आज दोपहर की बड़ी खबरें | 3rd July 2019

1. संसद का बजट सत्र जारी है और इस कड़ी में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज सदन के पटल पर सरकार की आर्थिक नीतियों का खाका पेश करेगी. माना जा रहा है कि इससे अर्थव्यवस्था की मौजूदा स्थिति के अलावा 5 जुलाई को पेश किए जाने वाले बजट की झलक भी मिलेगी.

2. अगर आप भी केंद्रीय कर्मचारी हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है दरअसल केंद्र सरकार के तहत काम करने वाले कर्मचारियों को हर महीने मूल्यांकन की प्रक्रिया से गुजरना पड़ सकता है जिसके तहत सरकार अब सभी मंत्रालयों और विभागों से हर महीने ऐसे कर्मचारियों की लिस्ट मांगेगी जिन्हें समय से पहले रिटायर किया जा सकता है. midday news 3rd july

3. मोदी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल के पहले 100 दिनों का एजेंडा तय कर लिया है जिसमें जल संचयन को विशेष महत्व दिया गया है और इसके लिए केंद्र सरकार ने पहले 100 दिनों के भीतर जल संचयन से जुड़ी दस लाख परियोजनाओं को मनरेगा के तहत पूरा करने का लक्ष्य बनाया है. midday news 3rd july

4. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को पार्टी के प्रेसीडेंट पद से इस्तीफा नहीं देने से मनाने के लिए सैकड़ों कार्यकर्ता अगले दो दिनों तक राहुल गांधी के आवास के बाहर अनशन करेंगे. इसको लेकर कार्यकर्ताओं का मानना है कि इस बार राहुल गांधी अपना इस्तीफा वापस ले लेंगे.

5. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रशासनिक स्तर पर फैली अनियमितताओं के मामलों में 600 कर्मचारियों और अधिकारियों पर कार्रवाई करते हुए 200 से ज्यादा को जबरन रिटायरमेंट दे दिया है. और माना जा रहा है कि अभी 200 और कर्मचारियों पर एक्शन लिया जा सकता है.

6. घूस लेने के मामले में दो व्‍यापारियों की शिकायत पर सुनवाई करते हुए कलकत्‍ता हाईकोर्ट ने पश्चिम बंगाल के खाद्य मंत्री ज्‍योतिप्रिय मलिक उनके सहायक, एक पार्षद और राज्‍य से चार हफ्तों में जवाब मांगा है. आपको बता दें कि इन व्‍यापारी बंधुओं ने शिकायत की थी कि उनसे एक नर्सिंग होम बनाने की मंजूरी के बदले उनसे 30 लाख रुपए मांगे गए थे.

7. महाराष्ट्र में लगातार हो रही बारिश की वजह से रत्नागिरी में स्थित तिवरे डैम टूट गया है जिसकी वजह से डैम के पास बसे करीब 7 गांवों में बाढ़ आ गई है जिसमें करीब दो दर्जन लोग गायब बताए जा रहे हैं.

राजकुमार और कंगना की फिल्म ‘जजमेंटल है क्या’ का ट्रेलर हुआ रिलीज

8. भगोड़े भारतीय उद्योगपति विजय माल्या को प्रत्यर्पण मामले में लंदन हाईकोर्ट ने बड़ी राहत देते हुए भारत प्रत्यर्पण से बचने के लिए अदालत में अपील करने की अनुमति दे दिया है. आपको बता दें कि इस प्रक्रिया में अब दो से तीन महीनों का अतिरिक्त समय लगेगा. जिससे माल्या के प्रत्यर्पण में और अधिक समय लग सकता है. midday news 3rd july

9. शिरोमणि अकाली दल के प्रधान सुखबीर बादल ने करतारपुर साहिब कॉरिडोर के भारतीय हिस्से का काम तीस अक्तूबर तक पूरा हो जाने का दावा करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी का धन्यवाद किया और बताया कि टर्मिनल पर 177 करोड़ और सड़क पर 120 करोड़ की लागत आएगी.

10. केरल में चर्च के दो धड़ों के बीच 2017 के अनबन मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले की अवमानना करने पर तल्ख तेवर दिखाते हुए कोर्ट ने कहा कि क्या केरल कानून से ऊपर है. इतना ही नहीं सर्वोच्च न्यायालय ने केरल के मुख्य सचिव को गिरफ्तार करने की बात भी कही है.

11. बंगाल की खड़ी में बने निम्न दबाव क्षेत्र ने उत्तर भारत में असर दिखाना शुरू कर दिया है जिसके चलते मानसून ने देरी से ही सही लेकिन राजस्थान में दस्तक दे दिया है. और मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो-तीन दिन में मानसून हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और मध्य प्रदेश के शेष हिस्सों में झमाझम बरस सकता है.

12. तेल के अत्पादन में बढ़ोत्तरी करने की अमेरिका की मांग को ठुकराते हुए तेल उत्‍पादन करने वाले देशों के संगठन OPEC ने उत्‍पादन को कम करने का फैसला लिया है आपको बता दें कि अगर ऐसा होता है तो भारत में तेल के दामों में बढ़ोत्तरी हो सकती है.

13. मुस्लिमों के खुले में नमाज के जबाव में एक बार फिर से कोलकाता के हावड़ा में बीच सड़क पर हनुमान चालीसा का पाठ किया गया. आपको बता दें कि इससे पहले 25जून को भी हावड़ा के बाली खाल के नजदीक के हनुमान मंदिर के बाहर बीजेपी युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने हनुमान चालीसा का पाठ किया था. midday news 3rd july

14. नेशनल हेराल्ड के प्रकाशक एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड के मामले में केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में कहा है कि एजेएल की याचिका सुनवाई योग्य नहीं है इसलिए ऐसे में अदालत को हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए और इसे खारिज कर देना चाहिए.

खूबसूरती चाहिए तो भीगा बादाम खाएं

15. हाल ही में हुए एक सर्वे में पता चला है कि अधिकांश भारतीय करदाताओं को इस बात की उम्मीद नहीं है कि 5 जुलाई को पेश किए जाने वाले आगामी केंद्रीय बजट में प्रत्यक्ष कर नीति में कोई बड़ा बदलाव हो सकता है. midday news 3rd july

16. कांग्रेस नेता शशि थरूर ने कहा था टिक टाक भारतीयों का डेटा चीनी सरकार को भेज रहा है जिस पर जबाव देते हुए टिक टाक ने थरूर के दावे को खारिज कर दिया और कहा कि वह अपने भारतीय ग्राहकों का डेटा भारत में स्टोर करता है.

17. पाकिस्तान में अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के होने के भारत के दावे को सही साबित करते हुए अमेरिकी जांच एजेंसी ने लंदन के कोर्ट में दावा किया है कि डी-कंपनी का सरगना पाकिस्तान के कराची में है और वहीं से अपने नेटवर्क को चला रहा है.

18. इंदौर से भाजपा के विधायक आकाश विजयवर्गीय ने जिस जर्जर मकान को जमींदोज करने के इंदौर नगर निगम के फैसले पर रोक लगाये जाने की गुहार मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय से लगाया था उसे कोर्ट ने खारिज कर दिया हैं.

19. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने साफ किया है कि उनकी सरकार पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी और पूर्व पीएम नवाज शरीफ के घपलों के मामलों में कोई नरमी नहीं बरतेगी. उन्होंने दोनों नेताओं को प्रस्ताव दिया है कि ‘यदि वे पैसे वापस कर देते हैं तो उन्हें पाकिस्तान छोड़ने की अनुमति मिल जाएगी.’

20. भारतीय स्टेट बैंक ने एक रिपोर्ट जारी करते हुए कहा कि आईएलएंडएफएस द्वारा कई सारे डिफॉल्ट किए जाने के बाद नकदी संकट से जूझ रहे गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी सेक्टर पर तत्काल ध्यान देने की जरूरत है. midday news 3rd july

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *