आज दोपहर की बड़ी खबरें | 28th June 2019

1. केंद्रीय खाद्य मंत्री रामविलास पासवान ने बड़ा बयान देते हुए कहा है कि सरकार ‘एक देश एक राशन कार्ड’ को लागू करने की दिशा में काम कर रही है ताकि कार्ड धारक लाभार्थी देश में कहीं भी किसी भी राशन की दुकान से अपने हिस्से का अनाज प्राप्त कर सकें.

2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्‍मद बिन सलमान से मुलाकात की इस दौरान दोनों नेताओं के बीच आपसी सहयोग, व्‍यापार, निवेश, ऊर्जा, सुरक्षा जैसे विभिन्न मुद्दों पर द्विपक्षीय बातचीत हुई.

3. लोकसभा चुनावों में कांग्रेस की करारी हार के बाद पार्टी की महासचिव प्रियंका ने पार्टी को मजबूत करने के लिए कोशिशें करना शुरु कर दिया हैं जिसके तहत वह युवाओं को ज्यादा से ज्यादा पार्टी में लाने पर जोर दे रही हैं और इसके लिए उन्होंने कांग्रेस नेताओं को जिला कमेटियों के लिए 40 वर्ष या इससे कम उम्र के नेताओं की तलाश करने को कहा है.

4. हरियाणा के चुनावी दंगल को जीतने के लिए कांग्रेस पार्टी ने दलितों और जाटों को साधने की कोशिशें करना शुरू कर दिया है. जिसके तहत माना जा रहा है कि पूर्व केंद्रीय मंत्री और दलित नेता कुमारी शैलजा को हरियाणा कांग्रेस का प्रमुख बनाया जा सकता है. इसके साथ ही प्रदेश के पूर्व चीफ मिनिस्‍टर भूपिंदर सिंह हुड्डा को विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान प्रमुखता दी जा सकती है.

5. भारतीय रेलवे ने परीक्षार्थियों को यात्रा के दौरान असुविधा और आरक्षित बर्थ नहीं मिलने के कारण होंने वाली परेशानियों को देखते हुए परीक्षा के दौरान स्पेशल ट्रेन चलाने का एलान किया हैं इसके साथ ही रेलवे ने कहा है कि वो परीक्षार्थियों को कुछ ट्रेनों में स्पेशल कोटे के तहत बर्थ भी मुहैया कराएगा.

6. कांग्रेस की लीडरशिप को लेकर अनिश्चितता के बीच पार्टी के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा ने लेकसभा चुनावों में करारी हार के लिए पार्टी के चुनावी घोषणापत्र को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि राजद्रोह कानून, अफस्पा और अनुच्छेद 370 जैसी बातों को घोषणापत्र में शामिल करने से कांग्रेस की यह हालत हुई है.

7. अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के भारत को उत्पाद शुल्क घटाने के लिए दिए गए सीधे अल्टिमेटम के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साफ संकेत देते हुए कहा है कि भारत इस मुद्दे पर मजबूती से अपना पक्ष रखने जा रहा है. इसके साथ ही उन्होंने बहुपक्षीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार पर एकतरफा फैसले और प्रतिद्वंद्विता को प्रमुख चुनौती करार दिया है.

स्विस बैंक में भारतीयो के जमा पैसों में 6757 करोड़ की आई कमी

8. दिल्ली यूनिवर्सिटी में ऐडमिशन के लिए पहली कट ऑफ लिस्ट जारी हो गई है आपको बता दें कि इस बार डीयू के अंडरग्रैजुएट प्रोग्राम की पहली कटऑफ पिछले साल के मुकाबले 2 फीसदी तक बढ़ी है.

9. देश की राजधानी समेत सभी महानगरों में पेट्रोल-डीजल के दामों में आज एक बार फिर से बढ़ोतरी की गई है. आपको बता दें कि इंडियन आयल की वेबसाइट के मुताबित राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 5 पैसे महंगा होकर 70.17 रुपये प्रति लीटर, वहीं डीजल 6 पैसे महंगा होकर 64.01 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.

10. जापान के ओसाका में चल रही जी-20 समिट की बैठक से पहले भारत, जापान और अमेरिका के बीच त्रिपक्षीय वार्ता हुई. इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के बीच कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई. जिसको लेकर पीएम मोदी ने कहा कि जापान, अमेरिका और इंडिया का मतलब जय होता है और हमारी दोस्‍ती ने दुश्‍मनों के होश उड़ाए हैं.

11. लोकसभा चुनाव में फतेहपुर सीकरी सीट से राजबब्बर के सामने चुनाव मैदान में उतरने वाले बसपा नेता और बाहुबली पूर्व विधायक श्रीभगवान शर्मा उर्फ गुड्डू पंडित और उनके भाई मुकेश शर्मा पर बड़ी कार्यवाही करते हुए बीएसपी ने उन्हें पार्टी से निष्कासित कर दिया है.

12. हरियाणा में रोडवेज कर्मी अपनी मांगों और किलोमीटर स्कीम के तहत प्राइवेट बसों को हायर करने की पॉलिसी को रद्द करने को लेकर आज से एक बार फिर सड़कों पर प्रदर्शन करने के लिए उतर आए हैं. जिससे यातायात व्यवस्था चरमराने की संभावना है.

13. उत्तर प्रदेश में उमस भरी गर्मी से बेहाल लोगों को दो-तीन दिन में बारिश से राहत मिल सकती है. दरअसल आंचलिक मौसम केन्द्र के निदेशक जे.पी. गुप्ता ने बताया है कि प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में अगले एक-दो दिन में बारिश होने की सम्भावना है और यह सिलसिला अगले एक-दो दिन जारी रहने का अनुमान है.

14. भिखमंगी की कगार पर खड़े पाकिस्तान की संसद ने अगले वित्त वर्ष 2019-20 के लिये सर्वसम्मति से 1,152 अरब रुपये के रक्षा बजट को मंजूरी दे दिया है. खास बात यह है कि बजट के मुताबिक इस बार सरकार ने इसमें 4.5 फीसदी का मामूली इजाफा किया है.

खजूर खाइये घोड़े जैसी ताकत पाईये

15. मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता शिवराज सिंह चौहान ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर तंज कसते हुए कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष पार्टी को बचाने की कोशिश नहीं कर रहे हैं. और पार्टी के डूबते जहाज को छोड़कर जाने वाले वह पहले शख्स हैं.

16. पाकिस्तान के ऐतिहासिक लाहौर किले में 19वीं सदी के शुरू में पंजाब पर करीब 40 साल हुकूमत करने वाले महाराजा रणजीत सिंह 180वीं बरसी पर उनकी 8 फुट ऊंची आदम कद प्रतिमा का अनावरण किया गया है. आपको बता दें कि घोड़े पर बैठे सिख शासक रणजीत सिंह की आठ फुट ऊंची प्रतिमा को पूरा करने में आठ महीने लग गए.

17. संसद के बजट सत्र के दौरान केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने ने लोकसभा में जम्मू और कश्मीर आरक्षण अधिनियम, 2004 का संशोधन करने वाले विधेयक को विचार के लिए पेश किय़ा है. आपको बता दें कि शाह इस विधेयक को पारित करने का भी प्रस्‍ताव करेंगे.

18. स्विस बैंक ने एक ताजा रिपोर्ट जारी करते हुए कहा है कि उनके बैंक में भारतीयों द्वारा जमा रकम में कमी आई है और यह 2018 में लगभग छह फीसद घटकर 6,757 करोड़ रुपये रही. जो कि बीते दो दशक में दूसरी बार कम हुई है.

19. तमिलनाडु में 22 सीटों पर हुए उपचुनाव के बाद आज पहली बार विधानसभा की बैठक होने जा रही है. इस दौरान विपक्षी पार्टी डीएमके के उस प्रस्ताव पर चर्चा की जाएगी जिसमें उसने विधानसभा अध्यक्ष को हटाने की मांग की है.

20. यूपी के मुजफ्फरनगर में बैंकों का 700 करोड़ रुपये एनपीए में पहुंच गया है जिससे किसानों को कर्ज देने वालें बैंकों की हालत खराब हो गई है. आपको बता दें कि ऐसी स्थिति किसानों द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड का पैसा सही समय पर जमा नहीं करने के कारण पैदा हुई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *