आज दोपहर की बड़ी खबरें | 31st July 2019

1. सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस रंजन गोगोई ने एक अप्रत्याशित फैसला सुनाते हुए सीबीआई को इलाहाबाद हाई कोर्ट में कार्यरत जज जस्टिस एसएन शुक्ला पर पीसीआई एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज करने की अनुमति दे दिया है जो कि भारतीय इतिहास में पहली बार हो रहा है. आपको बता दें कि जस्टिस शुक्ला पर एमबीबीएस पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों का पक्ष लेने का दावा किया जा रहा है. midday news 31st july

2. तीन तलाक बिल के राज्यसभा से पास होने के बाद मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने गहरी नाराजगी जताते हुए इसे भारतीय लोकतंत्र का ‘काला दिन’ करार दिया और कहा कि कांग्रेस, जेडीयू, बीएसपी,एआईएडीएमके, तेलंगाना राष्‍ट्र समिति और वाईएसआर कांग्रेस पार्टी ने आखिर अपना असली चरित्र दिखा ही दिया है.

3. कर्नाटक में सत्तारूढ़ बीजेपी ने विधानसभा अध्यक्ष के लिए सिरसा से पार्टी के विधायक विश्वेश्वर हेगड़े कागेरी को अपना उम्मीदवार बनाया है. इससे पहले इस पद की दौड़ में सीएम येदियुरप्पा के पसंदीदा बीजेपी के वरिष्ठ नेता केजी बोपैया का नाम सबसे आगे था. लेकिन पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व ने अंतिम समय में फैसला बदलते हुए बोपैया की जगह कागेरी को उम्मीदवार बना दिया है.

4. मध्य प्रदेश में फसल बेचने के महीनों बाद भी किसानों के भुगतान का मामला सुलझ नहीं पा रहा है. सरकार ने जल्द भुगतान के लिए सॉफ्टवेयर जेआइटी बनाया था जिसके तहत धार जिले के किसानों का भुगतान किया गया, लेकिन पैसा उनके खाते में न आकर दिल्ली के व्यापारियों के खाते में पहुंच गया है और अब सरकार ने इसको लेकर चुप्पी साध लिया है.

5. उन्नाव मामले में मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई ने सुप्रीम कोर्ट रजिस्ट्री से एक सप्ताह के भीतर जवाब दाखिल करने के लिए कहा है. आपको बता दें कि मुख्य न्यायाधीश गोगोई ने उन्नाव मामले के प्रभावित परिवार द्वारा कोर्ट को 12 जुलाई को लिखे गए पत्र को पेश करने में हुई देरी को लेकर रजिस्ट्री से यह जवाब मांगा है.

6. सुप्रीम कोर्ट ने यूपी के 70 हजार और उत्तराखंड के 10 हजार होमगार्ड्स को बड़ी राहत देते हुए यूपी सरकार की अर्जी को खारिज कर दिय़ा है. इसके साथ ही कोर्ट ने होमगार्ड्स को कॉन्स्टेबल के न्यूनतम वेतन के बराबर प्रतिदिन का पेमेंट देने का आदेश यूपी सरकार को दिया है.

7. उत्तर प्रदेश में बिगड़ती कानून व्ययवस्था को लेकर बड़ी कार्रवाई करते हुए योगी सरकार ने प्रमुख सचिव (गृह) अरविंद कुमार को हटाकर उनकी जगह पर अपर मुख्य सचिव (सूचना) अवनीश कुमार अवस्थी को नया प्रमुख सचिव (गृह) बनाया गया है. इतना ही नहीं सरकार ने राज्य के कुल 26 आईएएस अधिकारियों को भी नई तैनाती दी है.

पहली बार हाईकोर्ट के जज पर केस दर्ज करेगी सीबीआई

8. ग्राहकों को अधिक अधिकार देने और उपभोक्ता अदालतों को पहले से ज्यादा मजबूत बनाने संबंधी प्रावधान वाले उपभोक्ता संरक्षण बिल पर लोकसभा ने अपनी मुहर लगा दिय़ा है अब इसे राज्यसभा में पेश किया जाएगा जहां से पारित होने के बाद यह कानून बन जाएगा. आपको बता दें कि यह नया कानून उपभोक्ता संरक्षण कानून 1986 की जगह लेगा.

9. केंद्र की मोदी सरकार ने साफ किया है कि वह जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव से पहले 35ए और अनुच्छेद 370 के मामले में कोई पहल नहीं करेगा. केंद्र सरकार ने यह भी साफ किया है कि घाटी में इस बारे में जबरदस्त अफवाह का दौर चल रहा है लेकिन अर्धसैनिक बलों के 100 कंपनियों की ताजा तैनाती सुरक्षा कारणों से की जा रही है.

10. उत्तराखंड की राजधानी देहरादून समेत प्रदेश के पांच जिलों में मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान भारी बारिश की संभावना जताई है. वहीं कल रात हुई बारिश से यमुनोत्री हाईवे डबरकोट में बंद हो गया था. जिसे सुबह खोल दिया गया था, लेकिन एक बार फिर यह बंद हो गया है. जिससे आवागमन ठप हो गया है.

11. शिमला की वादियों की तरह ही अब आप धरती का स्वर्ग कहे जाने वाले कश्मीर की वादियों के मनोरम दृश्य को भी ट्रेन से यात्रा के दौरान देख सकेंगे. दरअसल सरकार ने कश्मीर में विस्टाडोम यानि कि पारदर्शी कोच कोच चलाने की अनुमति दे दिया है और जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने रेलवे बोर्ड को सुरक्षा और सेफ्टी को लेकर भी हरी झंडी दे दिया है.

12. तीन तलाक पास होने पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई देते हुए इसे भारत के लोकतंत्र के लिए एक महान दिन बताया है.

13. आर्थिक भगोड़े विजय माल्या ने सीसीडी के मालिक वीजी सिद्धार्थ मामले के लिए भारत की सरकारी एजेंसियों और बैंकों को जिम्मेदार बताते हुए कहा है कि सरकारी एजेंसियां और बैंक किसी को भी मायूस और नाउम्मीद कर सकती हैं. माल्या ने अपना उदाहरण देते हुए कहा कि देखिए मेरे साथ क्या हो रहा है जबकि मैं पूरा कर्जा चुकाने को तैयार हूं.

14. सुप्रीम कोर्ट ने दलबदल कानून के तहत विधायकों की अगोग्यता के मामले में बड़ा फैसला सुनाते हुए आश्चर्य जताया और कहा कि दल-बदल के लिए विधायकों की अयोग्यता मामले में अदालत दखल क्यों दे जब संविधान ने विधानसभा अध्यक्ष को यह शक्ति दी है. कोर्ट ने यह भी कहा कि ‘‘संविधान की दसवीं अनुसूची में जब विधायकों को अयोग्य ठहराने की शक्ति विधानसभा अध्यक्ष को दी गई है तो कोर्ट यह शक्ति क्यों छीने?’’ midday news 31st july

गला, हाथ, व शरीर के काले अंगों को गोरा बनाये

15. देश में सब्सिडी को लेकर चल रही राजनीति के बीच पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने इसका समर्थन करते हुए कहा है कि हर सब्सिडी बुरी नहीं होती हैं और यदि उसमें कोई खामी है तो उसे दूर किया जाना चाहिए, ना कि सब्सिडी को ही बंद कर देना चाहिए. उन्होंने यह भी कहा कि कुछ सब्सिडी विकास में निष्पक्षता को बढ़ावा देती हैं.

16. प्रवर्तन निदेशालय ने खुलासा किया है कि मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी को अगस्ता वेस्टलैंड मामले के लिए जिम्मेदार क्रिश्चियन मिशेल से छह करोड़ रुपये मिले हैं. इसलिए रतुल पुरी को अंदर ही रहने देना चाहिए. midday news 31st july

17. मध्य प्रदेश में सत्ताधारी कांग्रेस के भाजपा में सेंधमारी की कोशिशें थम नहीं रही हैं. अब इस कड़ी में बीजेपी के एक विधायक सीताराम आदिवासी ने कांग्रेस पर खरीद फरोख्त करने की कोशिश करने का दावा करते हुए कहा कि कमलनाथ सरकार की ओर से उन्हें खरीदने के लिए करोड़ों रुपये का ऑफर दिया जा रहा है साथ ही मंत्री बनाने का भी प्रलोभन मिल रहा है.

18. मोदी सरकार ने वित्त सेवा विभाग के सचिव राजीव कुमार को देश का नया वित्त सचिव नियुक्त किया है इस पद पर वह सुभाष चंद्र गर्ग का स्थान लेंगे जिन्हें बिजली मंत्रालय का सचिव बनाया गया है. आपको बता दें कि राजीव कुमार झारखंड कैडर के 1986 बैच के आईएएस अधिकारी हैं.

19. उन्नाव केस में CBI ने अपनी जांच शुरु कर दिया है जिसके तहत अपनी पहली FIR में जांच एजेंसी ने कुलदीप सेंगर को नामजद आरोपी और उसके भाई मनोज सिंह सेंगर सहित आठ लोगों पर एफआईआर दर्ज किया गया है. इसके अलावा एफआईआर में 15 से 20 अज्ञात लोगों पर भी आरोप लगाया गया है.

20. तीन तलाक को लेकर जम्मू कश्मीर के पूर्व सीएम उमर अब्‍दुल्‍ला ने पूर्व मुख्‍यमंत्री और पीडीपी चीफ महबूबा मुफ्ती पर निशाना साधते हुए कहा कि आप की पार्टी की गैरमौजूदगी के कारण सरकार को यह बिल पास कराने में मदद मिली है. इसके लिए आप ही जिम्मेदार है. midday news 31st july

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *