आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 10th June 2019

1. वीडियाकॉन कर्ज घोटाले और मनी लॉन्ड्रिंग मामले में आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व सीईओ चंदा कोचर से ईडी आज पूछताछ करने जा रहा है. इसके साथ ही बताया जा रहा है कि जांच का दायरा बढ़ाते हुए ED इस मामले में कुछ और अधिकारियों से भी पूछताछ करेगी.

2. अमेरिकी नागरिकता एवं आव्रजन सेवा विभाग आज से बाकी बचे एच-1बी वीजा आवेदनों की प्रीमियम प्रॉसेसिंग शुरू करने जा रहा है. आपको  बता दे कि USCIS द्वारा इसकी घोषणा 7 जून की रात की गई थी. morning news 10th june 

3. आज से यूपी की राजधानी लखनऊ समेत राज्य के सभी जिलों में शुरू होने वाली किसान पाठशाला में आने वाले किसानों को सुरक्षा किट दी जाएगी. वहीं बताया जा रहा है कि पहले चरण में करीब पांच हजार सुरक्षा किटों का वितरण होगा.

4. अगर आप सस्ते में घर खरीदना चाहते हैं तो आज 10 जून को आपके पास मौका होगा. दरअसल स्टेट बैंक ऑफ इंडिया आज मेगा आक्शन में कई सारी प्रॉपर्टी नीलाम करने जा रहा है. आपको बता दें कि ये वो प्रॉपर्टी हैं जिन्होंने बैंक से लोन लिया लेकिन बाद में दे नहीं पाए.

5. लखनऊ के बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर केंद्रीय विश्वविद्यालय में यूजी और पीजी कोर्सों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षाएं आज  से शुरू हो रही है जो 18 जून तक चलेंगी.

6. मध्यप्रदेश के सीएम कमलनाथ आज विधायक पद की शपथ लेंगे जहां मध्य प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष एनपी प्रजापति सीएम कमलनाथ को विधायक पद की शपथ दिलाएंगे. दरअसल, लोकसभा चुनाव के साथ ही छिंदवाड़ा में विधानसभा के लिए भी चुनाव हुए थे, जिसमें कमलनाथ ने जीत हासिल की थी. वहीं सीएम पद की शपथ लेने के 6 महीनों के अंदर मध्य प्रदेश विधानसभा में विधायक बनना जरुरी है जिस कारण कमलनाथ आज 10 जून विधायक पद की शपथ लेगें.

7. ई-कॉमर्स वेबसाइट Amazon आज से Fab Phone Fest सेल लेकर आ रहा है जो कि 13 जून तक चलेगा. आपको बता दें कि इस सेल में कई स्मार्टफोन्स पर भारी डिस्काउंट ऑफर किए जाने की खबर है.

8. खबरो की माने तो मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में जीएसटी काउंसिल की पहली बैठक 20 जून को होगी. इसके साथ ही खबर है कि वित्त मंत्रालय, कंपनी से कंपनी के बीच खरीद-फरोख्त के लिए एक केंद्रीकृत सरकारी पोर्टल पर ई-इनवॉइस क्रिएट करने की प्रस्तावित व्यवस्था पर विचार कर सकता है. morning news 10th june 

9. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि देश में सड़क एवं राजमार्ग क्षेत्रों में काम में तेजी लाने तथा कोष जुटाने को लेकर योजनाएं तैयार की गयी हैं. इसके साथ ही गडकरी ने कहा कि निर्मित संपत्तियों को बाजार पर चढ़ाने के लिये परामर्श सेवाएं ली जाएंगी तथा निजी कंपनियों को आकर्षक योजनाओं की पेशकश की जाएंगी. morning news 10th june 

10. WORLD CUP 2019 में आज साउथ अफ्रीका की टीम का मुकाबला वेस्टइंडीज की टीम से होने जा रहा है. इन दोनों टीमें के बीच आज के मैंच को लेकर क्रिकेट प्रेमियों में काफी उत्साह है और आज का मैंच काफी रोमांचक होने की उम्मीद जताई जा रही है.

अनन्या पांडे ने USC एक्सेप्टेंस लेटर के साथ अफवाहों पर लगाया पूर्ण विराम

11. भारतीय बैंकों का करोड़ों रुपये का कर्जदार भगोड़ा कारोबारी विजय माल्‍या रविवार को लंदन के द ओवल क्रिकेट मैदान में भारत और आस्ट्रेलिया के बीच खेले गए मैंच को देखने पहुंचा. इस दौरान भगोड़े विजय माल्या ने मीडिया से कहा कि वह यहां मैच देखने आया है.

12. अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख़्तार अब्बास नकवी ने रविवार को मायानगरी मुंबई में हज ग्रुप ऑर्गनाइजर्स के साथ बैठक की और एक नया मोबाइल एप भी लॉन्च किया. बताया जा रहा है कि इस एप के जरिये सरकार हज जाने वाले यात्रियों से उनकी सुविधाओं को लेकर फीडबैक लेगी.

13. खबर है कि दिल्ली सरकार की परियोजना के तहत जो लोग अपने घरों के बाहर सीसीटीवी कैमरा लगवाना चाहते हैं, उन्हें कैमरे के लिए बिजली की सुविधा मुहैया कराने के वास्ते एक हलफनामा देना होगा. वहीं दिल्ली में आम आदमी पार्टी के विधायकों के अनुसार सरकार ऐसे लोगों को सीसीटीवी कैमरे पर खर्च होने वाली बिजली पर सब्सिडी प्रदान करेगी.

14. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पीएम नरेन्द्र मोदी के केरल को बनारस जितना ही प्यारा बताने वाले बयान पर अविश्वास जताते हुए कहा कि वह गैर-बीजेपी शासित राज्यों की अनदेखी करते हैं. इसेक साथ ही राहुल ने कहा कि मुझे पता है कि कि वह केरल के लिए उस तरह कभी नहीं सोचेंगे जैसा वह उत्तर प्रदेश के लिए सोचते हैं.

15. आम आदमी पार्टी के नेता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने अलीगढ़ मामले पर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार पर  निशाना साधते हुए कहा कि योगीराज में यूपी की क़ानून व्यवस्था बद से बदतर हो गई है. इसके साथ ही संजय सिंह का कहना है कि सीएम योगी को अब बयानबाजी ख़त्म कर कुछ ठोस काम करने चाहिए. morning news 10th june 

16. नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार को पूरी उम्मीद है कि पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी आयोग की 15 जून को होने वाली बैठक में जरूर शामिल होंगी. उन्होंने राजधानी  दिल्ली में कहा, हमने उन्हें पूरे सम्मान के साथ आमंत्रित किया है और मुझे उम्मीद है कि वह मेरा व्यक्तिगत निमंत्रण जरूर स्वीकार करेंगी.

17. स्वास्थ्य मंत्रालय ने 75 जिला अस्पतालों को मेडिकल कॉलेजों में तब्दील करने का फैसला लिया है. बताया जा रहा है कि यह सरकार द्वारा मानव संसाधन की उपलब्धता को बढ़ावा देने के लिए चलाई जा रही स्कीम का एक हिस्सा है. morning news 10th june 

18. यूपी वन विभाग ने घोषणा की है कि ताज ट्रेपेजियम जोन में वायु प्रदूषण के बढ़ते आंकड़ों को सुधारने के लिए आने वाले जुलाई-अगस्त के महीने में 1.02 करोड़ पौधे लगाए जाएंगे.

19. खबर है कि यूपी  में सरकारी एंबुलेंस सेवा 108 और 102 का संचालन बेहतर बनाने की कवायद तेज हो गई है. इसके साथ ही बताया जा रहा है कि संचालन की समस्याओं का समाधान करने के लिए कंट्रोल रूम से मोबाइल एप के जरिए नजर रखी जाएगी.

20. भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को हरियाणा के पार्टी नेताओं से विधानसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर चर्चा की. बैठक के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल और प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला ने पत्रकारों से बातचीत के दोरान हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि बैठक में मिशन-75 का लक्ष्य रखा गया है औऱ पार्टी लोकसभा चुनाव की तरह ही विधानसभा चुनाव में भी कार्यक्रम तय करेगी.

सफ़ेद दाग के अचूक नुस्खे | Vitiligo Treatment In Hindi

21. केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्री अर्जुन मुंडा ने रविवार को भारतीय तीरंदाजी संघ की कमान संभाल ली है. आपको बता दें कि राजनीति के सफल खिलाड़ी अर्जुन मुंडा तीरंदाजी संघ के अध्यक्ष बनने वाले झारखंड के पहले पदाधिकारी हैं.

22. देवभूमि उत्तराखंड के सात लाख आयकर दाताओं के लिए अच्छी खबर है. बताया जा रहा है कि अब उन्हें अपने आयकर वादों के निस्तारण के लिए दिल्ली तक दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी क्योकि उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में ही आयकर अपीलीय न्यायाधिकरण की सर्किट बेंच स्थापित होने जा रही है.

23. दिल्ली से सटे हिरयाणा के गुरूग्राम की 17 कॉलोनियों के बाशिदों के लिए राहत की खबर है क्योकि जल्द ही इन कॉलोनियों के नियमित होने की उम्मीद है. खबर है कि नगर निगम की ओर से हाल ही में अनियमित कॉलोनियों को नियमित करने का प्रस्ताव मुख्यालय को भेजा गया है.

24. छत्तीसगढ़ के  मनोरा विकासखंड के ग्राम हर्राडिपा में अगरिया जाति के लोगों ने अपने पूर्वजों के इतिहास और अपनी जाति को प्रमाणित करने के लिए परंपरागत तरीके से भट्ठे तैयार कर
रेत और मिट्टी से लोहा बनाकर दिखलाया जिसके सैकड़ों ग्रामीण साक्षी बने और इस प्रक्रिया को देखने उत्सुकता के साथ देखने जुटे. morning news 10th june 

25. महाराष्ट्र के अमरावती के मेलघाट में लोग पानी की भारी समस्या का सामना कर रहे हैं जहां पीने के पानी लिए लोगों को 40 फीट नीचे उतरना पड़ रहा है.

26. देवभूमि उत्तराखंड के चमोली जिले में बदरीनाथ और चोपता केदारनाथ हाईवे पर जाम से यात्रियों की मुसीबत कम होने का नाम नहीं ले रही है और लोगों को इस दौरान भारी जाम का सामना करना पड़ रहा है. morning news 10th june 

27. झारखंड की राजधानी रांची में बरसात के मौसम में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है लेकिन इस साल बारिश आने से पहले नगर निगम मास्टर प्लान का दावा कर रहा है और बताया जा रहा है कि इस साल परेशानी कम होगी. morning news 10th june 

28. राजस्थान के बांसवाड़ा में पाई जाने वाली आम की 46 प्रजातियों से देश को रूबरू करवाने के लिए मैंगो फेस्टिवट का आयोजन किया गया है. बताया जा रहा है कि मैंगो फेस्टिवल के दूसरे दिन बांसवाड़ा के कुशलबाग मैदान में जमकर लोगों ने आम का आनंद लिया.

29. लोकसभा चुनाव के बाद उत्तर प्रदेश विधानसभा की रिक्त हुई 12 सीटों पर उपचुनाव सितम्बर में होने के आसार हैं. प्रदेश के मुख्य चुनाव अधिकारी कार्यालय के सूत्रों के मुताबिक इन सीटों पर उपचुनावों के लिए अगस्त में अधिसूचना जारी हो सकती है. morning news 10th june 

30. मध्यप्रदेश के छतरपुर से हमारे संवादाता बी. डी अनुरागी बता रहे है कि छतरपुर जिले के आईसना पत्रकार संगठन के पत्रकार जब जिला अस्पताल पहुचे तो एक महिला मरीज अस्पताल की सीढियो पर डाक्टर का इंतजार करती पाई गई. वहीं मीडिया के पहुंचने पर स्कियोरटी गार्ड की नजर जब पत्रकारो पर पड़ी तब सिक्योरटी गार्ड ने महिला मरीज को सहारा देकर डाक्टर के पास ले गया जहॉ डाक्टर ने जॉच कर महिला मरीज को अस्पताल मे भर्ती कराया. सूत्रो की माने तो ऐसे कई मरीज आते है जिन्हे अस्पताल के कर्मचारी अनदेखा कर देते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *