आज दोपहर की बड़ी खबरें | 9th July 2019

  • भारतीय जनता पार्टी के संसदीय दल की बैठक आज संसद के लाइब्रेरी हाल में हुई जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह समेत कई भाजपा सांसद शामिल हुए. हालांकि यह मीटिंग किस सिलसिले में की गई इसके कोई जानकारी नहीं मिल सकी है.
  • कर्नाटक की कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार के 13 विधायकों के इस्‍तीफे के बाद दो निर्दलीय एमएलए ने भी कुमारास्वामी सरकार से समर्थन वापस ले लिया. इस तरह अब तक 15 विधायकों ने कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की सरकार से अपना समर्थन वापस लिया है. बहरहाल इस्तीफा देने वाले इन 13 बागी विधायकों पर विधानसभा अध्यक्ष केआर राकेश कुमार आज अपना फैसला सुनाएंगे. midday news 9th july
  • आम बजट पेश होने के बाद से ही शेयर बाजार में लगातार भारी गिरावट देखी जा रही है इस कड़ी में आज भी सेंसेक्स 150 से अधिक अंकों की गिरावट के साथ शुरू हुआ है. जिसके बाद से लगातार बाजार में गिरावट जारी है.
  • दिल्ली विश्वविद्यालय की तरफ से सभी कॉलेजों का तीसरा कटऑफ जारी कर दिया गया है. इसी के साथ डीयू के नॉर्थ कैंपस और साउथ कैंपस के प्रमुख कॉलेजों में कई पाठ्यक्रमों में दाखिला बंद हो गया है. वहीं हिंदू कॉलेज में इकोनॉमिक्स ऑनर्स में तीसरा कटऑफ सर्वाधिक 98 फीसद रखा गया है.
  • भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ बैठक करने के बाद कहा है कि केंद्रीय बैंक सरकार के साथ विदेशों में बांड जारी करने पर चर्चा कर रहा है और जल्द ही इस बारे में फैसला लिया जा सकता है.
  • रोजगार की कमी को लेकर हो रही आलोचनाओं के बीच केंद्र सरकार ने एक आंकडा जारी करते हुए कहा है कि बीते 2 वित्त वर्षों के दौरान 3.81 लाख से अधिक लोगों को रोजगार दिया गया है.आपको बता दें कि रिपोर्ट के मुताबिक 1 मार्च, 2017 तक अलग-अलग सरकारी विभागों में कर्मचारियों की संख्या 32,38,397 थी जो 1 मार्च, 2019 में बढ़कर 36,19,596 हो गई. इस प्रकार 2 साल के दौरान सरकारी विभागों में 3,81,199 रोजगार दिया गया है. midday news 9th july
  • लोकसभा चुनाव के दौरान उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की करारी हार के बाद पश्चिमी यूपी में पार्टी के प्रभारी ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इस्तीफा दे दिया था जिसके बाद अब सूत्रों के मुताबिक प्रियंका गांधी भी राष्ट्रीय महासचिव के पद से इस्तीफा दे सकती हैं.
मेन्टल के बाद अब देखने को मिलेगा कंगना का धाकड़ लुक
  • नेशनल अकाली दल के अध्यक्ष परमजीत सिंह पम्मा के पबजी और फोरनाइट गेम्स को बैन करने की मांग को लेकर केंद्रीय दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बच्चों के लिए नुकसान दायक इस आनलाइन गेम पर भारत में प्रतिबंध लगाने का संकेत दिया है.
  • मुंबई में रुक-रुक कर हो रही भारी बारिश के बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने पूर्वी और पश्चिमी यूपी, कर्नाटक के तटीय इलाकों और हिमाचल प्रदेश में आज भारी बारिश की संभावना जताया है.
  • भारतीय रेलवे ने ट्रेनों का संचालन निजी कंपनियों को देने की कवायद शुरू कर दी है. रेलवे बोर्ड सूत्रों की माने तो रेलवे ने अपने दो ट्रेनों के संचालन को निजी क्षेत्र को सौंपने के लिए अपने 100-दिवसीय एजेंडे को आगे बढ़ा दिया है. जिसके तहत जल्द ही दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस को निजी क्षेत्र को सौंपा जा सकता है.
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसी सप्ताह उन सभी भाजपा सांसदों से मुलाकात करेंगे, जो केंद्र या राज्यों में पहले मंत्री रहे हैं. सूत्रों ने बताया है कि पीएम मोदी इस दौरान पार्टी की महिला सांसदों और 45 साल से कम आयु वाले सांसदों से भी मिलेंगे. माना जा रहा है कि पीएम इन्हें बड़ी जिम्मेदारी सौंप सकते हैं.
  • दिल्ली में विकास कार्यों को गति देने के लिए अरविंद केजरीवाल की सरकार ने अब मोदी सरकार को साथ लेकर आगे बढ़ने की कोशिशों को तेज कर दिया है इस कड़ी में केजरीवाल ने कहा है कि वह दिल्ली की कानून-व्यवस्था में सुधार से लेकर पानी समेत विकास कार्यों की योजनाओं को पूरा करने के लिए केंद्र के साथ मिलकर काम करने को तैयार हैं और उनकी कोशिश है कि दिल्ली की भलाई के कामों में केंद्र और दिल्ली सरकार की अनबन कोई अड़चन न बने.
  • कर्नाटक में कांग्रेस से निलंबित विधायक रोशन बेग कुमास्‍वामी सरकार के मौजूदा हालातों पर कहा कि सरकार यहां स्टेबल हो ही नहीं सकती क्योंकि ये मैत्री सरकार है. इसमें दिल का मिलन नहीं है. आपको बता दें कि खबर यह भी आ रही है कि वह जल्‍द ही बीजेपी ज्‍वॉइन कर सकते हैं.
  • ओडिशा की नवीन पटनायक सरकार ने आर्थिक समस्याओं से जूझ रहे राज्य के पद्म पुरस्कार विजेताओं के लिए बड़ा कदम उठाते हुए उन्हें हर माह 10,000 रुपये देने का फैसला किया है. आपको बता दें कि इसके लिए राज्य के संस्कृति विभाग के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी गई है.
घी के फायदे जानकर दंग रह जायेंग
  • भारतीय जनता युवा मोर्चा की राष्ट्रीय अध्यक्ष पूनम महाजन ने जवाहर लाल नेहरू परिसर में बीजेपी का सदस्यता अभियान की शुरूआत करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत की अखंडता को सुरक्षित बताया और कहा कि “हम सभी को मिलकर प्रधानमंत्री के हाथ मजबूत करने चाहिये. सबका साथ, ‘सबका विकास और सबका विश्वास’ हमारी पार्टी की परंपरा रही है.”
  • बीजेपी की सदस्यता ग्रहण करने वाली हरियाणवी कलाकार सपना चौधरी ने चुनाव लड़ने को लेकर बड़ा बयान देते हुए कहा कि चुनाव लड़ने में उनकी कोई दिलचस्पी नहीं है लेकिन वह पार्टी के आदेशों का पालन करेंगी.
  • केंद्र सरकार ने नई बिजली टैरिफ नीति घोषित कर दिया है जिसके तहत अब से नवीन प्रावधानों के अनुसार बिजली सब्सिडी सीधे उपभोक्ताओं के बैंक खाते में आएगी. इतना ही नहीं अब अघोषित बिजली कटौती करने वाली कंपनियों पर सरकार भारी जुर्माना भी लगाएगी. midday news 9th july
  • अवैध बांग्लादेशी और रोहिंग्याओं व प्रवासियों की पहचान कर उन्हें देश से बाहर निकालने की मांग वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा. आपको बता दें कि यह याचिका बीजेपी प्रवक्ता अश्विनी उपाध्याय ने दायर किया है.
  • आम बजट में पेट्रोल और डीजल पर करीब 2 रुपये प्रति लीटर का अतिरिक्त टैक्स लगने के बाद से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में हो रही लगातार बढ़ोत्तरी के बीच आज तेल कंपनियों ने ग्राहकों को थोड़ी राहत देते हुए डीजल के दाम दिल्ली में 10 पैसे, कोलकाता में छह पैसे, जबकि मुंबई और चेन्नई में 11 पैसे प्रति लीटर घटा दिए हैं.
  • 2008 के मालेगांव मामले में इस्तेमाल साध्वी प्रज्ञा सिंह की बाइक की पहचान एक गवाह ने कर लिया है जिसके बाद माना जा रहा है कि इससे साध्वी प्रज्ञा सिंह की मुश्किलें बढ़ सकती हैं. midday news 9th july

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *