खेल फिर शुरू हो चुका है. और इस कड़ी में इन तीनों राज्य़ों के करीब 39 बड़े नेताओं ने अपना पाला बदलकर भाजपा का दामन थाम लिया है.

15 जेट एयरवेज के संस्थापक नरेश गोयल ने देश और विदेश में अपनी बहुत सारी कंपनियां बनाकर टैक्स गड़बड़ी कर दर्जनों योजनाओं का एक ‘ढांचा’ तैयार किया था और इससे बड़े पैमाने पर बचने वाले पैसे को विदेशों में स्थानांतरित कर दिया. हालांकि का पता नहीं लगा है, लेकिन इतना माना जा रहा है कि गोयल ने अरबों रुपये का गोलमाल कर विदेश भेज दिया है.Midday News 25 August 2019

16 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बहरीन में ‘‘द किंग हमाद ऑर्डर ऑफ़ द रेनेसां’’ से सम्मानित किया गया. इस दौरान पीएम मोदी ने बहरीन के शाह हमाद बिन इसा अल खलीफा के साथ विभिन्न द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर बातचीत की. आपको बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी की बहरीन यात्रा करने वाले वह पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं.

17 कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली को याद करते हुए उनकी पत्नी संगीता जेटली को एक पत्र लिखकर कहा कि अरुण जेटली ने हमेशा ही राजनीति के बाहर निकलकर दोस्तों जैसा व्यवहार किया.

18 अमृतसर विश्व हिंदू परिषद के सदस्य राकेश खन्ना ने कश्मीर नें कश्मीर में नजरबंद अपने दोस्त ऐजाज अहमद सोफी की रिहाई की मांग करते हुए कहा कि मैं हमेशा आर्टिकल 370 को रद्द करने का पक्षधर रहा हूं “लेकिन यह तरीका सही नहीं था.

19 आरबीआई गवर्नर शशिकांत दास ने दास ने मौजूदा वित्त वर्ष में 7 फीसदी की ग्रोथ होने का दावा करते हुए कहा कि आने वाले पांच वर्षो में देश की इकोनॉमी को पांच लाख करोड़ डॉलर तक पहुंचाने के लिए बैंक उद्योगों को छूट देना जारी रखेगा.

20 लद्दाख के भाजपा सांसद जामयांग शेरिंग नामग्याल ने लेह और लद्दाख को देशभक्त बताते हुए कहा कि यूं तो लद्दाख के लोग शांति के पक्षधर हैं लेकिन राष्ट्र के सम्मान के लिए कुछ करना पड़ा तो हम पीछे नहीं हटेंगे. हम केंद्र सरकार के हर फैसले का स्वागत करेंगे.Midday News 25 August 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *