आज दोपहर की बड़ी ख़बरें | 26th May 2019

चुनावों में हार के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मध्य प्रदेश के सीएम कमलनाथ, राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत और पी चिदंबरम पर पर अपने बेटों को टिकट दिलवाने के लिए जोर लगाने का आरोप लगाते हुए कहा कि इन्होंने अपने बेटों के लिए पार्टी को दरकिनार कर दिया. और इन सभी के राज्यों में कांग्रेस का प्रदर्शन सबसे खराब रहा है.

चुनावों के दौरान बड़ा मुद्दा रहे राफेल डील में केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में कहा है कि इस मामले में याचिकाकर्ता ने जेट की जो कीमत बताई है वह पूरी तरह से काल्पनिक है और ‘सीएजी की रिपोर्ट याचिकाकर्ता की उस मुख्य दलील का ही समर्थन नहीं करती जिसमें जहाज की कीमतें अधिक होने का दावा किया जा रहा है.

कांग्रेस की बुरी हार के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के इस्तीफे की पेशकश को पार्टी ने खारिज कर दिया है. सूत्रों के हवाले से पता चला है कि राहुल की बहन प्रियंका गांधी ने उन्हें इस्तीफा नहीं देने के लिए काफी समझाया था और कहा था कि अगर वह इस्तीफा देते हैं तो वह बीजेपी की चाल में फंस जाएंगे.

दिल्ली के सभी नए सांसदों ने किया प्रेस कॉन्फ्रेंस

दिल्ली के चांदनी चौक से आम आदमी पार्टी की विधायक अलका लांबा ने पार्टी और अरविंद केजरीवाल के खिलाफ जमकर गुस्सा निकालते हुए ऐलान किया है कि वह 2020 यानि कि अगले साल पार्टी छोड़ देगी. आपको बता दें कि अलका पिछले काफी वक्त से पार्टी के शीर्ष नेतृत्व से नाराज चल रही हैं और अब उन्हें आप के व्हाट्स अप ग्रुप बाहर कर दिया गया है.

लोकसभा चुनाव में अपनी सभी छह सीटें जीतने वाली एलजेपी के नेता राम विलास पासवान ने कहा है कि पार्टी चाहती है उनके बेटे चिराग पासवान मंत्री बनाए जाएं. हालांकि चिराग ने कहा है कि वह संसदीय बोर्ड के अध्‍यक्ष के रूप में खुश हैं.

प्रधानमंत्री नरेंन्द्र मोदी ने अल्पसंख्यकों को लेकर बड़ा बयान देते हुए कहा है कि देश के अल्पसंख्यकों के साथ अब तक जो छल हुआ है उसे आगे नहीं होने दिया जाएगा. उन्होंने यह भी कहा कि यह देश सत्ता भाव को नहीं बल्कि सेवा भाव को स्वीकार करता है.

सर्वसम्मति से एनडीए का नेता चुने जाने के बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिलकर पीएम नरेंद्र मोदी ने नई सरकार बनाने का दावा पेश किया है जिसके बाद राष्ट्रपति ने उनसे कैबिनेट के अन्य सदस्यों की सूची देने को कहा है.

भाजपा के पितामह और पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने 2019 के लोकसभा चुनावों में भाजपा की बड़ी जीत पर खुशी जाहिर करते हुए इसे ऐतिहासिक करार दिया है.

फिल्म निर्माता-निर्देशक महेश भट्ट ने टाइम मैगजीन के एक आर्टिकल के हवाले से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी नीतियों का विरोध किया है. आपको बता दें कि महेश भट्ट बॉलीवुड के उन चुनिंदा फिल्म निर्माताओं में से हैं जो कि प्रधानमंत्री मोदी का और उनकी विचारधारा का खुलकर विरोध करते हैं.

भानु सप्तमी : कथा और इतिहास

लोकसभा चुनाव में मिली करारी हार के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कार्यकर्ताओं की एक बैठक दिल्ली पंजाबी बाग में बुलाई हैं. इस बैठक में केजरीवाल कार्यकर्ताओं के साथ लोकसभा चुनाव में मिली हार की समीक्षा करेंगे.

अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में आज सुबह 4.5 रिक्टर स्केल की तीव्रता का भूकंप आया है. हालांकि अच्छी बात यह रही कि इसमें अभी तक किसी भी प्रकार के नुकसान की कोई खबर नहीं है.

देश के पूर्वोत्तर राज्य त्रिपुरा में भारी बारिश और बाढ़ के कारण राज्य के उनाकोटी और धलाई में लगभग 100 से ज्यादा घर नष्ट हो गए है इसमें 1000 से ज्यादा परिवार प्रभावित हुए है. फिलहाल, एनडीआरएफ की टीम राहत और बचाव कार्य में जुटी हुई है.

आरएसएस के वरिष्ठ नेता मनमोहन वैद्य ने हिंदू कट्टरपंथ को लेकर अस्वीकार करते हुए कहा कि ‘‘कट्टर’ शब्द अंग्रेजी के शब्द फंडामेंटलिस्ट से आया है, जिसका हिंदी में अर्थ रूढ़िवादी, कट्टरवादी होता है. कुछ लोग इसे बिना सोचे समझे इस्तेमाल करते हैं. इसी से ‘कट्टर हिंदू’ शब्द आया है. एक हिंदू कभी कट्टर नहीं हो सकता क्योंकि एक हिंदू कभी ‘फंडामेंटलिस्ट’ नहीं हो सकता.’’

तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी ने लोकसभा चुनाव में पार्टी के खराब प्रदर्शन के बाद पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे की पेशकश को पार्टी ने सिरे से खारिज कर दिया है. आपको बता दें कि इस बात का अंदेशा था कि उनके इस्तीफे को अस्वीकार कर दिया जाएगा.

डीएमके के अध्यक्ष एमके स्टालिन ने बड़ा बयान देते हुए कहा है कि केंद्र की सरकार एक भी राज्य की अनदेखी नहीं कर सकती और अब केवल हिंदी भाषी राज्य भारत नहीं हैं. उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी देश के अन्य राज्यों में क्षेत्रीय दलों के साथ मिलकर भाजपा का मुकाबला करेगी.

लोकसभा चुनाव में बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए को बड़ी जीत मिलने के बाद बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने परिवारवाद की राजनीति पर निशाना साधते हुए कहा कि चुनाव परिणाम ने राजनीति से तीन नासूर परिवारवाद, जातिवाद और तुष्टीकरण को मिटा दिया है.

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को मिली हार के बाद लगातार पार्टी में एक के बाद एक नेता इस्तीफा दे रहे हैं और इस कड़ी में महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष अशोक चव्हाण ने भी अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. इसको लेकर उन्होंने कहा कि मैंने अपना इस्तीफा भेज दिया है. अब यह कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर निर्भर करता है कि वह क्या फैसला करते है.

कंप्यूटर की तरह तेज बनाये अपना दिमाग

मध्यप्रदेश में कांग्रेस सरकार के गिरने-गिराने की अटकलों के बीच पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कांग्रेस में मची अंतर्कलह की ओर इशारा करते हुए कहा कि भाजपा की संस्कृति खरीद-फरोख्त और जोड़-तोड़ की नहीं रही है और न ही इन तरीकों से सरकार गिराने में भाजपा विश्वास करती है.

संकट से जूझ रही जेट एयरवेज के पूर्व चेयरमैन नरेश गोयल और उनकी पत्नी अनीता गोयल देश छोड़कर विदेश भाग रहे थे लेकिन उन्हें मुंबई एयरपोर्ट पर गिरफ्तार कर लिया गया है.

लोकसभा चुनावों में बिहार में राजद के एक भी सीट नहीं जीत पाने से निराश पार्टी के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव न सो पा रहे हैं और न ही दोपहर का खाना खा रहे हैं. ऐसे में उनकी दिनचर्या से डॉक्टर भी परेशान हैं. आपको बता दें कि चारा घोटाले के आरोपी लालू रांची के रिम्स में ईलाज करा रहें है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *