आज दोपहर की बड़ी ख़बरें | 25th May 2019

  • प्रचंड जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंन्द्र मोदी ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिलकर अपना और पूरी कैबिनेट का इस्तीफा सौंप दिया है. आपको बता दें कि आज ही पीएम मोदी को संसदीय दल का नेता चुना जाएगा. इसके बाद वह 30 मई को दोबारा शपथ लेंगे.
  • अमेरिका की प्रतिष्ठित टाइम मैगजीन में एक बार फिर पीएम नरेंद्र मोदी को लेकर आपत्तिजनक लेख लिखकर लोकसभा चुनाव में बीजेपी को मिली प्रचंड जीत पर टिप्‍पणी किया है. टाइम्स ने ध्रुवीकरण और विभाजनकारी मुद्दों को पीएम मोदी की जीत की असल वजह बताया है.
  • मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में अरुण जेटली वित्त मंत्री का पद संभालने से इनकार कर सकते हैं. इसी को लेकर जेटली ने वित्त मंत्रालय के अधिकारियों के साथ घर पर मुलाकात की. माना जा रहा है कि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह या रेल मंत्री पीयूष गोयल को इसका प्रभार सौंपा जा सकता है.
  • भारतीय जनता पार्टी ने अपने घोषणापत्र में नया जल मंत्रालय बनाने का वादा किया है लेकिन सूत्रों की माने तो केंद्र और राज्यों में अलग-अलग मंत्रालयों में बिखरे पानी के विषयों को समेटना बड़ी चुनौती होगी. फिलहाल केंद्र के करीब आधा दर्जन मंत्रालयों के अधीन जल से संबंधित विषय आते हैं जिन्हें इन्हें एक जगह लाने के लिए लंबी कवायद करनी पड़ेगी.
  • लोकसभा में जीत कर आने वाले नए सांसदों को इस बार अस्थाई आवासों में ज्यादा समय नहीं गुजारने पड़ेंगे. संसद अब उन्हें जल्द से जल्द स्थाई आवास उपलब्ध कराएगी सरकार ने इसकी तैयारियां शुरू कर दी है. फिलहाल जीत कर आ रहे नए सांसदों को अभी अलग-अलग राज्यों के भवन सहित वेस्टर्न कोर्ट में ठहराने की तैयारी की गई है.
  • राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सरसंघ चालक मोहन भागवत ने भाजपा की प्रचंड जीत पर पहली बार अपना बयान देते हुए कहा कि आ गई है सरकार वापस. उनके इस बयान के बड़े-बड़े सियासी मायने निकाले जा रहे हैं.
  • मध्य प्रदेश के सिवनी में कुछ लोगों ने गाय ले जाने की सूचना पर तीन लोगों की बेरहमी से पिटाई कि है. इसके साथ ही जबरन जय श्रीराम के नारे भी लगवाए गए हैं जिसके बाद इस मामले में AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि ‘एक नए भारत में इस तरह से मोदी मतदाताओं द्वारा बनाए गए विजिलेंट मुसलमानों का इलाज कर रहे हैं.’
26 मई 2019 को है भानु सप्तमी, जानिए व्रत की कथा एवं इतिहास
  • दिल्ली की चांदनी चौक सीट से तकरीबन 2,28,000 वोटों से जीत कर दोबारा सांसद बने केंद्रीय मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा देने के मुद्दे पर बड़ा बयान देते हुए कहा कि जब तक अरविंद केजरीवाल मुख्यमंत्री हैं, तब तक इसके बारे में सोचा भी नहीं जा सकता.
  • पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने सिद्धू के साथ विवाद पर कड़ा रुख अपनाते हुए कहा कि पार्टी को मुझे या नवजोत सिंह सिद्धू में से किसी एक को चुनना होगा.
  • उत्तर प्रदेश में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बड़ी कार्रवाई करते हुए पार्टी के सभी प्रवक्ताओं को तत्काल प्रभाव से हटा दिया है.
  • बीते पांच साल में कई बार मोदी सरकार पर सवाल उठाने वाले मशहूर इतिहासकार रामचंद्र गुहा ने राहुल गांधी के नेतृत्व पर सवाल खड़े करते हुए कहा कि ‘वह हैरान हैं कि अभी तक राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष के पद से इस्तीफा नहीं दिया है. उनकी पार्टी ने इस चुनाव में काफी बुरा प्रदर्शन किया है. वह अपनी खुद की सीट ही हार चुके हैं.’
  • कांग्रेस प्रत्याशी दिग्विजय सिंह की जीत के लिए मिर्च का हवन करने वाले महामंडलेश्वर स्वामी वैराग्यानंद पर बड़ी गाज गिराते हुए निरंजनी अखाड़ा से बर्खास्त कर दिया गया है.
  • बिहार के स्वास्थ्य मंत्री और भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता मंगल पांडेय ने राष्ट्रीय जनता दल पर तंज कसते हुए कहा कि राज्य के हर घर में प्रकाश का ऐसा उजियारा फैला कि लोगों ने ‘लालटेन’ को पूरी तरह से नकार दिया है. उन्होंने कहा कि अब लालटेन चुनावी मैदान में नहीं, बल्कि पटना म्यूजियम में ही दिखेगा.
  • लोकसभा चुनाव में एनडीए की प्रचंड जीत के बाद शिवसेना ने विरोधियों पर जमकर निशाना साधते हुए कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी के विरोधियों को आत्मचिंतन की जरूरत है और वो इसके लिए अगले एक साल के लिए चारधाम की यात्रा पर निकल जाएं.
बायोपिक में दिखा पीएम मोदी का पूरा इतिहास
  • अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने एक बार फिर से पीएम मोदी को जीत की बधाई देते हुए मीडिया से कहा कि मैंने प्रधानमंत्री मोदी से बात कर उन्हें पूरे अमेरिका की ओर से बधाई दी है.उन्हें चुनाव में महान सफलता मिली है. वह मेरे दोस्त हैं और भारत-अमेरिका के बीच रिश्ते बेहतर हैं.
  • नाबालिग छात्रा के मामले में जेल में सजा काट रहे आसाराम के आश्रम सहित अन्य कामकाज संभालने वाले उनके शिष्य शिवा ने उदयमंदिर थाने में खुद के अपहरण और करीब ढाई लाख रुपए लूटने का मामला दर्ज कराया है.
  • चुनाव नतीजों के आने के बाद 17वीं लोकसभा के गठन की तैयारियां तेज हो गई हैं. कुछ चीजें जो नई लोकसभा में बेहद खास रहने वाली हैं, उनमें एक है नए चेहरे. इस बार 542 में से 300 सांसद पहली बार चुनाव जीतकर संसद पहुंचे हैं.
  • लोकसभा चुनावों में मिली करारी हार के बाद राजस्थान की बगरू विधानसभा क्षेत्र की विधायक गंगा देवी ने विकास कार्यों के लिए तत्परता दिखाते हुए में जेडीए प्रशासन को एक साथ 56 डिजायर पत्र लिखकर विभिन्न एरिया में सड़क, सीवरेज, बिजली, ड्रेनेज से जुड़े तमाम कामकाज करवाने की मांग किया है.
  • चुनाव में मिली हार पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने टिप्पणी करते हुए दावा किया कि कांग्रेस महासचिव और पूर्वी यूपी की प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा और न्याय योजना का देर से आना पार्टी के लिए नुकसानदायक साबित हुआ है.
  • छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम रमन सिंह ने कांग्रेस पर जमकर निशाना साधते हुए कहा कि पांच माह में कांग्रेस को जनता ने रिजेक्ट कर दिया है. इस वजह से पार्टी में हड़कंप मचा हुआ है. उन्होने कहा कि कांग्रेस को वित्तीय प्रबंधन करना नहीं आता है. कांग्रेस की पूरी पार्टी साफ हो गई है इसलिए अब राहुल गांधी के पास इस्तीफे के अलावा कुछ बचा नहीं है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *