आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 11th August 2019

1. आज केन्‍द्रीय गृहमंत्री अमित शाह कलईवनार आरंगम, चेन्‍नई में उपराष्‍ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडू के दो वर्षों के कार्यकाल पर आधारित पुस्‍तक का विमोचन करने  जा रहे है.   आपको बताते चले की  केन्‍द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर इस कार्यक्रम के आयोजक हैं.

2.  कांग्रेस नेता राहुल गांधी केरल में भारी बारिश के कारण उतपन्न हुई स्थिति और राहत- बचाव कार्य का जायजा लेने के लिए आज  दो दिनों के दौरे पर अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड जा रहे है.   आपको बता दे कि शनिवार को कांग्रेस कार्य समिति की बैठक के बाद राहुल गांधी ने संवाददाताओं से कहा था कि मैं कल दो दिनों के लिए वायनाड जा रहा हूं.

 3. पूर्व राष्ट्रपति वी. वी. गिरि के पुण्यतिथी पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने राष्ट्रपति भवन में पुष्प अर्पित कर श्रधांजलि अर्पित की.  आपको बता दे कि  इस मौके पर स्व वी. वी. गिरि के परिवार के सदस्य, राष्ट्रपति भवन के अधिकारियों और कर्मचारियों ने भी वी. वी. गिरि की प्रतिमा से समक्ष पुष्पांजलि अर्पित की.

4  रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने एकल पुरुष सरकारी कर्मचारियों के लिए चाइल्‍ड केयर लीव के लाभों में विस्तार और रक्षा बलों की महिला अधिकारियों के मामले में सीसीएल प्रावधानों में कुछ और छूट देने को स्‍वीकृति दे दी है. आपको बता दे कि यह घोषणा नागरिक कर्मचारियों को सीसीएल के समान लाभों के विस्‍तार से जुड़े हाल ही के कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) के आदेश के अनुरूप की गई है।

5 आज विश्व जैव ईंधन दिवस के अवसर पर केन्द्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने प्रयुक्त कुकिंग ऑयल से निर्मित बॉयोडीजल की खरीद के लिए सरकारी तेल कंपनियों  द्वारा जारी किया. इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन के साथ श्री प्रधान ने यूसीओ के संग्रह को सुगम बनाने के लिए आरयूसीओ नामतः रिपर्पस यूज्ड कुकिंग ऑयल पर एक स्टीकर और एक मोबाइल एप लॉच किया.

PM किसान सम्मान निधि: जम्मू कश्मीर के 8 लाख लोगों को दिए गए चार-चार हजार

6. भारत सरकार,  त्रिपुरा और साबिर कुमार देबबर्मा के नेतृत्‍व में नेशनल लिबरेशन फ्रंट ऑफ त्रिपुरा के बीच आज एक शांति समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए.

7. एनडीआरएफ ने देशभर में अपना सुरक्षा और बचाव अभियान प्रारंभ होने के बाद से अब तक 5375 लोगों को बचाते हुए 42,000 से अधिक फंसे हुए व्यक्तियों तथा 268 पशुधन को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है. एनडीआरएफ बाढ़ प्रभावित राज्यों केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश और गुजरात के विभिन्न जिलों में पूरे जोश और प्रतिबद्धता साथ बचाव और निकासी कार्यों में संलग्‍न है.

 8. उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडु ने कहा कि “मीडिया राष्ट्रीय संसाधन है जिसे पत्रकार बंधु जन विश्वास या ट्रस्ट में प्रयोग करते हैं।” उन्होंने कहा कि यदि मीडिया लोकतंत्र का चौथा स्तंभ है, तो लोकतांत्रिक व्यवस्था में इसकी भूमिका और भी महत्वपूर्ण हो जाती है.

 9.  केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ और केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने शुक्रवार को ‘समग्र शिक्षा-जल सुरक्षा’ अभियान का शुभारंभ किया। दिल्ली कैंट स्थित केन्द्रीय विद्यालय क्रं-2 में डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन सभागार में आयोजित समारोह के दौरान गणमान्य अतिथियों ने विद्यार्थियों के साथ मिलकर 350 से अधिक पोधे लगाये .

 10 . जम्मू कश्मीर में अब नए परिसीमन के तहत विधानसभा की सीटों में बदलाव किया जा सकता है जिसमें एससी और एसटी को आरक्षण भी मिल सकेगा. हालांकि अब सीटों का आंकड़ा 111 की बजाय 107 करने की योजना है. आपको बता दे कि  अब तक इनमें से 24 सीटें पाक अधिकृत कश्मीर के लिए रिक्त रखी जाती थीं और अब भी यह सीटें खाली छोड़ी जाएंगी.

जल्दी गोरा होने के घरेलू नुस्खे | How to get instant Fairness

11. हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर के कश्मीरी महिलाओं के संदर्भ में दिए गए बयान की चर्चा जमकर हो रही है. इसी  बीच  राहुल गांधी  मनोहर लाला खट्टर केन इस बयान को लेकर मनोहर खट्टर पर निशाना साधते हुए दावा किया कि यह इस बात का प्रमाण है कि RSS का प्रशिक्षण एक व्यक्ति की सोच को कैसा बना देता है.

12.  जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370  हटने के बाद अब वहां हालात सामान्य हो रहे हैं. इसी बीच एनएसए अजित डोभाल शोपियां के बाद शनिवार को अनंतनाग  की सड़कों पर आम लोगों से बातचीत करते दिखे. आपको बता दे की शनिवार से जम्मू कश्मीर से धारा 144 हटा दी गई है और अब धीरे- धीरे वहां जनजीवन सामान्य हो चला है.

13. हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कश्मीरी लड़कियों के संबंध में दिए अपने बयान पर सफाई देते हुए शनिवार को कहा कि उनके इस बयान का गलत मतलब निकाला गया . खट्टर ने सोनीपत में एक कार्यक्रम के दौरान अपने बयान पर सफाई देते हुए कहा, ‘बेटियां सभी की एक समान होती हैं और मेरे बयान का गलत मतलब निकाला गया है. गौरतलब है कि हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर के कश्मीरी महिलाओं के संदर्भ में दिए गए बयान की चर्चा जमकर हो रही है.

14.  लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने इसी सप्ताह सम्पन्न सत्रहवीं लोकसभा के पहले सत्र को कामकाज की दृष्टि से अभूतपूर्व बताते हुए कहा कि अगले सत्र से संसद की कार्यवाही को पेपरलेस बनाने की दिशा में पहल की जायेगी जिससे करोड़ों रुपये की बचत होगी.

15. कांग्रेस के पूर्व राज्यसभा सांसद सैंट्यूज कुजुर ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है जिससे कांग्रेस पार्टी को एक और झटका लगा है. वहीं आपको बता दे कि  असम के प्रमुख नेता कुजुर द्वारा लिखे गए एक पत्र में इस फैसले के पीछे व्यक्तिगत कारणों का हवाला दिया गया है.

17.  राम मंदिर मामले पर सुप्रीम कोर्ट में 5 दिवसीय सुनवाई के फैसले के बाद अयोध्या में विश्व हिंदू परिषद ने हलचल तेज कर दी है. आपको बता दे कि राम मंदिर के लिए पत्थर तराशने की कार्यशाला में विहिप ने कारीगरों की संख्या बढ़ाने का निर्णय लिया है.

16.  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश की इंडस्ट्री को भरोसा दिया है कि कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व यानी CSR की शर्तों का उल्लंघन करने वाली कंपनियों पर सजा के प्रावधानों पर मोदी सरकार फिर से विचार करेगी.

18. पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह एक बार फिर राज्यसभा के लिए राजस्थान से 13 अगस्त को नामांकन पत्र दाखिल करेंगे.  आपको बता दे कि  इससे पहले 28 सालों तक मनमोहन सिंह ने राज्यसभा में असम का प्रतिनिधित्व किया है.

19.  पूर्व रेलवे जोन के मालदा मंडल में साहिबगंज रेलवे स्टेशन से सोलर एनर्जी से चलने वाली डीएमयू ट्रेन को मालदा मंडल के डीआरएम एसके मिश्रा ने ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. आपको बता दे कि ट्रेन को साहिबगंज जमालपुर लोकल ट्रेन के रूप में चलाया गया.

20. मौसम विभाग द्वारा हिमाचल प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में रविवार से चार दिन यानि 14 अगस्त तक भारी बारिश की संभावना जताई गई है. आपको बता दे कि  राजधानी शिमला सहित राज्य  के कई क्षेत्रों में शनिवार को दिन भर हल्की बूंदाबांदी का दौर जारी रहा. गौरतलब है कि मानसून ने अब लगभग देशभर में दस्तक दे दी है.

21.  उत्तराखंड के हल्द्वानी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाई प्रह्लाद मोदी ने जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 और 35A हटाए जाने पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि पीएम का परिवार भी देश की बाकी जनता की तरह बहुत खुश है. गौरतलब है की जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद जश्न का माहौल है.

22. केंद्र शासित राज्य का दर्जा मिलने के बाद से ही लद्दाख में जश्न का माहौल है. इसी बीच कुछ  दिन पहले लोकसभा में अपने भाषण से चर्चा में आए सांसद जामियांग सेरिंग नामग्याल केंद्र शासित राज्य का दर्जा मिलने के बाद शनिवार को पहली बार लद्दाख पहुंचे जहां लोगों ने उनका भव्य स्वागत किया.

23. कर्नाटक सरकार ने राज्य में  बारिश और इससे उतपन्न हुई स्थिती के कारण  6000 करोड़ रुपये के नुकसान का अनुमान लगाया है. आपको  बता दे कि राज्य में बारिश के कारण जनजीवन अस्त -वयस्त हो गया है और राज्य के प्रभावित इलाकों में राहत और बचाव का कार्य  जारी है.

24. राजनीतिक महकमे में चल रही कयासबाजी पर जदयू नेता आरसीपी सिंह ने कहा कि कहीं कोई दिक्कत नहीं है और  NDA में कोई समस्या नहीं है, JDU एनडीए NDA  के साथ ही विधानसभा का चुनाव लड़ेगा. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि 2020 में नीतीश कुमार के नेतृत्व में NDA चुनाव लड़ेगी. गौरतलब है कि बिहार में आगामी दिनों में विधानसभा चुनाव होने है जिसकी तैयारियों में राजनीतिक पार्टियां अभी से लग गई है.

सावधान: कहीं आपका व्हाट्सएप हैक तो नहीं!

25. पश्चिम बंगाल में भाजपा 2021 में होने वाले विधानसभा चुनाव में जीत की रणनीति की तैयारी शनिवार को दुर्गापुर से शुरू की है जहां  दुर्गापुर के सिटी सेंटर में भाजपा की दो दिवसीय चिंतन बैठक शुरू हुई जिसमें  भाजपा के बंगाल प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय और दिलीप घोष समेत प्रदेश स्तर के नेता शामिल हुए. गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव 2019 में भाजपा को पश्चिम बंगाल में मिली सफलता के बाद भाजपा उत्साहित है.

26. अंतरराष्ट्रीय सूचना एवं प्रौद्योगिकी संस्थान के छह छात्रों का यूके, यूएसए और फ्रांस में शोध के लिए चयन हुआ है जहां सभी छात्र आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर शोध करेंगे.  आपको बता दे कि ट्रिपलआइटी में इस सत्र से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का पूर्ण पाठ्यक्रम प्रारंभ किया गया है.

27. समाजवादी पार्टी के सांसद आजम खान की मुश्लिकलें बढ़ सकती हैं. पुलिस का कहना है कि जिन धराओं के तहत आजम खान के खिलाफ मुकदमें दर्ज हैं वे गिरफ्तारी के लिए काफी हैं. आपको बता दे कि कुछ दिन पहले लोकसभा में ट्रिपल तलाक बिल पर चर्चा के दौरान सदन की अध्यक्षता कर रही भाजपा सांसद रमा देवी पर आजम खान ने आपत्तिजनक टिप्पणी की थी जिसके बाद आजम खान को खूब आलोचनाओं का सामना करना पड़ा और बाद में आजम खान ने सदन में इसके लिए मांफी भी मांगी थी.

28. यूपी के मैनपुरी से हमारे संवादाता सतेन्द्र कुमार  बता रहे है कि शनिवार को मैनपुरी के कचहरी तिकौनिया पार्क में केन्द्र और उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार के खिलाफ पूर्व सपा सांसद तेज प्रताप यादव की अध्यक्षता में सपा के कार्यकर्ता ने नाराजगी जताई और सरकार की योजनाओं पर जमकर निशाना साधा.

29. मध्य प्रदेश के छतरपुर से हमारे संवादाता बीडी अनुरागी बता रहे हे कि मध्य प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशन में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष  एवं जिला  सत्र न्यायाधीश अरूण कुमारशर्मा की निगरानी में जिला न्यायालय वैकल्पिक समाधान केंद्र में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया. वहीं इस अवसर पर  जिला एवं सत्र न्यायाधीश  अरुण कुमार शर्मा ने कहा  की  स्वास्थ्य शिविर का उद्देश्य  लोगों के  स्वास्थ्य  सुरक्षा को लेकर  किया गया है.

30. बिहार की राजधानी पटना से हमारे संवादाता राजेश कुमार बता रहे हे कि 12 अगस्त को बकरीद पर्व मनाया जाएगा और इसके लिए जिला प्रसाशन ने पूरी तरह से कमर कस लिया है. वहीं शनिवार को  पटना डीएम ने तमाम वरीय अधिकारियों के साथ बैठक की और तैयारियों का जायजा लिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *