आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 12th August 2019

1. भारतीय रेलवे ने बड़ा कदम उठाते हुए आज के लिए 199 ट्रेनों रद्द कर दिया है इसके साथ ही 93 ट्रेनों के रूटों में बदलाव किया हैं इसलिए अगर आप आज ट्रेन यात्रा करने जा रहे हैं तो घर से निकलने से पहले चेक कर लें कि कहीं आप जिस ट्रेन से यात्रा करने जा रहे हैं वो रद्द तो नहीं. morning news 12th august

2. मुसलमानों का पवित्र त्योहार आज पूरे देश में मनाया जा रहा है. जिसको देखते हुए पूरे देश में सुरक्षा व्यवस्था को चाक चौबंद कर दिया गया है. खास तौर पर जम्मू कश्मीर में सरकार 370 हटाए जाने के बाद ईद के मौके पर धारा 144 हटाकर लोगों का मूड भांपने में लगी हुई है.

3. जम्मू कश्मीर में लोगों को किसी भी प्रकार की समस्य़ा न हो इसको ध्यान में रखते हुए घाटी में तैनात सीआरपीएफ ने कश्मीरियों के लिए मददगार हेल्पलाइन जारी करते हुए कहा है कि कोई भी समस्या होने पर लोग उसके मोबाइल नंबर 9469793260 पर ‘ कॉल कर सकते हैं.

4. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने विपक्ष द्वारा इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन पर सवाल उठाए जाने पर कहा कि इस तरह के आरोप ‘बहुत अनुचित’ हैं और ये एक ‘गलत इरादे’ से लगाये जाते हैं.

5. मोदी सरकार अर्थव्यवस्था को गति देने के लिये विभिन्न उपायों पर काम कर रही है जिसके तहत सरकार उन बिंदुओं पर गौर कर रही है जो आर्थिक वृद्धि की गति में रुकावट का कारण बन रहे हैं. आपको बता दें कि इसके लिये उत्पादक क्षेत्रों को कोष की आसान उपलब्धता सुनिश्चित करने और सकल वृद्धि को प्रोत्साहन के उपाय किये जा रहे हैं.

6. जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने रविवार को लोगों को ईद-उल जुहा की मुबारकबाद देते हुए उनकी भलाई और समृद्धि की कामना की. और कहा कि उन्हें उम्मीद है कि यह त्योहार सौहार्द, भाईचारे और मेल-जोल को और अधिक मजबूत करेगा.

7. छत्तीसगढ़ कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और मौजूदा विधायक अमितेश शुक्ला ने मंत्रिमंडल में शामिल होने की इच्छा जताते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सरकार से हरियाणा मंत्रिमंडल का फॉर्मूला अपनाने का अनुरोध किया है. अमितेश शुक्ल ने ये भी कहा कि मंत्री बनने की इच्छा किसे नहीं होती, मेरे दादा और पिता जी मुख्यमंत्री रहे हैं. morning news 12th august

8. सीबीएसई ने बड़ा कदम उठाते हुए परीक्षा शुल्क में भारी बढ़ोत्तरी किया है जिसके तहत अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के स्टूडेंट्स के लिए 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा शुल्क में 24 गुना वृद्धि की गई है. जिससे अब इस वर्ग के छात्रों को 50 रुपये की जगह 1200 रुपये का शुल्क जमा कराना होगा. वहीं, सामान्य वर्ग के छात्रों के शुल्क में भी दो गुना वृद्धि की गई है और अब उन्हें 750 रुपये के स्थान पर 1500 रुपये देने होंगे.

9. पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने करतारपुर कॉरिडोर को लेकर चिंता व्यक्त करते हुए पाकिस्तान से आग्रह किया है कि वह करतारपुर कॉरिडोर की परियोजना पर अपनी प्रतिबद्धता से पीछे नहीं हटें. उन्होंने इसे सिख समुदाय के लिए बेहद महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि इससे लाखों सिखों की आस्था जुड़ी है.

10. नकली उत्पादों से सिर्फ ग्राहकों को ही नहीं, बल्कि देश को भी बड़ा नुकसान उठाना पड़ रहा हैं इसको लेकर जानकारी देते हउए प्रमाणन उद्योग संगठन ‘प्रमाणन समाधान सेवाप्रदाता संघ’ ने दावा किया है कि नकली उत्पादों से देश को हर साल कुल एक लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान  होता है. जिसे रोके जाने की आवश्यकता है.

भारत और वेस्टइंडीज के बीच दूसरा वन्डे आज, फैंस उत्साहित

11. सुप्रीम कोर्ट में राम मंदिर के मसले पर चल रही सुनवाई के बीच जयपुर के पूर्व राजघराने की ओर से श्रीराम का वंशज होने का दावा किया गया है. आपको बता दें कि जयपुर के पूर्व राजघराने की सदस्य और राजसमंद से बीजेपी की सांसद दीया कुमारी ने कहा कि वे भगवान राम के वंशज हैं.

12. भारत के मशहूर पहलवान बजरंग पुनिया ने अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद सोशल मीडिया के जरिए कहा कि ‘न कश्मीर में ससुराल चाहिए, न ही वहां मकान चाहिए, बस कोई फौजी तिरंगे में लिपट कर न आए ऐसा हिंदुस्तान चाहिए. जयहिंद ,जय भारत.’

13. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पुलिस की कार्यशैली पर सवाल उठाते हुए अधिकारियों को जमकर फटकार लगाते हुए कहा कि अगर प्रदेश के अधिकारी अपनी हरकतों से बाज नहीं आए तो अंदर जाने के लिए तैयार रहें.

14. बिहार के डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय ने राज्य़ की कानून व्यवस्था के साथ आंख मिचौली खेलने वालों को सुधरने की नसीहत देते हुए कहा कि राज्य के हर पुलिस थाने में हमारा विशेष रजिस्टर खुल गया है अगर उसमें एक बार नाम चढ़ गया तो लाइफ खराब हो जाएगी.

15. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 370 के लिए पूर्व पीएम जवाहरलाल नेहरू को जिम्मेदार ठहराने वाले बयान से तिलमिलाई कांग्रेस के नेता मानक अग्रवाल ने शिवराज सिंह चौहान को मूर्ख करार दिया है.

16. उत्तराखंड के हल्द्वानी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाई प्रह्लाद मोदी ने जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 और 35A हटाए जाने पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि पीएम का परिवार भी देश की बाकी जनता की तरह बहुत खुश है.

17. हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले में चूड़धार यात्रा के दौरान 5 श्रद्धालु लापता हो गए हैं जिन्हें ढूंढने के लिए रेस्क्यू टीम जुट गई है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक सभी श्रद्धालु हरियाणा के रहने वाले बताए जा रहे हैं. morning news 12th august

18. झारखंड के गुमला जिले में बानो थाना क्षेत्र के कोनसोदे और कौआजोर गांव के पास जंगल से गुजर रही इंडियन ऑयल के पेट्रोल-डीजल पाइपलाइन में चोरों ने छेद कर लाखों रुपए की डीजल चोरी कर ली है. इसके अलावा लाखों रुपए का डीजल खेतों में भी बह गया है.

19. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखा है जिसमें उन्होंने एससी और एसटी वर्ग के बच्चों को स्कॉलरशिप देने की मांग पीएम मोदी से की है.

20. शिमला से कांग्रेस के विधायक अनिरुद्ध सिंह ने अनुच्छेद 370 पर केंद्र सरकार का समर्थन करते हुए कहा कि एक देश एक कानून होना चाहिए. उन्होंने केंद्र सरकार के इस फैसले के साथ सहमति जताते हुए कहा कि जो हुआ है, वो ठीक हुआ है.

जल्दी गोरा होने के घरेलू नुस्खे | How to get instant Fairness

21. ओडिशा के विशेष राहत आयुक्त विष्णु सेठी ने राज्य में बारिश के बाद आई बाढ़ से प्रभावित नौ जिलों के जिलाधीशों को पत्र लिखकर नुकसान की रिपोर्ट मांगी है. आपको बता दें कि इन नौ जिलों में बलांगीर, गजपति, कलाहांडी, कंधमाल,कोरापुट, मलकानगिरी, नवरंगपुर, रायगड़ा तथा संबलपुर शामिल हैं.

22. पश्चिम बंगाल के शारदा चिटफंड मामले में प्रवर्तन निदेशालय द्वारा नोटिस भेजे जाने के बाद वीरभूम से तृणमूल कांग्रेस की सांसद शताब्दी राय शारदा से मिले 29 लाख रुपये लौटाने के लिए सक्रिय हो गई हैं. इसको लेकर उन्होंने कहा कि वह यह सब सुकून पाने के लिए करना चाहती हैं.

23. गुजरात में मानसून की 80 फीसद बारिश हो चुकी है इस कड़ी में राजकोट में बीते 30 घंटे में 18 इंच बारिश होने से कई इलाके जलमग्‍न हो गए हैं जिसके बाद राहत व बचाव कार्य के लिए सेना की टुकड़ियां भेजी गई हैं.

24. उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने अनुच्छेद 370 के तहत जम्मू कश्मीर के विशेष दर्जे को हटाए जाने का समर्थन करते हुए कहा कि यह वक्त की मांग है और इस मुद्दे को राष्ट्रीय परिप्रेक्ष्य में देखा जाना चाहिए साथ  ही देश के लोगों को जम्मू कश्मीर के अपने साथियों के साथ खड़ा रहना चाहिए. morning news 12th august

25. मूसलाधार बारिश के कारण रनवे पर पानी भर जाने के चलते पिछले दो दिन से बंद कोच्चि स्थित अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का परिचालन एक बार फिर से शुरु कर हो गया है.

26. यूपी के संभल से हमारे संवाददाता सीताराम कुशवाहा बता रहे हैं कि संभल में जिले के एसपी के निर्देशन में जागरूकता अभियान चला है पुलिस ने जागरूक अभियान चलाया गया है जिसमें हिस्सा लेने वाले स्कूली छात्रों को जिले एसपी ने सम्मानित किया और उन्हें यातायात के नियमों के बारे में जानकारी दी.

27. बिहार के पटना से हमारे संवाददाता राजेश कुमार  बता रहे हैं कि बिहार राज्य उच्चतर माध्यमिक अतिथि शिक्षक संघ के आह्वान पर प्लस टू अतिथि शिक्षकों की ओर से एकदिवसीय महाधरना पर गर्दनीबाग में धरना दिया गया. आपको बता दें कि इन लोगों की मांग है कि प्लस टू अतिथि शिक्षक सेवा को नियमित करते हुए 4203 नियोजित किया जाय़.

28. बिहार के पटना से हमारे संवाददाता राजेश कुमार बता रहे हैं कि पटना के अवर अभियंता संघ भवन में आयोजित भारत रत्न एवं पूर्व राष्ट्रपति वीवी गिरी की 125 वीं जयंती समारोह  के मौके पर पटना सिटी स्थित बड़ी पटन देवी के मुख्य पुजारी शंकर गिरी ने गोस्वामी समाज के लोगों को से एकजुट होने की अपील करते हुए कहा कि समाज के विकास के लिए यह जरूरी है कि समाज एक मंच पर आए.

29. बिहार के पटना से हमारे संवाददाता राजेश कुमार बता रहे हैं कि पटना स्थित गांधी मैदान में आज बकरीद की नवाज अदा की जाएगी. इस दौरान लगभग 15 हजार नमाजी इस मैदान में नमाज अदा करने के लिए इस ऐतिहासिक मैदान में शिरकत करेंगे.

30. बीजेपी ने राजस्थान में अपना कुनबा और बढ़ा लिया है आपको बता दें कि 6 जुलाई से शुरू सदस्यता अभियान में अब तक प्रदेशभर में 33 लाख से ज्यादा सदस्य बनाए जाने का दावा किया गया है. morning news 12th august

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *