आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 10th July 2019

  • राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत आज विधानसभा में राज्य का बजट पेश करेंगे आपको बता दें कि प्रदेश के व्यापारियों को इस बजट से काफी उम्मीदें हैं, क्योंकि फिलहाल बाजार मंदी के दौर से गुजर रहा है और औद्योगिक निवेश थमा हुआ है. ऐसे में व्यापारी उम्मीद कर रहे हैं कि इस बजट में मुख्यमंत्री प्रदेश के आर्थिक विकास के लिए रोडमैप पेश करेंगे. morning news 10th july
  • केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण लोकसभा में आज दोपहर 2 बजे आम बजट पर हुई चर्चा का जवाब देंगी जिसको लेकर  बीजेपी के अपने सभी लोकसभा सांसदों को तीन लाइन का व्हिप जारी किया है, इसका मतलब है कि पार्टी के सभी सांसदों को आज सदन में मौजूद रहना होगा.
  • लोकसभा चुनाव के दौरान केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के हाथों अमेठी से हार का स्वाद चखने वाले कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज अमेठी के दौरे पर जा रहे हैं इस दौरान यहां वह गौरीगंज अतिथिगृह में कार्यकर्ताओं के साथ बैठक करेंगे.
  • पेंशन व भविष्‍य निधि का लाभ लेने के लिए आधार के साथ यूनिवर्सल अकाउंट नंबर को लिंक कराने की अनिवार्यता को मद्रास हाईकोर्ट में चुनौती दी गई है इसको लेकर याचिकाकर्ता सॉफ्टवेयर इंजीनियर एलिशा इबेनेजर ने दावा किया है कि 4 जनवरी 2017 को दिया गया सरकार का नोटिफिकेशन असंवैधानिक है और यह संविधान के अनुच्छेद 14, 21 और 300 ए का उल्लंघन करता है. morning news 10th july
  • कर्नाटक के सियासी घटनाक्रम को लेकर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने लोकसभा में वी वांट जस्टिस के नारे लगाए जिस पर कड़ी नाराजगी जताते हुए लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने राहुल को नसीहत दी और कहा कि वह सदन को म्युनिसीपालिटी का आफिस न बनाएं.
  • एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम के तहत कोलकाता हाईकोर्ट ने 2007 के एक मामले में सस्पेंड किए गए रेलवे कम ज्युडिशियल मजिस्ट्रेट को अनिवार्य सेवानिवृति  की सजा देने में हुई गलती के मामले में खुद पर ही 1 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है.
  • सरकार ने स्वदेश दर्शन योजना के तहत रामायण परिपथ थीम के तहत 9 राज्यों के 15 स्थानों को चिन्हित किया है जिसके अंतर्गत यूपी के अयोध्या, नंदीग्राम, श्रृंगवेरपुर और चित्रकूट, बिहार के सीतामढ़ी, बक्सर और दरभंगा, मध्यप्रदेश के चित्रकूट, ओडिशा के महेंद्रगिरी, छत्तीसगढ़ के जगदलपुर, महाराष्ट्र के नासिक और नागपुर, तेलंगाना के भद्राचलम, कर्नाटक के हम्पी और तमिलनाडु के रामेश्वर का विकास किया जाएगा.
  • कांग्रेस अध्यक्ष चुनने के लिए हलचल तेज हो गई है और इस कड़ी में पार्टी ने कांग्रेस वर्किंग कमेटी के सदस्यों से नए अध्यक्ष के नाम को लेकर राय मांगी है. इसके लिए संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने CWC के सदस्यों और पार्टी के सभी महासचिवों से कहा है कि वे चार-चार नाम बंद लिफाफे में पार्टी को दें.
  • राष्ट्रसंत तुकड़ोजी नागपुर विश्वविद्यालय ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ को लेकर बड़ा फैसला करते हुए राष्ट्र के निर्माण में उसके योगदानों को विश्वविद्यालय के BA सेकेण्ड ईयर इतिहास के सिलेबस में शामिल करने का निर्णय लिया है.
  • पीएम नरेंद्र मोदी ने संयुक्त अरब अमीरात के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान से मुलाकात की. इस दौरान दोनों के बीच कई द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा हुई.
बच्चों की ज्यादा साफ-सफाई, यानी कैंसर को बुलावा
  • श्रीगुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव के अवसर पर उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री आवास पर शबद-कीर्तन और लंगर आयोजन किया गया. इस दौरान सूबे के सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कहा जब बाबर के बर्बरता से धरती कांप रही थी, तब भी गुरु नानक जी ने उसकी बर्बरता के खिलाफ आवाज उठाने में कोई कमी नहीं छोड़ी थी.
  • मुजफ्फरपुर के शेल्टर होम मामले में जांच के सिलसिले में सीबीआई ने निर्देश नाम के एनजीओ के प्रधान कार्यालय में  रेड की है इस दौरान सीबीआई की टीम मुजफ्फरपुर स्थित एनजीओ के ऑफिस के कर्मियों और अधिकारियों से पूछताछ की है. आपको बता दें टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ शोसल साइंसेज की रिपोर्ट में इस एनजीओ के नाम का खुलासा किया गया था.
  • राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद कांग्रेस का अगला राष्ट्रीय अध्यक्ष कौन होगा इसे लेकर मंथन शुरू गया है. इसी क्रम में मध्य प्रदेश में जहां एक खेमा ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ है तो दूसरा खेमा प्रियंका गांधी को पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाने की मांग कर रहा है. इस बीच कमलनाथ सरकार में खाद्य मंत्री प्रद्युमन सिंह तोमर ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि सिंधिया के अध्यक्ष बनने से कांग्रेस को नई ऊर्जा मिलेगी. साथ ही कार्यकर्ताओं में जोश का संचार होगा.
  • राजस्थान की राजधानी जयपुर में पब्लिक ट्रांसपोर्ट व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए गहलोत सरकार जल्द ही 600 नई बसें खरीदने जा रही है. इसको लेकर राज्य के यूडीएच मंत्री शांतिलाल धारीवाल ने बताया है कि शहर में जल्दी ही 300 डीजल और 300 इलेक्टि्रक बसें खरीदी जाएंगी. इनमें एसी और नॉन एसी दोनों प्रकार की बसों के आने के बाद शहरवासियों को राहत मिलेगी.
  • करोड़ों के बैंक लोन अनियमितता के मामले में सीबीआई ने हरिद्वार में बड़ी कार्रवाई करते हुए स्टेट बैंक ऑफ़ पटियाला के सीनियर बैंक मैनेजर सुजीत लोहानी के घर छापा मारा है. इस दौरान जांच एजेंसी ने लंबी पूछताछ के बाद मीना एनक्लेव स्थित आवास से कई दस्तावेज़ बरामद किए गए हैं.  आपको बता दें कि स्टेट बैंक ऑफ पटियाला में तीन साल पहले करोड़ों के फर्जी लोन बांटने के मामले में सुजीत लोहानी फिलहाल निलंबित चल रहे हैं.
  • सपना चौधरी की भारतीय जनता पार्टी में एंट्री के बाद से वो विरोधियों के निशाने पर है और इस कड़ी में जननायक जनता पार्टी के नेता दिग्विजय चौटाला ने भाजपा और सपना चौधरी पर निशाना साधते हुए कहा कि सपना चौधरी की जो कला है वो अश्लील है और ये सब हमारी सभ्यता नहीं है. morning news 10th july
  • झारखंड के सरायकेला में भीड़ द्वारा एक व्यक्ति को निशाना बनाए जाने के मामले में रांची में रैली निकाली गई थी. इस दौरान रैली में शामिल कुछ उपद्रवियों ने तोड़फोड़ कर सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाया था जिसको लेकर राज्य के पुलिस मुख्यालय ने इस तरह की घटनाओं को अंजाम देने वाले लोगों पर कड़ी कार्रवाई का निर्देश दिया है.
  • छत्तीसगढ़ के बिलासपुर सहित प्रदेश भर के आर्य समाज मंदिर में महज घण्टो भर में शादी के बाद 10 हजार शुल्क लेकर बिना जांच के विवाह का सर्टिफिकेट देने को लेकर हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई है. आपको बता दें कि इस याचिका में कहा गया है कि वे आर्य समाज मंदिर द्वारा कराई जा रहे शादी के खिलाफ नहीं हैं, पर प्रदेश भर में 104 आर्य समाज मंदिर हैं, जिनके अधिकांश रजिस्टर्ड नहीं हैं.
  • हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम रमेश के गृह जिला मंडी के सुंदरनगर विधानसभा क्षेत्र की रहने वाली नर्वदा देवी पत्नी का परिवार पैसे की कमी के चलते उनकी हार्ट की सर्जरी नहीं करवा पा रहा है. जिस पर एक्शन लेते हुए यहां स्थित सरकारी संस्थान आईजीएमसी के कार्डियोलॉजी विभाग ने जांच के बाद नर्वदा के इलाज के लिए तीन लाख रुपये का एस्टिमेट तैयार कर पैसे का इंतजाम करने को कहा है.
  • राजनीतिक कार्यकर्ता पवन निंबालकर के मामले में समाजसेवी अन्ना हजारे गवाह के रूप में सीबीआई की विशेष कोर्ट में पेश हुए और अपनी गवाही दर्ज कराई.
यह बीज सोने से भी कीमती है न फेकें
  • हिमाचल प्रदेश में पांवटा साहिब के वार्ड नंबर 10 से भाजपा विधायक सुखराम चौधरी ने लोकसभा चुनाव में भाजपा को जीत दिलाने के लिए जनता से विकास के बड़े-बड़े वादे किए थे लेकिन उसके बाद से वह गायब से हो गए जिससे नाराज स्थानीय जनता ने आंदोलन करने की चेतावनी दिया है. morning news 10th july
  • पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह और राज्य के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू के बीच हुई अनबन के बाद सिद्धू का मंत्रालय बदल दिया गया था लेकिन एक महीना बीतने के बाद भी अब तक सिद्धू ने अपना कार्यभार नहीं संभाला है जिसको लेकर भाजपा नेता तरुण चुघ ने प्रदेश के राज्यपाल वीपी सिंह बदनौर को पत्र लिखकर सिद्धू पर एक्शन लेने की मांग किया है.
  • भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव ने जम्मू कश्मीर में चुनाव कराए जाने को लेकर बड़ा बयान देते हुए कहा कि जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव साल के अंत तक हो जाएंगे और इसके लिए पार्टी तैयार है. इतना ही नहीं चुनाव आयोग के समक्ष जल्द इस मुद्दे पर भाजपा अपना पक्ष रखेगी.
  • राजस्थान सरकार के ग्रामीण विकास व पंचायती राज मंत्री सचिन पायलट ने राज्य विधानसभा में पंचायत सहायकों का कार्यकाल एक साल के लिए बढ़ाने की जानकारी दिया है. उन्होंने बताया कि पंचायत सहायकों के कार्यकाल को आगे बढ़ाने के लिए प्रशासनिक स्वीकृति जारी की जा चुकी है और वित्तीय स्वीकृति प्राप्त होते ही कार्यकाल एक वर्ष के लिए बढ़ा दिया जाएगा.
  • कर्नाटक में कांग्रेस विधायक दल के नेता सिद्धरमैया ने इस्तीफा देने वाले बागी विधायकों को लेकर कहा है कि कांग्रेस इन सभी को अयोग्य घोषित करने की मांग करेगी. इस बीच कर्नाटक विधानसभा के अध्यक्ष के. आर. रमेश कुमार ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि उनका हर कदम इतिहास बनेगा.
  • कांग्रेस की पश्चिम बंगाल की इकाई के अध्यक्ष सोमेन मित्रा ने लोकसभा चुनाव में पार्टी के खराब प्रदर्शन की जिम्मेदारी लेते हुए अपना इस्तीफा दे दिया है. आपको बता दें कि पश्चिम बंगाल की 42 लोकसभा सीटों में से कांग्रेस को सिर्फ 2 सीटों पर जीत हासिल हुई है.
  • ओडिशा के पटकुरा में होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर हो रही राजनीति के बीच कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री श्रीकांत जेना ने कहा कि भाजपा और बीजू जनता दल के नेता आपस में मिलकर यहां नाटक कर रहे हैं जबकि यहां पर कौन जीतेगा यह गुप्त रूप से तय किया जा चुका है.
  • गुजरात की विजय रुपाणी सरकार ने संदेसरा ग्रुप की कंपनी स्टर्लिग पोर्ट का दाहेज पोर्ट के साथ हुआ करार रद कर दिया है इसको लेकर सरकार का कहना है कि कंपनी ने बैंक गारंटी जमा नहीं कराई थी इसके साथ ही दूसरी शर्तों को भी पूरा नहीं किया था. इसलिए अब सरकार संदेसरा ग्रुप को दी गई 85 हेक्टेयर जमीन सरकार वापस लेगी.
  • ईडी ने रोज वैली अनियमितता मामले में तृणमूल कांग्रेस के नेता मदन मित्रा से पूछताछ  के बाद इसी केस में अब प्रवर्तन निदेशालय ने प्रोसेनजीत चटर्जी को तलब किया है आपको बता दें कि उन्हें 19 जुलाई को ईडी के सामने पेश होने के लिए कहा गया है.
  • झारखंड के धनबाद में CBI ने बीसीसीएल के महाप्रबंधक कल्याण प्रसाद पर आय से अधिक संपति के मामले में शिकंजा कसते हुए उनके धनबाद समेत दिल्ली और बोकारो स्थित ठिकानों पर छापेमारी की. इसके साथ ही जांच एजेंसी ने कल्याण प्रसाद के दूसरे ठिकानों को कब्जे में लेकर जांच कर रही है. morning news 10th july

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *