आज दोपहर की ताज़ा ख़बरें | 5th June 2019

1. ईद उल -फितर का त्योहार आज देश भर में मनाया जा रहा है. वहीं आज ईद के अवसपर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और पीएम नरेन्द्र मोदी ने देशवासियों को ईद की बधाई दी और शांति-खुशहाली की कामना की. midday news 5th june

2. खबर है कि बीजेपी विदेश मंत्री एस जयशंकर को गुजरात से राज्यसभा भेज सकती है तो वहीं जयशंकर के अलावा बीजेपी केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान को बिहार से अपना उम्मीदवार बनाने की तैयारी कर रही है. midday news 5th june

3. एक वयक्ति द्वारा सूचना के अधिकार के तहत केंद्रीय गृह मंत्रालय से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की नागरिकता मामले पर गृह मंत्रालय ने अपने नोटिस की जानकारी साझा करने से मना कर दिया है. इसके साथ ही इस मामले में गृह मंत्रालय ने कहा कि आरटीआई अधिनियम की धारा 8 (1) (एच) और (जे) के तहत मांगी गई जानकारी का कोई खुलासा नहीं किया जा सकता.

4. देशभर में मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस और बीडीएस प्रोग्राम में दाखिले के लिए नीट यूजी परीक्षा का रिजल्ट आज जारी होने जा रहा है. आपको बता दें कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की वेबसाइट पर आज रिजल्ट अपलोड हो जाएगा. गौरतलब है कि इस परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र रिजल्ट का बसब्री से इंतजार कर रहे है.

5. आंध्र प्रदेश के नव-निर्वाचित सीएम वाईएस जगनमोहन रेड्डी की दरियादिली देखने को मिली है. दरअसल वाईएस जगनमोहन रेड्डी ने एयरपोर्ट पर मदद मांग रहे एक शख्स को 20 लाख रुपये दे दिए हैं. बताया जा रहा है कि वह व्यक्ति एक बिमारी इलाज के लिए एक प्लेकार्ड बनाकर मदद मांग रहा था. midday news 5th june

6. नवनियुक्त भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह ने कार्यभार संभालते ही एक बड़ा कदम उठाते हुए एक विधिवत निर्देश जारी कर भारतीय नौसेना में बराबरी बरतने को कहा है. इसके साथ ही उनके निर्देश के अनुसार ऊपर से लेकर नीचे तक सभी नेवी के अफसरों के साथ एक-सा बर्ताव किया जाएगा. आपको बता दें कि नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह के इस कदम की लोग प्रशंसा कर रहे है.

7. पीएम नरेंद्र मोदी ने यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ को उनके जन्मदिन के मौके पर ट्वीट करके बधाई दी है. आपको बता दें कि यूपी के मौजूदा मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज 47 साल के हो गए है और उनके जन्मदिन पर उन्हें हर ओर से बधाइयां मिल रही है.

घर पर फेस क्रीम बनाने के उपाय

8. मध्यप्रदेश में बिजली संकट और कटौती को लेकर जनता के नाराजगी का सामना कर रही कमलनाथ सरकार फिर भरोसा दिला रही है कि प्रदेश में बिजली संकट नहीं है. वहीं मध्यप्रदेश के सीएम  कमलनाथ ने लोगों से अपील की है कि वें सोशल मीडिया पर फैल रही अफवाहों से सावधान रहें. गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों से राज्य में बिजली की कटोती को लेकर लोग का गुस्सा फूट पड़ा है.

9. उत्तर प्रदेश में यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों को अब पहले से अधिक जुर्माना देना होगा. आपको बता दें कि इसके लिए मोटरयान नियमावली-1988 की धारा-200 में संशोधन प्रस्ताव को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है. midday news 5th june

10. विश्वविद्यालयों सहित देश के दूसरे उच्च शिक्षण संस्थानों में खाली पदों को भरने की प्रक्रिया अब सालों-साल नहीं लटकेगी. दरअसल, यूजीसी ने इसे लेकर एक नई गाइड लाइन जारी की है  जिसके तहत संस्थानों को अब भर्ती प्रक्रिया को छह महीने के भीतर पूरा करना होगा.

11. आज राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल के दाम बिते दिन यानि मंगलवार के मुकाबले बिना बदलाव के 71.23 रुपये पर स्थिर रहे हैं और वहीं एक लीटर डीज़ल की कीमतें भी बिना बदलाव के 65.56 रूपये प्रति लीटर का बिक रहा है. गौरतलब है अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर लगातार सस्ते हो रहे कच्चे तेल का असर घरेलू पेट्रोल-डीज़ल के दामों पर देखने को मिल रहा है.

12. खबर है कि चीन की स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी शाओमी अगले हफ्ते यानी 11 जून को Mi Band 4 लॉन्च करने जा रही है. इसके साथ ही बताया जा रहा है कि इसे कई अपग्रेड्स के साथ लाया जाएगा और यह कंपनी का पहला स्मार्ट बैंड होगा.

13. महाराष्ट्र के विदर्भ में मंगलवार को हुई मानसून की पहली बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत पहुंचाई है. बताया जा रहा है कि पूरे क्षेत्र में कहीं रिमझिम तो कहीं पर तेज बारिश हुई है. बारिश के चलते तापमान में काफी गिरावट जिससे लोगों को लगातार पड़ रही भीषण गर्मी से थोड़ी राहत पहुंची है. midday news 5th june

14. उच्चतम न्यायाल ने विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश को लेकर व्याप्त अनिश्चितता की स्थिति पर कहा कि देश में पूरी शिक्षा व्यवस्था को दुरुस्त किया जाना चाहिए ताकि छात्र विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने के लिए परेशान होकर न भटके. इसके साथ ही कोर्ट ने राज्यों और केन्द्र से छात्रों की परेशानियों पर ध्यान देने को कहा है.

पाकिस्तान पर शाह का अटैक

15. झारखण्ड सरकार ने राज्य सरकार के कर्मचारियों के अलावा पेंशन और पारिवारिक पेंशनभोगियों के लिए प्रभावी वर्तमान महंगाई भत्ते में सरकार ने तीन फीसद का इजाफा कर दिया है. आपको बता दें कि महंगाई भत्ते की यह दर नौ फीसद से बढ़ाकर 12 फीसद कर दी गई है.

16. खबर है कि बिहार के हर घर में अगले वर्ष 15 अगस्त के पहले बिजली के पारंपरिक मीटर बदल जाएंगे और उनकी जगह प्री पेड मीटर लग जाएगा. आपको बता दें कि प्री पेड मीटर लग जाने का फायदा यह होगा कि लोग जितनी बिजली उपभोग करेंगे लोगों को उस हिसाब से ही बिजली का बिल भुगतान करना होगा. midday news 5th june

17. योगगुरु बाबा रामदेव अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने जा रहे हैं. दरअसल इस दिन बाबा रामदेव, देश-विदेश के विभिन्न क्षेत्रों की विख्यात हस्तियां और हरिद्वार वासियों समेत पांच करोड़ लोग के साथ योग करेंगे. इसके साथ ही उन्होंने हरिद्वारवासियों को अधिक से अधिक संख्या में इसमें भाग लेने को आमंत्रित भी किया है.

18. उड़ीसा के सीएम नवीन पटनायक आगामी 8 जून को नई दिल्ली जाएंगे जहां वे पीएम नरेन्द्र मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे. आपको बता दें कि लगातार पांचवीं बार विगत 29 मई को सीएम पद की शपथ लेने के बाद नवीन पटनायक का यह पहला दिल्ली दौरा है.

19. सामाजिक कार्यकर्ता और महाराष्ट्र अंधश्रद्धा निर्मूलन समिति के संस्थापक नरेंद्र दाभोलकर मामले  में पुणे की एक अदालत ने गिरफ्तार आरोपियों वकील संजीव पुनालेकर और विक्रम भावे को 14 न्यायिक हिरासत में भेज दिया. इसके साथ ही बताया जा रहा है कि अब दोनों आरोपियों की जमानत याचिका पर 7 जून को सुनवाई होगी.

20. छत्तीसगढ़ से राजधानी दिल्ली का सफर कम समय में करने की चाह रखने वालों के लिए अच्छी खबर है. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से दिल्ली जाने वाले यात्रियों के लिए आज एयर इंडिया नई सौगात दे रहा है. आपको बता दें कि एयर इंडिया ने दिल्ली-रायपुर-दिल्ली की फ्लाइट शुरू करने की घोषणा कर दी है. midday news 5th june

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *