आज दोपहर की बड़ी खबरें | 6th August 2019

1. अयोध्‍या के राम जन्मभूमि मामले में आज सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ सुनवाई कर रही है. आपको बता दें कि अब यह सुनवाई रोजाना होगी. midday news 6th august

2. संयुक्त राष्ट्र संघ ने जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने के भारत सरकार के फैसले के बाद आज एलओसी की स्थिति को लेकर चिंता जताते हुए सभी पक्षों से संयम बरतने की अपील की है. midday news 6th august

3. दिल्ली और एनसीआर में आज सुबह हुई बारिश के बाद कई जगह यातायात जाम हो गया है. लगातार बारिश की वजह से संसद परिसर भी जाम हो गया है जिससे वाहनो को अंदर आने-जाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

4. जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले आर्टिकल 370 को हटाने के केंद्र सरकार के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देने की तैयारी की जा रही है. जानकारों की माने तो इसके लिए प्रस्ताव के ‘असंवैधानिक’होने का आधार दिया जा सकता है.

5. बीजेपी सांसद गुमान सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भारत रत्न दिए जाने की मांग करते हुए कहा कि मोदी को दुनिया के कई देशों ने सम्मानित किया है और उन्होंने कश्मीर को लेकर ऐतिहासिक फैसला लेते हुए करोड़ों भारतीयों को खुशी दी है. ऐसे में उन्हें भारत रत्न दिया जाना चाहिए.

6. एक मासिक सर्वे में दावा किया गया है कि नए कारोबारी ऑर्डर बढ़ने से जुलाई में घरेलू सर्विस सेक्टर का बिजनेस पटरी पर लौट आया है और इससे रोजगार सृजन में भी तेजी आई है.

7. केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने ऐतिहासिक कदम उठाते हुए जम्मू-कश्मीर के पुनर्गठन और आर्टिकल 370 को हटा दिया है और इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को केंद्र शाषित प्रदेश बना दिया गया है. खास बात यह है कि अब जम्मू कश्मीर में तो चुनाव भी होंगे लेकिन लद्दाख में चुनाव नहीं होंगे और इसकी स्थिति चंडीगढ़ जैसी होगी. midday news 6th august

Liver problem | कब्ज और मुह के छाले का रामबाण इलाज |

8. ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ने अमेजन को पीछे छोड़ने के लिए लिए मुफ्त वीडियो स्ट्रीमिंग सेवा शुरू करने का ऐलान किया है. इसको लेकर कंपनी ने बताया है कि वह अपने प्लेटफॉर्म पर कई भाषाओं में वीडियो सामग्री उपलब्ध कराएगी.

9. 370 हटाने के केंद्र सरकार के कदम का समर्थन करते हुए हरियाणा के पूर्व सीएम और वरिष्ठ कांग्रेस नेता दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि ‘मेरी व्यतिगत राय रही है कि 21वी सदी में अनुच्छेद 370 का औचित्य नहीं है और इसको हटना चाहिए.  ऐसा सिर्फ देश की अखंडता के लिए ही नही, बल्कि जम्मू-कश्मीर जो हमारे देश का अभिन्न अंग है उसके हित में भी है.

10. किराये की कोख के बिजनेस पर रोक लगाने वाले विधेयक को लोकसभा ने मंजूरी दे दिया है. आपको बता दें कि सरोगेसी विधेयक, 2019 में देश में सरोगेसी के दुरुपयोग रोकने और नि:संतान दंपतियों को संतान का सुख दिलाना सुनिश्चित करने का प्रावधान किया गया है.

11. 370 मामले में सरकार के कदम का समर्थन करने को लेकर कुमार विश्वास ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल पर निशाना साधते हुए कहा कि दिल पर चट्टान रखकर ट्वीट कर रहे हो ना? हमने जब सेना के समर्थन में वीडियो बनाया, तब तो अपने घर पर पालित अमानती कुत्तों से हमको घेरने को कह रहे थे. अब क्या हुआ?

12. बीजेपी सांसद विजय गोयल ने जम्मू-कश्मीर में धारा 370 हटाने के लिए पीएम मोदी की तारीफ करते हुए उन्हें भारत का एक और शिवाजी महाराज बताया है. उन्होंने कहा कि जैसे शिवाजी ने समाज के लिए काम किया था उसी तरह से पीएम मोदी भी देश के लिए काम कर रहे हैं.

13. घाटे में चल रहीं सरकारी टेलिकॉम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड यानि कि BSNL ने अपने कर्मचारियों को बड़ी राहत देते हुए आखिरकार जुलाई महीने की सैलरी को जारी कर दिया है. आपको बता दें कि, BSNL के एम्प्लोईयों को जुलाई की सैलरी अभी तक नहीं मिली थी.

14. मोदी सरकार द्वारा 370 हटाए जाने के बाद अब खबर आ रही है कि सरकार का अगला कदम देश में समान नागरिक संहिता को लागू करना हो सकता है. आपको बता दें कि कॉमन सिविल कोड या फिर यूनिफार्म सिविल कोड के लिए देश में लगातार बहस चल रही है.

आज ही के दिन अमेरिका ने नागासाकी पर गिराया था एटम बम

15. अनुच्छेद 370 पर सरकार के फैसले का समर्थन करते हुए फिल्ममेकर अशोक पंडित ने इस पर अपनी खुशी जाहिर किया और कहा कि ‘अब होगी असली तरक्की’.

16. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जनार्दन द्विवेदी ने अपनी पार्टी के रुख के विपरीत राय रखते हुए 370 पर सरकार के कदम का समर्थन किया और कहा कि सरकार ने एक ‘ऐतिहासिक गलती’ सुधारी है. उन्होंने यह भी कहा कि यह राष्ट्रीय संतोष की बात है कि स्वतंत्रता के समय की गई गलती को सुधारा गया है.

17. जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्‍य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद-370 को हटाने का विरोध करने और राज्यसभा में संविधान की प्रति फाड़ने वाले पीडीपी के सांसद एमएम फैयाज और नाजिर अहमद पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जा सकती है और इसके लिए उन्‍हें तीन साल के बंदी बनाया जा सकता है साथ ही उनकी नागरिकता भी रद्द की जा सकती है. midday news 6th august

18. समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मोदी सरकार द्वारा जम्मू एवं कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने पर बड़ा बयान देते हुए कहा कि देश आपसी विमर्श से ही चलेगा. उन्होंने कहा कि सवाल कश्मीर का ही नहीं है, अगला सवाल यह है कि पाक अधिकृत कश्मीर का क्या होगा.

20. जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 के हटाए जाने को पूर्व वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा ने विशुद्ध रूप से राजनीति करार देते हुए कहा कि मोदी सरकार ने चुनाव जीतने के लिए ये कदम उठाया है. यशवंचत सिन्हा ने यह भी कहा कि अगर आज देश में चुनाव होंगे तो प्रधानमंत्री नरेंद्र 400 से ज्यादा सीटें जीतेंगे और राजीव गांधी के रिकॉर्ड को भी तोड़ देंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *