आज दोपहर की बड़ी खबरें | 7th August 2019

1. पूर्व विदेश मंत्री और वरिष्ठ भाजपा नेता रहीं सुषमा स्वराज कार्डियक अरेस्ट के चलते हम सभी को छोड़ कर चली गई. जिससे बीजेपी ही नहीं, बल्कि विरोधी दलों के नेता भी हैरान हैं. लेकिन अपने जाने से पहले उन्होंने कश्मीर से 370 हटाए जाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देते हुए कहा था कि मैं अपने जीवन में इसी दिन की प्रतीक्षा कर रही थी.’ midday news 7th august

2. मध्य प्रदेश के पूर्व CM शिवराज सिंह चौहान ने भाजपा नेत्री सुषमा स्वराज को याद करते हुए कहा कि हमारी सुषमा दीदी हम सभी को छोड़कर चली गईं. अस्वस्थ होने के बावजूद भी वे विदिशा सहित प्रदेश की जनता की सेवा करती रहीं और मुझे उनसे हमेशा ही जनसेवा की प्रेरणा मिली है.

3. बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने सुषमा स्वराज को याद करते हुए एक भावुक नोट में लिखा है कि वह सुषमा स्वराज को बहुत मिस करेंगे. उन्होंने पूर्व विदेश मंत्री को बेहतरीन वक्ता और शानदार इंसान बताया और कहा कि सुषमा जी ने अपने नर्म स्वभाव से सबके जीवन को छुआ. midday news 7th august

4. पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को याद करते हुए लोकसभा सांसद रमा देवी भावुक होकर रोने लगीं उन्होंने कहा कि जब तक सांस चलेगी, वह उनके साथ जुड़ी रहेंगी.

5. अपने बयानों को लेकर अक्सर चर्चा में रहने वाले बीजेपी विधायक विक्रम सैनी ने अनुच्छेद 370 पर मोदी सरकार के फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि देश के मुसलमानों को खुश होना चाहिए कि वे अब बिना किसी डर के ‘गोरी’ कश्मीरी लड़कियों से शादी कर सकते हैं. यही नहीं बीजेपी के कुंवारे नेता भी अब कश्मीर जाकर वहां प्लॉट खरीद सकते हैं और शादी कर सकते हैं.

6. पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को याद करते हुए कहा कि मैं 1990 से उनको जानती थी, हमने काफी वक्त संसद में साथ बिताया था. वह बेहतरीन राजनेता, अच्छी शख्सियत थीं मैं उनको मिस करूंगी.

7. सुषमा स्वराज को याद करते हुए भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि दीदी सुषमा स्वराज अपने राजनीतिक एवं सामाजिक जीवन में अनेकों दायित्वों पर रहते हुए भी अंतिम समय तक राष्ट्र की सेवा में लगी रहीं.

कपूर और नीम तेल के फायदे | Beauty tips | Skin Care

8. पूर्व विदेश मंत्री और अपने कैबिनेट की पूर्व सहयोगी सुषमा स्वराज को याद करते हुए आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आंखें भी भर गई. इस दौरान उन्होंने सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी के सिर पर हाथ रखकर उन्हें ढ़ांढ़स बंधाया.

9. संसद में तमाम गतिरोधों और एक दूसरे के विरोधों के बावजूद आज सपा सांसद रामगोपाल यादव सुषमा स्वराज को याद करते हुए तेजी से रोने लगे. इस दौरान लोगों ने उन्हें संभाला.

10. केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने सुषमा की याद में भावुक होते हुए सोशल मीडिया के जरिए कहा कि ‘दीदी! मुझे आपसे एक शिकायत है. आपने बांसुरी से कहा था कि वह एक रेस्टोरेंट चुने और मुझे लंच पर ले जाए. लेकिन आप अपना वादा पूरा किए बिना ही हमें छोड़कर चली गईं.’ आपको बता दें कि स्मृति और सुषमा के संबंध राजनीति से इतर पारिवारिक भी थे और बांसुरी सुषमा स्‍वराज की बेटी हैं.

11. सुषमा के जाने पर अनुपम खेर, बमन इरानी, संजय दत्त, स्वरा भास्कर, विशाल ददलानी, रवीना टंडन, अर्जुन कपूर, रितेश देशमुख, प्रसून जोशी, एकता कपूर, किरण खेर, सोफी चौधरी, जावेद अख्तर, शबाना आजमी, राजीव खंडेलवाल, लता मंगेशकर, धनुष, परिणीति चोपड़ा, मुग्धा गोडसे, ईशा गुप्ता, आयुष्मान खुराना जैसी कई बॉलीवुड हस्तियों ने भीगी आंखों से उन्हें याद किया.

12. विदेशों में पीएचडी करने के इच्छुक छात्रों के लिए केंद्र सरकार ने पीएम यंग अकेडमिशन योजना तैयार किया है जिसके तहत ऐसे छात्रों को सरकारी खर्चे पर विदेशी विश्वविद्यालयों में पीएचडी की करवाई जाएगी, खास बात यह है कि इस योजना के तहत छात्रों को डिग्री पूरी होने के बाद स्वदेश लौटकर अपनी सेवाएं देनी होगी. midday news 7th august

13. उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा के लिए केंद्र सरकार ने उपभोक्ता संरक्षण विधेयक 2019 को राज्यसभा में भी ध्वनिमत से पारित करा लिया है. जिसके तहत अब विज्ञापन में फिल्मी हस्तियों द्वारा किए गए दावों पर अगर उत्पाद खरा नहीं उतरता तो उत्पाद बनाने वाली कंपनी के साथ विज्ञापन करने वाली हस्ती के पर भी सख्त कार्रवाई की जा सकेगी.

14. दिल्ली सरकार ने डीटीसी में यात्रा करने वाले लोगों को बड़ी राहत देते हुए अपनी डोर स्टेप डिलीवरी योजना में कुछ और सेवाओं को शामिल किया है जिसके तहत अब दिल्लीवासियों को अब घर बैठे ही लाइसेंस और डीटीसी पास मिल सकेंगे.

नहीं रहीं पूर्व विदेश मंत्री सुषमा, ट्विटर पर मदद करने के लिए थीं मशहूर

15. केंद्र सरकार द्वारा देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दिए जाने के बीच भारत रत्न वैज्ञानिक C.N.R Rao ने सरकार को सचेत करते हुए कहा है कि वह इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर चीन की मदद न ले, क्योंकि इन गाड़ियों की बैटरी में लिथियम आयन का इस्तेमाल किया जाता है जबकि आने वाले दिनों में लीथियम शार्टेज होगी इसलिए लिथियम की जगह सोडियम या मैन्नीशियम बैटरी का इस्तेमाल करें. अन्यथा चीन पर निर्भरता बढ़ेगी.

16. दिल्‍ली के उपमुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया ने पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज को याद करते हुए कहा कि दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री रहीं सुषमा स्वराज का भारतीय राजनीति में बहुत बड़ा योगदान है. ईश्वर उन्हें शांति प्रदान करे.

17. वेटरन एक्टर धर्मेंद्र ने सुषमा के साथ गुज़ारे हुए पलों को याद करते हुए कहा कि वो सियासत में उन्हें अनाड़ी कहकर सीने से लगा लिया करती थीं.

18. तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री और द्रविड़ मुनेत्र कड़गम के नेता एम. करुणानिधि की आज पहली पुण्यतिथि है. और इस दौरान डीएमके के नेताओं ने मौन मार्च निकालने का फैसला किया है.

19. श्रावण मास की शुक्ल पक्ष सप्तमी को महाकवि तुलसीदास का जन्म हुआ था और आज देशभर में तुलसीदास जयंती मनाई जा रही है. आपको बता दें कि अपनी रचनाओं को माता-पिता कहने वाले वे विश्व के प्रथम कवि थे. midday news 7th august

20. पाकिस्तान के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री चौधरी फवाद हुसैन ने भी अपने अंदाज में सुषमा स्वराज को याद करते हुए कहा कि ‘सुषमा स्वराज के परिवार को मेरी संवेदनाएं. मैं उनके साथ ट्विटर पर होने वाली बहस को बहुत याद करूंगा. वह अपने अधिकारों को लेकर बहुत मुखर थीं. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *