आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 10th August 2019

1. कांग्रेस के नए अध्यक्ष को लेकर लंबे समय से चल रही उहापोह के बीच पार्टी के नए अध्यक्ष पद का चुनाव करने के लिए सोनिया गांधी के आवास पर कांग्रेस की बैठक होने जा रही है. माना जा रहा है कि आज नए अध्यक्ष का चुनाव हो सकता है. फिलहाल मुकुल वासनिक अध्यक्ष पद के दावेदारों में सबसे आगे हैं.

2. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा बैठक में रेपो रेट में 35 बेसिस प्वाइंट कम किए जाने के बाद भारतीय स्टेट बैंक ने भी ब्याज दरों में 0.15 फीसदी कमी का ऐलान किया है जिसकी घटी हुई कीमते आज लागू हो रही है.

3. जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद से लगाई गई धारा 144 को आज हटाया जाएगा. आपको बता दें कि जम्मू के डिप्टी कमिश्नर की ओर से जारी किए गए आदेश के अनुसार इसके बाद स्कूल और कॉलेज खोल दिए जाएंगे.

4. समझौता एक्सप्रेस को रोकने के बाद पाकिस्तान रेल मंत्री शेख राशिद अहमद ने जोधपुर से कराची के बीच चलने वाली थार एक्‍सप्रेस सेवा को भी बंद करने का ऐलान किया है. जिसके बाद भारतीय विदेश मंत्रालय ने भी एक बयान जारी कर पाकिस्तान के फैसले को एककतरफा कार्रवाई करार दिया है.

5. तमिलनाडु की वेल्लोर लोकसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव में डीएमके के उम्मीदवार डीएम कथिर आनंद ने AIADMK के उम्मीदवार एसी शनमुगम को 8000 मतों से हराकर चुनाव जीत लिया है. morning news 10th august

6. दिल्ली की एक अदालत ने अगुस्टा वेस्टलैंड मामले में मध्य प्रदेश के मुख्यमत्री कमलनाथ के भांजे और व्यवसायी रतुल पुरी के खिलाफ गैर-जमानती वॉरंट जारी किया है. आपको बता दें कि ईडी ने रतुल पुरी के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी करने की कोर्ट से मांग की थी.

7. विदेश मंत्री एस जयशंकर 11 अगस्त से पड़ोसी चीन की तीन दिवसीय यात्रा पर जा रहे हैं इस दौरान 12 अगस्त को होनी वाली भारत-चीन उच्चस्तरीय बैठक की सह अध्यक्षता करेंगे. आपको बता दें कि विदेश मंत्री के तौर पर एस जयशंकर की यह पहली चीन यात्रा होगी.

8. कश्मीर मामले पर बार-बार ऊल जलूल हरकत कर रहे पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए शिवसेना सांसद संजय राउत ने कहा कि पाकिस्तान के लिए कश्मीर अब बंद अध्याय है और इस्लामाबाद द्वारा कूटनीतिक संबंधों में कमी लाने से नयी दिल्ली की तुलना में उसे ज्यादा नुकसान होगा.

9. हर कदम पर पीएम नरेंद्र मोदी का विरोध करने वाले कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने अनुच्छेद 370 हटाए जाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का समर्थन करते हुए कहा कि देश को एक होकर प्रधानमंत्री का समर्थन करना चाहिए.

10. राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने सदन में सांसदों के आचरण को लेकर बड़ा बयान देते हुए कहा कि संसद में सांसदों के आचरण की निगरानी के लिए राजनीतिक पार्टियों को आचार संहिता बनानी चाहिए. morning news 10th august

‘साहो’ में बेहद ही कातिलाना अंदाज़ में नज़र आएँगी मंदिरा बेदी

11. यूपी में 15 अगस्त को मदरसों में तिरंगा फहराकर स्वतंत्रता दिवस मनाने की मदरसा बोर्ड की एडवाइजरी का जोरदार समर्थन करने वाले उत्तर प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण राज्य मंत्री मोहसिन रजा ने मुसलमानों को भगवा वस्त्र पहनने की सलाह देते हुए कहा है कि भगवा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की देन नहीं है, बल्कि अल्लाह की देन है और भगवा प्रकाश का प्रतीक है.

12. बिहार में आरजेडी के सदस्यता अभियान की शुरुआत की गई लेकिन इस दौरान कार्यक्रम में बिहार के नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव समेत लालू-राबड़ी परिवार से एक भी सदस्य इस कार्यक्रम में नहीं पहुंचा. आपको बता दें कि इससे लालू-राबड़ी परिवार में चल रहीं अंदरूनी खींचतान एक बार फिर से उजागर हो गई है.

13. मध्य प्रदेश के इंदौर में यातायात नियमों का पालन सही से हो इसके लिए ट्रैफिक पुलिस एक नया प्रयोग करने जा रही है जिसके तक तहत अब यहां की पुलिस नियमों का पालन करने वालों को भी रोकेगी और उन्हें एक पॉजिटिव कार्ड देगी जिससे व्यक्ति को मुफ्त में पिज़्ज़ा और बर्गर खाने को मिलेगा इसके साथ ही शहर के नामी थियेटर में मुफ्त की मूवी भी देखने को मिलेगी.

14. राजस्थान में लगातार हो रही बारिश से नदी नाले उफान पर हैं जिससे लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है वहीं राज्य के अजमेर में बना मदन सरोवर बांध 24 साल बाद ओवर फ्लो हो गया है इसके अलावा जयपुर और अजमेर की लाइफ लाइन बीसलपुर बांध और उदयपुर में स्थित एशिया की सबसे बड़ी कृत्रिम झील जयसमंद भी फुल हो गए हैं जिससे लोगों को पानी की परेशानी से छुटकारा मिल गया है.

15. उत्तराखंड के फ़िल्म प्रेमियों के लिए अच्छी ख़बर है दरअसल दिल्ली के शास्त्री भवन में 66वें आयोजित राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कारों में उत्तराखंड को बेस्ट फ़िल्म फ़्रेंडली स्टेट का अवॉर्ड दिया गया है. इसका मतलब यह है कि फ़िल्मों की शूटिंग के लिहाज से उत्तराखंड सबसे अच्छा राज्य है.

16. पूर्व सांसद व जजपा नेता दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा में बदलाव लाने के लिए जन चौपाल कार्यक्रमों द्वारा जनता को जागरूक किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि प्रदेश में बदलाव के लिए विधानसभा चुनाव के दौरान अच्छे व विकास करवाने का मादा रखने वाली पार्टियों के साथ जजपा गठबंधन कर सकते हैं. morning news 10th august

17. आगामी झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा अध्यक्ष और गृह मंत्री अमित शाह ने भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव ओम प्रकाश माथुर को चुनाव प्रभारी और बिहार के मंत्री नंद किशोर यादव को सह-प्रभारी नियुक्त किया है.

18. छत्तीसगढ़ पुलिस के जवानों की जल्दी ही टोपी बदलने वाली है. दरअसल अब खाकी रंग की गांधी टोपी की जगह पुलिस के जवान गहरे नीले रंग की गोल टोपी पहने हुए दिखेंगे. इसके लिए प्रशासन की ओर से करीब 32 हजार नई टोपी खरीदी करने के लिए निविदा जारी कर दी गई है.

19. हिमाचल के कुल्लू जिला प्रशासन ने कुल्लू शहर को साफ-सुथरा बनाने एक लिए एक अनूठी पहल शुरू करने जा रहा है. जिसके तहत ‘वेस्ट टू टेस्ट कैफे’ योजना के तहत शहरवासियों को वेस्ट मैटिरियल देने पर फ्री कूपन मिलेंगे और वह स्वादिष्ट व्यंजनों का आंनद ले पाएंगे.

20. महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों में अब ज्यादा समय नहीं रह गया है और हालात यह हैं कि वहां पर दलबदल की राजनीति चरम पर है. इसी क्रम में एनसीपी के एक और नेता नेता शेखर गोरे ने शिवसेना का दामन थाम लिया है.

कंप्यूटर की तरह तेज बनाये अपना दिमाग

21. दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष द्वारा अयोग्य करार दिए आम आदमी पार्टी के विधायक कपिल मिश्रा ने इस फैसले को दिल्ली उच्च न्यायालय में चुनौती दी है. जिसको लेकर सुनवाई करते हुए उच्च न्यायालय ने कपिल मिश्रा को विधानसभा अध्यक्ष के आदेश में उनके खिलाफ दिए गए निष्कर्षों पर अपना जवाब दाखिल करने का आदेश दिया है.

22. आखिरकार पूर्व नेता प्रतिपक्ष व आम आदमी पार्टी के विधायक एचएस फूलका का इस्तीफा पंजाब विधानसभा अध्यक्ष ने स्वीकार कर लिया है. आपको बता दें कि फूलका ने लोकसभा चुनाव से पहले विधायक पद से इस्तीफा दिया था, लेकिन उनका इस्तीफा स्वीकार नहीं किया जा रहा था.

23. मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों की जगह मतपत्रों से मतदान कराने की पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की मांग को खारिज करते हुए कहा कि पुरानी प्रणाली पर लौटने का कोई सवाल नहीं उठता है.

24. तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने राज्य के सभी जिला कलेक्टरों से कहा कि वे हर महीने सरकारी योजनाओं और कल्याणकारी कदमों के प्रभावी कार्यान्वयन का जमीनी स्तर पर अध्ययन कर उन्हें रिपोर्ट भेजें.

25. केरल के कोच्चि में अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के पार्किंग क्षेत्र में बाढ़ का पानी भरने के बाद उड़ानों का परिचालन स्थगित कर दिया गया है इसको लेकर कोचीन इंटरनेशलन एअरपोर्ट लिमिटेड ने एक बयान जारी करते हुए बताया है कि ‘‘बाढ़ के कारण पार्किंग क्षेत्र जलमग्न हो गया है. morning news 10th august

26. सरदार सरोवर बांध का जलस्‍तर पहली बार 131 मीटर पहुंचने के बाद बांध के 20 दरवाजे खोले गए हैं आपको बता दें कि तीसरे दौरे में मानसून के शानदार आगाज से प्रदेश के कई बांध लबालब और नदियां उफान मार रही हैं.

27. 16वीं सदी के महान संत एवं समाज सुधारक चैतन्य महाप्रभु पर आधारित दुनिया का पहला संग्रहालय कोलकाता में खुलने जा रहा है. इसका उद्घाटन मुख्यमंत्री ममता बनर्जी 13 अगस्त को करेंगी.

28. उत्तर प्रदेश सोनभद्र से हमारे संवाददाता संजय भारतीय बता रहे हैं कि भारत छोड़ो आंदोलन की 77 वीं  वर्षगांठ पर उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 22 करोड़ पौधे लगाए जा रहे हैं और इसी कड़ी में सोनभद्र के म्योरपुर ब्लॉक के अंतर्गत घरसड़ी ग्राम पंचायत में यहां के ग्राम प्रधान सत्य प्रकाश सहित तमाम लोगों की ओर से पौधारोपण किया गया.

29. उत्तर प्रदेश के पीलीभीत से हमारे संवाददाता अवध किशोर बता रहें हैं कि पीलीभीत के बरखेड़ा थाने में ईद के त्यौहार और कावड़ यात्रा को लेकर बीसलपुर उपजिलाधिकारी सौरभ दुबे एव बीसलपुर सीओ प्रवीण मलिक की अध्यक्षता में पीस कमीटी की बैठक आयोजित की गई. इस मौके पर सीओ  प्रवीण मलिक  ने कहा कि ईद पर कोई भी नई परंपरा नहीं अपनाएगा अगर कोई कुछ करता है तो पहले हमें सूचित करें. morning news 10th august

30. उत्तर प्रदेश के सोनभद्र से हमारे संवाददाता संजय भारती बता रहे हैं कि सोनभद्र में भारतीय मजदूर संघ की ओर से भारत सरकार की मजदूर विरोधी नीतियों के खिलाफ एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *