आज दोपहर की बड़ी खबरें | 27th July 2019

1. सुप्रीम कोर्ट केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बेटे जय शाह की मानहानि याचिका पर आज सुनवाई करेगा. आपको बता दें कि जय शाह ने उनको लेकर छपी एक रिपोर्ट को आधार बनाते हुए एक न्यूज वेबसाइट और उसकी पत्रकार पर करीब 100 करोड़ की मानहानि का मुकदमा किया था.

2. केंद्रीय गृहमंत्रालय ने बड़ा कदम उठाते हुए कश्मीर ‘घाटी में अचानक से 10,000 अतिरिक्त सुरक्षाबलों को तैनात किया है जिसको लेकर पूर्व आईएएस अधिकारी शाह फैसल ने सवाल उठाते हुए कहा कि यह तैनाती क्यों हो रही है, इसके बारे में किसी को जानकारी नहीं है लेकिन यहां कुछ बड़ा होने वाला हैं. midday news 27th july

3. तीन तलाक बिल को कानूनी जामा पहनाने में जुटी सरकार ने राज्यसभा में इसे पास कराने के लिए संख्याबल का जुगाड़ कर लिया है. दरअसल सूत्रों की माने तो इस बिल पर सरकार को एनडीए के साथ ही बीजेडी का सीधा साथ मिल गया है तो, वहीं टीआरएस, वाईएसआर कांग्रेस वोटिंग के दौरान वाक आउट करने पर सहमत हो गए हैं.

4. पश्चिम बंगाल की ममता सरकार प्रधानमंत्री किसान योजना को लागू करना नहीं चाहती है जिसको लेकर केंद्रीय कृषि और ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि पश्चिम बंगाल को सभी केंद्रीय फंड वापस करने के बारे में सोचना चाहिए.

5. भारतीय चिकित्सा परिषद के तहत राष्ट्रीय पोषक संस्थान ने भारतीयों के लिए संशोधित अनुसंशित आहार राशन का मसौदा तैयार किया है जिसके तहत देश में पहली बार यह तय किया गया है कि भारतीयों के लिए रोजाना के खानपान में पोषक तत्वों की अनुमानित औसत कितनी होनी चाहिए और यह कितनी मात्रा में होनी चाहिए.

6. जनता के राष्ट्रपति के नाम से दुनिया भर में पहचाने जाने वाले भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीएजे अब्दुल कलाम की आज पुण्य तिथि हैं उन्होंने आज ही के दिन चार साल पहले दुनिया को अलविदा कह दिया था. वह कहते थे कि ‘सपने वह नहीं होते जो रात में सोते समय नींद में आएं, बल्कि सपने तो वह होते हैं जो रात भर सोने ही नहीं देते.’

7. महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई और आसपास के इलाकों में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है पिछले 24 घंटों में मुंबई में 150 से 180 मिलीमीटर बारिश हुई है और आज भी भारी बारिश की संभावना है इस बीच मुंबई सेंट्रल में एक ट्रेन में करीब 2000 लोग बाढ़ में फंस गए हैं जिन्हें फिलहाल रेस्क्यू किया जा रहा है. midday news 27th july

मुंबई में बारिश का कहर, ट्रेंन में 2000 यात्री फंसे

8. कर्नाटक में बीएस येदियुरप्पा पहले थोड़ा रुककर सीएम पद की शपथ लेना चाहते थे लेकिन सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक जेडीएस-कांग्रेस उनकी सरकार गिरने के बाद भी विधायकों को मनाने में लगे थे जिसके बाद भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व ने आनन-फानन में येदि को शपथ लेने को कहा था.

9. रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने करंसी पॉलिसी को लेकर कहा कि करंसी पॉलिसी को बनाए रखना किसी एक देश की नहीं बल्कि अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष की जिम्मेदारी है. उन्होंने कहा कि अमेरिका जैसे किसी एक देश द्वारा दूसरे देश पर एक्सचेंज रेट में साठगांठ करने का आरोप लगाना आधिपत्य जमाने जैसा दिखाई देता है.

10. मध्यप्रदेश भाजपा के दो विधायकों के कांग्रेस में जाने के बाद पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि गंदे खेल की शुरुआत उन्होंने की है लेकिन इस गेम को ओवर हम ही करेंगे.

11. सपा नेता एवं रामपुर से सांसद आजम खान को तगड़ा झटका देते हुए अदालत ने उनकी जौहर यूनिवर्सिटी की जमीन का पट्टा रद्द कर दिया है. इसके साथ ही कोर्ट ने 15 दिन के अंदर युनिवर्सिटी गेट को भी हटाने का निर्देश सरकार को दिया है.

12. फिल्म डायरेक्टर मधुर भंडारकर ने पीएम को पत्र लिखने वाले 49 लोगों में शामिल अनुराग कश्यप पर निशाना साधते हुए कहा था कि जो लोग पीएम मोदी या यूपी के सीएम योगी की आलोचना करते हैं, वे ही लोग यूपी में अपनी फिल्मों की शूटिंग करते हैं और यूपी सरकार से सब्सिडी लेते हैं जिस पर अब अनुराग कश्यप ने पलटवार करते हुए कहा है कि ‘क्या मजाक है यह मेरा राज्य है. मैं यूपी में ही पैदा हुआ था और फिल्मों को मिलने वाली सब्सिडी योगी ने शुरू नहीं की थी. वह राज्य के मालिक नहीं हैं, बल्कि मुख्यमंत्री हैं.

13. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कश्मीर पर मध्यस्थता वाले बयान के बाद अब व्हाइट हाउस ने इस पर सफाई देते हुए इससे अमेरिका-भारत के रिश्तों में खटास आने की आशंकाओं को खारिज कर दिया. अमेरिका ने कहा कि दोनों देशों के बीच रिश्तों को अटूट हैं जो लगातार मजबूत भी हो रहे हैं.

14. यूपी की योगी सरकार राजस्व लेखपालों के रिक्त करीब 6,000 पदों पर भर्ती करने जा रही है इसके लिए भर्ती संबंधी प्रस्ताव अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को भेजने की कार्यवाही नए सिरे से शुरू की गई है. साथ ही योगी सरकार ने समूह ‘ग’ के पदों पर भर्ती में इंटरव्यू की व्यवस्था को हटा दिया है.

चेहरे की झाइयों Pigmentation का रामबाण नुस्खा |

15. वरिष्ठ नौकरशाह एवं पूर्व वित्त सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने ऊर्जा सचिव का पदभार संभालने के बाद कहा था कि उन्होंने वीआरएस के लिए आवेदन दे रखा है हालांकि उनके स्थानांतरण और वीआरएस प्रस्ताव का लेना-देना नहीं है, क्योंकि उन्होंने इसके बारे में पीएमओ से 18 जुलाई को ही चर्चा की थी.

16. सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा और कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार पर नौ साल पुराने अनियमितता के मामले को फिर से खोले जाने की मांग वाली याचिका पर सुनवाई की सहमति दे दिया है जिससे आने वाले दिनों में येदियुरप्पा की मुश्किलें बढ़ने वाली हैं.

17. न्यूज ब्रॉडकास्टर्स एसोसिएशन बोर्ड के सदस्यों ने केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से मुलाकात की. इस दौरान बोर्ड के सदस्यों ने न्यूज चैनल और इस उद्योग से जुड़े विभिन्न महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की. 

18. प्रवर्तन निदेशालय ने मोइन कुरैशी केस में सतीश बाबू सना को राजधानी दिल्ली से गिरफ्तार किया है. आपको बता दें कि सतीश बाबू ने ही पिछले सीबीआई के स्पेशल डायरेक्टर रहे राकेश अस्थाना पर तीन करोड़ रुपए मांगने का आरोप लगाया था जिसके बाद सीबीआई में खुल्लम-खुल्ला गतिरोध शुरू हुआ था. midday news 27th july

19. मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस जियो अपने ऑपरेटिंग के तीन साल के भीतर ही देश की सबसे बड़ी टेलीकम्युनिकेशन सर्विस प्रोवाइडर बन गयी है और फिलहाल कंपनी के उपभोक्ताओं की संख्या 33.13 करोड़ है, जबकि वोडाफोन आइडिया के ग्राहकों की संख्या घटकर 32 करोड़ रह गयी है.

20. तीन तलाक कानून को लेकर यूपी में बरेली के दरगाह आला हजरत दरगाह के सज्जादानशीन मुफ्ती अहसन रजा खान कादरी ने सरकार पर इस बिल के बहाने देश में समान नागरिक संहिता कानून लागू करने का अंदेशा जताते हुए कहा कि तीन तलाक वैध था, है और वैध ही रहेगा क्योंकि इस्लामिक कानून का आधार कुरान है. midday news 27th july

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *