आज दोपहर की ताज़ा ख़बरें | 29th May 2019

1. पानी को प्यूरिफाई करने वाले उपकरण RO से होने वाले खतरे को लेकर नैशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने केंद्र सरकार को आदेश दिया है कि वह उन इलाकों में RO उपकरणों के इस्तेमाल पर रोक लगाए, जहां पानी खारा नहीं है. इसके साथ ही ट्रिब्यूनल ने सरकार से इस संबंध में नीति बनाने को भी कहा है. midday news 29th may

2. पूर्व केंद्रीय मंत्री और अमेठी से नव निर्वाचित बीजेपी की सांसद स्मृति ईरानी आज देश की सबसे बड़ी शक्ति पीठ और तंत्र मंत्र के स्थान के रूप में विख्यात असम के गुवाहटी स्थित मां कामाख्या मंदिर पहुंचकर दर्शन किया. आपको बता दें कि कामाख्या मंदिर देश की सबसे बड़ी शक्ति पीठ और तंत्र और मंत्र के केंद्र के रूप में जाना जाता हैं.

3. हाल ही में लोकसभा चुनावों के दौरान ओडिशा में हुए विधानसभा चुनावों में एक तरफा जीत दर्ज करने वाले बीजू जनता दल चीफ नवीन पटनायक आज पांचवीं बार राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे. इस दौरान उनके साथ कुल 21 मंत्री भी शपथ लेंगे.

4. यूपी के रामपुर से जीत दर्ज करने वाले सपा सांसद आजम खान ने यूपी में एसपी-बीएसपी गठबंधन की हार पर हैरानी जताते हुए आज कहा कि उत्तर प्रदेश में बीजेपी के पक्ष में कोई माहौल नहीं था फिर इतनी बड़ी जीत मेरे समझ में नहीं आ रही है.

5. रिलायंस जियो इन्फोकॉम ने कॉस्ट में कमी करने और ऑपरेटिंग मार्जिन में सुधार के लिए अपने एंप्लॉयीज की संख्या में बड़ी कटौती की है. सूत्रों के मुताबिक कंपनी ने लगभग 5,000 लोगों की छंटनी की है. इनमें से करीब 600 परमानेंट एंप्लॉयी थे. बाकी कॉन्ट्रैक्ट पर थे.

6. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज लोकसभा चुनावों के दौरान जीत दर्ज करने वाले प्रदेश के नवनिर्वाचित सांसदों को सरकार व संगठन से समन्वय, व्यवहार में संयम और कार्यकर्ताओं के सम्मान का पाठ पढ़ाएंगे. इसके साथ ही उन्होंने सांसदों को दोपहर के भोज पर भी आमंत्रित किया है. midday news 29th may

7. अभिनेता से राजनेता बने साउथ के सुपरस्टार रजनीकांत ने लोकसभा चुनाव के परिणाम को सिर्फ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जीत बताते हुए कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को पार्टी की हार जिम्मेदारी लेते हुए अपने पद इस्तीफा देने की जरूरत नहीं है.

Dark circle हटाने के जादुई उपाय

8. केरल कांग्रेस के नेता एपी अब्दुल्लाकुट्टी लोकसभा चुनाव में भाजपा नीत राजग की शानदार जीत के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए इसे मोदी के विकास एजेंडे की स्वीकार्यता बताया है, उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की सफलता का सूत्र यह है कि उन्होंने गांधीवादी मूल्यों को अपनाया है. हालांकि उनके इस बयान के बाद पार्टी ने उनसे स्पष्टीकरण मांग लिया है.

9. राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरी बार होंने वाले शपथ ग्रहण समारोह में 5000-6000 लोगों के उपस्थित रहने की उम्मीद है. माना जा रहा है कि भारतीय इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है कि राष्ट्रपति भवन के किसी कार्यक्रम में इतने लोग उपस्थित होंगे.

10. लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत और डेप्युटी सीएम सचिन पायलट कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के आवास पर उनसे मिलने पहुंचे थे, लेकिन कांग्रेस अध्यक्ष ने उन्हें बैरंग लौटा दिया. जिसके बाद दोनों नेताओं की सिर्फ प्रियंका गांधी वाड्रा से मुलाकात हो पाई. इसका मुख्य कारण हार के कारण उपजी नाराजगी को बताया जा रहा है.

11. लोकसभा चुनावों के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से तमाम तल्खी के बावजूद पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगी. आपको बता दें कि इसमें शामिल होंने के लिए ममता को न्योता भेजा गया था जिसके लिए उन्होने अपनी सहमति दे दिया है. midday news 29th may

12. वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया ने अपने मिडल ऑर्डर की मजबूती का प्रदर्शन कर दिया है. कल खेले गए मैच में टीम इंडिया ने बांग्लादेश को 95 रनों के अंतर से शिकस्त दिया. इस दौरान केएल राहुल और महेंद्र सिंह धोनी ने सैकड़ा लगाया.

13. लोकसभा चुनावों के दौरान पश्चिम बंगाल में टीएमसी की हुई दुर्गति के बाद राज्य की सीएम ममता बनर्जी को तगड़ा झटका देते हुए पार्टी के दो विधायकों और 50 पार्षदों ने दिल्‍ली आकर भारतीय जनता पार्टी का दामन थाम लिया है.

14. टैक्स चोरी पर लगाम कसने के लिए केंद्र सरकार इलेक्ट्रॉनिक इनवॉयस प्रणाली लागू करने की तैयारी कर रही है जिससे हर ट्रांजेक्शन जीएसटी नेटवर्क पर खुद रजिस्टर हो जाएगा और टैक्स चोरी मुमकिन नहीं होगी. midday news 29th may

बंगाल में भाजपा की जीत में अपने लिए मौका देख रहा लेफ्ट

15. केंद्र में दोबारा भाजपा की सरकार बनने के बाद शिवसेना ने मोदी सरकार को राम मंदिर के निर्माण की बात याद दिलाते हुए मंदिर का निर्माण जल्द करवाने की बात कही है. इसके साथ ही शिवसेना ने यह भी कहा कि राम मंदिर का निर्माण हो इसके लिए सैकड़ों कारसेवकों के योगदान को  व्यर्थ नहीं जाने देंगे. midday news 29th may

16. मोदी सरकार ने देश के करीब 80 लाख छोटे व्यापारियों को बड़ी राहत देते हुए जीएसटी रिटर्न में लगने वाले टैक्स और बिल को खत्म कर दिया है. इसके बाद से व्यापारियों को केंद्र और राज्य सरकार से मिलने वाले रिटर्न एक साथ ही मिल जाएंगे.

17. लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को मिली करारी हार के बाद पार्टी में मंथन जोरों पर है. सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस पार्टी अब नए अध्‍यक्ष के नाम पर विचार कर रही है. यह विचार गांधी परिवार से इतर किसी अन्‍य व्‍यक्ति को पार्टी की कमान सौंपने के लिए किया जा रहा है.

18. बिहार में लोकसभा चुनावों के दौरान आरजेडी के सूपड़ा साफ होंने के बाद तेजस्वी यादव के नेत़ृत्व पर सवाल उठ रहे हैं. लेकिन इस बीच पार्टी ने सर्व सम्मति से फैसला किया है कि तेजस्वी यादव 2020में होंने वाले विधानसभा चुनाव तक राष्ट्रीय जनता दल का नेतृत्व करते रहेंगे.

19. बीजेपी के उत्‍तर-पूर्व के बड़े चेहरे हिमंता बिस्‍व सरमा ने कांग्रेस की हार के लिए पार्टी अध्‍यक्ष राहुल गांधी पर तंज कसते हुए कहा कि ”संसद में विपक्ष के लिए भी स्‍थान होना चाहिए. ऐसे में यदि राहुल गांधी नहीं होंगे तो विविधतापूर्ण विपक्ष की संभावना है. लेकिन यदि भारत की जगह मैं बीजेपी के दृष्टिकोण से कहूं तो हम चाहते हैं कि राहुल गांधी अगले 50 वर्षों तक कांग्रेस अध्‍यक्ष के पद पर बने रहें.” midday news 29th may

20. तेलंगाना में हैदराबाद से करीब 140 किलोमीटर दूर स्थित जम्मीकुंटा कस्बे में जीवन हर दिन सुबह 8 बजे एक मिनट रुक जाता है, क्योंकि यहां लोग राष्ट्रगान गाने के लिए एक मिनट रुकते हैं. आपको बता दें कि इस कस्बे में 15 अगस्त 2017 से राष्ट्रगान लोगों की दिनचर्या का एक हिस्सा बन गया है. इसकी शुरुआत एक स्थानीय पुलिस इंस्पेक्टर ने किया है जिसका उद्देश्य लोगों में देशभक्ति की भावना जगाना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *