आज दोपहर की ताज़ा ख़बरें | 6th June 2019

1. केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने 8 कैबिनेट समितियों का दोबारा गठन किया है. आपको बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी को 8 कैबिनेट समितियों में से छह में शामिल किया गया है और गृह मंत्री अमित शाह को सभी 8 कैबिनेट समितियों में शामिल किया गया है.

2. लापता हुआ वायुसेना का विमान एएन-32 का तीन दिन बाद भी  कोई पता नहीं चल पाया  जिसमें विमान में सात अधिकारियों समेत 13 लोग सवार थे. आपको बता दें कि विमान की तलाश में लगातार सर्च ऑपरेशन जारी है. midday news 6th june

3. मुंबई भारतीय जनता युवा मोर्चा के अध्यक्ष मोहित भारतीय को बैंक ऑफ बड़ौदा ने विलफुल डिफॉल्टर घोषित कर दिया है. इस मामले में बताया जा रहा है कि बैंक ने ये कार्रवाई कर्ज ना चुके पाने के कारण की हैं. midday news 6th june

4. भारतीय मौसम विभाग के अनुमान मानसून केरल के नज़दीक पहुंच चुका है लेकिन 8 जून के तक ही इसकी पुष्टि हो पाएगी जिस कारण देश के अन्य हिस्सों में भी मानसून की बारिश देरी से होने के संभावना जताई जा रही है.

5. राजस्थान के डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने कहा कि कांग्रेस बूथ स्तर पर सर्वे कर के लोकसभा चुनावों में अपनी हार के कारणों का अध्ययन कर रही है. गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव में मिली करारी हार के बाद कांग्रेस पार्टी में हलचल मची हुई है.

6. गुरुवार को भारतीय शेयर बाजार गिरावट के साथ खुले जहां मौद्रिक नीति समिति की बैठक के कारण एनएसई का निफ्टी 12,000 से नीचे चल रहा है. वहीं आपको बता दे कि BSE का सेंसेक्स 84.90 अंकों की गिरावट के साथ 39,998 और निफ्टी भी सुबह 10 बजे 44.30 अंकों की गिरावट के साथ 11,977 पर कारोबार कर रहा था.

7. खबर है कि शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे संसद के आगामी सत्र के शुरू होने से पहले अयोध्या आ सकते है. इसके साथ ही बताया जा रहा है कि उद्धव अपनी पार्टी के सभी 18 सांसदों के साथ अयोध्या की यात्रा पर जाएंगे. midday news 6th june

बालों का झड़ना,डैंड्रफ,दोमुंहे और रूखे बालों का जबरदस्त नुस्खा

8. झारखंड में आगामी दिनों में विधानसभा चुनाव होने हे जिसके लिए भाजपा तैयारियां शुरू करती हुई दिख रही है. आपको बता दें कि सीएम आवास में आयोजित कार्यक्रम में झारखंड के सीएम रघुवर दास ने लोकसभा चुनाव में शानदार जीत के लिए कार्यकर्ताओं का आभार जताया और आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुटने का आह्वान किया. इसके साथ ही बताया जा रहा है कि झारखण्ड ने आगामी विधानसभा चुनाव में दो तिहाई सीटें जीतने का लक्ष्य निर्धारित किया है.

9. हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर से मौसम ने करवट ली है जिसके तहत बिते दिन बुधवार को धूप खिलने के बाद आज मौसम ने अपना रुख बदला है. आपको बता दें कि इससे पहले, सोमवार और मंगलवार को राज्य के कई क्षेत्रों में दो दिन बारिश हुई थी.

10. पाकिस्तान के विदेश सचिव और पूर्व उच्चायुक्त सोहेल महमूद ईद के मौके पर दिल्ली में मौजूद थे. आपको बता दें कि इससे उनके और भारतीय अधिकारियों के बीच संभावित बातचीत की अटकलें तेज हो गई हैं. midday news 6th june

11. बिहार में सूखे की आशंका को लेकर उससे निपटने के लिए सरकार ने कमर कस ली है. बताया जा रहा है कि जलस्रोतों का जहां जीर्णोद्धार कराने का फैसला किया गया हैं तो वहीं चापाकलों की मरम्मत का काम भी शुरू कर दिया गया है.

12. आज गुरूवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी आई है. आज पेट्रोल की कीमतें जहां 15 से 16 पैसे की कमी आई है तो वहीं डीजल की कीमतें 34 से 37 की कमी देखने को मिली है. आपको बता दें कि बिते कुछ दिनों से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार कमी आ रही है जिससे लोगों को थोड़ी राहत मिली है.

13. खबर है कि दिल्ली की केजरीवाल सरकार की नई पार्किंग नीति और संशोधित ऑटो किराए को लागू करने में देरी हो सकती है क्योकि इन दोनों मामलों से संबंधित फाइलें अभी उपराज्यपाल अनिल बैजल के पास लंबित हैं और बताया जा रहा है कि फिलहाल अभी इस पर कोई फैसला नहीं किया है. midday news 6th june

14. हुर्रियत कांफ्रेंस के नरमपंथी ईकाई के अध्यक्ष मीरवाइज उमर फारुक ने उम्मीद जताई कि केंद्र की भाजपा नीत सरकार जम्मू-कश्मीर की राजनीतिक समस्या के समाधान के लिए कदम उठाएगी. इसके साथ ही उन्होने भारत और पाकिस्तान के बीच वार्ता बहाली की अपील भी की है.

‘भारत’ बनी सलमान खान की बॉक्स ऑफिस पर पहले दिन सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म!

15. हरियाणा सरकार ने पिछड़ा वर्ग-सी श्रेणी के पदों को सामान्य एवं अनारक्षित कोटे में भरने का फैसला लिया है. इसके साथ ही बताया जा रहा है कि हरियाणा सरकार द्वारा यह कदम हरियाणा पिछड़ा वर्ग एक्ट 2016 पर हाईकोर्ट का स्टे और मामले में एसएलपी के सुप्रीम कोर्ट में लंबित होने के कारण उठाया गया है. midday news 6th june

16. राजस्थान में स्कूली छात्रों के लिए माध्यमिक शिक्षा विभाग की ओर से आयोजित होने वाली प्रतिभा खोज परीक्षा से राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के विचारक दीनदयाल उपाध्याय का नाम हटा दिया है. आपको बता दें कि राज्य की कांग्रेस सरकार के इस फैसले ने एक बहस का रूप ले लिया है.

17. राजकोषीय प्रदर्शन सूचकांक पर राज्यों में बिहार पहले नंबर पर रहा है. आपको बता दें कि बिहार ने इस मामले में गुजरात, महाराष्ट्र और हरियाणा जैसे संपन्न राज्यों को भी पीछे छोड़ते हुए पहला स्थान प्राप्त किया है. midday news 6th june

18. चीनी स्मार्टफोन मार्केट में Huawei ने अपना नया फोन लॉन्च कर दिया है. आपको बता दें कि Huawei Maimang 8 को वाटरड्रॉप नॉच, ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप और रियर फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ पेश किया गया है.

19. लोकसभा में डिप्‍टी स्‍पीकर के लिए दावा करने वाले शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि हमारी यह डिमांड नहीं है बल्‍कि स्‍वभाविक तौर पर हमारा हक है. इसके साथ ही उन्होने कहा कि यह पद शिवसेना को मिलना चाहिए. midday news 6th june

20. दिल्ली मेट्रो में तकनीकी खामियों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. इसी कड़ी में आज सुबह दिल्ली मेट्रो की वायलेट लाइन पर मेट्रो ट्रेन में तकनीकी खराबी आ गई जिसके  कारण मेट्रो सेवा बाधित हुई और इस दौरान यात्री परेशान नजर आएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *