आज दोपहर की बड़ी खबरें | 3rd August 2019

1. जम्मू कश्मीर में अमरनाथ यात्रियों और पर्यटकों को जल्द से जल्द वापस लौटने के सरकार के आदेश पर शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए सरकार के इस आदेश को गुस्सा करने वाला बताया है. आदित्य ने कहा कि उन्हें पूरा भरोसा है कि मोदी सरकार और भारत के जवान घाटी में शांति स्थापित कर देंगे. midday news 3rd august

2. देश में श्रमिकों का न्यूनतम वेतन और मजदूरी अदायकी में लैंगिक भेदभाव को समाप्त करने वाला मजदूरी संहिता विधेयक 2019 लोकसभा के बाद राज्यसभा से भी पास हो गया है. इसमें चार श्रम कानूनों को समायोजित कर एक कानून बनाने, भुगतान और बोनस संबंधी मामले निपटाने का प्रावधान है आपको बता दें कि बिल के तहत मजदूरों की सामाजिक सुरक्षा को बढ़ावा दिया जाएगा और कारोबारी माहौल को सुगम बनाया जाएगा.

3. कश्मीर में जवानों की भारी तैनाती को लेकर जारी हलचल पर जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने राज्य के सियासी दलों को सलाह दिया है कि वे अफवाहों में विश्वास न करें और शांति बनाए रखें. आपको बता दें कि राज्य के हालातों को लेकर महबूबा मुफ्ती, शाह फैजल, सज्जाद लोन, इमरान अंसारी के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात के दौरान राज्यपाल ने यह बात कही.

4. विरल आचार्य के आरबीआई के डिप्टी गवर्नर पद से इस्तीफा देने के बाद फाइनेंस मिनिस्ट्री ने केंद्रीय बैंक में डिप्टी गनर्नर के पद के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. इस पद पर तीन साल के लिए नियुक्ति की जाएगी. तीन साल की अवधि पूरी होने पर पुनर्नियुक्ति भी की जा सकती है. आपको बता दें आरबीआई में गवर्नर के अलावा चार डिप्टी गवर्नर होते हैं और अभी तीन डिप्टी गवर्नर एनएस विश्वनाथन, बीपी कानूनगो और एमके जैन हैं. midday news 3rd august

5. महाराष्ट्र में मुंबई और आसपास के इलाकों में भारी बारिश के कारण आज भी सड़कों पर भारी जलभराव की स्थिति बनी हुई है जिसके कारण शहर में यातायात प्रभावित हुआ है और मौसम विभाग ने कल तक के लिए सतर्क रहने को कहा है.

6. महाराष्ट्र में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले सीएम देंवेंद्र फडणवीस ने नागपुर में बीजेपी की महाजनादेश यात्रा के दौरान कहा कि जिन लोगों ने भी पीएम नरेंद्र मोदी का साथ छोड़ा है, उनका कुछ भी नहीं बचा. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी का साथ छोड़ने वाले किसी भी व्यक्ति को जनता माफ नहीं करती है.

7. तीन तलाक पर कानून बनने के बाद अब इसका असर दिखने लगा है जिसके तहत देश के दो अलग-अलग हिस्सों में इसके तहत केस दर्ज हुए हैं. इसमें पहला मामला हरियाणा के मेवात और दूसरा महाराष्ट्र के ठाणे जिले में दर्ज हुआ है. हालांकि फिलहाल दोनों ही मामलों में किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है.

जिम जाने वालों, घर पर प्रोटीन पाउडर बनाने के उपाय।

8. NMC बिल के विरोध में देशभर में रेजि़डेंट डॉक्टर आज भी अपनी अनिश्चितकालीन हड़ताल जारी रखा है. AIIMS के रेजिडेंट डॉक्टर एसोसिएशन एंड स्टूडेंट्स यूनियन ने कहा है वह एनएमसी बिल के कुछ प्रावधानों के खिलाफ चल रहा अनिश्चितकालीन हड़ताल जारी रखने के अपने फैसले पर अडिग हैं. हालांकि तत्काल प्रभाव से एम्स में फिर से बेहद आवश्यक सेवाएं शुरू कर दी गई है.

9. महाराष्ट्र के शिक्षा मंत्री आशाष शेलार ने राज्य में सूखाग्रस्त इलाकों के 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों की संपूर्ण परीक्षा फीस माफ करने का ऐला किया है. आपको बता दें कि सरकार के इस फैसले के तहत प्रैक्टिकल, नतीजे और सर्टिफिकेट के लिए दी जाने वाली फीस के साथ ही परीक्षा फीस भी माफ कर दी गई है.

10. सपा नेता रहे नीरज शेखर के बाद सपा के ही एक और सदस्‍य सुरेंद्र नागर ने भी राज्‍यसभा से इस्‍तीफा दे दिया है. राज्‍यसभा के चेयरमैन ने उनके इस्‍तीफे को मंजूर भी कर लिया है और अब सूत्रों की माने तो वह जल्द ही भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो सकते हैं.  

11. भाजपा के लोकसभा और राज्‍यसभा सांसदों के लिए आज से दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम ‘अभ्‍यास वर्ग’ की शुरुआत हो गई है.  संसद भवन लाइब्रेरी में आयोजित इस कार्यक्रम में सांसदों को पार्टी की विचारधारा से लेकर संगठन के गुर सिखाए जाएंगे आपको बता दें कि इस बार भाजपा के 125 से ज्‍यादा सांसद ऐसे हैं जो पहली बार जीतकर संसद भवन पहुंचे हैं.

12. वित्त मंत्रालय में पत्रकारों के लिए अब एक और नया नियम आया है और इस नियम के मुताबिक अब मंत्रालय में होने वाली प्रेस कॉन्फ्रेंस में पत्रकार अधिकारियों से सवाल नहीं पूछ पाएंगे अपने सवाल पूछने के लिए उन्हें पत्रकारों को ‘ईमेल’ करने होंगे.

13. मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने उच्च शिक्षा में गुणवत्ता, अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में सुधार, शोध कार्यों को बढ़ाने और छात्रों को बेहतर शिक्षा व सुविधा मुहैया करवाने के मकसद से एक नीति तैयार किया है जिसके तहत अब एक विश्वविद्यालय में 100 से ज्यादा कॉलेज नहीं होंगे और अगर कॉलेजों की संख्या अधिक होगी तो उनके लिए अलग से विश्वविद्यालय का गठन किया जाएगा.

14. बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान ने दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में शिक्षक बन जल संरक्षण और वर्षा जल संचयन को लेकर जल शक्ति मंत्रालय द्वारा आयोजित कार्यशाला में केंद्र सरकार के सचिवों, केंद्रीय जल प्राधिकरण के विशेषज्ञों व स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों को पानी का महत्व समझाया और उनसे अपने अनुभव साझा किए. midday news 3rd august

मौसम विभाग ने भारी बारिश होने का किया अलर्ट जारी

15. प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री बनने के बाद आज आठवी बार अयोध्या के दौरे पर जा रहे हैं. इस दौरान वह राम मंदिर अभियान के पुरोधा रहे परमहंस राम चन्द्र दास की पुण्यतिथि तिथि कार्यक्रम में शरीक होंगे. इसके बाद अयोध्या के विकास कार्यों का निरीक्षण भी करेंगे.

16. आम आदमी पार्टी के बागी विधायक कपिल मिश्रा ने विधानसभा से अयोग्‍य घोषित किए जाने के आदेश को गैरकानूनी करार देते हुए कहा है कि वह इस गैरकानूनी आदेश के खिलाफ हाईकोर्ट जाएंगे. उन्होंने कहा कि मुझे इसलिए अयोग्‍य घोषित किया गया क्‍योंकि मैंने लोकसभा चुनाव में मोदी के लिए अभियान चलाया था.

17. तीन तलाक़ पर संसद अपना कानून बना चुकी है, लेकिन लगता है इस मसले पर अभी राजनीति नहीं थमी है. दरअसल केरल के एक मुस्‍ल‍िम संगठन ने तीन तलाक बिल को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है. जिससे एक बार फिर से यह मुद्दा गरमा गया है. midday news 3rd august

18. अगर आप भी आने वाले दिनों में केदारनाथ जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. क्योंकि अब धाम पहुंचने वाले यात्रियों को कैश की किल्लत से नहीं जूझना पड़ेगा दरअसल यात्रियों की दिक्कतों को देखते हुये एचडीएफसी बैंक ने केदारनाथ में एटीएम मशीन लगाया है जिसमें हर समय कैश रहेगा और इससे यात्रियों के साथ ही स्थानीय लोगों को भी कैश की दिक्कत नहीं होगी.

19. उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर के रहने वाले 12 साल के एक बच्चे मृगेंद्र राज ने धर्म और जीवनी जैसे विषयों पर अब तक कुल 135 किताबें लिखी हैं. इसको लेकर खुद मृगेंद्र राज बताते हैं कि उन्होंने छह साल की उम्र से किताबें लिखनीं शुरू की थी और आज उनके नाम पर कुल चार वर्ल्ड रिकॉर्ड हैं. मृगेंद्र ने यह भी कहा कि उन्हें लंदन स्थित वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ रिकार्ड्स से डॉक्टरेट के लिए ऑफर भी मिला है.”

20. राजस्थान में अशोक गहलोत सरकार बड़ा कदम उठाते हुए हुक्का बार और ई-सिगरेट पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने जा रही है. इसको लेकर राज्य विधानसभा ने सिगरेट और अन्य तम्बाकू उत्पाद संबंधित एक विधेयक पारित किया है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *