आज दोपहर की बड़ी खबरें | 5th August 2019

1. पिछले कुछ दिनों से जम्मू कश्मीर में भारी संख्या में सेना की तेनाती के बाद से हलचल जारी है. इसी बीच कश्मीर पर आज पीएम नरेंद्र मोदी के आवास पर आज कैबिनेट की अहम बैठक हुई जो आधे घंटे चली. नरेंद्र मोदी सरकार ने कश्मीर को लेकर ऐतिहासिक फैसला लिया है। सरकार ने आज राज्यसभा में कश्मीर आरक्षण संशोधन बिल पेश कर दिया है। जिसके तहत अनुच्छेद 370 का खात्मा किया जाएगा। गृह मंत्री ने भारत के संविधान के अनुच्छेद 370 के खंड 1 के सिवा इस अनुच्छेद के सारे खंडों को रद्द करने की सिफारिश की है. 

2. जम्मू-कश्मीर में सेना की तैनाती के बाद से ही राजनीति के गलियारों में हलचल है और इन सब के बीच खबर आ रही है कि जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती और नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता उमर अब्दुल्ला को रविवार देर रात नजरबंद किया गया है. वहीं पुलिस का कहना है कि कश्मीर में तनावपूर्ण स्थिति बनी हुई है और सैनिकों की तैनाती बढ़ा दी गई है, जिसके बीच इन नेताओं को नज़रबंद किया गया.

3. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने सोमवार को जम्मू-कश्मीर में नेताओं की नजरबंदी की निंदा करते हुए दावा किया कि ये इस बात का संकेत है कि सरकार अपने उद्देश्यों को पाने के लिए सभी लोकतांत्रिक मानदंडों की अवहेलना करेगी. गौरतलब है कि वर्तमान में कश्मीर सहित जम्मू संभाग के कई जिलों में धारा 144 लागू कर दी गई है और रविवार रात जम्मू कश्मीर के दो पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती और उमर अबदुल्ला को नजरबंद किया गया है.

4. मुंबई में रविवार रात को हुई भारी बारिश के कारण जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. भारी बारिश के कारण रेल सेवाएं प्रभावित हुई हैं और पालघर के पास मौजूद पिंजल नदी के पुल का एक हिस्सा बह गया है. वहीं भारी बारिश के कारण जलजमाव की स्थिती बन गई है जिससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. midday news 5th august

5. जम्‍मू और कश्‍मीर में सियासी हलचल तेज है और इसी बीच प्रशासन ने जम्‍मू में सोमवार सुबह 6 बजे से धारा 144 लगा दी है. वहीं घाटी के सियासी घटनाक्रम के बीच, अभिनेता अनुपम खेर ने कहा कि ‘कश्मीर समस्या के समाधान’ की शुरुआत हो गई है.

6. भाजपा सांसदों की दो दिवसीय कार्यशाला के अंतिम दिन रविवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने सांसदों से अभी से अगले चुनाव की तैयारियों में जुट जाने का आह्वान किया है। वहीं समापन भाषण में पीएम ने सांसदों को सफलता के लिए सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाने का मंत्र देते हुए कहा कि नकारात्मकता सफलता की राह की सबसे बड़ी बाधा है. midday news 5th august

7. उन्नाव मामले में दिल्ली की तीस हजारी कोर्ट में सोमवार को सुनवाई होने जा रही है. आपको बता दें कि पिछली सुनवाई में कोर्ट ने मुख्य आरोपी कुलदीप सिंह सेंगर और दूसरे आरोपी शशि सिंह के खिलाफ प्रोडक्शन वारंट जारी किया था.

सैनिकों के साथ वॉली बॉल खेलते नजर आए धोनी

8. जम्मू कश्मीर में उठे सियासी हलचल के बाद श्रीनगर जाने और आने वाली फ्लाइट के किरायों में भारी बढ़ोतरी देखने मिली थी, लेकिन इसी बीच एयर इंडिया लोगों के लिए राहत बनकर उभरा है जिसके तहत एयर इंडिया ने 15 अगस्त तक श्रीनगर आने या जाने के लिए अपनी सभी उड़ानों के किराए में कटौती करने का निर्णय लिया है.

9. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के बाद से ही कांग्रेस के नए अध्यक्ष की तलाश जारी है पर अभी तक किसी एक नाम पर मुहर नहीं लग पाई है. माना जा रहा है कि कांग्रेस जल्‍द ही अपने नए अध्‍यक्ष के नाम पर फैसला ले सकती है. इसी कांग्रेस के नेता मिल‍िंद देवड़ा ने पंजाब के सीएम कैप्‍टन अमर‍िंदर की मांग का समर्थन करते हुए अपनी ओर से दो नाम प्रस्‍ताव‍ित किए है. आपको बता दें कि कांग्रेस कार्यकारी समिति पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष पर निर्णय के लिए 10 अगस्त को बैठक करने जा रही है. 

10. IRCTC घोटाला मामले में दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में आज सुनवाई होने जा रही है. आपको बता दें कि पिछली सुनवाई में सीबीआई ने आरोपी लालू प्रसाद यादव, राबड़ी देवी, तेजस्वी यादव और अन्य आरोपियों के खिलाफ आरोप तय करने को लेकर अपना पक्ष रखा था.

11. सावन के तीसरे सोमवार को उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में भक्तों का सैलाब उमड़ पड़ा. जहां आज महाकालेश्वर का दूध-दही से अभिषेक किया गया, जिसके बाद विधि-विधान से पंडे-पुजारियों ने महाकाल की भस्म आरती की. आपको बता दें कि आज नाग पंचमी भी है.

12. कैफे कॉफी डे के संस्थापक वीजी सिद्धार्थ के मामले और कुछ बड़े उद्योगपतियों की ओर से अर्थव्यवस्था की स्थिति पर दिए बयानों की पृष्ठभूमि में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पर निशाना साधते हुए दावा किया है कि आयकर विभाग सरकारी राजस्व में कमी की भरपाई के मकसद से लोगों के पीछे पड़ा हुआ है.

13. सेना प्रमुख विपिन रावत का सोमवार को राजस्थान के जैसलमेर का होने वाला दौरा रद्द हो गया है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक दौरा रद्द होने के बाद सेना प्रमुख विपिन रावत राजधानी दिल्ली में ही रहेंगे.

14. हफ्ते के पहले दिन आज सोमवार को ही बाजार की शुरुआत गिरावट के साथ हुई जहां सेंसेक्स और निफ्टी लाल निशान में कारोबार कर रहे हैं. वहीं सेंसेक्स 460 अंक की गिरावट के साथ कामकाज करता नजर आया.

रात में सोने से पहले नहाने के फायदे जानकर हैरान रह जायेंगे आप।

15. यूजीसी ने एक बार फिर चार साल के स्नातक पाठ्यक्रम को शुरू करने का सुझाव दिया है. आपको बता दें कि पांच साल पहले पूर्व कुलपति दिनेश सिंह के कार्यकाल के दौरान भी दिल्ली विश्वविद्यालय ने चार वर्षीय स्नातक कार्यक्रम पेश किया था, जिसे तत्कालीन मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने खारिज कर दिया था.

16. यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने स्वतंत्रता दिवस व बकरीद के मद्देनजर रविवार को अचानक समस्त अधिकारियों की पूर्व स्वीकृत छुट्टियां तत्काल प्रभाव से निरस्त कर दी हैं. इसके साथ ही अवकाश पर या शासकीय भ्रमण से बाहर गए अधिकारियों को भी हर हाल में आज सोमवार तक मुख्यालय पर उपस्थित होने का निर्देश जारी किया गया है. midday news 5th august

17. दिल्ली की अरविंद सरकार ने कैबिनेट की बैठक में अहम फैसला लिया है जिसके तहत छात्रों को विदेश में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए सरकारी मदद दी जाएगी. आपको बता दें कि दिल्ली सरकार अनुसूचित जाति वर्ग के विद्यार्थियों को विदेश में उच्च शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए विशेष योजना की शुरुआत करेगी जहां इस प्रस्ताव को कैबिनेट से मंजूरी मिलते ही लागू कर दिया जाएगा.

18. आज राजस्थान हाईकोर्ट में गुर्जर सहित अन्य जातियों को 5 प्रतिशत आरक्षण देने को चुनौती देने वाली याचिका सुनवाई होने जा रही है. जानकारी के मुताबिक इस दौरान पहली बार हाई कोर्ट के इतिहास में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का प्रयोग होगा.

19. जम्मू कश्मीर में चल रहे हैं ताजा माहौल को लेकर हरियाणा की राजनीति पार्टियों की प्रतिक्रियाएं भी सामने आने लगी है. इसी बीच जेजेपी नेता दुष्यंत चौटाला ने 2 मिनट 14 सेकेंड का एक वीडियो संदेश जारी कर जम्मू-कश्मीर मामले पर केंद्र सरकार का समर्थन करते हुए कहा है कि कश्मीर पर केंद्र सरकार के कदम को जेजेपी का समर्थन है.

20. पिछसे साल भारत में लॉन्च हुए Xiaomi के सब ब्रांड Poco के पहले स्मार्टफोन Poco F1 की कीमत में जबरदस्त कटौती हुई है. खबरों की माने तो  इस स्मार्टफोन की कीमत में Rs 5,000 तक की कमी आई है. midday news 5th august

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *