आज दोपहर की बड़ी खबरें | 8th July 2019

1. कर्नाटक में जारी सियासी घमासान को लेकर भाजपा ने रविवार को कांग्रेस और जेडीएस दोनों पर निशाना साधा. केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने दावा किया कि कांग्रेस नेता और पूर्व सीएम सिद्धारमैया और कर्नाटक के वर्तमान सीएम एचडी कुमारस्वामी के बीच ‘सत्ता संघर्ष’ के कारण ही कर्नाटक में राजनीतिक उथलपुथल पैदा हुआ है. midday news 8th july

2. आरबीआई के केंद्रीय निदेशक मंडल को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज संबोधित करने जा रही है. आपको बता दें कि इसमें वह बजट में राजकोषीय घाटे को कम करने के लिए उठाए गए कदमों सहित बजट के अन्य प्रमुख बिंदुओं को रेखांकित करेंगी.

3. खबर है कि भारतीय बाजार में पारदर्शी दूध और पारदर्शी चाय उतारने की तैयारी हो रही है. दरअसल, देश की कुछ डेयरी कंपनियां इन उत्पादों के बाजार की संभावनाएं तलाश रही हैं. आपको बता दें कि बीते तीन साल में जापान में पानी जैसी पारदर्शी चाय और पारदर्शी दूध का प्रचलन देखने को मिला है.

4. जनगणना के लिए कागज के फार्म के बदले मोबाइल ऐप के जरिये जानकारी इकट्टी करने की तैयार हो गई है. वहीं बताया जा रहा है कि अगले साल अप्रैल से शुरू हो रही 2021 के लिए सवा अरब से अधिक नागरिकों की जनगणना मोबाइल से कराने के लिए एक विकसित ऐप तैयार किया जा चुका है. midday news 8th july

5. देश में अब लगभग सभी राज्यों में मानसून ने दस्तक दे दी है. मानसून की गति में बढ़ोतरी को देखते हुए मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना जताई है. आपको बता दें कि देश के कई राज्यों में वर्तमान में भारी बारिश हो रही है.

6. शिमला की हसीन वादियों में अब पूरी की पूरी ट्रेन ही पारदर्शी चलेंगी. जानकारी के मुताबिक रेलवे छह कोच वाली दो विस्टाडोम ट्रेन का निर्माण कर रहा है और इसी साल सितंबर महीने के पहले ही पूरे तरीके से पारदर्शी कोच तैयार करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.

7. आज सोमवार को डीजल की कीमतों में 5 पेसे से लेकर 14 पैसे तक की कमी आई है जिससे आज राजधानी दिल्ली में आज एक लीटर पेट्रोल का भाव 72.96 रुपये पर स्थिर है, जबकि डीजल की कीमतो में कमी आने से आज दिल्ली में एक लीटर डीजल 66.59 रूपये का मिल रहा है.

पेट के कीड़े को मारने और निकलने के घरेलु उपाय

8. अगर आपने सिर्फ आधार के जरिए इनकम टैक्स रिटर्न  फाइल किया तो आयकर विभाग यानि Income Tax Department खुद आपको पैन कार्ड (PAN Card) आवंटित करेगा. यह जानकारी सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेस चेयरमैन द्वारा दी गई है. 

9. NCDRC ने घर खरीदारों के हित में एक बड़ा फैसला हुए बिल्डर्स से कहा है कि वे ये सुनिश्चित करें की घर खरीदार को प्रॉपर्टी के पज़ेशन में देरी होने पर, ग्राहकों द्वारा दिए गए होम लोन के ब्याज का पैसा भी वापस दिया जाए. गौरतलब है कि ऐसा करने से ग्राहकों को बड़ी सहूलियत मिलेगी. midday news 8th july

10. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि भाजपा के कुछ नेता सत्ता के नशे में इतने चूर हो गए हैं कि वे ड्यूटी करने वाले सरकारी कर्मचारियों  से भी दुर्वयवहार करने से पीछे नहीं हट रहे हैं. साथ ही प्रियंका ने सवाल किया कि क्या इन नेताओं के खिलाफ कोई कार्रवाई की जाएगी. 

11. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के बाद अब कांग्रेस में रिक्त हुए अध्यक्ष पद के लिए नए चेहरे की तलाश शुरू हो गई है. इसी बीच कांग्रेस शासित राज्य मध्य प्रदेश में ज्योतिरादित्य सिंधिया को कांग्रेस का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाने की मांग जोरों पर है. आपको बता दें कि भोपाल में कांग्रेस कार्यकर्ताओं और सिंधिया समर्थकों ने कांग्रेस पार्टी के दफ्तर के बाहर ज्योतिरादित्य सिंधिया के कुछ पोस्टर्स लगाए हैं. 

12. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में मॉनसून पूरी तरह सक्रिय है जिससे शहर में भारी बारिश हो रही है और जगह-जगह जलजमाव हो रहा है. जलजमाव के कारण लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. आपको बता दें कि मौसम विभाग की ओर से मुंबई में आज भी समुद्र में हाईटाइड की संभावना वयक्त की गई है.

13. कांग्रेस नेता मिलिंद देवड़ा ने रविवार को मुंबई कांग्रेस के अध्यक्ष के पद से इस्तीफा दे दिया जिस पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कांग्रेसी नेता संजय निरुपम ने उनकी ‘नियत’ पर सवाल खड़े करते हुए ट्वीट कर कहा कि ‘इस्तीफा में त्याग की भावना अंतर्निहित होती है. यहां तो दूसरे क्षण नेशनल लेवल का पद मांगा जा रहा है. इसके साथ ही संजय निरूपम ने कहा कि यह इस्तीफा है या ऊपर चढ़ने की सीढ़ी है? midday news 8th july

14. UAE के विदेश एवं अंतरराष्ट्रीय सहयोग मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायेद अल नाहयान भारत की तीन दिन की यात्रा पर रविवार देर रात नई दिल्ली पहुंचे है जहां वे आज सोमवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे.

लगातार इस्तीफे के बाद कांग्रेस की मुश्किलें बढ़ी

15. हरियाणा कांग्रेस के प्रभारी गुलाम नबी आजाद ने कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अशोक तंवर को बड़ा झटका देते हुए तंवर द्वारा बनाई गई हरियाणा इलेक्शन प्लानिंग और मैनेजमेंट कमेटी को भंग कर दिया है. आपको बता दें कि गुलाम नबी आजाद ने इस कमेटी के गठन को परमिशन नहीं दी है.

16. सुप्रीम कोर्ट की रजिस्‍ट्री में भ्रष्‍टाचार और गड़बड़ी की जांच अब सीबीआई और दिल्‍ली पुलिस के अधिकारी करेंगे. आपको बता दें कि शीर्ष कोर्ट के जजों द्वारा मुकदमों की मनमानी लिस्टिंग की शिकायतों पर चिंता जताने के बाद सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने यह बड़ा फैसला किया है. midday news 8th july

17. बिहार में राज्य सरकार के शिक्षा विभाग ने चार वर्षों बाद प्रदेश के सरकारी प्रारंभिक विद्यालयों में शिक्षकों के नियोजन का फैसला कर लिया है. आपको बता दें कि शुक्रवार को प्राथमिक और मध्य विद्यालय के शिक्षकों की नियुक्ति को लेकर कार्यक्रम जारी कर दिया गया है. 

18. उत्तराखंड के बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए अब जर्मन, फ्रेंच, अमेरिकन समेत अन्य देशों की लैंग्वेज का प्रशिक्षण दिया जाएगा. बताया जा रहा है कि इसके लिए आईटी विभाग की ओर से ऋषिकेश और पिथौरागढ़ में ग्रोथ सेंटर स्थापित किए जाएंगे.

19. श्री अमरनाथ की पवित्र गुफा में दर्शन करने वाले शिव भक्तों का आंकड़ा सोमवार आठ जुलाई को एक लाख के पार हो जाने की उम्मीद जताई गई है. आपको बता दें कि रविवार को यात्रा के सातवें दिन 14,293 यात्रियों ने बाबा बर्फानी के दर्शन किए है. midday news 8th july

20. टीवी निर्माता कंपनी VU अपनी 5वीं सालगिरह का जश्न मना रही है जिसके लिए कंपनी ने फ्लिपकार्ट पर सेल का आयोजन किया है जहां इस सेल का आज अंतिम दिन है. आपको बता दें कि इस दौरान यूजर्स द्वारा कई LED TV’s को डिस्काउंट, ऑफर्स और डील्स के साथ खरीदा जा सकेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *