आज दोपहर की बड़ी खबरें | 27th June 2019

1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी- 20 समिट में हिस्सा लेने के लिए जापान के ओसाका पहुंच गए हैं जहां ओसाका एयरपोर्ट पर पीएम मोदी का जोरदार स्वागत हुआ. इस दौरान एयरपोर्ट पर मौजूद भारतीय समुदाय के लोगों ने मोदी-मोदी और भारत माता की जय के नारे लगाए. खास बात यह है कि पीएम मोदी आज ही जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से मुलाकात कर दोनों देशों के बीच आपसी संबंधों को लेकर चर्चा करेंगें. midday news 27th june

2. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 5 जुलाई को बजट पेश करेंगी. इस दौरान माना जा रहा है कि वित्त मंत्री वर्तमान में डावांडोल नजर आ रही भारतीय अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए कई बड़े कदम उठा सकती हैं. सूत्रों के मुताबिक बजट में वित्त मंत्री, किसानों, मध्यम वर्ग और कॉर्पोरेट क्षेत्र सहित अर्थव्यवस्था को बूस्ट करने वालों के लिए कई बड़ी राहत की घोषणा कर सकती हैं.

3. देश को करोड़ों रूपये का चूना लगाकर भागे हीरा कारोबारी नीरव मोदी को आज लंदन की वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट कोर्ट के सामने नियमित रिमांड सुनवाई के लिए पेश वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए पेश किया जाएगा. आपको बता दें कि दक्षिण-पश्चिम लंदन के वंड्सवर्थ जेल में बंद नीरव मोदी की सुनवाई पर भारतीय़ एजेंसियों की पैनी निगाह बनी हुई है.

4. अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने भारत की तेल की जरूरतों को लेकर बड़ा बयान देते हुए कहा है कि अमेरिकी पाबंदियों के कारण नई दिल्ली ने ईरान से तेल खरीदना बंद कर दिया है, इसलिए वॉशिंगटन भारत को तेल की पर्यात आपूर्ति सुनिश्चित करेगा और यह देखेगा कि भारत को तेल की कमी का सामना न करना पड़े. midday news 27th june

5. माता वैष्णो देवी के दर्शन को जाने वाले भक्तों को मोदी सरकार बहुत जल्द तोहफा देने जा रही है जिसके तहत सरकार देश की सबसे आधुनिक और सेमी बुलेट ट्रेन वंदे भारत को दिल्ली से कटरा के बीच चलाने की तैयारी कर रहीं है. सूत्रों के मुताबिक जल्द यह ट्रेन दिल्ली और कटरा के बीच चलेगी. जिससे यह सफर 8 घंटे में सिमट जाएगा. midday news 27th june

6. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने इनकम टैक्स विभाग जनहित में लोन डिफॉल्टर्स की संपत्तियों और अकाउंट्स का ब्योरा सरकारी बैंकों को देने का आदेश दिया है जिसके बारे में बैंकों ने विभाग से ब्योरे की मांग की है.

7. बजट से पहले सोलर मॉड्यूल निर्माताओं की संस्था ऑल इंडिया सोलर इंडस्ट्रीज एसोसिएशन ने सौर उद्योग के भविष्य को दांव पर बताते हुए सरकार से आगामी बजट में सब्सिडी, ब्याज में आर्थिक सहायता, आयात शुल्क में छूट और मूल्यह्रास लाभ जैसे विनिर्माण प्रोत्साहन देने की मांग किया है.

अब हर आकार के सिक्के बाजार में चलेगें: भारतीय रिजर्व बैंक

8. केंद्र सरकार के जल शक्ति मंत्रालय की ओर से वर्षा जल को संरक्षित करने और उसे एकत्रित करने के लिए पानी की कमी से जूझ रहे देश के 255 जिलों में 1 जुलाई से विशेष अभियान चलाया जाएगा. जिसकी निगरानी केंद्र सरकार द्वारा नियुक्त 255 आईएएस अधिकारी करेंगे.

9. हाल ही में जारी किए गए देश के खाद्य और पोषण सुरक्षा के विश्लेषण रिपोर्ट के मुताबिक 2022 तक देश में पांच साल से कम आयु के 31.4 फीसदी बच्चे कुपोषण के दंश को झेलने के लिए मजबूर होंगे. हालांकि कुपोषण की दर प्रतिवर्ष 1 फीसदी की दर से कम भी हो रही है लेकिन यह उभरती अर्थव्यवस्थाओं में सबसे धीमी है. midday news 27th june

10. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के जम्मू-कश्मीर के दौरे का आज दूसरा दिन है इस बीच जानकारों की माने तो बीते 30 सालों में ऐसा हुआ है कि कश्मीर घाटी में किसी भी संगठन ने किसी गृह मंत्री के दौरे के वक्त बंद नहीं बुलाया है.

11. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भाजपा के खिलाफ राज्य में कांग्रेस और सीपीआई (एम) को साथ आने का ऑफर दिया था जिसे ठुकारते हुए दोनों ही दलों ने कहा है कि राज्य में भगवा दल के उभरने के लिए उनकी नीतियां जिम्मेदार हैं.

12. कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने प्रदेश के रायचूर में प्रदर्शन कर रहे एक समूह पर अपना आपा खोते हुए उनकी मदद करने से मना कर दिया. इतना ही नही खास बात यह रही कि सीएम ने लोगों की मदद करने से इसलिए इनकार कर दिया क्योंकि उन लोगों ने भाजपा को वोट दिया था. आपको बता दें कि कुमारस्वामी ने प्रदर्शन कर रहे लोगों को फटकार लगाते हुए कहा था कि, ‘वोट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दिए थे, अब यहां क्या करने आए हैं.’

13. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए कहा कि पाकिस्तान के सहयोग से ‘बड़े पैमाने पर वहां जो शांति भंग करने का उद्योग फलता-फूलता ’ वह वहां की सरकार को ‘एक सामान्य पड़ोसी’ की तरह व्यवहार करने से रोकता है.

 14. देश की राजधानी समेत कई महानगरों में आज पेट्रोल-डीजल के दामों में इजाफा हुआ है जिसके तहत देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 7 पैसे की तेजी के साथ 70.12 रुपये प्रति लीटर, वहीं डीजल 5 पैसे की तेजी के साथ 63.95 रुपये प्रति लीटर में बिक रहा है.

पित्ती एलर्जी से छुटकारा पाने के घरेलु उपाय।

15. रिजर्व बैंक ने भुगतान के आंकड़ों को लेकर बड़ा एलान करते हुए कहा है कि देश के भुगतान से संबंधित सभी आंकड़े केवल भारत में ही रखना होगा और भुगतान की प्रक्रिया में विदेशों में सृजित होने वाले भारतीयों के भुगतान से संबंधित डेटा को भी 24 घंटे के भीतर भारत वापस लाया जाएगा.

16. बंगाल की सांसद नुसरत जहां के मंगलसूत्र पहनकर और सिंदूर लगाकर संसद में जाने के मामले में हो रही बहस के बीच जमीयत दावतुल मुसलमीन के संरक्षक व प्रसिद्ध आलिम-ए-दीन कारी इस्हाक गोरा ने नुसरत का बचाव करते हुए कहा कि शरीयत कतई इसकी इजाजत नहीं देता कि कोई भी व्यक्ति किसी की निजी जिंदगी में दखलंदाजी करे.

17. गोरक्षा के नाम पर गलत आचरण करने वालों पर रोक लगाने के लिए मध्यप्रदेश की कमलनाथ सरकार एक कानून का प्रस्ताव रखा है जिसके मुताबिक यदि कोई शख्स इस मामले में गिरफ्तार किया जाता है तो उसे छह महीने से लेकर तीन साल की सजा और 25,000 से 50,000 तक जुर्माना देना पड़ेगा.

18. देश की मसौदा समिति के अध्यक्ष और इसरो के पूर्व प्रमुख कस्तूरीरंगन ने स्कूली शिक्षा प्रणाली में सुधार और विभिन्न प्रकार के आधारभूत सामाजिक बदलावों के लिए समितियों के बनाए जाने की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि पिछले चार सालों में देश में इस दिशा में सुधार के लिए व्यापक एक्सरसाइज की गई है. इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि बीते 25 सालों से में देश में नाटकीय रूप से बदलाव हुए हैं. midday news 27th june

19. गूगल ने अपने इंडियन यूजर्स के लिए ट्रैवलिंग एक्सपीरियंस को ज्यादा सुरक्षित और बेहतर बनाने के लिए अब अपने मैप्स ऐप में ऑटो रिक्शा या कैब के लिए नया सेफ्टी फीचर लांच किया है. आपको बता दें कि ‘Stay Safer’ नाम का यह फीचर टैक्सी या रिक्शा या कैब के रूट से अलग जाने पर यूजर्स को अलर्ट्स और नोटिफिकेशंस भेज देगा.

20. जी 20 की बैठक से पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अमेरिका पर लगाए जा रहे शुल्क पर बात करने के लिए उत्सुक हैं. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि भारत अमेरिका पर बहुत अधिक शुल्क लगा रहा है, अभी हाल ही में शुल्क में और वृद्धि की गई है. यह अस्वीकार्य है और शुल्क को वापस लेना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *