आज दोपहर की ताज़ा ख़बरें | 8th June 2019

1. पीएम नरेंद्र मोदी अपने दो दिवसीय मालदीव और श्रीलंका के दौरे के लिए आज रवाना होंगे. इससे पहले पीएम रात करीब 1 बजे केरल के कोच्च‌ि हवाई अड्डे पर पहुंचे. आपको बता दें कि पीएम आज केरल के त्रिशूर जिले के गुरुवायूर में स्थित श्रीकृष्ण मंदिर में पूजा अर्चना की.

2. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड के तीन दिवसीय दौरे पर हैं. वे आज  सुबह वायनाड के समाहरणालय स्थित सांसद सुविधा केंद्र पहुंचे. बताया जा रहा है कि यहां वे प्रतिनिधि मंडल के साथ बैठक करेंगे. midday news 8th june

3. भारतीय सैन्य अकादमी से पासआउट होकर 459 कैडेट्स आज विभिन्न सेनाओं में अफसर बन गए है जहां आज 382 जांबाज अफसर भारतीय सेना का हिस्सा बने हैं. इस दौरान इन कैडेट्स पर हवाई पुष्प वर्षा की गई और पूरा माहौल खुशी से झूम उठा.

4. आईएएस अधिकारी साकेत कुमार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का निजी सचिव नियुक्त किया गया है. आपको बता दें कि कार्मिक मंत्रालय द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि बिहार कैडर के 2009 बैच के आईएएस अधिकारी साकेत कुमार 29 जुलाई 2023 तक अपने पद बने रहेंगे. midday news 8th june

5. कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने भाजपा पर निशान साधते हुए कहा कि हाल में जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक बीजेपी ने लोकसभा चुनाव 2019 में 27 हजार करोड़ रुपए खर्च किए हैं. इसके सात ही सिंघवी ने कहा कि बीजेपी को बताना चाहिए कि यह पैसा उसके पास कहां से आया.

6. कश्मीरी पंडितों को एक बार फिर अपनी मिट्टी से जुड़ने का मौका मिला है. दरअसल जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने श्रीनगर के पास खीर भवानी मां के दर्शन के लिए इन लोगों को न्योता दिया है.

7. RBI ने एक अहम कदम उठाते हुए डूबे कर्ज़ यानी NPA को लेकर नया सर्कुलर जारी करते हुए बैकों को निर्देश दिए गए हैं कि किसी कर्जधारक के डिफॉल्ट करने के 30 दिन में उसके खाते की समीक्षा शुरू की जाए.

पुराने से पुराने पिंपल्स और झाइयां के दाग को जड़ से मिटाने का नुश्खा

8. CBSE ने आदिवासी बच्चों को शिक्षा के बेहतर अवसर उपलब्ध कराने के लिए चल रहे एकलव्य आवासी विद्यालयों को 30 जून तक संबद्धता के लिए आवेदन करने की इजाजत दे दी है. बताया जा रहा है कि सीबीएसई ने विशेष मामले के तौर पर इन विद्यालयों की संबद्धता के लिए समय बढ़ाते हुए विशेष लिंक तैयार किया है.

9. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने शुक्रवार की देर रात 27 आईपीएस अधिकारियों का तबादला कर दिया जिनमें 15 जिलों के कप्तान शामिल हैं. इसके साथ ही बताया जा रहै है कि एसटीएफ को चार भागों में बांटकर अलग-अलग क्षेत्रों में पुलिस अधीक्षकों की तैनाती की गई है.

10. नवाबों के शहर लखनऊ से गाजीपुर तक प्रस्तावित पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के जरिये भविष्य में बिहार पहुंचना आसान होगा. दरअसल, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को लेकर अखिलेश सरकार के फैसले को पलटते हुए अब इसका विस्तार बिहार से सटे बलिया जिले तक करने का निर्देश दिया है.

11. मानसून आज किसी भी वक्त केरल में दस्तक दे सकता है जिसको लेकर भारतीय मौसम विभाग ने अपने ताजा अनुमान में केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम के चार जिलों में भारी बारिश का आशंका वयक्त की है. midday news 8th june

12. सूत्रों की माने तो दूरसंचार विभाग चीनी दूरसंचार दिग्गज हुआवेई को आगामी 5जी स्पेक्ट्रम आधारित फील्ड परीक्षण के लिए पहले गृह मंत्रालय और पीएमओ के साथ परामर्श करेगा और उसके बाद ही मंजूरी देगा.

13. तेलंगाना में कांग्रेस के 18 में से 12 विधायकों के सत्तारूढ़ टीआरएस में शामिल होने के एक दिन बाद कांग्रेस ने कहा है कि वह सोमवार को हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाएगी. आपको बता दें कि कांग्रेस ने अपने 12 विधायकों के समूह के टीआरएस में विलय को सही ठहराने के विधानसभा अध्यक्ष के फैसले पर राज्यभर में प्रदर्शन करने का ऐलान किया है.

14. सूत्रों की माने तो नई सरकार बनने के बाद मंत्रिपरिषद की पहली बैठक 12 जून को होगी जहां इस बैठक में सभी 57 केंद्रीय मंत्रियों को आमंत्रित किया गया है. आपको बता दें कि इस बैठक की अध्यक्षता पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे. midday news 8th june

गवर्नमेंट सेक्टर में चल रही हैं बम्बर भर्तियां | 8th June 2019

15. खबर है कि इस साल MBBS सीटों में सबसे अधिक 603 सीटों का इजाफा यूपी में हुआ है तो वहीं 600 सीटों के इजाफे के साथ गुजरात दूसरे स्थान पर है. आपको बता दें कि देश के सभी राज्यों के बीच MBBS की सबसे अधिक सीटें अब भी कर्नाटक में हैं, जहां 59 कॉलेजों में 9195 सीटें छात्रों के लिए उपलब्ध हैं.

16. पूर्व सांसद और भाजपा नेता जयाप्रदा ने सपा नेता मोहम्मद आजम खां के सांसद निर्वाचित होने पर सवाल उठाते हुए जया प्रदा ने आरोप लगाया कि आजम खां ने लाभ के पद पर रहते हुए लोकसभा का चुनाव लड़ा और संवैधानिक रूप से आजम खां सांसद नहीं रह सकते.

17. गुजरात विधानसभा का बजट सत्र 2 जुलाई से शुरू होने जा रहा है जहां सत्र में सरकार 2019-20 का बजट पेश करेगी. इसके साथ ही बताया जा रहा है कि 14वीं विधानसभा का चौथा सत्र 2 जुलाई से शुरू होकर 25 जुलाई तक चलेगा. midday news 8th june

18. खबरों की माने तो क्षेत्रीय कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए सरकार 80 से कम सीटों वाले विमानों के लिए 15 डिफेंस एयरपोर्ट से लैंडिंग चार्ज को समाप्त कर सकती है. आपको बता दें कि विमान कंपनी को एयरपोर्ट पर हर लैंडिंग के लिए अपने विमान के वजन के हिसाब से लैंडिंग चार्ज का भूगतान करना पड़ता है. midday news 8th june

19. बंगाल भाजपा ने पश्चिम बंगाल के 18 नगर निकायों में अविलंब चुनाव कराने की मांग की है.  गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव के नतीजों के आधार पर भाजपा इन 18 में से 10 में आगे है और 18 में से 17 का कार्यकाल पिछले साल अक्टूबर से दिसंबर के दौरान समापत् हो चुका है.

20. ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन एक बार फिर से Fab Phone Fest सेल का आयोजन करने जा रहा है. खबर है कि यह सेल 10 जून से 13 जून के बीच आयोजित की जाएगी और खबर है कि  इस सेल में कई स्मार्टफोन्स पर भारी डिस्काउंट ऑफर किया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *