आज दोपहर की बड़ी खबरें | 30th July 2019

1. मोदी सरकार जल्द ही एक ऐसा बिल लाने जा रही जिसका सीधा असर सभी सासंद और विधायकों पर पड़ने वाला है. इस बिल के मुताबिक, सांसद और विधायकों को कार्यकाल खत्म होने के तुरंत बाद ही सरकारी बंगला खाली करना होगा. आपको बता दें कि अभी तक सभी नेता कार्यकाल के बाद भी बंगले पर काफी समय तक कब्ज जमाए रखते थे. लेकिन इस बिल के पास होने के बाद वो ऐसी मनमानी नहीं कर पाएंगे. midday news 30th july

2. रेलवे अक्षम और खराब प्रदर्शन करने वाले अपने कर्मचारियों की छंटनी करने की तैयारी कर रहा है इसके लिए उसने मंडल कार्यालयों को उन कर्मचारियों की सूची तैयार करने को कहा है जो 2020 की पहली तिमाही में 55 वर्ष के हो चुके होंगे या जिनका सेवाकाल 30 साल पूरा हो गया है. मंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि इस श्रेणी में जो लोग सेवा योग्य नहीं हैं, उन्हें समय पूर्व सेवानिवृत्ति का प्रस्ताव दिया जाएगा.

3. भारत की ‘पहले पड़ोस’ की नीति पर काम करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 से 18 अगस्त तक भूटान का दो दिवसीय दौरा करेंगे.  हालांकि इसकी अभी औपचारिक घोषणा नहीं हुई है. लेकिन भूटान के एक स्थानीय न्यूज पेपर ‘कुएन्सल’ में प्रकाशित एक खबर के मुताबिक भूटान के प्रधान मंत्री लोटे त्सेरिंग ने ‘मीट द प्रेस’ के एक इवेंट में इस बात की जानकारी दी है. 

4. कर्नाटक के पूर्व सीएम एसएम कृष्णा के दामाद और मशहूर कैफे चेन सीसीडी के मालिक वीजी सिद्धार्थ का लापता हो गए है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक, सिद्धार्थ 29 जुलाई को मंगलुरु आ रहे थे और इसी दौरान रास्ते में शाम को करीब सात बजे नेत्रावती नदी के पुल पर पहुंचकर गाड़ी से नीचे उतरे और अपने ड्राइवर को जाने के लिए कहा. उसके बाद से वह गायब हो गए.

5. आरबीआई दूसरे बैंक के एटीएम से पैसा निकालने पर लगने वाला चार्ज कम कर सकता है इसको लेकर ATM चार्ज की समीक्षा को लेकर बनाई गई कमिटी की रिपोर्ट तैयार. सूत्रों के मुताबिक, एटीएम चार्ज को पूरी तरह नहीं हटाया जाएगा, बल्कि कम किया जाएगा.

6. प्रवर्तन निदेशालय ने भगोड़े कारोबारी विजय माल्या के बेहद करीबी के यहां छापा मारकर बाद माल्या को मुखौटा कंपनियों के जरिये गलत धन भेजने का खुलासा हुआ है. इसको लेकर ईडी के अधिकारियों ने कहा है कि पिछले सप्ताह पहली बार एफईओ कानून के तहत बंगलूरू के वी शशिकांत और उनके परिवार के यहां छापेमारी की. midday news 30th july

7. संसद परिसर में आज भाजपा के संसदीय दल की बैठक चल रही है. जिसमें सूत्रों के मुताबिक जलसंरक्षण और संसद सत्र को लगभग 10 दिनों के लिए बढ़ाने पर चर्चा की जा सकती है. माना जा रहा है कि इसे सरकार की मंजूरी मिल चुकी है.

सानिया की राह चली हरियाणा की शामिया आरजू, पाक क्रिकेटर से करेंगी शादी

8. लोकसभा में पास कराने के बाद सरकार तीन तलाक बिल को आज राज्यसभा में पेश करेगी. इसके मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस ने अपने सांसदों को सदन में उपस्थित रहने के लिए व्हिप जारी किया है. वहीं बीजेडी ने तीन तलाक बिल को समर्थन देने की बात कही है.

9. भाजपा के चुनाव प्रचार, ठोस प्लानिंग और लोकसभा चुनाव के नतीजे को देखते हुए तृणमूल प्रमुख व मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने लोगों को खुद से जोड़ने के लिए एक नया कैंपेन शुरू किया है जिसके तहत’दीदी के बोलो’ यानी ‘दीदी से बात करो’ कैंपेन के तहत एक नंबर जारी किया गया है, जिसमें लोग अपनी शिकायतें दर्ज करा सकेंगे.

10. जननायक जनता पार्टी सुप्रीमो दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि उनकी पार्टी राज्य में किसी भी महागठबंधन में शामिल नहीं होगी और अकेले सभी विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए तैयार है. आपको बता दें कि इससे पहले आम आदमी पार्टी के साथ गठबंधन की अटकलें चल रही हैं.

11. दिल्ली-एनसीआर में जुलाई के महीने में भी गर्मी अपना रिकॉर्ड तोड़ रही है. जहां 29 जुलाई आठ साल में सबसे गर्म दिन रहा, वहीं आज मौसम विभाग ने दल छाए रहने के साथ ही हल्की बारिश होने की संभावना जताया है. इसके साथ ही माना जा रहा है मौसम का यह मिजाज एक अगस्त तक रहेगा.

12. कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने बड़ा फैसला लेते हुए पिछली कांग्रेस सरकार में सरकारी बोर्ड, निगमों और प्राधिकरणों और आयोगों में हुई सभी नियुक्तियों को तत्काल प्रभाव से रद्द कर दिया है.

13. कांग्रेस नेताओं की नए अध्यक्ष की खोज शायद पूरी हो गई है दरअसल दो महीने के बाद कांग्रेस की नेताओं की ओर से अधिकृत तौर पर कोई नाम सामने आया है तो महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा का है. आपको बता दें कि सांसद शशि थरूर के बाद अब पंजाब के वरिष्ठ नेता और मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने प्रियंका को सही विकल्प बताया है.

14. जम्‍मू और कश्‍मीर के मसले पर गृह मंत्री अमित शाह ने आज एक अहम बैठक की इस बैठक में बीजेपी के कार्यकारी अध्‍यक्ष जेपी नड्डा और पार्टी के महासचिव बीएल संतोष भी शमिल रहे हैं. आपको बता दें कि संभावना इस बात की जताई जा रही है कि गृह मंत्री अमित शाह जम्‍मू और कश्‍मीर के मसले पर आज कोई बड़ा और कड़ा फैसला ले सकते हैं.

बादाम से ज्यादा फायदेमंद मूंगफली

15. बिहार के 13 जिलों में आई बाढ़ को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी से फोन पर बात की और उन्हें हर संभव सहायता जारी रखने का आश्वासन दिया है. midday news 30th july

16. आईटी कंपनी विप्रो के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर अजीम प्रेमजी आज रिटायर होने वाले हैं. 74 साल के अजीम प्रेमजी अपनी कंपनी को 53 साल तक संभालने के बाद इसकी बागडोर अपने बेटे रिशद प्रेमजी के हाथ में सौंप देंगे. आपको बता दें कि उनके बेटे रिशद प्रेमजी इस समय कंपनी के मुख्य रणनीति अधिकारी और निदेशक मंडल के सदस्य हैं.

17. जम्मू-कश्मीर में 10 हजार अतिरिक्त जवानों की तैनाती के बाद कई तरह की अटकलें लगाई जा रही है. इस बीच सरकार के सूत्र ने दावा किया है कि जम्मू-कश्मीर में इसी साल अक्टूबर में चुनाव कराए जा सकते हैं इसके लिए सरकार ने अपने स्तर पर तैयारी शुरू कर दी है.

18. श्रीनिवास बी.वी. को भारतीय युवा कांग्रेस का अंतरिम अध्यक्ष बनाया गया है इस पद पर वह केशव चंद यादव की जगह लेंगे, जिन्हें 11 मई, 2018 को कार्यभार सौंपा गया था. आपको बता दें कि हाल ही में केशव चंद यादव ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था.

19. कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए चल रही बातों के बीच भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने बड़ा बयान देते हुए कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के लिए ज्योतिरादित्य सिंधिया का समर्थन किया और कहा कि सिंधिया यदि कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष बने तो यह मध्य प्रदेश के लिए गौरव की बात होगी. midday news 30th july

20. महाराष्ट्र के नासिक में लगातार बारिश हो रही है. जिसकी वजह से गोदावरी नदी उफान पर है. वहीं नदी पर बना बांध भी ओवर फ्लो हो गया है जिससे पहले नदी के किनारों पर बने कई मंदिर डूब गए हैं. फिलहाल आसपास बसे लोगों को अलर्ट रहने और सुरक्षित जगह पर जाने की सलाह दी गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *