आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 11th July 2019

  • कर्नाटक में जारी सियासी नाटक के बीच इस्तीफा देने वाले विधायकों ने राज्य के विधानसभा स्पीकर केआर रमेश कुमार के इस्तीफा स्वीकार नहीं करने के फैसले के खिलाफ सर्वोच्च न्यायालय में याचिका दायर किया था जिस पर सीर्ष कोर्ट आज सुनवाई करेगा. morning news 11th july
  • आज संपूर्ण दुनिया में विश्व जनसंख्या दिवस मनाया जा रहा है. आपको बता दें कि यह दिन बढ़ती जनसंख्या के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए मनाया जाता है. फिलहाल ताजा आंकड़ों के मुताबिक पूरी दुनिया की जनसंख्या 7.7 बिलियन है.
  • कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाने को लेकर गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने बताया कि जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाला अनुच्छेद 370 भारत के संविधान में एक अस्थायी प्रावधान के रूप में शामिल है. इसलिए इसे हटाया जा सकता है.
  • कर्नाटक में राजनीतिक अस्थिरता में घिरी कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार को ताजा झटका देते हुए कांग्रेस के दो विधायकों आवास मंत्री एम टी बी नागराज और के. सुधाकर ने भी विधानसभा अध्यक्ष को अपना इस्तीफा सौंप दिया है जिससे असंतुष्ट विधायकों की संख्या बढ़कर 16 हो गयी है.
  • सिख फॉर जस्टिस संगठन के खिलाफ बड़ा कदम उठाते हुए भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने इसे गैरकानूनी करार दे दिया है. इसके साथ ही सरकार ने इस संगठन पर 5 साल का प्रतिबंध भी लगा दिया है. आपको बता दें कि सरकार का कहना है कि न्यूयार्क स्थित सिख फॉर जस्टिस संगठन अवैध तरीके से अपनी गतिविधियां चला रहा है जिससे पंजाब में हालात बिगड़ रहे हैं.
  • करिश्माई भारतीय फुटबाल टीम के कप्तान सुनील छेत्री को रिकॉर्ड छठी बार वर्ष का एआइएफएफ का सर्वश्रेष्ठ भारतीय फुटबॉलर चुना गया है . आपको बता दें कि पिछले कुछ वर्षो से अपने करियर के शानदार फॉर्म में चल रहे 34 वर्षीय छेत्री को इससे पहले 2007, 2011, 2013, 2014 और 2017 में एआइएफएफ का वर्ष का सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर चुना गया था. और अभी वह इंडियन सुपर लीग में बेंगलुरु एफसी की तरफ से खेलते हैं.
  • केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने देश भर की अदालतो में लंबित मामलों को लेकर खुलासा करते हुए बताया है कि मौजूदा समय में देशभर के हाईकोर्ट में करीब 43.55 लाख मामले लंबित हैं.
  • जम्मू और कश्मीर में पंचायतों को ज्यादा ताकतवर बनाने और स्थानीय स्वशासन को मजबूत बनाने के लिए  केंद्र सरकार जम्मू-कश्मीर में पिछले साल निर्वाचित हुईं ग्राम पंचायतों के खाते में डायरेक्ट 3,700 करोड़ रुपये ट्रांसफर करने की योजना बना रही है.
  • सुप्रीम कोर्ट आज अयोध्या में बाबरी मस्जिद विवाद मामले में सुनवाई करेगा आपको बता दें कि मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई के नेतृत्व वाली पीठ इस मामले की सुनवाई करेगी.
  • विश्व कप 2019 का दूसरा सेमीफाइनल आज इंग्लैण्ड और ऑस्ट्रेलिया के बीच ब्रिटेन के एजबस्टन में खेला जाएगा.
इस अंगूर के एक गुच्छे की कीमत 7.5 लाख
  • राष्ट्रीय जनता दल अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव की बेटी और राज्यसभा सांसद मीसा भारती और उनके पति शैलेश कुमार के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय ने 8 हजार करोड़ रुपए की ब्लैक मनी को व्हाइट करने के मामले नई सप्लीमेंट्री चार्जशीट अदालत में दाखिल किया है. इस पर कोर्ट 27 जुलाई को सुनवाई करेगा. morning news 11th july
  • सपा शासन काल में यूपी में अवैध खनन के जरिए काली कमाई से अकूत संपत्ति जुटाने वाले आईएएस अफसरों पर सीबीआई की ताबड़तोड़ कार्रवाई चल रही है. इस बीच खबर आ रही है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सीबीआई छापे में करोड़ों की संपत्ति के खुलासे से नाराज हैं और आईएएस अधिकारी अभय सिंह, विवेक और देवी शरण उपाध्याय पर जल्द ही सख्त एक्शन ले सकते हैं.
  • मध्यप्रदेश की कमलनाथ सरकार ने अपना पहला पूर्णकालिक बजट पेश कर दिया है खास बात यह है कि इस दौरान बजट में कमलनाथ सरकार ने प्रदेश की जनता पर कोई नया कर नहीं लगाया है. इसके साथ ही कमलनाथ सरकार ने जलसंरक्षण के लिए प्रदेश में राइट टू वॉटर अधिकार लागू करने का ऐलान किया है.
  • राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने मौजूदा सरकार के अपने पहले बजट में बेरोजगारों को बड़ी राहत देते हुए 75 हजार नई भर्तियां करने का ऐलान किया है. इसके साथ ही मुख्यमंत्री युवा रोजगार योजना की घोषणा भी करते हुए कहा गया है कि इससे 25000 युवाओं को जोड़ा जाएगा.
  • उत्तराखण्ड के पिथौरागढ़ में शिक्षक और पुस्तक के लिए आंदोलनरत महाविद्यालयों के छात्र-छात्राएं परीक्षाओं के दौरान भी आंदोलन पर डटे हुए हैं तो अब उनके साथ अभिभावक भी सड़कों पर उतर आए हैं. जबकि इस मामले में प्रशासन धृतराष्ट्र बना बैठा है.
  • हाल ही में भाजपा का दामन थामने वाली हरियाणवी सिंगर और डांसर सपना चौधरी पर जननायक जनता पार्टी के नेता दिग्विजय चौटाला द्वारा आपत्तिजनक टिप्पणी करने के मामले में संज्ञान लेते हुए महिला आयोग ने उन्हें कारण बताओ नोटिस भेजा है.
  • झारखंड में बीएड के काउंसिलिंग के बाद जारी की गई मेरिट लिस्ट में गड़बड़ी सामने आने के बाद प्रदेश के 126 बीएड कॉलेजों में सत्र 2019-20 के लिए दाखिले पर रोक लग गई है. इस बीच रांची यूनिवर्सिटी ने मेरिट लिस्ट को कैंसिल कर दिया है जिसके बाद अब नये सिरे से लिस्ट तैयार की जाएगी. morning news 11th july
  • छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में एक थाना क्षेत्र में 23 महिलाओं ने स्त्री लज्जा भंग करने का आरोप सुरक्षा बल के जवानों पर लगाया है जिसको लेकर महिलाओं ने पुलिस से इसकी शिकायत भी किया था लेकिन पुलिस के अनसुना करने के बाद अब इन महिलाओं ने बिलासपुर हाई कोर्ट में याचिका दायर किया है जिस पर सुनवाई करते हुए हाई कोर्ट ने इसे गंभीर मामला माना है.
  • हिमाचल प्रदेश सरकार के प्रशासनिक ट्रिब्यूनल को बंद करने के फैसले का विरोध करते हुए ट्रिब्यूनल, हाईकोर्ट और जिला कोर्ट के वकीलों ने प्रदेश सरकार से अपने फैसले पर पुनर्विचार करने का आग्रह किया हैं. इसके साथ ही वकीलों ने ट्रिब्यूनल को बंद के फैसले के भविष्य में गलत परिणाम आने को लेकर भी आगाह किया है.
  • दिल्ली भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी ने आम आदमी पार्टी सरकार पर निशाना साधते हुए एक बार फिर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया पर अनियमितता करने का आरोप लगाया और कहा कि सिसोदिया दिल्ली के जिन सरकारी स्कूलों के क्लास रूम को वर्ल्ड क्लास बता रहे हैं वहीं पर 5 लाख का कमरा 25 लाख में बनवा रहे हैं.
चेहरे की झाइयों Pigmentation का रामबाण नुस्खा |
  • उत्तराखंड के कुमाऊं में सीजन की पहली बारिश ने जनजीवन अस्तव्यस्त कर दिया है. 24 घंटे में हुई बारिश से सभी नदी नाले उफान पर आ गए हैं. वहीं तेज बारिश से जलमग्न हुई बंगाली कॉलोनी पकड़िया में जलभराव होने  से लोगों को एक जगह से दूसरी जगह तक जाने के लिए नाव का सहारा लेना पड़ रहा है.
  • पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और नवजोत सिद्धू में जारी तनातनी के बीच सीएम ने सिद्धू के खिलाफ एक और सियासी तीर छोड़ते हुए सिद्धू के विरोधी रहे युवा कांग्रेस के पूर्व जिला अध्यक्ष दिनेश बस्सी को अमृतसर इम्प्रूवमेंट ट्रस्ट का चेयरमैन नियुक्त कर दिया है. आपको बता दें कि सीएम के इस कदम को सिद्धू का प्रभाव कम करने की कोशिशों के रूप में देखा जा रहा है. morning news 11th july
  • ओडिशा के राउरकेला आपूर्ति विभाग की ओर से एक राष्ट्र एक कार्ड योजना पर काम शुरू कर दिया गया है. इसके तहत 2,61,303 लोगों को आधार से जोड़ा जाएगा. आपको बता दें कि आधार कनेक्शन का काम जारी होने के कारण आपूर्ति विभाग कार्यालय में लोगों की भीड़ लग रही है.
  • गुजरात के राजकोट में एसीबी ने बड़ी कार्रवाई करते हुए एक आयकर अधिकारी को एक किसान से 30 हजार रुपए की रिश्वत लेते रंगेहाथ गिरफ्तार किया है.
  • एक बार फिर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के फोटो  को लेकर मीम तैयार किया गया है, जिसे लेकर सियासी घमासान मच गया है आपको बता दें कि इस बार मुख्यमंत्री के भाजपा की सदस्यता ग्रहण करने को लेकर पहचान पत्र सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. हालांकि यह सच नहीं है.
  • बिहार की नीतीश सरकार राज्य के दस हजार किसानों को मौसम के अनुरूप खेती करने की ट्रेनिंग देने जा रही है और इसके तहत पहले चरण में राज्य के 10 हजार किसानों को प्रशिक्षित किया जायेगा. फिलहाल इस योजना को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर अभी आठ जिलों के 100 गांवों में शुरु किया जा रहा है.
  • असम के गुवाहाटी से हमारे संवाददाता हीरेन गोगोई बता रहे हैं कि लगातार बारिश के कारण दिल्लीघट पर बने पकी पुल के दरकने का डर बना हुआ है. आपको बता दें कि असम के डिब्रूगढ़ ओर चराइदेव जिले संयोगी दिल्ली नदी के ऊपर बने इस पुल के जर्जर हालत में होंने के बादजूद इस पर से पत्थर ढोया जा रहा है जिससे किसी अनहोनी की संभावना बनी रहती है.
  • उत्तर प्रदेश के मैनपुरी से हमारे संवाददाता सत्येंद्र कुमार बता रहे हैं कि मैनपुरी के पूर्व माध्यमिक विद्यालय करीमगंज मैं बच्चों ने झंडा बैनर लगाकर स्कूल चलो अभियान चलाया जिसमें सैकड़ों बच्चो ने झंडा बैनर लेकर नारेबाजी करते हुए और घर घर जाकर प्रतिदिन अपने बच्चों को स्कूल भेजने का संकल्प दिलाया.
  • बिहार सरकार ने वर्ष 2004 के बाद किसी अन्य सरकारी सेवाओं से बिहार सरकार की सेवा में आने वाले कर्मचारियों और अधिकारियों को बड़ी राहत देते हउए उन्हें भी ग्रेच्युटी का लाभ देने का ऐलान किया है. morning news 11th july
  • मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार ने राज्य के आदिवासियों को लेकर अपना पिटारा खोलते हुए उनके लिए अलग से एटीएम और आदिवासियों के लिए दतिया, रीवा व उज्‍जैन से हवाई सेवा शुरू करने का ऐलान किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *