आज दोपहर की ताज़ा ख़बरें | 7th June 2019

1. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज केरल की वायनाड लोकसभा सीट से निर्वाचित होने के बाद मतदाताओं का आभार प्रकट करने के लिए वायनाड जा सकते हैं. आपके बता दें कि इस बार राहुल गांधी ने दो लोकसभा सीटों अमेठी और वायनाड से चुनाव लड़ा था. midday news 7th june 

2. पूर्व नागरिक उड्डयन मंत्री और एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल निजी व्यस्तताओं का हवाला देकर पूछताछ के लिए ईडी के समक्ष हाजिर नहीं हुए. वहीं अब एजेंसी ने उन्हें 10 या 11 जून को पेश होने के लिए कहा है. गौरतलब हे कि प्रफुल्ल पटेल ने व्यस्तता के कारण ईडी से अन्य तारीख पर पेश होने का आग्रह किया था.

3. खबर है कि ईडी ने आईसीआईसीआई बैंक-वीडियोकॉन कर्ज घोटाले में अपनी जांच का दायरा बढ़ा दिया है. इसके साथ ही बताया जा रहा है कि ईडी  कोचर को इस मामले में पूछताछ के लिए दोबारा बुला सकती है. midday news 7th june 

4. खबर है कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह  पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के सरकारी आवास में रहेंगे. आपको बता दें कि केंद्रीय आवास व शहरी कार्य मंत्रालय ने राजधानी दिल्ली के कृष्णा मेनन मार्ग स्थित वाजपेयी के आवास को गृह मंत्री के नाम से आवंटित किया है.

5. पीएम नरेंद्र मोदी मालदीव और श्रीलंका दौरों के बाद शंघाई सहयोग संगठन के शिखर सम्मेलन में शमिल होने के लिए अगले सप्ताह बिश्केक जा रहे है. वहीं आपको बता दें कि पीएम मोदी सम्मेलन से इतर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात भी करेंगे.

6. यीपी में मोबाइल नंबर की तरह कार नंबर को भी पोर्ट किया जा सकेगा जिसकी अनुमति उत्तर प्रदेश के ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट ने दे दी है. आपको बता दें कि इससे पहले दिल्ली, चंडीगढ़ और महाराष्ट्र ये कदम बढ़ा चुके हैं. midday news 7th june 

7. पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव 2019 में बीजेपी के बेहतर परिणाम का लाभ अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद को भी मिल रहा है और बताया जा रहा है कि यही कारण है कि ABVP ने चुनाव परिणाम घोषित होने के 15 दिनों के भीतर ही शिक्षण संस्थानों में 22 नई शाखाएं खोल ली हैं. midday news 7th june 

शराब बनाने वाले अंगूर में है कैंसर की दवा |

8. विश्व बैंक को भले ही भारतीय अर्थव्यवस्था की तेज विकास दर का भरोसा हो, लेकिन RBI ने चालू वित्त वर्ष में यह अनुमान घटा दिया है. दरअसल, आरबीआइ के अनुमान के मुताबिक चालू वित्त वर्ष में विकास दर सात फीसद रह सकती है.

9. तेलंगाना में कांग्रेस पार्टी को एक बड़ा झटका देते हुए राज्य में पार्टी के 12 विधायकों ने अब तेलंगाना राष्ट्र समिति का दामन थाम लिया है. दरअसल कांग्रेस के एक दर्जन विधायकों ने इससे पहले स्पीकर पी. श्रीनिवास से मिलकर मांग की थी कि वह उन्हें सत्तारुढ़ दल में शामिल होने की अनुमति प्रदान करें जिसपर विचार करने के बाद स्पीकर ने इन सभी विधायकों को टीआरएस के सदस्य के रूप में मान्यता प्रदान कर दी है. midday news 7th june 

10. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग द्वारा गुरूवार को 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है. आपको बता दें कि जिन छात्रों ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा में हिस्सा लिया था वे बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजीट कर अपना रिजल्ट चेक कर सकते है.

11. मध्यप्रदेश में स्कूली बच्चों की सुरक्षा को लेकर मध्यप्रदेश की कमलनाथ सरकार ने कमर कसते हुए पुलिस प्रशिक्षण एवं शोध संस्थान के सभी ज़िलों के एसपी को आदेश दिया है कि जिन स्कूल वाहनों में सुरक्षा मानकों का पालन नहीं किया जा रहा है उनके खिलाफ कार्रवाई  कि जाएं.

12. गुजरात यूनिवर्सिटी ने अलग-अलग प्रोग्राम की मेरिट लिस्‍ट अपनी ऑफशियल वेबसाइट पर जारी कर दी है. जिन उम्मीदवारों ने बीकॉम, बीएससी, बीसीए सहित अन्य प्रोग्रामों के लिए आवेदन किया था वे वेबसाइट gujaratuniversity.ac.पर विजिट कर अंतिम मेरिट लिस्‍ट देख सकते हैं. midday news 7th june 

13. खबर है कि मध्य प्रदेश में इंदौर का देवी अहिल्याबाई होलकर इंटरनेशनल एयरपोर्ट अगले साल तक जीरो वेस्ट प्रोड्यूस का तमगा हासिल कर लेगा. आपको बता दें कि अगर ऐसा होता है तो इंदौर एयरपोर्ट ऐसा करने वाला राज्य का पहला एयरपोर्ट बन जाएगा.

14. हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन शेयर मार्केट की शुरुआत बढ़त के साथ हुई है. दरअसल बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स  आज 52.05 अंको की बढ़त के साथ 39,581.77 पर खुला तो वहीं निफ्टी 21.45 अंक उछलकर 11,865.20 पर खुला. आपको बता दें कि बिते यानि गुरूवार को भारतीय शेयर बाजार गिरावट के साथ बंद हुए थे.

दो सौ ग्राम हीरोइन के साथ दो तस्कर अनपरा में गिरफ़्तार

15. भारी गर्मी का सामना कर रहे देश के कई राज्यों में लोगों को आज गर्मी से राहत मिल सकने की उम्मीद है. दरअसल, भारतीय मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार कुछ उत्‍तर पूर्वी राज्‍यों में बहुत अधिक बारिश होने की उम्‍मीद है और इसके साथ ही दक्षिण भारतीय राज्‍य केरल में भी भारी बारिश की आशंका जताई गई है.

16. आज शुक्रवार 7 मई को भी पेट्रोल-डीजल के दामों को काफी गिरावट देखने को मिली है जिसके तहत आज राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 13 पैसे घटकर 70.94 रुपये प्रति लीटर का हो गया है तो वहीं डीजल की कीमतों में 32 पैसे की कमी आई है जिससे आज प्रतिलीटर डीजल की कीमत दिल्ली में 64.90 रूपये है. midday news 7th june 

17. राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ शिक्षा वर्ग के दूसरे वर्ष के प्रशिक्षण शिविर में संघ प्रमुख मोहन भागवत ने राष्ट्रभक्ति का पाठ स्वयं सेवकों को पढ़ाया. इस दौरान संघ प्रमुख मोहन भाग्वत ने कहा कि  राष्ट्र हित सर्वोपरि है और राष्टभक्ति की भावना दिल में होनी चाहिए दिखावे में नहीं.

18. पश्चिम बंगाल में जारी घमासान के लिए पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने भाजपा को जिम्मेदार ठहराया है. वहीं ममता बनर्जी ने गुरुवार को कहा कि भाजपा के किसी भी विजय जुलूस को राज्य में इजाजत नहीं दी जाएगी़. इसके साथ ही पुलिस को इसका उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के आदेश दिए है. midday news 7th june 

19. World Cup 2019 को  और खास बनाने के लिए Nokia ने भारतीय यूजर्स के लिए Nokia Match Days सेल का आयोजन किया है. आपको बता दें कि इस सेल में Nokia के स्मार्टफोन्स पर 20 फीसद तक का डिस्काउंट ऑफर किया जा रहा है. गौरतलब है कि इन दिनों क्रिकेट प्रेमियों में World Cup 2019 को लेकर खासा उत्साह देखने को मिल रहा है.

20. मध्य प्रदेश में बढ़ रहे जल की समस्या को लेकर सरकार और प्रशासन सतर्क नजर आ रहा है. गृह विभाग ने सभी जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है और इसके साथ ही पानी सप्लाई वाली जगहों पर पुलिस बल तैनात करने की तैयारी चर रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *