आज दोपहर की बड़ी खबरें | 4th August 2019

1 केंद्र सरकार की ओर से असम की तर्ज पर पूरे देश में राष्ट्रीय स्तर पर नैशनल सिटिजंस रजिस्टर बनाने के प्रस्ताव को लेकर अभी तक कोई आदेश नहीं दिया गया है. हालांकि, ऐसी सूचना जारी की गई है कि अगले साल सितंबर तक जनगणना आंकड़े का काम पूरा कर लिया जाएगा और सूत्रों का कहना है कि एनपीसी का प्रयोग एनआरसी के लिए किया जा सकता है.

2 भाजपा के दो दिवसीय अभ्यास वर्ग के आज दूसरे दिन पीएम नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह सांसदों को संबोधित करेंगे. आपको बता दें कि पार्लियामेंट लाइब्रेरी बिल्डिंग में आयोजित इस कार्यक्रम का आयोजन विशेष कर नए सांसदों को पार्टी की विचारधारा से लेकर संगठन के गुर सिखाने के लिए किया गया है.

3 जम्मू-कश्मीर में लगातार सुरक्षा बढ़ाए जाने को लेकर जारी चर्चाओं के बीच जम्मू कश्मीर के गवर्नर सत्यपाल मलिक ने एक बार फिर से लोगों से शांति बनाए रखने की अपील करते हुए कहा है कि’संसद का सत्र अभी चल रहा है जो अभी तीन-चार दिन और चलेगा. जो कुछ भी होगा, वह चुपके से नहीं होगा.

तो ऐसे थे महान गायक किशोर कुमार…

4 महाराष्ट्र के बीड़ से विधानसभा चुनाव में दावेदारी करने की तैयारी कर रहे एनसीपी नेता और विधान परिषद में विपक्ष के नेता धनंजय मुंडे ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि बीड़ जिले को बीजेपी ने ‘मिनी बिहार’ बना दिया है. इसलिए ऐसे लोगों को सत्ता से उखाड़ फेंकने की जरूरत है.

5 चारा मामले में रांची के रिम्स में ईलाज करा रहे राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की तबीयत में धीरे-धीरे सुधार हो रहा है जिसके बाद अब उन्हें कभी भी बिरसा मुंडा केंद्रीय कारागार में शिफ्ट किया जा सकता है.

6 NCDRC ने होमबायर्स के हितो को लेकर एक अहम फैसला सुनाते हुए कहा है कि घर खरीददार इस बात चुनाव करने के लिए स्वतंत्र होगा कि अगर किसी हाउसिंग प्रॉजेक्ट में देरी हो रही है तो वह उसमें फ्लैट ले या फिर बिल्डर से अपना पैसा वापस कर ले.

7 नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू बिहार में बीजेपी के साथ जरूर है लेकिन पड़ोसी राज्य झारखंड उसने अपनी राहें अलग कर ली हैं इसको लेकर नीतीश कुमार के नेतृत्व में कोर कमिटी की बैठक के बाद पार्टी ने ऐलान कर दिया है कि वह आगामी झारखंड विधानसभा चुनाव में सभी 81 सीटों पर अपने प्रत्याशी मैदान में उतारेगी. आपको बता दें कि झारखंड में इसी साल नवंबर- दिसंबर में विधानभा चुनाव होना है.

8 कैफे कॉफी डे समूह के पूर्व प्रमुख वीजी सिद्धार्थ को लेकर आयकर विभाग ने खुलासा किया है कि सिद्धार्थ ने आईटी को 23 सितंबर, 2017 को दिए बयान में “स्वेच्छा से” 658 करोड़ रुपये से अधिक की “बेहिसाब” आय को स्वीकार किया था, और उदारता की मांग की थी.

9 दिल्ली नगर निगम के स्कूलों में सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा मामले में दायर एमसीडी की याचिका को स्वीकार करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि भर्ती एजेंसी को सभी पद भरने के लिए मेरिट पूरी नहीं कर पा रहे अभ्यर्थियों की भी भर्ती के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता है.

10 भारतीय रेलवे अपनी ट्रेनों की स्पीड को बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है. देश में कई जगहों पर ट्रैक को 160 किलोमीटर प्रति घंटा तक की गति से ट्रेन चलाने के लिए तैयार किया जा रहा है. इसी कड़ी में रेलवे की रायबरेली स्थित मॉडन कोच फैक्ट्री ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने के लिए खास तरह के डिब्बे बनाने की तैयारी चल रही है.

ये घरेलु उपचार दिलाएंगे डेंगू से राहत

11 लखनऊ के केजीएमयू के ट्रामा सेंटर में जिंदगी की जंग लड़ रही उन्नाव की प्रभाविता की हालत नाजुक हो गई है. अब उसे निमोनिया हो गया है जिसके चलते उसे तेज बुखार भी है और वह अभी भी बेहोश है. इससे इलाज में लगी चिक्तिसकों की टीम की चिंता बढ़ गई है.

12 जम्मू-कश्मीर प्रशासन द्वारा जारी की गई एडवाइजरी को देखते हुए ब्रिटेन के बाद अब ऑस्ट्रेलिया और जर्मनी ने अपने नागरिकों को एडवाइजरी जारी करते हुए कश्मीर यात्रा न करने की सलाह दी है. जर्मनी ने एडवाइजरी जारी करते हुए कहा कि घाटी में हालात सही नहीं है इसलिए ऐसे समय में घाटी की यात्रा करने से परहेंज करें.

13 मणिपाल ग्लोबल एजुकेशन के चेयरमैन और इन्फोसिस के पूर्व बोर्ड मेंबर टीवी मोहनदास पई ने वीजी सिद्धार्थ के मामले में टैक्स डिपार्टमेंट की उनकी आलोचना करते हुए टैक्स अथॉरिटीज पर उद्यमियों को परेशान करने का दावा किया है. आपको बता दें कि टैक्स के दबावों के लिए पई  पिछले कुछ समय से काफी मुखर रहे हैं.

14 जम्मू और कश्मीर में कुछ संभावित बड़े फैसले को लेकर बढ़ती अटकलों के बीच लद्दाख ऑटोनोमस हिल डेवलपमेंट काउंसिल ने भी अपने सभी अधिकारियों को मोबाइल ऑफ नहीं करने का आदेश जारी किया है. आदेश में कहा गया है कि जिलाधिकारी या उपायुक्त के आदेश के बिना कोई भी अधिकारी या कर्मचारी अपने संबंधित कार्यक्षेत्र को नहीं छोड़ सकते.

15 अपने बेबाक बयानों के कारण सुर्खियों में रहने वाली हिंदूवादी नेता साध्वी प्राची ने कश्मीर में हलचल को लेकर दावा किया कि हिंदुस्तान में कुछ बड़ा होने वाला है. इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि 15 अगस्त को कश्मीर में झंडा फहराने की तैयारी चल रही है और ये होगा.

16 पाकिस्तान के बलूचिस्तान की रहने वाली नागरिक लाजवंती को 15 साल बाद भारत की नागरिकता मिल गई है जिसके बाद उन्होंने मोदी सरकार का शुक्रिया अदा किया है. आपको बता दें कि पाकिस्तान के बेकार माहौल से घबराकर इंडिया के सबसे बड़े राज्य के जिला अलीगढ़ आई यहां 15 साल से रह रही हैं.

17 महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने विपक्ष द्वारा ईवीएम का राग अलापने को लेकर बड़ा बयान देते हुए कहा कि उन्होंने महाराष्ट्र के इतिहास में पहले कभी इतना हताश, निराश और दिशाहीन विपक्ष नहीं देखा. फडणवीस ने कहा कि विपक्ष यह समझने में नाकाम है कि ईवीएम एक मशीन है और वह खुद मतदान नहीं कर सकती.

18 कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येडियुरप्पा राज्य का सीएम बनने के बाद पहली बार अगले हफ्ते दिल्ली की अपनी यात्रा पर आ रहे हैं इस दौरान वह उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात कर सकते हैं.

19 यूपी में सपा शासन काल के दौरान हुए गलत खनन मामले में फंसे पूर्व मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति की मुश्किलें और बढ़ गई हैं. दरअसल प्रवर्तन निदेशालय ने बड़ी कार्रवाई करते हुए गायत्री प्रसाद प्रजापति और आईएएस अधिकारिओं समेत 16 लोगों पर केस दर्ज किया है.

20 पश्चिम अफ्रीका के दौरे पर गए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को गिनी सरकार ने अपने देश के सर्वोच्च पुरस्कार ‘नेशनल ऑर्डर ऑफ मेरिट’ से सम्मानित किया है. रामनाथ कोविंद को ये सम्मान भारत-गिनी के समग्र संबंधों की प्रगति और दोनों देशों में मित्रता और साझेदारी को बढ़ावा देने के योगदान के लिए दिया गया है.

One thought on “आज दोपहर की बड़ी खबरें | 4th August 2019

  • August 4, 2019 at 5:27 pm
    Permalink

    You shared a very good post with complete data, and you are working very hard, you can also visit JOB SEARCH and can apply 1000 of jobs today.

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *