आज दोपहर की बड़ी खबरें | 5th July 2019

1. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला पूर्ण बजट पेश किया. इस दौरान वित्त मंत्री ने बजट पेश करते वक्त ब्रीफकेस रखने की वर्षों पुरानी परंपरा को तोड़ते हुए ब्रीफकेस की जगह लाल रंग के कपड़े में लपेट कर बजट पेश किया.

2. गुजरात में आज राज्यसभा की 2 सीटों के लिए हो रहे उपचुनाव के लिए वोटिंग जारी है जो 4 बजे तक चलेगी. आपको बता दें कि गृह मंत्री अमित शाह और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के लोकसभा चुनाव में जीतने के बाद यहां दो सीटें रिक्त हुई थी. midday news 5th july

3. सुप्रीम कोर्ट ने आरक्षण मामले को लेकर बड़ा फैसला देते हुए कहा है कि आरक्षित वर्ग के जिन अभ्यर्थियों ने उम्र सीमा में छूट का लाभ लिया है वह मेरिट लिस्ट में अधिक अंक प्राप्त करने के आधार पर सामान्य श्रेणी में शामिल होने का दावा नहीं कर सकेंगे.

4. राहुल गांधी के इस्तीफा देने और अगला उत्तराधिकारी चुनने की प्रक्रिया से खुद को अलग रखने के बाद संसदीय दल की नेता सोनिया गांधी ने भी इस मामले में कोई सलाह या हस्तक्षेप से इंकार कर दिया है. आपको बता दें कि ऐसा कर गांधी परिवार कतई नहीं चाहता है कि पार्टी जिसे अगला अध्यक्ष बनाए उस पर परिवार के करीबी होने या कठपुतली कहा जाए.

5. स्टेट आफ एजुकेशन रिपोर्ट फॉर इंडिया चिल्ड्रेन विद डिसएबिलिटी 2019 की रिपोर्ट की ओर से दावा किया गया है कि देश के पांच से 19 आयु वर्ग के बीच एक चौथाई दिव्यांग बच्चे शिक्षा की कमी से जूझ रहें हैं. midday news 5th july

6. संयुक्त अरब अमीरात में काम करने वाले भारतीयों और पर्यटकों के लिए एक अच्छी खबर आई है दरअसल अब से दुबई के सभी हवाईअड्डों पर भारतीय मुद्रा ‘रुपये’ में लेनदेन किया जा सकेगा. आपको बता दें कि दुबई प्रशासन ने भारतीय मुद्रा को दुबई एयरपोर्ट के तीनों टर्मिनल और अल मख्तूम हवाईअड्डे पर लेना शुरू कर दिया है.

7. सूत्रों के हवाले से जानकारी मिली है कि केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय भी विदेश मंत्रालय की तर्ज पर पर्यटकों की मदद करने के लिए ट्विटर हैंडल लांच करने की योजना बना रहा है, जिससे पर्यटकों की समस्या का समाधान किया जाएगा.

बजट की शुरुआत होते ही उछला शेयर बाजार, इन शेयर्स में आयी उछाल

8. दिल्ली-जयपुर और दिल्ली-आगरा हाईवे पर ई-वाहन यानि कि इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए देश का पहला हाईवे कॉरिडोर मार्च 2020 तक बन कर तैयार हो जाएगा. आपको बता दें कि यह कॉरिडोर इन वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन से लैस होगा.

9. 5जी को लेकर देश में जारी चर्चाओं के बीच विशेषज्ञों ने 5जी के आने से हमारे रहन-सहन के तौर-तरीकों में नाटकीय बदलाव देखने को मिल सकता है इसके साथ ही इस नेटवर्क का प्रसार होने के बाद रेडियोफ्रीक्वेंसी विकिरण के संपर्क में आने से स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभावों के बारे में भी  चिंता जताई जा रही है. midday news 5th july

10. लाल पोटली में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा बजट पेश करने को लेकर मुख्य आर्थिक सलाहकार कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यन ने कहा कि, “ब्रीफकेस के बजाय लाल कपड़े में बजट दस्तावेज रखना भारतीय परंपरा है और यह पश्चिमी विचारों की गुलामी से हमारे आगे बढ़ने का प्रतीक है. यह एक बजट नहीं है, बल्कि यह एक बहीखाता है.”

11. कर्नाटक में लोकसभा चुनाव में शिकस्‍त के बाद जनता दल सेक्‍युलर के अध्‍यक्ष एचडी देवगौड़ा ने परिवारवाद को बढावा देते हुए अपने पोते और राज्‍य के मुख्‍यमंत्री एचडी कुमारस्‍वामी के बेटे निखिल को राज्‍य में पार्टी के यूथ विंग का अध्‍यक्ष बना दिया है.

12. निवेशकों के 40 हजार करोड़ हड़पने के मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने आम्रपाली ग्रुप के डायरेक्टर पर प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत केस दर्ज किया है.

13. भारतीय रिज़र्व बैंक के पूर्व गवर्नर उर्जित पटेल ने अपने इस्तीफे के करीब 6 महीने बाद डूबे कर्ज पर बड़ा बयान देते हुए कहा कि बैंक ओवर-लेंडिंग में लिप्त हैं और वह ज़रूरत से ज़्यादा कर्ज में डूबे हैं. यहीं नहीं पटेल ने यह भी कही कि 2014 से पहले की वहीं सरकार ने अपनी भूमिका पूरी तरह से नहीं निभाई जिससे वर्तमान में इस तरह के हालात बने.

14. पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद ने अपनी टीम के सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए बांग्लादेश के खिलाफ उनकी टीम को ऊपर वाले से चमत्कार की आस है. तभी वह सेमीफाइनल में पहुंच सकती है. midday news 5th july

कंप्यूटर की तरह तेज बनाये अपना दिमाग

15. केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत ने देश के पियक्कड़ों को लेकर जानकारी देते हुए बताया है कि देश में 16 करोड़ लोग शराब पीते हैं जबकि करीब 6 करोड़ लोगों को इसकी लत है.

16. यूपी के कानपुर स्थित घाटमपुर में पिछले दिनों हुए शराब मामले के लिए जिम्मेदार लोगों पर यूपी पुलिस रासुका लगाने की तैयारी कर रही हें. इसके लिए घाटमपुर पुलिस ने दस्तावेज तैयार करने की प्रक्रिया शुरू कर दिया है.

17. टेलीकॉम सेक्टर को लेकर सरकार काफी महत्वाकांक्षी है और इसको लेकर सरकार के बड़े प्लान भी हैं. मोदी सरकार की योजना है कि 2020 तक भारत 5जी कनेक्टिविटी के लिए तैयार हो जाए. इसी को लेकर एक बड़ी खबर ये भी है कि साल 2020 तक देश की अर्थव्यवस्था में टेलीकॉम सेक्टर का योगदान बढ़कर 8.2 फीसदी हो सकता है और ये सिर्फ 5जी के आने के बाद हो सकता है.

18. उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले की सुरक्षित मछली शहर संसदीय सीट से भाजपा सांसद वीपी सिंह सरोज के निर्वाचन को बसपा नेता त्रिभुवन राम ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय में चुनौती देते हुए इसे रद्द करने की मांग किया गया है. midday news 5th july

19. सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों से जुड़े उत्पादों को वैश्विक बाजार उपलब्ध कराने के लिए सरकार जल्द ही अमेजन-अलीबाबा जैसी ई कॉमर्स कंपनियों की तर्ज पर बड़ी वेबसाइट बनाने की तैयारी कर रही है. आपको बता दें कि सरकार की योजना अगले पांच साल में लघु एवं मध्यम उद्योगों की जीडीपी में वर्तमान 29 फीसदी हिस्सेदारी को बढ़ा कर 50 फीसदी करने और अगले पांच साल में चार करोड़ नए रोजगार पैदा करने की है.

20. बालाकोट मामले के बाद से पाकिस्तान ने अपना एयरस्पेस बंद कर दिया था जिससे फरवरी से अब तक करीब 400 फ्लाइट रोजाना पाकिस्तान के एयर स्पेस का इस्तेमाल नहीं कर रही हैं और इससे उसे 100 मिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *