आज दोपहर की बड़ी खबरें | 9th August 2019

1. एनआरसी के मुद्दे पर असम सिविल सोसायटी के सदस्यों ने भारत के मुख्‍य न्‍यायाधीश से गुहार लगाते हुए एनआरसी अथॉरिटी को इसके पुनर्सत्यापन की तारीखों को फिर से तय करने और एनआरसी कैम्पों को आवेदकों के संबंधित जिलों में ही आयोजित करने के लिए आदेश देने का अनुरोध किया है कि ताकि लोगो को एनआरसी रजिस्ट्रेशन के लिए सैकड़ों किलोमीटर की यात्रा न करनी पड़े. 

2. जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले आर्टिकल 370 के प्रावधानों को हटाए गए 48 घंटे से अधिक हो गया है लेकिन अभी भी कश्मीर के सिविल सचिवालय भवन के ऊपर तिरंगे झंडे के साथ जम्मू-कश्मीर का अपना ‘लाल झंडा’ लहरा रहा है. जिसे अभी तक प्रशासन ने हटाया नहीं है.

3. सूत्रों के हवाले से खबर मिली है कि पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लद्दाख के लेह में तिरंगा फहरा सकते हैं. आपको बता दें कि भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट कर्नल की उपाधि पा चुके धोनी इस समय टेरिटोरियल आर्मी के साथ जम्मू कश्मीर में ड्यूटी पर तैनात हैं.

4. केरल में भारी बारिश से बाढ़ के हालात बेकाबू हो गए हैं और इस कड़ी में राज्य के वायनाड में भारी मात्रा में भूस्खलन हुआ है जिससे कई लोग फंस गए हैं. फिलहाल राहत एवं बचाव कार्यों में एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें लगी हुई हैं.

5. राम मंदिर के मामले को जल्द सुलझाने के लिए सर्वोच्च न्यायालय की संवैधानिक पीठ ने परंपरा से अलग हटकर सप्ताह में 5 दिन सुनवाई करने का फैसला किया है. आपको बता दें कि शीर्ष कोर्ट के जजों ने फैसला लिया है कि उन्हें केस पर फोकस बनाए रखना चाहिए, जिसका रिकॉर्ड 20,000 पेजों में दर्ज है.

6. कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद कश्मीर के शोपियां में सड़क पर खाना खाने वालों को पैसे देकर लाए जाने संबंधी बयान पर भाजपा ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है. इस कड़ी में भाजपा की मध्यप्रदेश की इकाई के अध्यक्ष राकेश सिंह ने कहा है कि कश्मीर में सुरक्षा बलों के साथ गलत व्यवहार करने वाले कश्मीरियों की नीयत पर सवाल उठा रहे हैं.

7. कश्मीर के मुद्दे को लेकर पाकिस्तान के संयुक्त राष्ट्र से गुहार लगाने की घोषणा करने के मद्देनजर भारत ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है. मिली जानकारी के मुताबिक भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के पांच स्थायी और 10 अस्थायी सदस्यों के साथ बातचीत कर रहा है, जिससे पाकिस्तान को मात दी जा सके.

आँखों से चश्मा हटाने व नींद की बीमारी का रामबाण इलाज

8. तमिलनाडु की वेल्लोर लोकसभा सीट के लिए हुए चुनावों के वोटों की आज गिनती हो रही है और इसके लिए त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है. आपको बता दें कि तमिलनाडु में कई अन्य सीटों के लिए अप्रैल में लोकसभा चुनावों के दौरान वोटिंग हुई थी लेकिन वेल्लोर लोकसभा सीट पर कैश मिलने के बाद यहां चुनाव रद कर दिए गए थे.

9. केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय ने 2020 तक 20 मिलयन विदेशी पर्यटकों को लुभाने के लिए प्रमुख पर्यटन स्थलों पर विदेशी भाषा में साइनेज लगाने के साथ ही ई वीजा फॉर्म को छोटा करने और वीजा शुल्क को कम करने की योजना बनाया है ताकि पर्यटकों को ज्यादा से ज्यादा आकर्षित किया जा सके.   

10. उच्च शिक्षण संस्थानों में शिक्षकों के खाली पदों को भरने की राह के सभी रोड़े फिलहाल दूर हो गए हैं. ऐसे में अब भर्ती प्रक्रिया में तेजी आने की उम्मीद जगी है. इसी क्रम में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने देश के सभी केंद्रीय व राज्य विश्वविद्यालयों के साथ कालेजों और डीम्ड दर्जा वाले विश्वविद्यालयों से शिक्षकों के खाली पदों का ब्योरा मांगा है.

11. अमेरिकी विदेश उप सचिव जॉन जे सुलिवन 11 अगस्‍त से 17 अगस्‍त तक भारत और भूटान की यात्रा पर होंगे. इसको लेकर अमेरिकी विदेश विभाग ने अपने एक बयान में कहा है कि इस यात्रा का मकसद थिम्‍पू और नई दिल्‍ली के साथ संबंधों को और प्रगाढ़ बनाना और विस्‍तार के लिए नए आयामों की तलाश करना है. midday news 9th august

12. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्ष जोआना रोनेका ने कश्मीर का विशेष दर्जा वापस लेने के भारत के फैसले को सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव का उल्लंघन बताने के पाकिस्तान के दावे पर कुछ भी टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है. आपको बता दें कि इससे पहले यूएन महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने भी कश्मीर मुद्दे पर सभी पक्षों से संयम बरतने की अपील की थी.

13. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने एक वीडियो शेयर करते हुए कहा है कि भारत की पहली अंडर वॉटर ट्रेन शीघ्र ही कोलकाता में हुगली नदी के नीचे चलना आरंभ होगी. गोयल ने कहा कि उत्कृष्ट इंजीनियरिंग का उदाहरण यह ट्रेन देश में निरंतर हो रही रेलवे की प्रगति का प्रतीक है और इसके बनने से कोलकाता निवासियों को सुविधा, और देश को गर्व का अनुभव होगा.

14. मुंबई महानगरपालिका द्वारा कर्मचारियों की छुट्टियां मंजूर नहीं करने पर प्रशासन ने बड़ा कदम उठाते हुए महानगर पालिका के दो हजार से ज्यादा अधिकारियों की वेतन में कटौती कर दिया है.

सावधान: कहीं आपका व्हाट्सएप हैक तो नहीं!

15. जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद अखिल भारतीय संत समिति के महासचिव स्वामी जीतेंद्रनांथ सरस्वती और विश्व हिंदु परिषद के अंतर्राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष आलोक कुमार ने राज्य में कथित रूप से तोड़े गए 435 मंदिरों को फिर से बनाने की मांग की है.

16. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रीय मेडिकल आयोग बिल को मंजूरी दे दिया है जिससे देश में सस्ती और गुणवत्ता युक्त मेडिकल शिक्षा व्यवस्था लाने का रास्ता साफ हो गया है. माना जा रहा है कि बहुत जल्द इसे गजेट में भी अधिसूचित कर दिया जाएगा. आपको बता दें कि इस बिल को संसद की मंजूरी पहले ही मिल चुकी है.

17. सुप्रीम कोर्ट ने जम्मू-कश्मीर में लागू आरपीसी के उस प्रावधान को असंवैधानिक घोषित कर दिया है जिसमें गलत व्यवहार को गैरकानूनी कार्यों की श्रेणी में रखा गया था.

18. भाजपा सांसद प्रताप सिम्हा ने अभिनेता प्रकाश राज से उनके व उनके परिजनों के खिलाफ सोशल माडिया पर लेख डालने के मामले में माफी मांगने के साथ ही इसे हटा लिया है. आपको बता दें कि कर्नाटक के मैसूर से भाजपा सांसद प्रताप सिम्हा ने सोशल मीडिया पर प्रकाश राज और उनके परिवार को लेकर अक्तूबर 2017 को लेख के जरिए टिप्पणी किय़ा था.

19. हाल ही में समाजवादी पार्टी छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए नीरज शेखर को भाजपा ने उत्तर प्रदेश से राज्यसभा के लिए अपना उम्मीदवार बनाया है. आपको बता दें कि नीरज, पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के बेटे हैं. midday news 9th august

20. उद्योगपति कुमार मंगलम बिड़ला ने मध्य प्रदेश में 100 हाईटेक गौशालाएं बनाने का ऐलान किया है. आपको बता दें कि मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने अपने मुंबई दौरे के दौरान कई बड़े औद्योगिक घरानों से मुलाकात कर उनसे राज्य में निवेश करने की अपील किया था. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *