आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 23rd May 2019

  • लोकसभा चुनाव की 542 सीटों के लिए आज मतगणना होगी और आज ही इसके रिजल्ट भी आएंगे. जिसके लिए चुनाव आयोग ने अपनी कमर कस लिय़ा है. आपको बता दें कि इस बार लोकसभा चुनाव के परिणाम एक घंटे देरी से यानि कि सुबह 8 बजे से आएंगे.
  • अगस्ता वेस्टलैंड मनी लॉन्ड्रिंग केस मामले में बिचौलिए सुशेन मोहन गुप्ता ने अदालत में जमानत की अर्जी दाखिल किया जिस पर कोर्ट ने फिलहाल प्रवर्तन निदेशालय से जवाब मांगा है. जिसको लेकर आज दिल्ली की एक अदालत सुनवाई करेगी.
  • गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों के मुख्य सचिव और पुलिस प्रमुखों को अलर्ट जारी करते हुए कहा कि आज होने वाले मतगणना के दिन देश के विभिन्न राज्यों में शांति व्यवस्था को बिगाड़ने की कोशिश की जा सकती हैं ऐसे में अलर्ट रहें. morning headlines 23rd may
  • केंद्रीय मानव संसाधन और विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ईवीएम की विश्वसनीयता पर सवाल उठाने को लेकर विपक्ष पर तंज कसते हुए कहा कि ईवीएम पर सवाल उठाना विपक्ष का दिवालियापन है. अगर विपक्ष चुनाव जीतती है, तो उसके लिए ईवीएम अच्छा हो जाता है. अगर चुनाव हारती है, तो ईवीएम उनके लिए खराब हो जाता है.
  • भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने इसे लेकर ईवीएम पर सवाल उठाने को लेकर विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि ईवीएम का विरोध जनादेश का असम्मान है, 22 दल हार की आशंका में भारत, उसके लोकतंत्र की छवि खराब कर रहे हैं.
  • कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एम वीरप्पा मोइली ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि केंद्र में भाजपा सरकार की वापसी का पूर्वानुमान जताने वाले एक्जिट पोल का मकसद स्टॉक बाजार में निवेशकों की धारणा को बढ़ाने और विपक्षी दलों की एकता में फूट डालना है.
  • महान क्रिकेटर सचिन तेंडुलकर ने विश्व कप को लेकर बड़ा बयान देते हुए कहा कि भारतीय कप्तान विराट कोहली अकेले विश्व कप नहीं जीत सकते उनके साथ दूसरे खिलाड़ियों को भी अच्छा प्रदर्शन करना होगा.
सलमान खान अभिनीत “भारत” का नया गीत ‘तुरपेया’ हुआ रिलीज
  • राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने सुरक्षा बलों की क्षमता और पेशेवर रवैये की मजबूती पर बल देते हुए कहा कि ये उपाय आवश्यक हैं क्योंकि सुरक्षा और रक्षा के क्षेत्र में भविष्य की चुनौतियां गंभीर हो सकती हैं.
  • विभन्‍न चैनलों-सर्वे एजेंसियों के एग्‍जिट पोल में एनडीए को सबसे अधिक सीटें मिलने की बातों के बीच कांग्रेस के खुद का एग्‍जिट पोल भी एनडीए को ही सबसे आगे बता रहा है. हालांकि कांग्रेस के एग्‍जिट पोल में बताया गया है कि बीजेपी 200 से नीचे रहेगी, जबकि 230 सीट तक एनडीए ठिठक जाएगा. morning headlines 23rd may
  • कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने नतीजों से पहले चुनाव आयोग पर निशाना साधते हुए कहा कि आचार संहिता मोदी प्रचार संहिता बन गई है और ईवीएम मोदी सरकार के लिए इलेक्शन विक्ट्री मशीन बन गया है. उन्होंने यह भी कहा कि अगर चुनाव पक्षपात पूर्ण और एकतरफा होता है तो ये लोकतंत्र का काला दिन है.’
  • योगी सरकार में मंत्री पद गंवाने के बाद अब ओमप्रकाश राजभर पर संकट के बादल छाने लगे हैं. इसी क्रम में राज्य संपत्ति विभाग ने उन्हें सरकारी बंगला खाली करने का नोटिस जारी किया है. नियम के मुताबिक 15 दिनों के अंदर राजभर को बंगला खाली करना पड़ेगा.
  • बेगूसराय में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के प्रत्याशी कन्हैया कुमार अपनी जीत का भरोसा जताते हुए बीजेपी उम्मीदवार गिरिराज सिंह पर निशाना साधा और कहा कि उन्हें यहां हारने के लिए भेजा गया है.
  • मध्य प्रदेश में नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव की फ्लोर टेस्ट की मांग पर बीजेपी ने यू टर्न ले लिया है. इस मामले में प्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव ने जन समस्याओं की बात कही है.उन पर चर्चा की बात की है. उन्होंने फ़्लोर टेस्ट के लिए नहीं कहा. morning headlines 23rd may
  • जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने राज्य में राष्ट्रपति शाशन के लेकर कहा कि उनका प्रशासन चाहता है कि राज्य में राष्ट्रपति शासन जल्द से जल्द समाप्त हो,लेकिन विधानसभा चुनाव कराने के संबंध में अंतिम फैसला निर्वाचन आयोग करेगा.
मिल गया खूबसूरती बढ़ाने का असली फार्मूला
  • राजस्थान बोर्ड के RBSE की ओर से बुधवार को RBSE 12th कला का परिणाम जारी कर दिया गया है.  छात्र बारहवीं कला के नतीजे राजस्थान बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in या rajresults.nic.in देख सकेंगे.
  • आज होने वाली मतगणना के लिए उत्तराखण्ड प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है. पुलिस ने भी मतगणना स्थलों पर सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम कर लिए हैं. काउंटिंग स्थल पर सीसीटीवी से निगरानी तो रखी ही जाएगी, इसके अलावा थ्री लेयर सिक्योरिटी का घेरा भी बनाया गया है.
  • भाजपा के पक्ष में आए एग्जिट पोल के बाद एक बार सियासी माहौल गर्मा गया है. विपक्षी दल ईवीएम में गड़बड़ी की आशंका जता हैं. इसी के चलते ईवीएम में कोई गड़बड़ी न किए जाए इसके लिए कांग्रेसी कार्यकर्ता रोहतक में स्ट्रांग रूम के बाहर ठीकरी पहरा लगाए बैठे हैं.
  • झारखंड के सीएम रघुवर दास ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि हम पत्रकारों के लिए पेंशन और उनके लिए आवास की योजना पर काम कर रहे है और राज्य सरकार इसे जल्दी ही लागू करेगी.
  • हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी आश्रय शर्मा के पिता और भाजपा विधायक अनिल शर्मा ने कहा कि हार-जीत से उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ेगा,लेकिन खुशी इस बात की है कि सरकार के साथ आश्रय शर्मा ने डटकर मुकाबला किया है.
  • तेलंगाना में टीआरएस  के विधान परिषद के सदस्य पल्ला राजेश्वर रेड्डी ने राज्य की 17 लोकसभा सीटों में से 16 पर जीत दर्ज करने का दावा करते हुए कहा कि हमें पूर्ण विश्वास है कि हम 16 सीटें जीतेंगे. हमें इसमें जरा भी संदेह नहीं है.
  • मध्यप्रदेश के छतरपुर से हमारे संवाददाता बीडी अनुरागी बता रहें हैं कि लोकसभा चुनाव की मतगणना से पहले छतरपुर के कलेक्टर मोहित बुंदस ने प्रेस कांफ्रेंस कर इसके लिए दिशानिर्देश जारी करते हुए मतगणना स्थल पर कोई भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस ले जाने पर प्रतिबंध लगाया दिया है. morning headlines 23rd may
कैप्टन से विवाद कर बुरे फंसे सिद्धू, चुनाव परिणाम के बाद होगी कार्रवाई
  • मतगणना से पहले मध्य प्रदेश के भोपाल में कांग्रेस कार्यकर्ताओं की क्लास यहां से प्रत्याशी दिग्विजय सिंह ने ली और उन्हें टिप्स दिया कि उन्हें किस तरह से अलर्ट मोड पर रहना है और स्ट्रांग रूम पर पैनी नजर बनाए रखनी है. morning headlines 23rd may
  • यूपी के सीएम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मतगणना से पहले कहा कि ‘लोकतांत्रिक भारत में संविधान और संवैधानिक संस्थाएं अक्षुण्ण रहनी चाहिए.’ चुनाव परिणाम जो भी आए, हम जनादेश का सम्मान करेंगे. उन्होंने यह भी कहा कि जनादेश का अपमान, संवैधानिक संस्थाओं पर उंगली उठाने, अराजकता फैलाने वालों से निपटने के लिए सरकार तैयार और प्रतिबद्ध है.
  • हरियाणा की हिसार से जननायक जनता पार्टी के प्रत्याशी हिसार के मौजूदा सांसद दुष्यंत चौटाला ने इस बार पिछली बार से भी ज्यादा वोटों से हिसार संसदीय सीट जीतने का दावा करते हुए कहा कि जिस प्रकार हमारे कार्यकर्ताओं ने मेहनत की है वो हिसार में इतिहास दोहराने काम करेगा. morning headlines 23rd may
  • भारी बर्फबारी के चलते पिछले पांच महीनों से बंद पड़ा हिमाचल प्रदेश का विश्व विख्यात रोहतांग दर्रा एक बार फिर से यातायात के लिए खोल दिया गया है. इसी के साथ ही एचआरटीसी ने मनाली-लेह मार्ग मनाली से लाहौल-स्पीति के केलांग तक के लिए बस सेवा शुरू कर दिया है. पूर्ण रूप से बहाल हो गया है.
  • मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनावों की मतगणना में राज्य का पहला लोकसभा चुनाव परिणाम रात दस बजे के बाद आने की उम्मीद है. इसको लेकर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वी एल कांताराव ने बताया कि प्रदेश में उम्मीदवारों की संख्या और मतगणना के राउंड की संख्या को देखते हुए प्रदेश में पहला परिणाम रात लगभग दस बजे के बाद मिलने की उम्मीद है.
  • पश्चिम बंगाल के शांतिनिकेतन स्थित विश्वभारती विश्वविद्यालय में फीस वृद्धि को लेकर छात्रों ने अपना प्रदर्शन तेज करते हुए विश्वभारती के मुख्य गेट पर ताला जड़कर कुलपति समेत दो सौ प्रोफेसर और कर्मचारियों को बंधक बना लिया है. morning headlines 23rd may
  • एग्जिट पोल के अनुमानों से उत्साहित राजस्थान की पूर्व सीएम वसुंधरा राजे ने कहा कि आज आने वाले परिणामों में आम जनता का बीजेपी के प्रति विश्वास नजर आएगा और मुझे विश्वास है बीजेपी की जोरदार जीत होगी और ये पीएम मोदी और राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की मेहनत की जीत होगी और सभी को खुशी मनाने का मौका मिलेगा. morning headlines 23rd may
  • बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने केंद्र में फिर से नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए की सरकार बनने का दावा करते हुए राज्य में होने वाले आगामी विधानसभा के समय को लेकर कहा कि आगामी विधानसभा चुनाव अपने निर्धारित समय पर ही होगा.
  • चुनाव के नतीजों से पहले मध्य प्रदेश बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह भाजपा के कंफर्टेबल जोन में होने का दावा करते हुए कहा कि 2019 का लोकसभा का चुनाव आम जनता ने लड़ा है. ऐसा इसलिए क्योंकि जनता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दोबारा चुनना चाह रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *