आज दोपहर की बड़ी खबरें | 6th July 2019

1. जन संघ संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी को उनकी 118वीं जयंती पर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें याद करते हुए महान शिक्षाविद और प्रखर राष्ट्रवादी विचारक करार दिया और कहा कि राष्ट्रीय एकता में उनके योगदान को हमेशा याद रखा जाएगा. midday news 6th july

2. भाजपा के जय श्री राम के नारे को लेकर नोबेल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री अमर्त्य सेन ने कहा कि मां दुर्गा के विपरीत, ‘जय श्री राम’ का नारा बंगाली संस्कृति से जुड़ा नहीं है. इस नारे को केवल ‘लोगों को परेशान करने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है.

3. एआइएमआइएम के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने एक बार फिर भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनावी तौर पर तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव को नहीं हरा सकते क्योंकि केसीआर मोदी से ज्यादा अच्छे हिंदू हैं. midday news 6th july

4. भारतीय रेल अब निजी ट्रैक पर चलने की राह पर चल चुकी है इसी कड़ी में पहली बार रेलवे ने पूर्ण रूप से ट्रेनों के कोच निर्माण, ट्रैक निर्माण के लिए सार्वजनिक निजी भागीदारी का प्रस्ताव बजट में किया है. आपको बता दें कि सरकार ने पूरे रेलवे का इंफ्रास्ट्रक्चर ठीक करने के लिए सरकार ने 2030 तक 50 लाख करोड़ रुपये के निवेश का अनुमान लगाया.

5. राजधानी दिल्ली स्थित रेल भवन के नजदीक निषेधाज्ञा उल्लंघन और सरकारी काम में बाधा डालने के मामले में दिल्ली उच्च न्यायालय ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया,विधायक सोमनाथ भारती और विधायक राखी बिड़लान पर विभिन्न धाराओं के तहत दोष तय कर दिया है.

6. टीम इंडिया के दिग्गज खिलाड़ी एमएस धोनी ने अपने संन्यास को लेकर जारी अटकलों के बीच बड़ा बयान देते हुए कहा ‘मुझे अभी नहीं पता कि मैं कब संन्यास का ऐलान करूंगा लेकिन कुछ लोग ऐसे हैं जो चाहते हैं कि कल के मैच से पहले ही संन्यास ले लूं.”

7. महिंद्रा समूह के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने बजट को लेकर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि ‘पहले मैंने ट्वीट किया था कि मुझे उम्मीद है निर्मला सीतारमण कुछ चौके लगाएंगी लेकिन उन्होंने सिंगल के जरिये रन रेट को बढ़ाने का प्रयास किया हमें उनसे बड़े कदमों की उम्मीद थी लेकिन उन्होंने अपने निगाहें दीर्घावधि पर बनाए रखीं.’

अर्जुन के छाल ने किया सबसे बड़ा कमाल

8. आरजेडी नेता और बिहार के पूर्व स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री तेज प्रताप यादव ने अपने छोटे भाई तेजस्‍वी यादव के साथ मतभेदों को खारिज करते हुए कहा है कि जो ‘कृष्‍ण’ और ‘अर्जुन’ के बीच आएगा, उसके ऊपर अब सुदर्शन चक्र चलेगा.

9. सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने एक बार फिर से पाकिस्तान को चेतावनी देते हुए कहा कि पाकिस्तान करगिल जैसी गलती करने के नतीजे भुगत चुका है और ऐसे में वह भविष्य में दोबारा यह गलती नहीं दोहराएगा. midday news 6th july

10. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण के दौरान पेट्रोल-डीजल में एक रुपया सेस और एक रुपया एक्साइज ड्यूटी बढ़ाने की घोषणा किया था जिसके बाद आज से प्रति लीटर पेट्रोल के दाम2.45 रुपये और डीजल के दाम 2.36 रुपये बढ़ गए हैं.

11. दिल्ली में सात दिन की देरी से ही सही लेकिन मानसून ने दस्तक दे दिया है.जिसकी पुष्टि करते हुए मौसम विभाग ने कहा कि एक हफ्ते की देरी से मानसून राजस्थान, उत्तर प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब हरियाणा और दिल्ली पहुंच गया है.

12. देश के पूर्व वित्तमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेसी नेता पी चिदंबरम ने मोदी सरकार के आम बजट के दौरान बिना पैन कार्ड के भी आईटीआर फाइल करने की सुविधा देने की घोषणा पर बजट को कॉमेडी करार देते हुए कहा कि सरकार कभी कुछ करती है तो कभी कुछ ऐसा लगता है जैसे कोई कॉमेडी चल रही हो. midday news 6th july

13. पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी मामले के दोषियों में से एक एस.नलिनी को मद्रास हाई कोर्ट ने एक महीने की पेरोल दे दिया है. आपको बता दें कि पिछले 27 सालों से बंद एस.नलिनी ने कोर्ट में याचिका दायर कर अपनी बेटी की शादी के इंतजाम के लिए 6 माह की पेरोल मांगी थी.

14. गुजरात के पूर्व गृह मंत्री हरेन पांड्या के मामले में उच्चतम न्यायालय के 12 लोगों को दोषी ठहरा दिया है. जिसका भाजपा ने स्वागत किया है. आपको बता दें कि अपने फैसले में सर्वोच्च न्यायालय ने गुजरात उच्च न्यायालय के 29 अगस्त 2011 के उस फैसले को दरकिनार कर दिया जिसमें उसने मामले से जुड़े लोगों को बरी कर दिया था.

फिल्म 83 में हूबहू कपिल देव की तरह नज़र आ रहे हैं रणवीर

15. दक्षिण दिल्ली से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार राघव चड्ढा ने यहीं से भाजपा के उम्मीदवार रहे सांसद रमेश विधूड़ी के निर्वाचन को दिल्ली उच्च न्यायालय में चुनौती दिया था जिसको लेकर कोर्ट ने रमेश बिधूड़ी को नोटिस जारी कर उनसे जबाव मांगा है.

16. केंद्र सरकार ने इस बार के बजट में दिल्ली पुलिस के लिए अपना पिटारा खोलते हुए 7,496.91 करोड़ रुपये की राशि आवंटित किया है. आपको बता दें कि इस बार पिछले साल से 290 करोड़ अधिक की वृद्धि की गई है. midday news 6th july

17. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पार्टी कार्यकर्ताओं, मंत्री और विधायकों से अपील की है कि वे राहुल गांधी के इस्तीफे को 10 बार पढ़ें. उन्होंने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के बाद राहुल ने जिन चार पन्नों को सार्वजनिक किया था, उसमें कई बातें छुपी हुई हैं और  वे चार पन्ने दस्तावेज बन गए हैं जो आने वाले वक्त में कांग्रेस को मजबूती देने का काम करेंगे.

18. मध्य प्रदेश की पूर्व बीजेपी सरकार में अनियमितताओं के लिए बदनाम हुआ प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड व्यापम को बंद करने के लिए मुख्यमंत्री कमलनाथ ने पंद्रह दिन का समय तय कर दिया है. इसके साथ ही उन्होंने अफसरों को व्यापम बंद करने का प्रस्ताव पेश करने को कहा है.

19. गुजरात में राज्यसभा चुनावों में बीजेपी ने दोनों सीटों पर जीत दर्ज कर लिय़ा है इसी के साथ यहां से भाजपा उम्मीदवार विदेश मंत्री एस जयशंकर और जुगल ठाकोर ने जीत हासिल की है.

20. महाराष्ट्र के रत्नागिरी में बांध टूटने के मांमले में एनडीआरएफ ने एक बार फिर से तलाशी अभियान शुरू कर दिया है. आपको बता दें डैम टूटने की वजह से हुए नुकसान का आंकड़ा लगातार बढ़ता ही जा रहा है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *