आज दिनभर की बड़ी खबरें

  • बीजेपी चीफ अमित शाह ने देश में रोजगार की कमी को लेकर देते हुए कहा कि देश में जॉब का क्राइसिस नहीं है बल्कि डेटा का क्राइसिस है. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने इन्फ्रास्ट्रक्चर समेत तमाम काम किए हैं, ऐसे में जब काम हुए हैं तो फिर रोजगार कैसे नहीं मिला होगा.
  • दिल्ली में आप और कांग्रेस पर गठबंधन नहीं होगा, इसको लेकर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आप से गठबंधन से इनकार कर दिया है. इसके साथ ही राज्य की 7 सीटों पर त्रिकोणीय मुकाबला होना तय हो गया है.
  • आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री और टीडीपी नेता एन. चंद्रबाबू ने एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा पर निशाना शाधते हुए कहा कि राजनीतिक पार्टियों की अपनी मजबूरियों की वजह से महागठबंधन नहीं बन पाया है, लेकिन एक बात तय है कि सभी मोदी और भाजपा विरोधी एक साथ खड़े हैं.
  • केंद्र सरकार ने रविवार को स्थायी खाता संख्या (पैन) को आधार से लिंक करने की समय-सीमा छह महीने बढ़ाकर 30 सितंबर तक कर दी है. यह छठा मौका है, जब सरकार ने पैन को आधार से लिंक करने की समय-सीमा में बढ़ोतरी की है.
  • दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट आज इस बात का फैसला करेगी कि प्रियंका गांधी वाड्रा के पति और उद्योगपति रॉबर्ट वाड्रा और उनके करीबी मनोज अरोड़ा को अग्रिम जमानतमिलेगी या नहीं. पिछली सुनवाई के दौरान अदालत ने अपने फैसले को सुरक्षित रख लिया था.
  • भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) दो महीने बाद एक बार फिर ब्याज दरों में कटौती कर सकता है. माना जा रहा है कि वैश्विक आर्थिक सुस्ती और अमेरिका में स्लोडाउन की वजह से आरबीआई कर्ज सस्ता कर सकता है.
  • केन्द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन द्वारा कांग्रेस की न्याय योजना का समर्थन करने पर राजन पर निशाना साधते हुए कहा कि अगर पूर्व गवर्नर राजनीतिक बयान देंगे तो इससे संस्थान की स्वायत्तता को नुकसान होगा और अधिकारी पर से सरकार का विश्वास उठ जाएगा.
  • बारिश और तूफान ने आज पड़ोसी देश नेपाल को हिलाकर रख दिया. इस तूफान से 25 लोग काल के गाल में समा गए और 400 अन्य घायल हो गए. नेपाल की सेना प्रभावित इलाकों में बचाव कार्यों में जुटी है.
  • इसरो ने आज सुबह पीएसएलवी C45 राकेट के जरिए  EMISAT और 28 विदेशी सैटलाइट्स को अंतरिक्ष की कक्षा में स्थापित किया. इसरो ने जो सैटलाइट्स लॉन्च किए हैं उनमें सबसे महत्वपूर्ण है EMISAT यानी इलेक्ट्रॉनिक इंटेलिजेंस सैटलाइट. यह डीआरडीओ को डिफेंस रिसर्च में मदद करेगा.
  • पहली बार चुनाव लड़ रहे लिंगायत समाज के धर्मगुरु और महाराष्ट्र के सोलापुर से बीजेपी के उम्मीदवार जय सिद्धेश्वर स्वामी ने खुद को भगवान बताने का दावा है. उन्होने कहा कि चुनाव के दौरान छुट्टियों का सीजन है, इसलिए देवदर्शन के लिए मत चले जाना. भगवान तुमसे बात नहीं करेंगे. मैं ही तुम्हारा बोलने वाला भगवान हूं.

शमी विवाद निपटारे को तैयार

  • स्वर कोकिला लता मंगेशकर ने सोशल मीडिया एक वीडियो शेयर करते हुए कहा कि कुछ दिनों पहले मैं भारत के प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र भाई मोदी के भाषण में कहा था कि सौगंध मुझे इस मिट्टी की, सौगंध मुझे इस मिट्टी की, मैं देश नहीं मिटने दूंगा. पीएम मोदी की वो पंक्तियां मेरे मन को भी छू गई उसे मैंने रिकॉर्ड़ किया है. जो मुझे वास्तव में हर भारतीय के मन की बात लगी.
  • इटावा के सैफई में सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने दावा किया कि पहले चरण की सभी सीटों पर गठबंधन प्रत्याशी की जीत होगी. उन्होने भाजपा की जनसभाओं में खाली कुर्सियों की जो तस्वीरें सामने आ रहीं हैं, निश्चित है ऐसा ही जनमत भारतीय जनता पार्टी को नजर आएगा.
  • हिमाचल भाजपा अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने प्रदेश कांग्रेस में जारी घमासान पर तंज कसते हुए कहा कि फूट से कांग्रेस खत्म हो जाएगी. कांग्रेस की लड़ाई सिर-फुटौव्वल से भी बढ़कर अब एक दूसरे के वजूद को खत्म करने तक पहुंच गई है.
  • पूर्व सांसद तथा झारखंड दिशोम पार्टी के संस्थापक सालखन मुर्मू ने जदयू ज्वाइन कर लिया है. बिहार के मुख्यमंत्री और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार ने पटना स्थित अपने आवास पर उन्हें पार्टी में शामिल कराया.
  • गंभीर संकट से जूझ रही जेट एयरवेज के लिए एक राहत की खबर है. कंपनी के पायलटों के संगठन नैशनल एविएटर्स गिल्ड (एनएजी) ने विमान नहीं उड़ाने के अपने फैसले को 15 अप्रैल तक के लिए टाल दिया है.
  • सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक ऑफ बड़ौदा विजया और देना बैंक का खुद में मर्जर कर आज देश का तीसरा सबसे बड़ा बैंक बन जाएगा. आपको बता दें कि सरकार ने इन बैंकों के मर्जर की घोषणा पिछले साल सितंबर महीने में किया था.
  • भाजपा का मजबूत गढ़ कही जाने वाली मध्यप्रदेश की इंदौर सीट से लगातार आठ बार चुनाव जीतने वाली लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन की उम्मीदवारी को लेकर रहस्य बना हुआ है. इस बीच, महाजन ने कहा है कि इस सीट से उम्मीदवार चयन के मामले में भाजपा संगठन सही समय पर उचित निर्णय करेगा.
  • राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केन्द्र ने जानकारी दिया है कि अंडमान निकोबार द्वीप समूह में आज सुबह दो घंटे के भीतर मध्यम दर्जे की तीव्रता वाले भूकंप के नौ झटके महसूस किए गए हैं. हालांकि इसमें किसी के हताहत होने की कोई खबर नही है.
  • सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव ने यूपी के मैनपुरी से लोकसभा चुनाव के लिए अपना नामांकन किया. खास बात यह है कि ऐसा पहली बार है जब नामांकन के वक्त मुलायम के भाई शिवपाल सिंह यादव मौजूद नहीं होंगे.

आज सुबह की ताज़ा खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *