आज दोपहर की ताज़ा ख़बरें | 30th May 2019

आज दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे पीएम नरेंद्र मोदी ने दिन की शुरुआत राजघाट पर जाकर बापू को उन्हें नमन किया और उसके बाद उन्होंने पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि देने के बाद कहा कि ‘हम अपने प्यारे अटल जी को हर पल याद करते हैं. वह अगर आज होते तो बीजेपी को देश की जनता की सेवा को मिले शानदार अवसर को देखकर बेहद खुश होते.

मोदी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल के दौरान सस्ते एलईडी बल्ब देकर एक रिकॉर्ड बनाया था जिसके बाद अब इस बार सरकार की योजना आम लोगों तक सस्ते एयरकंडिशनर पहुंचाने की है. आपको बता  दें कि ये एसी बाजार मूल्य से काफी सस्ते होंगे और इनसे बिजली का बिल भी बहुत कम आएगा यानी ये एनर्जी एफिशिएंट होंगे.

मोदी कैबिनेट में शिवसेना के एमपी अरविंद सावंत बनेगे मंत्री

अरुण जेटली द्वारा नई सरकार की कैबिनेट में शामिल न होने की इच्छा सार्वजनिक करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज उनके आवास पर जाकर उनसे मुलाकात की. अटकलें है कि मोदी ने अरुण जेटली को सरकार का हिस्‍सा बने रहने का अनुरोध किया है. प्रधानमंत्री का पूरा प्रयास है कि अरुण जेटली जैसे अनुभवी नेता उनकी कैबिनेट में बने रहें.

मध्यप्रदेश के तीन बार मुख्यमंत्री रह चुके शिवराज सिंह चौहान को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाले मंत्रिमंडल में एक प्रमुख सदस्य के रूप में शामिल किया जा सकता है और उन्हें कृषि मंत्रालय का प्रभार दिया जा सकता है. आपको बता दें कि शिवराज को विधानसभा चुनावों में भाजपा को लगातार जीत दिलाने का श्रेय जाता है.

सैन्य अफसरों को एसयूवी सहित महंगी कारों पर मिलने वाली छूट पर बड़ा फैसला लेते हुए सरकार ने सुरक्षाबलों को मिलने वाली इस सुविधा को वापस ले लिया है. आपको बता दें कि अभी तक सैन्य अधिकारियों को महंगी कारें खरीदने पर कैंटीन स्टोर्स डिपार्टमेंट से भारी छूट मिला करती थी.

शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे अपनी पत्नी रश्मि और बेटे आदित्य के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में आज शामिल हो सकते हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरी बार होने वाले शपथ ग्रहण समारोह के दौरान नवनिर्वाचित सांसदों को शपथ दिलवाने के लिए बीजेपी सांसद संतोष गंगवार को प्रोटेम स्‍पीकर बनाया गया है.

लोकसभा चुनावों में करारी हार के बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अभिषेक मनुसिंघवी ने राहुल गांधी को सलाह दिया है कि वह पार्टी में फिर से नई जान फूंकने के लिए आगे आएं और देश भर में रेल और पैदल यात्राएं कर आम आदमी के मन की बात को समझें.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण कार्यक्रम में शामिल होने के लिए भूटान के प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग आज सुबह दिल्ली पहुंचे यहां उनकी अगवानी विदेश सचिव विजय गोखले ने किया.

बंगाल की सीएम ममता बनर्जी के पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में आने से इनकार करने पर बीजेपी सांसद मनोज तिवारी ने कहा, ‘उनको आना भी नहीं चाहिए. जिस तरह से उन्होंने लोकतंत्र को कमजोर करने की कोशिश किया हैं उनके पास नजर कहां है कि ऐसी सभा में बैठकर लोगों से नजर मिलाएं.’

वाईएसआर कांग्रेस प्रमुख जगनमोहन रेड्डी आंध्र प्रदेश के विभाजन के बाद राज्य के दूसरे मुख्यमंत्री के तौर पर आज शपथ लिया. आपको बता दें कि वाईएसआर कांग्रेस ने राज्य विधानसभा की 175 में से 151 सीटों पर जीत दर्ज की है.

एक महीने तक टीवी डिबेट में हिस्सा नहीं लेगी कांग्रेस: सुरजेवाला

लोकसभा चुनाव में बीजेपी को मिले भारी बहुमत के बाद कांग्रेस और एनसीपी के लगभग एक दर्जन नेता महाराष्ट्र में बीजेपी नेतृत्व के संपर्क में हैं और पार्टी में आने के लिए मोलभाव कर रहे हैं. सूत्रों के मुताबिक इनमें से कम से कम आठ नेता कांग्रेस और बाकी एनसीपी के हैं.

हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में महाराष्ट्र के अमरावती से जीतकर सांसद बनी नवनीत कौर राणा ने कहा कि मैं पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए उत्साहित हूं. उन्होंने कहा कि कई युवा इस बार चुने गए हैं, वे अपने साथ एक नई दृष्टि लेकर आएंगे.

हरियाणा के फरीदाबाद में मैटरनिटी लीव में घोटाला सामने आया है. दरअसल कर्मचारी राज्य बीमा निगम के अस्पतालों में कई महिलाओं ने एक साल में चार-चार बार मातृत्व अवकाश लिया हैं.

लोकसभा चुनावों में भाजपा के हाथों कड़ी शिकस्त मिलने के बाद कांग्रेस के मीडिया प्रभारी और राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने जानकारी देते हुए कहा कि पार्टी ने फैसला किया है कि उसके प्रवक्ता एक महीने तक किसी भी टीवी डिबेट में हिस्सा नहीं लेंगे.

केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा कि केरल में कांग्रेस को अपने प्रदर्शन पर बहुत खुश नहीं होना चाहिए. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी को अमेठी में हारने का डर सता रहा था, इसीलिए वह केरल आए थे. इसके बावजूद राहुल को एक ऐसे प्रत्याशी के रूप में सबके सामने रखा जा रहा था, जो इस देश का प्रतिनिधित्व करेंगे.

कांग्रेस प्रवक्ता मीम अफजल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में लोकसभा चुनाव के दौरान पश्चिम बंगाल में बवाल के पीडितों के परिजनों को बुलाने को लेकर भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि बीजेपी ये सब पश्चिम बंगाल की सरकार को गिराने की तैयारी के तहत कर रही है.

कंप्यूटर की तरह तेज बनाये अपना दिमाग

आज होंने वाले पीएम मोदी के शपथ ग्रहण से पहले एनडीए से सबसे बड़े घटक दल शिवसेना ने साफ कर दिया है कि उसके नेता अरविंद सावंत मोदी मंत्रिमंडल में शपथ लेंगे. इस बात की जानकारी शिवसेना नेता संजय राउत ने दी.

पीएनबी घोटाले और मनी लॉन्ड्रिंग केस में आरोपी भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी को आज लंदन की अदालत में पेश किया जाएगा, जहां उसे भारत प्रत्यर्पित करने को लेकर सुनवाई होगी.

इस वक्त पूरे उत्तर भारत में गर्मी और लू भरी हवाओं से लोग परेशान हैं. इसको लेकर मौसम विभाग का कहना है कि गर्म हवाओं का यह सिलसिला अभी 4 जून तक जारी रहने की संभावना है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *