आज दोपहर की बड़ी खबरें | 2nd July 2019

1. देश में 5जी को लांच करने के लिए बनाई गई उच्चस्तरीय समिति की अध्यक्षता करने वाले प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के. विजय राघवन ने 5जी ट्रायल से चीनी कंपनी हुवावे को सुरक्षा कारणों के चलते बाहर निकालने की सरकार से अपील करते हुए दावा किया कि हुवावे के चीन की पीएलए और सरकार से बेहद नजदीकी संबंध हैं जो देश के लिए सही नहीं है.

2. भारी बारिश के कारण मुंबई पानी-पानी हो गई है और सड़क, रेलवे, एयरपोर्ट पर जलभराव होने से यातायात प्रभावित हुआ है इस बीच मौसम विभाग ने आज एक बार फिर से मुंबई में बारिश का पूर्वानुमान जारी किया हैं जिसके बाद मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने लोगों को घरों से बाहर नहीं निकलने की सलाह दिया है. midday news 2nd july

3. कर्ज के बोझ तले दबी सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया की वित्तीय काफी ज्यादा खराब हो गई है जिसको लेकर कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि फिलहाल कंपनी के पास मात्र 2500 करोड़ की करंसी बची है ऐसे में अगर जल्द कुछ नहीं किया गया तो अक्टूबर के बाद कंपनी सैलरी भी नहीं दे पाएगी. midday news 2nd july

4. कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने अमरनाथ यात्रा के दौरान निजी वाहनों पर सरकार द्वारा प्रतिबंध लगाए गए प्रतिबंध को गैरजरूरी बताया है. जिस पर प्रतिक्रिया देते हुए गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि तीर्थयात्रियों और स्‍थानीय लोगों की सुरक्षा के लिए यह कदम जरूरी है.

5. जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन बढ़ाने का सरकार का प्रस्ताव लोकसभा में पारित होने के साथ ही राज्यसभा में भी पास हो गया है जिसके बाद एक बार फिर से वहां अगले 6 महीनों के लिए राष्ट्रपति शाशन लागू हो गया है. midday news 2nd july

6. समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता और रामपुर से सांसद आजम खान ने भाजपा नेता और पूर्व सांसद जयाप्रदा पर अभद्र टिप्पणी किया था जिसके बाद बीजेपी नेता आकाश सक्सेना ने आजम खान सहित 10 अन्य लोगों पर इस मामले में एफआईआर दर्ज कराया है.

7. भारत सरकार ने चीन की महात्वाकांक्षी BRI यानि कि बेल्ट एंड रोड इनीशिएटिव का तोड़ निकालने के लिए महत्वपूर्ण रणनीति पर काम करते हुए 63 देशों को 28 अरब डॉलर का लोन दिया है. आपको बता दें कि इसके तहत इन देशों में कई विकास परियोजनाएं चलाई जाएंगी.

मुंबई में काल बनकर आई बारिश, दीवारें गिरने से 22 की मौत

8. दुनिया की सबसे लोकप्रिय सोशल साइट फेसबुक ने लोगों को जोड़ने और उनके लेनदेन को आसान बनाने के लिए बिटक्वाइन की तर्ज पर अपनी डिजिटल करेंसी “लिब्रा”को लांच किया है.

9. मीडिया में आई एक रिपोर्ट के जरिए दावा किया गया है कि राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने लोकसभा चुनाव में हार की जिम्मेदारी लेते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के सामने इस्तीफा दे दिया है. हालांकि यह अब तक स्पष्ट नहीं हो सका है.

10. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार भिखारियों के पुनर्वास के लिए नए सिरे से एक एक पायलट प्रोजेक्ट लखनऊ में शुरू करने जा रही है. जिसको लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ नगर निगम को राज्य की राजधानी में भिखारियों की पहचान कर उन्हें आश्रयगृहों में लाने और उनका पुनर्वास करने का निर्देश दिया हैं. midday news 2nd july

11. आंध्र प्रदेश की जगन मोहन रेड्डी सरकार द्वारा सुरक्षा में कटौती किए जाने पर पूर्व मुख्यमंत्री एन.चंद्रबाबू नायडू ने उच्च न्यायालय में अपील दायर कर उनकी सुरक्षा को पुन:बहाल करने की मांग किया है.

12. कर्नाटक में कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार को झटका देते हुए कांग्रेस के विधायक रमेश जरकीहोली और आनंद सिंह ने इस्तीफा दे दिया है जिसके बाद अब खबर आ रही है कि जल्द ही पार्टी के अन्य विधायक भी इस्तीफा देकर भाजपा ज्वाइन कर सकते हैं.

13. मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार अब केंद्र सरकार की आयुष्मान योजना को टक्कर देने के लिए महा आयुष्मान योजना लाने जा रही है जिसे 15 अगस्त से शुरुआत करने का टारगेट रखा गया है. इसको लेकर सरकार ने तर्क दिया है कि आयुष्मान योजना अधूरी है और कांग्रेस सरकार उसे बड़े टारगेट के साथ पूरा करेगी. midday news 2nd july

14. बैटिंग करने वाले इंदौर से बीजेपी के आकाश विजयवर्गीय की हरकत पर पीएम नरेंद्र मोदी ने बिना नाम लिए कड़ी नाराजगी जताते हुए आज संसदीय दल की बैठक में कहा कि राजनीति में अनुशासन होना चाहिए और इस तरह का काम करने वाले लोगों को पार्टी से बाहर कर देना चाहिए.

अनचाहे बाल हटाने के लिए ये उपाय नहीं की होगी आपने

15. वित्त वर्ष 2019-20 का आम बजट इसी सप्ताह पांच जुलाई को पेश किया जाएगा लेकिन इस बीच सूत्रों के हवाले से खबर आस रही है कि सरकार इस बार बजट में होम इंश्योरेंस के प्रीमियम की इनकम टैक्स में छूट दे सकती है. इसके साथ ही बताया जा सरकार हेल्थ, होम और लाइफ इंश्योरेंस के लिए छूट का एक अलग सेक्शन बनाने का भी ऐलान कर सकती है.

16. जीएसटी लागू होने के दो वर्ष पूरा होने के मौके पर बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि जीएसटी लागू करने वाले दुनिया के अधिकांश देशों में जहां महंगाई बढ़ी, वहीं सरकारें भी चुनाव हार गईं, जबकि भारत में इसके उल्टा हुआ है यहां महंगाई नियंत्रण में रही है और सरकार भी दोबारा पूर्ण बहुमत से आई है.

17. मुंबई में जारी मूसलाधार बारिश के कारण जयपुर से आ रहा ‘स्पाइसजेट’ का एक विमान आज मुंबई हवाई अड्डे के मुख्य रनवे से फिसलते हुए उससे नीचे उतर गया है लेकिन अच्छी बात यह रही कि कुछ अप्रिय नहीं हुआ.

18. विश्वविद्यालयों में नियुक्ति के लिए 13 प्वाइंट रोस्टर की जगह 200 प्वाइंट रोस्टर व्यवस्था बहाल करने से संबंधित केंद्रीय शैक्षिक संस्थान बिल को लोकसभा से मंजूरी मिल गई है. आपको बता दें कि अब अगर इस बिल को उच्च सदन की मंजूरी मिल जाती है तो विश्वविद्यालयों में नियुक्ति के लिए पुरानी व्यवस्था बहाल हो जाएगी. midday news 2nd july

19. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने राज्य में कानून व्यवस्था बहाल करने में नाकाम रहे अधिकारियों पर अपना चाबुक चलाते हुए पांच रेंज के मुखिया और 6 जिलों के पुलिस कप्तान समेत 22 आईपीएस अफसरों का तबादला कर दिया है.

20. दिल्ली में वाहनों के कारण होने वाले प्रदूषण और जाम की समस्या दूर करने के लिए दिल्ली सरकार ने 8 टोल प्लाजा को रेडियो फ्रिक्वेंसी आईडेंटिफिकेशन डिवाइस यानि आरएफआईडी से लैस कर दिया है. जिसके साथ ही अब आरएफआईडी टैग के बगैर दिल्ली में प्रवेश करने वाले सभी वाणिज्यिक वाहनों पर रोक लगा दी गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *