आज दोपहर की ताज़ा ख़बरें | 4th June 2019

1. समाज और संस्कृति के क्षेत्र में काम कर रहे 19 प्रबुद्ध मुस्लिम लोगों के समूह ने पीएम नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर अल्पसंख्यकों के प्रति उनके नजरिये की सराहना की है और इसके साथ ही माह-ए-रमजान में सरकार के नए कार्यकाल की सफलता की कामना भी की.

2. IHS मार्केट की ओर से एक रिपोर्ट जारी कर यह अनुमान लगाया गया है कि भारत इस साल ब्रिटेन को पीछे छोड़ दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन सकता है. रिपोर्ट के अनुसार भारत के जीडीपी का आकार इस साल 2.10 लाख अरब रुपये हो जाएगा जो ब्रिटेन से ज्यादा होगा.

3. कर्नाटक के मुख्यमंत्री कर्नाटक के सीएम एचडी कुमारस्वामी ने पीएम नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर डॉ. शिवकुमार स्वामीजी को भारत रत्न दिए जाने की सिफारिश की है. आपको बता दें कि डॉ. शिवकुमार स्वामीजी पिछले आठ से भी ज्यादा दशक से सिद्धगंगा मठ के प्रमुख थे और यह मठ बंगलुरु से 70 किलोमीटर दूर टुमकूर में लिंगायत समुदाय की सबसे शक्तिशाली धार्मिक संस्थाओं में शामिल है. midday news 4th june

4. दिल्ली में आगामी दिनों में विधानसभा चुनाव होने है जिसके लिए दिल्ली की केजरीवाल सरकार अभी से इसकी तैयारियों में जुटती हुई नजरी आ रही है. इसी बीच दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल समेत उनकी पूरी कैबिनेट आज से दिल्लीवालों के बीच होगी. बताया जा रहा है कि इस दोरान सभी मंत्रियों की कोशिश जनता की सम्मया को सुनना और उसका समाधान करने की होगी. midday news 4th june

5. केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने 5G इंटरनेट, स्‍पेक्‍ट्रम नीलामी, सोशल मीडिया संबंधी घोषणाओं के साथ डिजिटल गांव बनाने की भी बात कही है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि एक लाख गांवों को डिजिटल गांव बनाने के लिए काम शुरू कर दिया जाएगा.

6. दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि महिलाओं को मुफ्त मेट्रो सेवा सुविधा दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार की सब्सिडी योजना है इसिलिए इसे लागू करने के लिए केंद्र की मंजूरी की दरकार नहीं होगी. गौरतलब है कि  केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में महिलाओं के लिए डीटीसी और मेट्रों में मुफ्त यात्रा का ऐलान किया है.

7. दिल्‍ली-एनसीआर में पड़ रही भारी गर्मी से लोगों को निजात मिलने के आसार है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले तीन दिनों तक दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश की भी संभावना है, जिससे लोगों को राहत मिल सकता है. गौरतलब है कि इन दिनों दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई राज्यों में पड़ रही भारी गर्मी ने लोगों को परेशान कर रखा है.

मेरे बेटे की हार के जिम्मेवार है पायलट : अशोक गहलोत

8. पुडुचेरी की उपराज्यपाल किरण बेदी औ रपुडुचेरी सीएम वी. नारायणसामी के बीच अधिकारों के बंटवारे को लेकर तनातनी जारी है. आपको बता दें कि अपने अधिकारों को लोकर सुप्रीम कोर्ट पहुंची पुडुचेरी की उपराज्यपाल किरण बेदी की याचिका पर आज सुनवाई होने जा रही है.

9. समाजवादी पार्टी से गठबंधन समाप्त होने की खबरों के बीच बसपा सुप्रीमो मायावती आज प्रेस कॉन्फ्रेंस करने जा रही है. इसके साथ ही ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि इस प्रेस कांफ्रेंस के दौरान बसपा गठबंधन पर स्थिति साफ कर सकती हैं.

10. खबर है कि लोकसभा चुनाव में भारी बहुमत से जीतने के बाद बीजेपी तेलुगू राज्यों में अपनी स्थिति मजबूत करने की योजना बना रही है. इसके साथ ही खबर है कि बीजेपी ने कभी अपनी सहयोगी रही टीडीपी के नेताओं को अपने पाले में लाने की कोशिश शुरू कर दिया है.

11. महाराष्ट्र CET 2019 का रिजल्ट आज जारी कर दिया गया है. आपको बता दें कि इस परीक्षा में भाग लने वाले उम्मीदवार MHT CET की आधिकारिक वेबसाइट mhtcet2019.mahaonline.gov.in पर जाकर आप अपना रिजल्ट चेक कर सकते है.

12. भारत ने ओआईसी के कश्मीर संबंधी जिक्र पर फिर एक बार अपनी असहमति जाहिर करते हुए कहा कि जम्मू कश्मीर ओआईसी के अधिकार क्षेत्र में नहीं आता है और यह भारत का एक अभिन्न हिस्सा है. midday news 4th june

13. बिहार में लंबे समय से ठंडे बस्ते में पड़े शिक्षकों की नियुक्ति का रास्ता साफ हो गया है. दरअसल बिहार के सीएम नीतीश कुमार द्वारा समीक्षा बैठक के महज 48 घंटे बाद ही विभाग द्वारा नियुक्ति की प्रक्रिया का पूरा शिड्यूल जारी कर दिया गया है जिससे लंबे समय से ठंडे बस्ते में पड़े शिक्षकों की नियुक्ति का रास्ता साफ हो गया है.

14. कांग्रेस शासित राज्य मध्यप्रदेश में बिजली कटौती की शिकायते सामने आने के बाद राज्य के सीएम कमलनाथ इसको लेकर एक्शन मोड में दिख रहे है जिसके तहत आज मंगलवार को मुख्यमंत्री ने इस संबंध में अहम बैठक बुलाने वाले है. बताया जा रहा है कि इसमें अलग-अलग बिजली कंपनियों के आला अफसर और अधिकारी मौजूद रहेंगे.

कैंफर एयर फ्रेशनर से घर को बनाये खुशबूदार

15. पूर्व मंत्री रहे संदीप कुमार मामले में दिल्‍ली पुलिस ने दिल्ली के सीएम और आम आदमी पार्टी प्रंमुख अरविंद केजरीवाल सरकार को रिमाइंडर भेजा है. खबर है कि पुलिस की ओर से भेजे गए इस रिमाइंडर में दिल्‍ली सरकार से संदीप कुमार के खिलाफ बनाई गई चार्जशीट को मंजूरी देने की मांग की है.

16. केंद्रीय जल आयोग ने कहा है कि पश्चिम और उत्तरी भारत के कई राज्यों में जलाशयों का पानी पिछले दस साल के औसत से भी कम हो गया है. आयोग के अनुसार, देश के 91 प्रमुख जलाशयों में पानी का स्तर 30 मई को हफ्ते के आखिर में एक हफ्ते पहले के मुकाबले एक फीसदी पॉइंट तक कम हो गया है. midday news 4th june

17. हरियाणा के पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने सोनीपत में कार्यकर्ताओं के साथ बैठक की और इस दोरान उन्होने कहा कि विधानसभा चुनाव के लिए कार्यकर्ताओ में जोश है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इस बार लोकसभा चुनाव कुछ अलग था. आपको बता दें कि हरियाणा में आगामी विधान सभा चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक पार्टियां अपनी-अपनी कमर कस रही है.

18. दिल्ली यनिवर्सीटी की दाखिला समिति की सोमवार को हुई बैठक में एक्सट्रा करिकुलर एक्टीविटी और स्पोर्टस कोटे को लेकर महत्वपूर्ण फैसला लिया गया है जिसके तहत कॉलेजों में अब सभी पाठ्यक्रमों में ईसीए व खेल कोटे की सीमा स्पष्ट निर्धारित की गई है. गौरतलब है दिल्ली विश्विधालय में दाखिले के लिए लाखों की संख्या में छात्र एंव छात्राएं देश के हरेक राज्य से आते है.

19. चीन की इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल निर्माता Super Soco ने CUx Ducati इलेक्ट्रिक स्कूटर का लिमिटेड एडिशन पेश कर दिया है और खबरो की माने तो कंपनी ने यह स्कूटर हाल ही में दो ब्रांडों के बीच दुनिया भर में लाइसेंस समझौता के कारण पेश किया है.

20. असम सरकार ने पंचायत प्रमुख बनने के लिए न्यूनतम आयु को मौजूदा 35 वर्ष से घटाकर 25 वर्ष कर दिया है. आपको बता दें कि सोमवार को कैबिनेट बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया है. midday news 4th june

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *