आज दोपहर की बड़ी खबरें | 26th June 2019

1. लोकसभा और राज्यसभा में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण पर चर्चा हो रही है और लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर जवाब देने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज राज्यसभा में भी राष्ट्रपति के अभिभाषण का जवाब देंगे. इसके अलावा केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद और पीयूष गोयल राज्यसभा में कई बिल भी पेश करेंगे. midday news 26th june

2. अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने आज सुबह साउथ ब्लॉक में एनएसए अजीत डोभाल से मुलाकात किया. माना जा रहा है कि इस दौरान दोनों देशों के बीच 28 जून को ओसाका में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन से पहले रक्षा सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई.

3. वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बड़ा बयान देते हुए कहा है कि कच्‍चे पेट्रोलियम, हाई स्‍पीड डीजल, नेचुरल गैस और जेट फ्यूल को GST के दायरे में लाया जा सकता है. हालांकि, इसके लिए राज्यों की मंजूरी जरूरी है और वर्तमान में पेट्रोल-डीजल और अन्य पेट्रोलियम पर राज्य सरकार खुद टैक्स लगाते हैं.

4. नेपाल सरकार ने एक अध्यादेश जारी कर भारतीय फलों और सब्जियों के आयात पर रोक लगा दिया है जिससे उत्तर प्रदेश के महराजगंज स्थित भारत- नेपाल की सोनौली सीमा पर सैकड़ों फलों और सब्जियों से लदी गाड़ियों की कतारें लग गई हैं. midday news 26th june

5. अमरनाथ यात्रा करने के लिए जाने वाले तीर्थयात्रियों के लिए खुशखबरी है. दरअसल अमरनाथ यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं को सहूलियतें प्रदान करने के लिए श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय व सरकार के राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिवीजन ने एक नया मोबाइल ऐप लॉन्च किया है.  जिससे अमरनाथ यात्रा के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को इससे जुड़ी सारी जानकारी आसानी से मुहैया कराई जा सकेगी.

6. जनप्रतिनिधियों की विशेष अदालत ने आज कर्नाटक के वरिष्ठ मंत्री डीके शिवकुमार की उस याचिका खारिज करते हुए उन्हें बड़ा झटका दिया है जिसमें उन्होंने अपने खिलाफ लगे इनकम टैक्स को रद्द करने की मांग किया था. आपको बता दें कि आयकर विभाग कथित टैक्स चोरी के मामले में कर्नाटक के डी के शिवकुमार के खिलाफ जांच कर रहा है.

7. आंध्र प्रदेश के नए मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी के आदेश के बाद पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू के अमरावती स्थित बंगले से सटी प्रजा वेदिका को आज सुबह ढहा दिय़ा गया है. आपको बता दें कि इस मामले में नई सरकार ने इस इमारत के अवैध होंने का दावा किया है.

भारत की बड़ी जीत, UNSC में अस्थाई सदस्यता का चुनाव जीता

8. वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में अपनी जगह लगभग पक्की कर चुकी न्यू जीलैंड टीम और पाकिस्तान के बीच आज मैच खेला जाएगा. आपको बता दें कि सेमीफाइनल की रेस में बने रहने के लिए पाकिस्तान को हर हाल में न्यू जीलैंड को हराना होगा।

9. 1983 बैच की आईएएस अधिकारी केशनी अरोड़ा हरियाणा की नई मुख्य सचिव बनेगी. इस पद पर वह वर्तमान मुख्य सचिव डीएस अरोड़ा का स्थान लेंगी जो 30 जून को रिटायर हो रहें हैं.

10. ब्रिटेन के एक बैंक में जमा हैदराबाद निजाम के 3 अरब से ज्यादा रुपये को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच चली आ रही दशकों पुरानी कानूनी खींचतान अब अंतिम दौर में पहुंच चुकी है और ब्रिटिश हाईकोर्ट अगले 6 सप्ताह में इस पर अपना फैसला सुना सकता है. आपको बता दें कि देश के बंटवारे के दौरान निजाम हैदराबाद ने लंदन स्थित नेटवेस्ट बैंक में 10,07,940 पौंड करीब जमा कराए थे जो अब करीब 35 मिलियन पौंड हो चुके हैं.

11. पीएम मोदी ने कांग्रेस को निशाने पर लेते हुए तत्कालीन केंद्रीय मंत्री आरिफ मोहम्मद खान के एक इंटरव्यू का जिक्र किया था और कहा था कि शाहबानो केस के समय कांग्रेस के एक नेता ने कहा था कि-मुसलमानों के उत्थान की जिम्मेदारी कांग्रेस की नहीं है. मुसलमान अगर गटर में रहना चाहते हैं, तो उन्हें गटर में ही रहने दो. जिस पर अब आरिफ मोहम्मद खान ने कहा कि हैं कि मोदी मेरे 6-7 साल पहले के इंटरव्यू का उल्लेख कर रहे हैं और उस दौरान काग्रेस सरकार ने जो फैसला लिया था उसे लेकर मैंने इस्तीफा दे दिया था. midday news 26th june

12. केंद्रीय पशुपालन मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा है कि बछिया की जगह बछड़ा पैदा होने से बढ़ रही परेशानी दूर करने की योजना पर सरकार काम कर रही है जिसके तहत अब पशुपालकों के लिए सीमन उपलब्ध कराया जाएगा. जिससे बछड़ा की जगह शर्तिया बछिया पैदा होगी.

13. पश्चिम बंगाल में सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों से कमीशन लिए जाने को लेकर राज्य़ की ममता सरकार के खिलाफ हो रहे प्रदर्शनों के बीच बीरभूम जिले के एक स्थानीय टीएमसी नेता ने सरकारी योजनाओं के 100से ज्यादा लाभार्थियों से लिए गए करीब 2.25 लाख रुपये के कमीशन को वापस लौटाते हुए माफी मांग लिया है. इसके साथ ही उसने आगे से ऐसा नहीं करने का वादा भी किया है.

14. यूपी के सुल्तानपुर से भाजपा सांसद मेनका गांधी ने जनता द्वारा उन्हें 5 साल के लिए चुने जाने के लिए धन्यवाद देते हुए कहा कि वह जनता को न्याय दिलाने के लिए काम करेगी. इसके साथ ही उन्होंने सपा-बसपा गठबंधन के टूटने पर भी अपनी प्रतिक्रिया दी और इसे नकली गठबंधन बताया.

पेट की सभी बीमारी का दुश्मन मुली

15. पश्चिम बंगाल में बीजेपी और टीएमसी कार्यकर्ताओं के बीच राजनीतिक रस्साकशी का दौर लगातार जारी है. इस बीच हावड़ा में भारतीय जनता युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने यहां बेले खाल में सड़क के बीच में ट्रैफिक रोक कर हनुमान चालीसा का पाठ किया. आपको बता दें कि इसको लेकर बीजेपी कार्यकर्ताओं का कहना है कि उन्होंने यह आयोजन सड़क रोककर नमाज अता करने के खिलाफ किया है. midday news 26th june

16. भारत माता मंदिर, हरिद्वार के संस्थापक और निवृत्तमान शंकराचार्य महामंडलेश्वर स्वामी सत्यमित्रानंद गिरि लंबी बीमारी के बाद 87 साल की उम्र में गुजर गए हैं. जिसको लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख जताया है.

17. रूस से एस-400 नहीं खरीदने की अमेरिका की शर्तों पर भारतीय विदेश मंत्रालय ने अपना जबाव देते हुए कहा है कि ‘‘रूस के साथ हमारे पुराने संबंध हैं और उसे हम नहीं छोड़ सकते हैं.

18. ब्रिटेन में सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी ने कहा है कि उनकी पार्टी के नेता के तौर पर टेरेसा मे का स्थान लेने और प्रधानमंत्री पद के लिए होने वाले चुनाव के विजेता की घोषणा 23 जुलाई को की जाएगी. फिलहाल इस रेस में पूर्व विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन सबसे आगे हैं.

19. लोकसभा चुनाव में मिली हार के बाद बसपा सुप्रीमो मायावती जिस तरह समाजवादी पार्टी और उसके अध्यक्ष अखिलेश यादव के खिलाफ बयानबाजी कर रही हैं उसके बाद से सपा खेमे में उथल-पुथल मची हुई है. और सपा प्रमुख अखिलेश ने इस मुद्दे पर पार्टी नेताओं को किसी भी तरह की बयानबाजी से रोक रखा है. लेकिन सूत्रों की माने तो बसपा से धोखा खाए अखिलेश योजना बनाकर अब मायावती के वोटबैंक में सेंध लगाने की कोशिश कर रहें हैं.

20. भारतीय मौसम विभाग ने आज दिल्‍ली और मुंबई में हल्‍की बारिश की भविष्‍यवाणी की है. इसके अलावा पश्चिम बंगाल और ओडिशा के कुछ हिस्‍सों में आंधी पानी का अलर्ट भी जारी किया गया है. midday news 26th june

One thought on “आज दोपहर की बड़ी खबरें | 26th June 2019

  • January 5, 2020 at 1:19 pm
    Permalink

    Chúng tôi chuyên thi công mài sàn bê tông, thi công hàng trăm công trình tại
    Đà Nẵng, hiện nay nhu cầu sử dụng sàn bê tông mài
    cũng như là nhu cầu sử dụng dịch vụ mài ở Đà Nẵng là rất lớn do đó mà đã có các doanh nghiệp kinh doanh dịch vụ mài sàn bê tông được hình thành ở Đà Nẵng
    Với đội ngũ công nhân viên đông đảo, chuyên môn cao, đã qua trường lớp đào tạo chuyên sâu
    và sở hữu hệ thống máy móc tiên tiến cũng
    như là trang thiết bị và hóa chất nhập khẩu từ Châu u, giúp tăng tiến độ công việc,
    giảm chi phí, chất lượng sản phẩm không hề
    thua kém
    Dịch vụ đánh bóng sàn xi măng ở tại Đà Nẵng
    của chúng tôi sẽ mang lại những sản phẩm hiệu
    quả nhất cho công trình thi công

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *