आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 11th June 2019

1. वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण आज से मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले बजट की तैयारी के तहत विभिन्न संगठनों के साथ बजट पूर्व विचार-विमर्श शुरू करने जा रही है. गौरतलब है कि इस वर्ष 5 जुलाई को संसद में बजट पेश किया जाएगा. morning news 11th june

2. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा अपनी मां और यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी के साथ मतदाताओं का आभार जताने दो दिन के दौरे पर आज रायबरेली जा रही ही हैं. आपको बता दें कि सोनिया गांधी ने रायबरेली सीट से लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज की है.

3. केंद्र की मोदी सरकार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक से देश के किसानों की तकदीर बदलने की तैयारी कर रही है. बताया जा रहा है कि यह तकनीक किसानों के लिए मुनाफे की खेती साबित हो सकती है और इससे फसल की लागत घटेगी और किसानों की आय में बढ़ोतरी होगी.

4. बताया जा रहा है कि झारखंड के 30 हजार से अधिक किसानों को सरकार इस वर्ष स्मार्ट फोन योजना के तहत 2000 रुपए की राशि देगी और जिन किसानों ने राष्ट्रीय कृषि बाजार में अपना निबंधन करवाया है उन्हें इसका लाभ मिल सकेगा.

5. डिजिटल पेमेंट करने वाली फर्म पेटीएम ने कहा है कि उसने मई 2019 में देश में कुल 12 करोड़ लेन-देन में से सात करोड़ यूपीआई-आधारित लेनदेन किया है. इसके साथ ही बताया जा रहा है कि पेटीएम ने अब तक अपने 1.2 करोड़ भागीदार व्यापारियों को पेटीएम BHIM UPI के जरिये भुगतान करने में सक्षम बनाने का काम किया है.

6. झारखण्ड की राजधानी रांची में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जिन लोगों के पास अपना मकान नहीं है, उन्हें मकान देने के लिए रांची नगर निगम आज से सात जुलाई तक शहर के वार्डों में केंप लगाने जा रहा है.  morning news 11th june

7. साउथ कोरियन कंपनी सैमसंग भारत में आज अपना स्मार्टफोन गैलेक्सी एम40 लॉन्च करेने जा रहा है. बताया जा रहा है कि इस स्मार्टफोन में पंचहोल डिस्प्ले और क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 6 सीरीज प्रोसेसर होगा.

8. काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन, सीएचएसई ओडिशा जल्द ही ओडिशा 12वीं आर्ट्स व कॉमर्स का रिजल्ट जारी कर सकता है. इस बार करीब 2.5 लाख स्टूडेंट्स ने यह परीक्षा दी थी. जहाँ इस परीक्षा का रिजल्ट CHSE की आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित किए जाएंगे.

9. बिहार में सूखे की आशंका को लेकर सरकार ने तैयारी शुरू कर दी है और कृषि विभाग ने इस साल किसानों को मदद देने के लिए धान के बिचड़े लगाने के लिए नर्सरी तैयार कराने की योजना बनाई है. morning news 11th june

10. शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी रूस के राष्ट्रपति और चीन के राष्ट्रपति के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे. आपको बता दें कि एससीओ शिखर सम्मेलन किर्गिस्तान के बिश्केक में 13 और 14 जून को आयोजित होने जा रहा है.

आयुष्मान खुराना ने फ़िल्म ‘आर्टिकल 15’ से नया पोस्टर किया रिलीज

11. केंद्रीय आयुष मंत्री श्रीपद नाइक ने सोमवार को कहा कि अगले शैक्षणिक सत्र से शैक्षिक पाठ्यक्रमों में योग को शामिल करने के लिए एक प्रस्ताव मानव संसाधन विकास मंत्रालय को भेजा गया है. इसके साथ ही श्रीपद नाइक ने कहा कि हमें उम्मीद है कि प्रस्ताव को जल्द ही मंजूरी दे दी जाएगी जिसके बाद योग 2020-21 शैक्षणिक वर्ष से पाठ्यक्रम का हिस्सा होगा.

12. गोवा के स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे ने निपाह मामले को लेकर केरल की यात्रा के बारे में लोगों की आशंकाओं को दूर करते हुए कहा कि वह खुद अगले कुछ दिनों में केरल का दौरा करेंगे.

13. बीजेपी पर लगातार निशाना साध रहीं पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने बिहार के सीएम नीतीश कुमार का शुक्रिया अदा किया है. ममता ने कहा ‘नीतीश बिहार के बाहर एनडीए सरकार को समर्थन नहीं करेंगे, इसके लिए मैं उनको बधाई देती हूं.’

14. NCP प्रमुख शरद पवार ने विपक्षी दलों द्वारा ईवीएम और वीवीपैट को लेकर फिर नया बयान देते हुए कहा कि समस्या ईवीएम या वीवीपैट को लेकर नहीं है जहां लोग वोट करते हैं, समस्या अंतिम मतगणना के समय चुनाव अधिकारी और मशीन को लेकर है.

15. भारतीय मौसम विभाग ने तटीय इलाकों में खराब मौसम और तेज बारिश की आशंका के चलते 13 जून तक मछुआरों को समुद्र में ना जाने की सलाह दी है. आपको बता दें कि सामान्य से एक हफ्ते देरी से केरल शनिवार को केरल के तट पर पहुंचा है जिससे देश में मानसून की शुरुआत हुई है.

16. 5G टेक्नॉलजी को लेकर एक बार फिर से बहस की शुरवात हो गई है. कई देशों में इसकी टेस्टिंग भी की जा रही है तो वहीं चीन ने इसके कमर्शियल इस्तेमाल को लेकर हरी झंडी दे दी है. जिसके बाद भारत में भी इस तकनीक को लाने को लेकर कवायद शुरू हो गई है.

17. महाराष्ट्र के कई गांव इन दिनों सूखे के दौर से गुजर रहे है और यहां के लोगों को पानी के लिए काफी मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है. वहीं खबर है कि अमरावती के कई गांवों में लोग इन दिनों दूषित जल पीने को मजबूर है लेकिन लोगों की इस समस्या पर प्रशासन अभी तक बेखबर दिखाई दे रहा है.

18. दिल्ली उच्च न्यायालय ने 60 वेबसाइटों और कुछ रेडियो स्टेशनों को क्रिकेट विश्व कप 2019 के प्रसारण से रोक दिया है. आपको बता दें कि न्यायमूर्ति जे. आर. मिधा ने यह निर्देश चैनल 2 ग्रुप कॉरपोरेशन की याचिका पर दिया जिसमें 30 मई से 14 जुलाई तक आयोजित हो रहे विश्व कप के ऑडियो कवरेज के कॉपीराइट का दावा किया. morning news 11th june

19. दिल्‍ली उच्च न्यायालय ने अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर घोटाले मामले में आरोपित राजीव सक्‍सेना को विदेश जाने की अनुमति दे दी है. आपको बता दें कि यह अनुमति उन्‍हें विदेश में जाकर इलाज करने के लिए मिली है.

20. समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव को अस्पताल से छुट्टी मिल जाने के बाद यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ सोमवार को उनसे मिलने पहुंचे और योगी ने उनसे मुलाकात करके बेहतर स्वास्थ्य की कामना की. आपको बता दें कि मुलायम सिंह यादव को रविवार रात तबीयत खराब होने के बाद लखनऊ के लोहिया अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था.

गर्मी में शरीर को निरोग कैसे बनायें | How to make Health in Summer

21. बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि बीजेपी के साथ हमारा कोई मतभेद नहीं है और हमारा जैसा पहले संबंध था वैसा ही मजबूत संबंध आज भी है. इसके साथ ही उन्होने कहा कि बिहार में एनडीए में सबकुछ ठीक है. morning news 11th june

22. यातायात नियमों की अनदेखी करने वालों को दिल्ली पुलिस राहत देने जा रही है जिसके तहत चालान का जुर्माना जमा करने के लिए अब लोगों को टोडापुर स्थित ट्रैफिक पुलिस के मुख्यालय तक भागदौड़ नहीं करने पड़ेगी और बताया जा रहा है कि इसके लिए बहुत जल्द पुलिस ऑनलाइन सिस्टम शुरू करने जा रही है.

23. मध्य प्रदेश में MBBS 2014 बैच के छात्रों का भविष्य मध्यप्रदेश आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय की समबद्धता से जुड़ गया है. इस मामले में बताया जा रहा है कि राज्य के करीब 12 मेडिकल कॉलेजों से इस साल मार्च में अपनी एमबीबीएस डिग्री पूरी कर चुके छात्रों का अब तक MCI में रजिस्ट्रेशन नहीं हुआ है. morning news 11th june

24. भारतीय डाक विभाग के निर्देशों पर उत्तराखंड डाक परिमंडल देहरादून के घंटाघर स्थित जीपीओ में जल्द इंटरनेशनल पार्सल हब खोलने जा रहा है. जानकारी के मुताबिक पार्सल हब खुलने से जहां विदेश पहुंचने वाले पार्सलों को तेजी से पहुंचाया जाएगा तो वहीं देहरादून जनपद के सभी पार्सल एक ही काउंटर से डिलीवर किए जाएंगे.

25. बिहार की राजधानी पटना के सरकारी अस्पतालों में कार्यरत 60 आशाकर्मियों को डीएम कुमार रवि ने बर्खास्त कर दिया है. बताया जा रहा है कि डीएम द्वारा यह कार्रवाई बच्चों और गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण में अनियमितता बरतने को लेकर की गई है.

26. देवभूमि उत्तराखण्ड के हरिद्वार में 16 जून से होने वाले भारतीय किसान यूनियन के तीन दिवसीय किसान महाकुंभ की तैयारियों को लेकर कनखल के भैरो मंदिर में एक बैठक की गई जहां इस बैठक में महाकुंभ की व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दिया गया.

27. झारखण्ड के जमशेदपुर के आसपास की पंचायतें में लोगों को इन दिनों पानी की समस्या का सामना करना पड़ रहा है. बताया जा रहा है कि यहां लगे तकरीबन 263 हैंडपंप सूखे पड़े हैं जिसकी शिकायात ग्रामीणों ने कई बार की लेकिन प्रशासन इस समस्या की अनदेखी कर रहा है.

28. गोवा की राज्यपाल म़ृदुला सिन्हा सोमवार को बनारस में संपूर्णानंद संस्‍कृत विश्‍वविद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में पहुंची जहां उन्होने कहा कि देश में बिजली, चौड़ी सड़क सहित अन्य भौतिक विकास जरूरी है. इसके साथ ही उन्होने कहा कि भौतिक विकास के संग भारतीय संस्कृति का भी विकास बेहद आवश्यक है. morning news 11th june

29. यूपी के मेरठ के क्रिकेटर एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी चमक बिखेरने को तैयार हैं. दरअसल, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने अंडर-19 इंडियन टीम की घोषणा की है जिसमें मेरठ के तीन खिलाड़ी चयनित हुए हैं.

30. हिमाचल प्रदेस की राजधानी शिमल के गेयटी थियेटर में ओकार्ड, भाषा एवं कला विभाग और हिमाचल कला विभाग की ओर से आयोजित पुस्तक मेला लोगों को खूब आकर्षित कर रहा है जहां लोग बढ़चढ़ हिस्सा ले रहे है. morning news 11th june

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *