आज दोपहर की बड़ी खबरें | 8th August 2019

1. अनुच्छेद 370 हटाने के बाद जम्मू-कश्मीर की नब्ज टटोलने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने कल शोपियां में आम लोगों से मुलाकात की. जिसको लेकर आज अपने कश्मीर के दौरे से पहले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने डोभाल पर टिप्पणी करते हुए कहा कि डोभाल ने यह सब लोगों को पैसे खिलाकर किया है. midday news 8th august

2. लिमिटेशन ऐक्ट 1963 के तहत सुप्रीम कोर्ट ने एक बड़ा फैसला सुनाते हुए कहा है कि निजी अचल संपत्ति पर लिमिटेशन के तहत, अगर वास्तविक या वैध मालिक अपनी अचल संपत्ति को गैर के पास से अपने अधीन लेने के लिए समयसीमा के अंदर कदम नहीं उठाता है तो उनका मालिकाना हक नहीं रह सकेगा.

3. डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के लिए पहले ई-टिकटों पर जो सर्विस चार्ज हटाया गया था अब से उसे फिर से वसूला जा सकता है. आपको बता दें कि 3 अगस्त के रेलवे मंत्रालय के एक लेटर के मुताबिक, मंत्रालय ने संचालन लागत दोबारा वसूलने का फैसला किया है,जिसमें मार्केटिंग और बिक्री सेवाएं शामिल होंगे.

4. जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद घाटी में हालात फिलहाल नियंत्रण में है. और धारा 144 लागू होने के बावजूद जरूरी कामों के लिए लोगों को घरों से बाहर निकलने का मौका दिया जा रहा है. इस बीच खबर है कि कश्मीर के मुद्दे पर पीएम नरेंद्र मोदी आज देश को संबोधित कर सकते हैं.

5. शुक्रवार की नमाज और ईद के मद्देनजर केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर में धारा 144 में ढ़ील देने का फैसला किया है आपको बता दें कि धारा 370 हटाए जाने के बाद यह पहला मौका होगा जब घाटी में राज्य प्रशासन और केंद्र सरकार कश्मीरी लोगों के मूड को भांपने की कोशिश करेगी.

6. अमेरिका ने एक तरह से अनुच्छेद 370 हटाने के भारत सरकार के फैसले का समर्थन करते हुए पाकिस्तान को कहा कि वो भारत पर कोई गलत फैसला लेने के बजाय अपने यहां फैले समाज के लिए नुकसानदेह तत्वों पर कार्रवाई करे.

7. पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज देश के सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से सम्मानित करेंगे. आपको बता दें कि मुखर्जी करीब पांच दशक से राजनीति में हैं, इस दौरान वह कांग्रेस पार्टी के साथ-साथ और इंदिरा गांधी, राजीव गांधी, नरसिम्हा राव और मनमोहन सिंह की सरकार के समय पर विभिन्न पदों पर आसीन रहे हैं.

जाने खड़े होकर खाना खाने के नुकसान | Healthy life tips

8. पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को याद करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की वरिष्ठ सलाहकार और उनकी बेटी इवांका ट्रंप ने सुषमा को भारत और दुनियाभर में महिलाओं की चैम्पियन बताय़ा है. midday news 8th august

9. पंजाब की कैप्टन सरकार ने केंद्र सरकार के 13 सिंतबर 2017 को दिए आदेश को लागू करने के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है, जिसके तहत अब राज्य में दिव्यांगों को सरकारी नौकरियों व पदोन्नति में चार फीसदी आरक्षण मिलेगा. आपको बता दें कि अभी तक पंजाब में तीन फीसदी आरक्षण का ही प्रावधान था.

10. बिलों के भुगतान को आसान बनाने के कदम के तहत भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा है कि अब से आऱबीआई के भारत बिल भुगतान प्रणाली के तहत हर प्रकार के बिल का भुगतान किया जा सकेगा. माना जा रहा है कि इसके लिए अगले महीने तक दिशा-निर्देश जारी कर दिए जाएंगे.

11. केंद्र सरकार द्वारा बैचलर डिग्री के कुछ कोर्सेज में बदलाव करने के लिए एक योजना तैयार की गई है जिसके तहत अब हाय़र एजुकेशन करने वालों को तीन या चार साल के डिग्री कोर्स का विकल्प मिलेगा. हालांकि सरकार ने यह य़ोजना विदेशी छात्रों को भारत में आकर उच्च शिक्षा की पढ़ाई से जोड़ने के मकसद से तैयार किया है लेकिन इसका फायदा सभी को समान रुप से मिलेगा.

12. पाकिस्तान पर कार्रवाई करने वाले भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को भारत सरकार शीर्ष सैन्य सम्मान वीर चक्र से सम्मानित कर सकती है. आपको बता दें कि अभिनंदन को काफी समय़ से सम्मानित करने की मांग की जा रही है.

13. अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद पाकिस्तान ने भारत के लिए अपना एयर स्पेस एक बार फिर से आंशिक रूप से बंद कर दिया है. जिसके जबाव में एयर इंडिया ने कहा है कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा. midday news 8th august

14. जम्‍मू-कश्‍मीर में अनुच्‍छेद 370 हटाने के मामले में कांग्रेस नेता तहसीन पूनावाला ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर घाटी से धारा 144 को हटाने, मोबाइल-इंटरनेट सेवा और टीवी चैनल के प्रसारण को बहाल करने की मांग की है. इसके साथ ही पूनावाला ने याचिका के जरिए हालात की समीक्षा के लिए न्यायिक आयोग के गठन की भी मांग की है.

अनुच्छेद 370: कश्मीर पहुंचे गुलाम नबी आजाद को एयरपोर्ट पर रोका

15. भारी बारिश के कारण पश्चिमी महाराष्ट्र के पुणे, कोल्हापुर, सतारा, सांगली और सोलापुर भारी बाढ़ है वहीं अभी तक एनडीआरएफ, वायुसेना और नेवी ने लाखों को लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है.

16. जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद घाटी में शांति बनाए रखने के लिए हर मुमकिन कोशिशें की जा रही हैं. इस कड़ी में केंद्र सरकार की ओर से प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती और उमर अब्दुल्ला के बाद अब ऐहतियात के तौर पर पूर्व मंत्री और डोगरा स्वाभिमान संगठन पार्टी के अध्यक्ष चौधरी लाल सिंह को भी नजरबंद कर दिया गय़ा है.

17. कर्नाटक में भाजपा के तीन विधायकों ने मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा को पत्र लिखकर 2013 से 2018 के बीच हिंदू कार्यकर्ताओं पर दर्ज किए गए सभी पुलिस केसों को वापस लेने का अनुरोध किया है.

18. 36 सौ करोड़ के वीवीआईपी चौपर डील मामले में कारोबारी रतुल पुरी का गैरजमानती वारंट लेने के लिए प्रवर्तन निदेशालय ने अदालत में अर्जी दायर किया है. इसको लेकर ईडी ने कहा है कि रतुल पुरी की अग्रिम जमानत याचिका मंगलवार को खारिज हो चुकी है. इसके बाद भी वह न जांच में सहयोग कर रहा है और न ही उसका कोई अता-पता है. midday news 8th august

19. लद्दाख से भाजपा सांसद जामयांग सेरिंग नामग्याल ने अनुच्छेद 370 को लेकर लोकसभा में हुई चर्चा के दौरान जोरदार भाषण देकर चर्चा में आए नामग्याल ने फेसबुक पर मिलती फ्रेंड रिक्वेस्ट की अपनी परेशानी साझा करते हुए कहा है कि वह और अधिक लोगों की फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट नहीं कर सकते हैं क्योंकि उनकी 5000 की लिमिट पूरी हो गई है.

20. तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने अपने ही सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री डॉक्टर एम मणिकंदन पर बड़ी कार्रवाई करते हुए उन्हें राज्य कैबिनेट से हटा दिया है. हालांकि यह कार्यवाही क्यों की गई इसको लेकर अभी तक कुछ साफ नहीं हो पाया है.

21 केंद्र सरकार ने दिल्ली-मुंबई और दिल्ली-हावड़ा रूट पर ट्रेनों की रफ्तार 160 किलोमीटर प्रति घंटा करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दिया है. जिससे अब दिल्ली से मुंबई के बीच यात्रा में 3.5 घंटे और दिल्ली से हावड़ा के बीच पांच घंटे की कमी आएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *