आज दोपहर की बड़ी खबरें | 4th July 2019

1. आज से शुरु हो रही भगवान जगन्नाथ की पवित्र रथयात्रा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रद्धालुओं को बधाई देते हुए कहा कि ‘रथ यात्रा के विशेष अवसर पर सभी को शुभकामनाएँ. हम भगवान जगन्नाथ से प्रार्थना करते हैं और सभी के अच्छे स्वास्थ्य, सुख और समृद्धि के लिए उनका आशीर्वाद चाहते हैं. जय जगन्नाथ.’ midday news 4th july

2. मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले बजट से पहले आज संसद में सरकार के पहले आर्थिक सर्वेक्षण को मुख्य आर्थिक सलाहकार केवी सुब्रमण्यन संसद में पेश करेंगे. आपको बता दें कि आर्थिक सर्वेक्षण में अर्थव्यवस्था के एक साल का रिपोर्ट कार्ड होता है.

3. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने घोषणा किया है कि केंद्रीय विद्यालय संगठन में जल्द ही 7000 से अधिक शिक्षकों सहित अन्य कार्मिकों के रिक्त पदों पर शीघ्र नियुक्ति की जाएगी. midday news 4th july

4. गृहमंत्री अमित शाह ने आज सुबह चार बजे अपनी पत्नी सहित गुजरात में भगवान जगन्नाथ के मंदिर पहुंचे और पूजा-अर्चना की.

5. राहुल गांधी के अध्यक्ष पद से इस्तीफे के बाद कांग्रेस के नए अध्यक्ष को लेकर आज पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की बैठक हो सकती है. सूत्रों के हवाले से खबर है कि कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल आज दिल्ली आएंगे और ऐसा बताया जा रहा है कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आज सीडब्ल्यूसी की अगली बैठक की तारीख तय कर सकती है.

6. इंदौर से भाजपा के बैट्समैन विधायक आकाश विजयवर्गीय को उनके कृत्य के लिए पीएम मोदी ने लताड़ लगाया था जिस पर अब उनके पिता कैलाश विजयवर्गीय ने कहा है कि मोदीजी की यह टिप्पणी आकाश राजनीतिक जीवन के लिए सीख है. उन्होंने यह भी कहा कि मोदीजी मेरे लिए पिता और आकाश के लिए पितामह तुल्य हैं. midday news 4th july

7. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े एक मानहानि केस की सुनवाई में हिस्सा लेने के लिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी मुंबई पहुंच गए हैं. उन्हें आज मुंबई की एक अदालत में हाजिर होना है.

गर्भवती महिलाओं के लिए वरदान है भिंडी का सेवन

8. सुप्रीम कोर्ट ने 2006 के एक मामले के दौरान पीठ दिखाकर भागने वाले एक बर्खास्त सैनिक की याचिका खारिज करते हुए उसकी बर्खास्तगी को सही फैसला बताया. और कहा कि एक सैनिक से उम्मीद की जाती है कि सभी परिस्थितियों में वह देश की रक्षा के लिए डटा रहेगा.

9. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के इस्तीफा देने के एक दिन बाद पार्टी की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने अपने भाई के फैसले का बचाव करते हुए कहा कि ‘राहुल गांधी जैसा करने का साहस बहुत कम लोगों के पास होता है. मैं आपके फैसले का आदर करती हूं.’

10. आंध्र प्रदेश जगन सरकार द्वारा टीडीपी के पांच सालों के शासन के दौरान विभिन्न विभागों में हुई अनियमितताओं की जांच के लिए समिति गठित करने के बाद टीडीपी चीफ व पूर्व मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू ने कहा कि उन्होंने सत्ता में रहने के दौरान कुछ गलत नहीं किया है और इसलिए वह सरकार द्वारा किसी भी जांच से भयभीत नहीं हैं.

11. शिवसेना ने अनुच्छेद 370 पर गृहमंत्री राजनाथ सिंह के बयान को लेकर कहा कि कश्मीर के लिए खतरा पाकिस्तान से नहीं बल्कि अब्दुल्ला और मुफ्ती जैसे राजनेताओं से है इसलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इन राजनेताओं को सबक सिखाना चाहिए, जैसे पाकिस्तान को सिखाया गया.

12. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने 16 जुलाई से निकलने वाली कांवड़ यात्रा को लेकर कहा है कि इस दौरान डीजे और माइक पर किसी तरह का प्रतिबंध नहीं रहेगा लेकिन फिल्मी गानों और अश्लील गानों पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा. midday news 4th july

13. राजधानी दिल्ली में प्रदूषण पर नियंत्रण करने के लिए डीटीसी और क्लस्टर बसें जल्द ही हाइड्रोजन सीएनजी से दौड़ेंगी. आपको बता दें कि सरकार बसों में हाइड्रोजन सीएनजी के प्रयोग के लिए अन्य एजेंसियों के सहयोग से जल्द ही पायलट प्रोजेक्ट शुरू करने की तैयारी कर रही है.

14. केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री संतोश गंगवार ने जानकारी दिया है कि मार्च 2018 तक सरकारी विभाग में लगभग सात लाख पद खाली पड़े हैं जिसमें से लगभग 2.6 लाख पद अकेले रेलवे में खाली हैं.

अलगाववादियों की पोल खोलने शाह ने बनाया प्लान

15. कर्नाटक में सत्ताधारी गठबंधन के नेताओं की तरफ से भाजपा पर एचडी कुमारस्वामी की सरकार को अस्थिर करने के प्रयासों के दावों के बीच जेडीएस के एक विधायक का वीडियो वायरल हो गया है जिसमें जेडीएस विधायक के. महादेव पार्टी छोड़ने के बदले 40 करोड़ रुपये का ऑफर दिए जाने का दावा करते दिखाई दे रहे हैं.

16. तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा ने उन पर लगे साहित्यिक चोरी के मामले को लेकर निराशा व्यक्त करते हुए इसके लिए भाजपा की ट्रोल सेना को जिम्मेदार ठहराया है.

17. हज यात्रियों का पहला जत्था मक्का के लिए रवाना हो गया. उन्हें अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने मुबारकबाद देकर लेकिन इस बार खास बात यह रही कि मोदी सरकार की पहल पर ये पहला मौका है जब हज यात्रियों को अंतरराष्ट्रीय यात्री का दर्जा मिला है.

18. अंतरराष्ट्रीय दबाव के बीच पाकिस्तान ने जमात उद दावा के प्रमुख हाफिज सईद और उसके 12 सहयोगियों के खिलाफ विभिन्न मामलों में 23 मामले दर्ज किए हैं.

19. भारत में निर्मित देश की पहली सेमी-बुलेट ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस की दूसरी रैक आज से ट्रायल पर है जिसका ट्रायल दिल्ली रेलवे स्टेशन से कानपुर सेंट्रल के बीच हो रहा है. ट्रेन के दिल्ली से कानपुर पहुंचने के लिए 4 घंटे  लक्ष्य रखा गया है. midday news 4th july

20. चंडीगढ़ एवं इसके आस-पास के क्षेत्रों में आज सुबह मॉनसून-पूर्व की बारिश होने से स्थानीय लोगों को चिलचिलाती गर्मी से काफी राहत मिली. इसके साथ ही मौसम विभाग ने कहा है कि पंजाब और हरियाणा में मॉनसून की बारिश 6-7 जुलाई को सक्रिय होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *